उत्तर प्रदेश वालों के लिए टॉप-10 बिजनेस आइडिया।

. 1 min read
उत्तर प्रदेश वालों के लिए टॉप-10 बिजनेस आइडिया।

इस वक्त हर कोई अपना खुद का बिजनेस खोलना चाहता है और आत्मनिर्भर बनने के अभियान से जुड़ना चाहता है। लेकिन बहुत से लोग इस बात को लेकर कन्फूज़ है कि आखिर काम किया क्या जाए, किस काम को करके अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है? इस तरह के कई सवाल आपके जहन में उठ रहे होगें, और इन सब सवालों के जवाब आपको यहां मिलने वाले हैं जिसके लिए आपको इसे अंत तक पढ़ना होगा। किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले हर तरह से उसके बारे में जान लेना आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है तो चलिए जानते हैं कौन से वो दस दमदार बिजनेस आइडिया हैं जिसमें आप अपनी किस्मत आज़मा सकते हैं।

दमदार दस बिजनेस अप्शन

1. पॉल्टरी फार्मिंग यानि मुर्गी पालन  

मुर्गी पालन आपके लिए एक अच्छा बिजनेस अप्शन बन सकता है, ये एक ऐसा बिजनेस आइडिया है जो इस वक्त तेजी से बढ़ रहा है, इस बिजनेस को करने के बाद कई लोग इस वक्त 1 लाख रुपये तक कमा रहे हैं, दरअसल अंडों और चिकन की डिमांड मार्किट में काफी ज्यादा और साथ ही इनकी कीमत में भी बाजिर में अच्छी खासी है, जिसकी वजह से इसका बिजनेस करने वाले लोगों को काफी फायदा होता है। साथ ही काम को करने के लिए आपको किसी भी तरह की पढ़ाई-लिखाई की जरूरत नहीं पड़ती। आपको इस काम के लिए जगह की जरूरत पड़ सकती है अगर आप किसी गांव के इलाके में रहते हैं तो आपके पास जगह की कोई कमी नहीं पड़ सकती और इस जगह को  आप अपने पॉल्टरी फॉर्म में बदल सकते हैं। देशभर में अंडों की रोजाना की खपत काफी ज्यादा है और इस खपत में आप अपना योगदान देकर अपने बिजनेस को सैटल कर सकते हैं।

2. किराने की दुकान

किराने की दुकान हमेशा से ही बिजनेस का एक अच्छा अप्शन रहा है, और आज भी किराने की दुकान से फायदा ही होता है, इसमें आपको थोड़ा ज्यादा निवेश होता है लेकिन इसमें फायदा भी निरंतर होता ही रहता है, दरअसल किराने का सामान की हमेशा ही डिमांड रहती है। कोशिश ये करिए कि आपकी दुकान में वो हर सामान मौजूद हो जो लोगों को रजमर्रा के कामों के लिए जरूरी होता है, जैसे खाने-पीने का सामान, दूध अंडा ब्रेड आदि।

3. टिफन सर्विस

अगर आपका हाथ खाना बनाने में सदा हुआ है और आपके हाथों का खाना लोगों को पसंद आता है तो आप अपने इस स्वाद को बिजनेस में बदल सकते हैं, पहले 10-15 टिफन से शुरुआत करें स्कूल कॉलेज के बच्चों और बैचलर्स को अपने खाने का टिफन बेच सकते है उसके बाद अपने आप आपको ज्यादा काम मिलने लगेगा। और धीरे-धीरे इस सर्विस को बड़े लेवल तक पहुंचाया जा सकता है दरअस इस

वक्त हर कोई घर के खाने को मिस करता है वो लोग जो घर से दूर रहते हैं उनके लिए तो ये वरदान के समान होगा। आप अपने आस-पास मौजूद पीजी और हॉस्टल का पता लगाएं, उनसे बातचीत करें और उन्हें घर का बना खाना देने ऑफर रखें इस तरह  से आपको कई लोगों का एक साथ खाना बनाने का मौका मिल सकता है । जो आपके बिजनेस के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

4. योगा क्लासेस

अगर आपका फिटनेस में इंटरस्ट रखते हैं और आपको खुद भी फिट रहना काफी पसंद है तो आप योगा गुरू बन सकते हैं आपको पहले एक योगा में एक डिप्लोमा करना होगा उसके बाद आप प्रोफेशनल तौर पर किसी को भी योगा सिखा सकेगें। योगा क्लास से इस वक्त कई लोग दिन में 3 से 4 हजार रूपये कमा रहे हैं । इस काम को शुरू करने के लिए तो आपको किसी तरह जगह की भी जरूरत नहीं है कई योगा इंस्टरक्टर तो पार्क में भी क्लास ले लेते हैं तो शुरू में आप भी इसी तरह से अपना काम शुरू कर सकते हैं।

5. मशरूम की खेती  

मशरूम की खेती से आप लाखों में कमा सकते हैं मशरूम एक ऐसी सब्जी है जो ना सिर्फ सब्जी के तौर पर खाई जाती है बल्कि दवाइयों और औषधियों के तौर पर भी इसका इस्तेमाल होता है । इसलिए बाजार में इसकी कीमत हमेशा ऊपर ही रहती है। वहीं इसकी खेती करने के लिए आपको किसी लंबे चौड़े खेत की जरूरत नहीं होती बल्कि किसी खाली पड़े घर के अंदर भी इसे उगाया जा सकता है। इसे उगाने के कई तरीके हैं जिन्हें जानकर आप इसका बिजनेस शुरू कर सकते हैं। आप अपने इलाके के लोगों को भी इसमें जोड़कर अपने बिजनेस को एक बड़ा आकार दे सकते हैं।

Image of two young businessmen using touchpad at meeting

6. इवेंट मैनेजमेंट

रोजाना किसी ना किसी तरह का फंक्शन और पार्टी होती ही रहती है तो अगर आप चाहें तो इस पार्टियों की अरैंजमेंट से जुड़कर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। पहले आप अपने घर के आस-पास से ही शुरू कर सकते हैं और फिर धीरे-धीरे बड़ी पार्टी और इवेंट्स को हासिल कर अपने बिजनेस खड़ा कर सकते हैं। इस वक्त देशभर में कई बड़ी-बड़ी कम्पनियां हैं जो इवेंट्स का काम करके करोड़ो में का रही है वहीं आप अपनी छोटी सी कम्पनी के बलबूते लाखों में तो कमा ही सकते हैं। इसके लिए आपको अपने इलाके में होने वाले इवेंट्स पर ध्यान रखना होगा, कैटरर और डेकोरेशन वाले से भी  कॉन्टैक्ट बनाने होगें क्यों इन्हीं सभी की मदद से आप किसी भी इवेंट को अच्छा बना सकते हैं।

7. मोबाइल सर्विस सेंटर

जिस तरह से इस वक्त लोग मोबाइल यूज करते हैं उसी तरह से उन्हें रोजाना मोबाइल्स में कुछ ना कुछ प्रोबलम्स भी आती रहती है और इन परेशानियों को ठीक करने के लिए आप खोल सकते हैं एक मोबाइल रिपेयरिंग सेंटर इसके लिए या तो पहले आपक मोबाइल रिपेयरिंग का छोटा सा डिप्लोमा कर लीजिए या फिर किसी  जानकार को अपने दुकान पर रख लीजिए, यकीन मानिये ये इस वक्त काफी मुनाफा देने वाला बिजनेस बन गया है ।मोबाइल रिपेयरिंग की दुकान खोलने के लिए सबसे अच्छी बात ये है कि इस काम के लिए आपको ज्यादा जगह की जरूरत है नहीं , आप कहीं भी एक छोटा सा स्टॉल भी डाल सकते हैं इसके इलावा किसी दुकान वाले से बात करके उसकी दुकान के अंदर ही एक कॉर्नर पर अपना काम कर सकते हैं जिसके बदले आप दुकान वाले को कुछ पैसे दे सकते हैं इसके दोनों का ही फायदा होगा।

8. ट्रैवल एजेंसी

आप चाहें तो एक ट्रैवल एजेंसी भी खोल सकते हैं जिसमें आप लोगों की घूमने-फिरने और यात्रा करने में मदद कर सकते हैं, आजकल वैसे भी लोगों को जब भी समय मिलता है वो यात्रा करना ही पसंद करते है, आप लोगों की इसमें मदद करके पैसा कमा सकते हैं, आप टिकट बुक कराने से लेकर होटल में ठहरने तक की व्यव्स्था करवा सकते हैं। जितनी बड़ी ट्रिप होगी उतना बड़ा फायदा भी होगा, आप इसमें चार धाम यात्रा को भी जोड़ सकते हैं क्योंकि चार धाम यात्रा पर जाने वाले लोगों की तादाद हर साल बढ़ती ही जा रही है, आपने इसके लिए प्राइवेट कार का इंतेजाम करना जैसे काम भी कर सकते हैं इनमें भी आपको काफी फायदा हो सकता है।

9. पेपर प्लेट और कप बनाने का काम

आज कल डिस्पोज़ल बर्तनों की काफी डिमांड है चाय की दुकानों, ढाबों और रेस्टोरेंट में इस तरह के बर्तन चाहिए होते हैं वहीं छोटे-छोटे फंक्शन में लोग इस तरह के बर्तनों का इस्तेमाल करते हैं तो ऐसे में इन बर्तनों को बनाने का काम आप शुरू कर सकते हैं। इस समयर आईटी कम्पनियों से लेकर छोटे-मोटे ऑफिस, क्लिनिक दुकानों में इस तरह के कप और गिलास का इस्तेमाल होता है और जितनी ज्यादा डिमांड उतना ज्यादा फायदा। इस काम को शुरू करने के लिए आपको बड़े निवेश की जरूरत नहीं बल्कि कम लागत से भी आप अपना काम शुरू कर सकते हैं।

head of a hipster guy standing near a concrete wall with a light bulb surrounded by question marks

10. ATM के लिए जगह उपलब्ध कराना

अगर आपका घर, या दुकान किसी मैन रोड के आस-पास पड़ती है तो इसका आपको काफी फायदा हो सकता है। दरअसल बैंक कम्पनियां अक्सर भीड़-भाड़ वाली ऐसी जगह ढूंढती है जहां लोग आसानी से आ-जा सके और ऐसी जगह पर वो एटीएम बूथ खोलते हैं । इस तरह की जगह से आपको 20-40 हजार रूपये महीने की आमदनी हो सकती है। इसके लिए आपको अपनी जगह के लिए ऑनलाइन आवेदन देना होगा अगर आप सेलेक्ट होते हैं तो आपकी जगह के ऐवज में आपको मिलेगें पैसे।

दोस्तों अगर आप बिजनेस में हाथ आज़माना चाहते हैं तो एक बात गांठ बांध ले कि बिजनेस करने के लिए कोई भी आइडिया बड़ा या छोटा नहीं होता बल्कि आपके इरादे बड़े होने चाहिए, अगर आपके इरादे मजबूत है तो आप एक साधारण से दिखने वाले बिजनेस को भी ऊंचाइयों तक पहुंचा सकते हैं और कामयाबी हासिल कर सकते हैं। शेखचिल्ली बनने से अच्छा है कि आप किसी भी काम को शुरू करें और धीरे-धीरे उसे बढ़ाएं, ऊपर दिए गए ज्यादातर बिजनेस आइडिया ऐसे हैं जो कम निवेश से भी शुरू किए जा सकते हैं, तो आप भी ऐसा ही अप्शन चूज़ करें जिसका आपनी जेब कर कम असर पड़े।

यह भी पढ़ें :

1) टॉप-10 बिज़नेस जो देते हैं सबसे ज़्यादा प्रॉफिट!
2) टॉप-10 सीज़नल बिज़नेस आइडियाज़
3) टॉप ईको-फ़्रेंड्ली बिज़नेस आइडियाज़
4) 7 बातों का ख़याल रखें और शुरू करें अपना रेस्ट्रॉंट बिज़नेस!