सौर ऊर्जा या सोलर पावर का व्यापार कैसे शुरू करें ?

. 1 min read
सौर ऊर्जा या सोलर पावर का व्यापार कैसे शुरू करें ?

इस वक्त दुनिया में हर इंसान मुसीबत की घड़ी से गुजर रहा है। बेरोज़गारी ने हर किसी को अपना शिकार बना लिया, कई लोगों को नौकरियां छोड़नी पड़ रही है। तो ऐसे में हर कोई ऐसे व्यवसाय की तलाश में है जिसमें काफी सम्भावनाएँ हो, जिसकी डिमांड हो ताकि लंबे समय के लिए बिजनेस किया जा सके। ऐसा ही एक दमदार बिजनेस विकल्प है सौर ऊर्जा, सौर ऊर्जा का बिजनेस आने वाले समय में काफी ग्रोथ करने वाला है क्योंकि जिस तरह से धरती पर पेट्रोल और डीजल की कमी होती जा रही, और आये दिन बिजली की किल्लत बढ़ रही है, उसे देखकर ये ही लग रहा है कि आने वाले समय में सूर्य से मिलने वाली सौर ऊर्जा का ही इस्तेमाल हर जगह किया जाएगा, यानि की इसकी डिमांड बढ़ेगी और जो भी इस बिजनेस में होगा उसको काफी फायदा होगा, वैसे भविष्य ही नहीं बल्कि वर्तमान में भी सौर ऊर्जा यानि कि सोलर पावर की डिमांड काफी बढ़ गई है इसीलिए लोग इसका बिजनेस करने लगे हैं तो कैसे होता है इसका बिजनेस, और आपको कितना मुनाफा कमा सकते है इसके लिए आपको इसे पूरा पढ़ना होगा।

क्या होते है सोलर पैनल्स ?

सबसे पहले तो आप ये जान लीजिए कि आखिर ये सोलर पैनल्स होते क्या है दरअसल पैनल्स एक उपकर जैसा है जो सौर ऊर्जा से बिजली पैदा करता है, सोलर पैनल एक फोटो-वोल्टाइक मॉड्यूल या पीवी मॉड्यूल है जिसके सेल्स को एक फ्रेम में स्थापित किया जाता है, ये सूरज की रोशनी से बिजली पैदा करते हैं, और कई सारे सेल्स को एक साथ इकठ्ठा किया जाता है तो उसे सोलर पैनल कहा जाता है इन सेल्स की मदद से बनने वाली बिजली का उपयोग घरों में किया जा सकता है।

सौर ऊर्जा या सोलर पावर का भविष्य क्या है?

जैसे-जैसे विकास बढ़ रहा है वैसे-वैसे हमारे संसाधन भी कम पढ़ने लगे हैं अब देश में बिजली की खपत काफी बढ़ गई है जिसके चलते बिजली की कटौती भी आए दिन देखने को मिलती है, इन्हीं सब वजहों के चलते सोलर पावर की ओर लोगों का ध्यान बढ़ता जा रहा है। आने वाले दिनों में ज्यादातर सोलर पावर का ही इस्तेमाल किया जाएगा। मेक इन इंडिया योजना के तहत भी सोलर पैनल्स को बढ़ावा दिया जा रहा है। ऐसे में आप अंदाजा लगा ही सकते हैं आने वाले समय में इसका कारोबार कितना गुना बढ़ने वाला है। नौकरियों से लेकर खुद का करोबार करने के लिए सोलर पावर लोगों को मौका दे रहा है। डब्ल्यूटीओ के तहत साल 2022 तक 20 हजार मेगावाट सौर ऊर्जा पैदा किये जाने का लक्ष्य रखा गया है।

क्या होती है सौर ऊर्जा ?

सबसे पहले तो ये जान लीजिए कि सौर ऊर्जा आखिर होती क्या है ? दरअसल सूरज से मिलने वाली ऊर्जा को सौर ऊर्जा कहा जाता है सौर पैनल्स की मदद से इस ऊर्जा को बनाया और स्टोर किया जाता है जिससे सभी तरह के इलेक्ट्रिक उपकरण आसानी से काम करते हैं। सूरज की इस रोशनी को ऊर्जा में बदलने का काम करते हैं सोलर पैनल्स, इसके इलावा कई तरह के ऐसे उपकरण भी बनने लगे हैं जो सोलर ऊर्जा से ही चलते हैं तो आप इन्हीं सब का उत्पादन कर सोलर ऊर्जा के सेक्टर में अपने बिजनेस का सिक्का जामा सकते हैं।

solar panels in an open green field

वन वर्ल्ड, वन सन, वन ग्रिड प्लान

दरअसल सोलर पावर की बढ़ती डिमांड को देखते हुए वन वर्ल्ड, वन सन, वन ग्रिड प्लान की योजना बनाई गई है इसके तरह सोलर पावर से ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ा जा रहा है जो भी लोग सोलर पावर योजना में बिजनेस का मौका ढूंढ रहे हैं उन्हें प्रोत्साहित किया जा रहा है। वन वर्ल्ड, वन सन, वन ग्रिड प्लान काफी बड़ा प्लान है इस में एक कॉमन ग्रिड से दुनिया भर से करीब 140 देशों को जोड़ा जा रहा है। इससे आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि आने वाले समय में ये बिजनेस कितना बड़ा होने वाला है।

सौर ऊर्जा बनाएं और पैसे कमाएं- आप खुद भी कई सौर पैनल्स लगाकर ऊर्जा पैदा कर सकते हैं और इसके बेच भी सकते हैं दरअसल कई राज्य सरकारें बल्कि केंद्र सरकार भी इसमें लोगों को साथ दे रही है, सबसे पहले तो आपको लोकल बिजली कंपनी से लाइसेंस लेना होगा, साथ उस कंपनी के साथ एग्रीमेंट भी साइन करना होगा, सोलर प्लांट लगाने के लिए आपको प्रति किलोवॉट के हिसाब से पैसा खर्च करना होगा वहीं राज्य सरकारों ने इसके लिए स्पेशल ऑफर भी निकालें हैं। जब आप अपने प्लांट में बनने वाली बिजली को किसी बिजली कंपनी को बेचेंगे तो आपको प्रति यूनिट के हिसाब से पैसा मिलेगा।

इन राज्यों में मिल रही हैं सुविधा- पंजाब, मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों की सरकारों ने छोटे-छोटे सौर ऊर्जा प्लांट को मेन ग्रिड से जोड़ दिया है ताकि छोटे से छोटे बिजनेस मैन को भी इसका लाभ पहुंचे। इसके बदले सरकार आपको अच्छी खासी रकम देती है।

छत पर भी बनाया जा सकता है प्लांट- सौर ऊर्जा प्लांट लगाने के लिए जरूरी नहीं है कि आप को कोई अलग से जगह लेनी होगी, अगर आपके पास बड़ी छत है तो उसमें भी आप बिजली बनाने के लिए प्लांट लगा सकते हैं।

बिजनेस कैसे शुरू करें ?

इस समय देश की कई बड़ी सोलर पावर कम्पनियां लोगों को खुद से जोड़ रही है उन्हें इस व्यवसाय में आगे आने का अवसर दे रही है। प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत बड़े बिजनेसमैन, स्टार्टअप और प्रोफेशनल कंपनियों को भी मौका मिल रहा है, सोलर पैनल्स बनाने के लिए लोगों को काम दिया जा रहा है। ये सोलर पैनल जो सूरज की रोशनी से बिजली बनाने का काम करती है इसका उत्पादन बढ़ाया जा रहा है तो आप भी अपने निवेश के अनुसार इसका बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

सोलर पैनल्स बनाने का बिजनेस- अगर आपके पास अच्छा-खास निवेश है तो आप एक फैक्ट्री डाल कर सोलर पैनल्स बनाने का काम शुरू कर सकते हैं। आने वाले समय  में इन पैनल्स की डिमांड काफी बढ़ने वाली है तो ऐसे में आपका ये काम आपको काफी मुनाफा दे सकता है

डीलर- अगर आपके के पास निवेश कम है और आप फैक्ट्री नहीं डाल सकते तो फिर आप इन पैनल्स को बेचने का काम शुरू कर सकते हैं दरअसल बड़ी-बड़ी फैक्ट्रियां जो पैनल्स बनाने का काम करती है उनसे आप बड़ा ऑर्डर लेकर उन्हें छोट-छोटे रीटेल दुकानदारों तक पहुंचाने का काम कर सकते हैं। इसके लिए आपको कंपनी से डीलरशीप के लिए अपना नाम रजिस्ट्र करवाना होगा।

सोलर पावर से जुड़े उत्पाद बेचने का काम-

आप सोलर पावर से चलने वाले उत्पादों को बेचने का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं, दुनिया में पेट्रोल, डीजल, कोयला और बिजली धीरे-धीरे घटती जा रही है और इनके दाम भी आसमान को छूने लगे हैं ऐसे में सौर ऊर्जा ही इंसान के पास सस्ता और टिकाऊ विकल्प बचा है, अभी से कई लोग इसका इस्तेमाल करने लगे हैं, कई कंपनियां सौर ऊर्जा से चलने वाली गाड़ियां तक बनाने लगी हैं, तो आप भी ऐसी ही उत्पादों को बेचने का बिजनेस आसानी से जमा सकते हैं जैसे-

  • सोलर लाइट
  • सोलर मोबाइल चार्जर
  • सोलर पंप
  • सोलर वॉटर हीटर
  • सोलर मोटर आदि

इस तरह के उत्पादों को बेचने में काफी अच्छा मुनाफा होता है क्योंकि ये उत्पाद ज्यादातर विदेशी होते हैं साथ ही सरकार इन पर अच्छी खासी सब्सिडी भी देती है। आप सोलर उत्पादों की दुकान खोल सकते हैं या उन्हें ऑनलाइन भी बेच सकते हैं इसके लिए आपको कम से कम 5 लाख रूपये का निवेश करना होगा जिसके बाद हर महीने आपको 50 हजार रूपये तक कमा सकते हैं।

solar panels at the time of sunset

मेंटेनेंस का बिजनेस

आप चाहें तो इस फील्ड में मेंटेनेस का काम भी कर सकते हैं इस काम से भी आपको काफी मुनाफा हो सकता है। सोलर पैनल को काफी देखभाल की जरूरत पड़ती है क्योंकि वो खुले आसमान के नीचे सूरज की रोशनी में लगाई जाती है तो ऐसे में कई बार धूल-मिट्टी या बारिश से भी उन्हें नुकसान पहुंचता है तो इनकी मेंटेनेंस करना, टूट-फूट को ठीक करने का काम बार-बार आता ही रहता है, आपको इन पैनल्स की सारी जानकारी जुटानी होगी साथ ही इनकी मरम्मत से जुड़ी जानकारी भी हासिल करनी होगी और फिर आप खुद का मेंटेनेंस का काम खोल सकते हैं, चाहें तो अपने साथ किसी स्टाफ़ को भी रख सकते हैं।

सोलर के जानकार या सलाहकार बन सकते हैं

अगर आपका दिमाग पढ़ने-लिखने में अच्छा है तो आप सोलर से जुड़ी तमाम जानकारी हासिल करने के बाद खुद सोलर सलाहकार बन सकते है दरअसल अभी कई लोगों को सोलर प्लांट, सोलर ऊर्जा या सोलर पैनल्स के बारे में ज्यादा पता नहीं है तो जब वो इस बिजनेस में घुसने की कोशिश करते हैं तो पहले किसी जानकार से सलाह जरूर लेते हैं तो ऐसे में आप किसी के मार्गदर्शक बनकर भी पैसे कमा सकते हैं। आप चाहे तो अपनी खुद की वेबसाइड बनाकर भी लोगों को इस बारे में बता सकते हैं और पूरी जानकारी के लिए उन्हें पर्सनली बुलाकर अपनी कमीशन या फीस वसूल सकते हैं।

यह भी पढ़े :

1) टॉप 50 बिज़नेस आइडियाज़ इन हिंदी
2) जानिए कैसे खोला जाता है प्रदूषण जांच केंद्र ?
3) ऑर्गेनिक फूड का बिजनेस कैसे करें?
4) OK Credit क्या है? कैसे ये आपका बिजनेस बढ़ाने में सहायक है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल - FAQs

प्रश्न- सोलर पैनल्स कहां से खरीद सकते हैं?

उत्तर- सोलर पैनल्स खरीदने के लिए आप राज्य सरकार की रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट अथॉरिटी से संपर्क कर सकते हैं।

प्रश्न- घर की छतों में बनने वाले सोलर प्लांट से कितनी बिजली की ट्रेडिंग की जा सकती है? और ये पैनल्स कितने साल तक चलते हैं?

उत्तर- अगर आपने घर पर ही सोलर प्लांट बनाया है तो आप 500 किलोवॉट तक की बिजली की ट्रेडिंग कर सकते हैं । एक बार पैनल्स लगाने के बाद 25 साल तक काम करते हैं इनकी बैटरी भी 10 साल में एक बार बदलनी पड़ती है।