वेडिंग प्लानर का बिजनेस कैसे शुरू करें ?

. 1 min read
वेडिंग प्लानर का बिजनेस कैसे शुरू करें ?

शादी हर लड़के या लड़की की लाइफ़ का सबसे स्पेशल दिन होता है वहीं परिवारों के लिए भी अपने बच्चों की शादी का दिन किसी सपने के पूरे होने जैसे ही होता है, हर कोई चाहता है कि उनका ये खास दिन यादगार बन जाए। और फिर हमारे देश में तो शादी को सात जन्म का रिश्ता माना जाता है लिहाजा यहां इसे इतनी ही धूमधाम से सेलिब्रेट भी किया जाता है जो किसी भी की सोच से परे है। लेकिन हमारे देश में जितने तरह के लोग रहते हैं उतने ही तरह की परंपरा और रीति-रिवाज भी हैं। महीनों तक शादी की रस्में निभाई जाती है, रिश्तेदारों से लेकर दोस्तों और पड़ोसियों तक को फंक्शन में बुलाया जाता है और खातिरदारी की जाती, इसी से आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि शादी अपने आप में कितना बड़ा फंक्शन होता है, शादियां धीरे-धीरे बड़ी होती जा रही हैं, गलियों से निकलकर बैंक्युवेट हॉल से होते हुए वाइव स्टार होटल और अब शादियां बन गई हैं, डेस्टिनेशन वेडिंग, यानि की लोग शादियों पर पानी की तरह पैसा बहा रहे हैं और जहां पैसा है वहां बिजनेस होता है। दरअसल आजकल हर कोई अपनों की शादी को सिर्फ इंजॉय करना चाहते हैं और वो शादी की तैयारियों की सारी जिम्मेदारी किसी वेडिंग प्लानर के सौंप देते है और इन जिम्मेदारियों को निभाने के लिए वेडिंग प्लानर को मिलते हैं ढेर सारे पैसे, तो शादियों से जुड़कर आप बन सकते हैं वेडिंग प्लानर और कमा सकते हैं काफी सारे पैसे।

क्या होता है वेडिंग प्लानर?

सबसे पहले तो आप ये जान लीजिए कि आखिर वेडिंग प्लानर होता कौन है, किसी शादी की शुरूआत से लेकर उसके खत्म होने तक सारी जिम्मेदारियों को निभाने वाला, शादी में होने वाले हर तरह की जरुरत को पूरा करने वाले को वेडिंग प्लानर कहते हैं। वेडिंग प्लानर दुल्हा-दुल्हन से लेकर उनके माता-पिता तक की सभी इच्छाओं को पूरा करता है उनके हिसाब से शादी को प्लान करता है

वेडिंग प्लानर के काम

शादी कोई छोटा-मोटा फंक्शन नहीं होता है ये कुछ घंटों का काम नहीं है बल्कि इसकी प्लानिंग में महीनों और कई बार साल तक लग जाता है। शादी में खरीदी जानेवाली छोटी-छोटी सी चीज़ भी काफी स्पेशल होती है, मेहमानों के ठहरने से लेकर उनके खाने-पीने का इंतजाम करना, गिफ्ट्स से लेकर सजावट की सारी जिम्मेदारियां वेडिंग प्लानर को ही निभानी पड़ती है। आजकल मेहमानों के मनोरंजन के लिए भी कई तरह की व्यवस्था की जाती है ये सब भी वेडिंग प्लानर की ही जिम्मेदारी होती है।  

वेडिंग प्लानर बनने के लिए क्या करना होगा?

अगर आप एक प्रोफेशनल वेडिंग प्लानर बनना चाहते हैं तो आपको इवेंट मैनेजमेंट करना होगा। 12वीं के बाद आप किसी भी कॉलेज से इवेंट मैनेजमेंट में डिप्लोमा या डिग्री कर सकते हैं। अगर आपने ग्रेजुएशन पूरी कर ली है तो आप डिप्लोमा कर सकते हैं और अगर अभी आपने 12वीं के परिक्षा दी है तो आप इसमें ग्रेजुएशन भी कर सकते हैं। इस कोर्स में आपको हर तरह का मैनेजमेंट सिखाया जाता है किसी तरह से एक इवेंट की प्लानिंग की जाती है वो आपको सिखाया जाता है।

fees written on wooden cubes

वेडिंग प्लानर कोर्स की फीस और समय

अगर आप इवेंट मैनेजमेंट जैसा कोर्स करने की सोच रहे हैं तो आपको इसके लिए कितना पैसा और कितना समय देना होगा ये जानना भी जरूरी है साथ ही इस कोर्स में आप क्या-क्या कर सकते हैं ये भी जान लीजिए। अगर आप ये कोर्स करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 5 हजार रूपये से लेकर 1 लाख रूपये तक खर्च करने पड़ सकते हैं। 6 से एक साल का डिप्लोमा करके आपक वेडिंग प्लानर बन सकते हैं। इस कोर्स में स्पेशल विषय चुन सकते हैं जैसे-

  • वेडिंग प्लानिंग एंड पार्टी मैनेजमेंट
  • वेडिंग थीम एंड कॉन्सेप्ट
  • डेकोरेशन
  • फूलों की सजावट और साउंड एंड लाइट
  • फोटोग्राफी एंड वीडियोग्राफी
  • एंटरटेनमेंट, डेस्टिनेशन वेडिंग
  • वेडिंग बजट एंड एस्टिमेशन

कहां से कर सकते हैं कोर्स?

  • इवेंट मैनेजमेंट इंस्टीट्यूड, मुंबई
  • शाखा- कोच्चि, बैंगलुरू, हैदराबाद
  • एमिटी इंस्टीट्यूट ऑफ़ इवेंट मैनेजमेंट, दिल्ली
  • इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट, मुंबई
  • वेडिंग प्लानर बनने के लिए व्यक्तिगत योग्यता

वेडिंग प्लानर को अलग-अलग तरह  के लोगों से मिलना होता है, एक साथ कई लोगों को अपने काम से संतुष्ट करना होता है तो ऐसे में उसके व्यक्तिव में भी कुछ खास बातें होनी जरूरी है ताकि वो अपने काम को आसानी से कर सके और हर तरह की मुश्किल को संभाल सके। वेडिंग प्लानर बनने के लिए व्यक्तिगत तौर पर भी आपके भीतर कई तरह के गुण होने जरुरी हैं जैसे-

  • जिम्मेदार- शादी जैसे इवेंट को निभाना बड़ा ही जिम्मेदारी का काम है शादी को पूरी जिम्मेदारी से निभाना ही वेडिंग प्लानर का काम होता है तो ऐसा व्यक्ति जो जिम्मेदारियों को निभाना जानता हो उसके लिए वेडिंग प्लानर बनना आसान होगा।
  • मृदु भाषी- किसी भी इवेंट का मतलब होता है लोगों से मिलना-जुलना उनकी खातिरदारी करना तो ऐसे में इवेंट प्लान करने वालों को लोगों से बातचीत करनी आनी चाहिए उसे हमेशा प्यार से बात करने की आदत होनी चाहिए लोगों का मिजाज़ चाहे जैसा भी हो  उसे हर किसी से प्यार से बात करना आना चाहिए।
  • मिलनसार- वेडिंग प्लानर का मिलनसार होना भी जरूरी है उसे अपने काम से सिलसिले में कई लोगों से मिलना होगा और कई लोगों से अपना काम करवाना होगा तो ऐसे में उसका मिलनसार होना काफी काम आता है।
  • टीम मैनेजमेंट आना जरूरी- वेडिंग प्लानर को काफी बड़ी टीम के साथ काम करना पड़ता है इसके लिए उसे टीम मैनेजमेंट आना बेहद जरूरी होता है। टीम को खुश रखना और उससे काम निकलवाना आना चाहिए ।
  • समय पर काम करने में माहिर- शादी जैसे फंक्शन में समय की काफी वेल्यू होती है शादी की डेट फिक्स होते ही हर रस्म के लिए समय निर्धारित कर दिया जाता है तो ऐसे में हर काम समय में होना बेहज जरूरी है

शुरुआती कमाई

अगर आप में सारे गुण हैं और आपने कोर्स भी किया है तो आप किसी भी बड़ी इवेंट कम्पनी में नौकरी पा सकते हैं आपको शुरू में 20 से 25 हजार रुपये वेतन वाली नौकरी मिल सकती है जबकि कुछ सालों में आप इससे लाखों रुपये कमा सकते हैं। बहुत से लोग इस तरह की कम्पनियों में नौकरी करके 5 लाख महीने तक का वेतन पा रहे हैं। लेकिन ये सब आपकी क्रिएटीविटी पर निर्भर करता है आप जितने क्रिएटिव होंगे उतना ही आपको वेतन दिया जाएगा। आप चाहें तो बतौर कसल्टेंट भी अपना करियर शुरू कर सकते हैं, जिसके लिए आप अपनी फीस और कमीशन भी कमा सकते हैं।

बिजनेस कैसे शुरू करें

अगर आप वेडिंग बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो सबसे पहले तो आप एक बिजनेस प्लान बनाएं, जिसमें बिजनेस में लगने वाली लागत से लेकर, ऑफिस बनाने, टीम सेट करने का प्लान लिखें। अगर आप एक निश्चित प्लान के साथ अपना बिजनेस शुरू करते हैं तो आपके बिजनेस की योजना असफल होने के चांस कम हो जाते हैं।

1. ऑफिस सेट करें

वेडिंग बिजनेस को चलाने के लिए आपको ना सिर्फ ऑफिस की जरूरत होगी बल्कि उसका खूबसूरत इंटीरियर करवाने की भी जरूरत पड़ेगी। दरअसल आपका ऑफिस आपकी क्रिएटीविटी का नमूना होनी चाहिए। ताकि ग्राहक आपके ऑफिस की खूबसूरती से ही ये अंदाजा लगा सके की आप उनकी शादी या किसी भी इवेंट को भी अपनी सोच से खूबसूरत बना सकते हैं।

2. टीम सेट करें

किसी भी इवेंट में सौ तरह के काम होते हैं जिन्हें एक आदमी आसानी से निभा नहीं सकता लेकिन अगर आप एक टीम बनाते हैं और सारा काम टीम में बांट देते हैं तो आपका काम पूरा भी होगा और काम की क्वालिटी भी बनी रहेगी। शादी जैसे इवेंट को निपटाने के लिए  आपको एक अच्छी खासी टीम की जरूरत होगी। साथ ही आपको टेंट वाले, फूलो वाले, डेकोरेशन वाले, डीजे वाले, हलवाई आदि जैसे लोगों से भी संपर्क बनाना होगा और इवेंट मिलने पर इन लोगों को बुक करना होगा।

Hands Checking on Wedding Planner Notebook

3. लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन

अगर आप व्यक्तिगत तौर पर वेडिंग बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको किसी भी तरह के लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन की जरुरत नहीं पड़ेगी लेकिन अगर आप इसमें बिजनेस के तौर पर बड़ा निवेश कर रहे हैं तो आपको कुछ लाइसेंस लेने की जरुरत पड़ेगी।

  • व्यवसाय का नाम रखना और उसे रजिस्टर करवाना
  • कंपनी को रजिस्टर करवाना
  • जीएसटी रजिस्ट्रेशन
  • कंपनी के नाम पर करंट अकाउंट खुलवाना
  • ट्रेड लाइसेंस लेना

4. मार्केटिंग जरूर करें

आजकल  किसी भी बिजनेस को सफल बनाने में मार्केटिंग का बड़ा हाथ होता है, अगर आप अपने बिजनेस की सही तरह से मार्केटिंग करते हैं तो आपका बिजनेस सफलता हासिल करता है।

वेडिंग बिजनेस करने के फायदे क्या हैं?

वेडिंग बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जो किसी भी हाल में रुकता नहीं है दरअसल शादियां तो हर हाल में होती ही हैं, लोग भले ही बाकी सब चीज़ों में कंजूसी कर लें लेकिन वो शादियों में दिल खोलकर पैसा लुटाते हैं तो यानि कि इस बिसनेस में पैसों की कमी कभी नहीं हो सकती। एस सर्वे में पाया गया है कि भारत में शादी का करोबार सलाना करीब 5 लाख करोड़ का है जो हर साल 15 से 25 प्रतिशत बढ़ रहा है। इन आंकडों से आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि आखिर इस बिजनेस में कमाई के कितने अवसर हैं।

यह भी पढ़े :

1) टॉप 50 बिज़नेस आइडियाज़ इन हिंदी
2) जानिए कैसे खोला जाता है प्रदूषण जांच केंद्र ?
3) ऑर्गेनिक फूड का बिजनेस कैसे करें?
4) OK Credit क्या है? कैसे ये आपका बिजनेस बढ़ाने में सहायक है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल - FAQs

प्रश्न- वेडिंग प्लानर को कितने घंटे काम करना पड़ता है?

उत्तर- वेडिंग की प्लानिंग करते समय भले ही वेडिंग प्लानर अपने वर्किंग आवर्स निर्धारित कर सकता है लेकिन जब इवेंट या शादी हो तो उसे 24 घंटे काम करना पड़ सकता है जबतक पूरा इवेंट निपट ना जाए तबतक उसे काम करना पड़ता है।

प्रश्न- इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स करने के बाद किस तरह की नौकरियां मिल सकती हैं?

उत्तर- इवेंट मैनेजमेंट करने के बाद आप किसी भी इवेंट कम्पनी को ज्वाइन कर सकते हैं जहां आपको शुरुआती वेतन 15-20 हजार रुपये मिल सकता है इसके बाद आपके अनुभव के आधार पर आपको काम और वेतन मिलना शुरू हो जाएगा और आगे चलकर आप खुदकी कम्पनी भी खोल सकते हैं।॰