क्या किसी प्रोडक्ट को बेचने के लिए मार्केट रिसर्च की आवश्यकता है ?

. 1 min read
क्या किसी प्रोडक्ट को बेचने के लिए मार्केट रिसर्च की आवश्यकता है ?

यदि आप अपनी नई कंपनी खोलने का प्लान बना रहे हैं तो उसके लिए आपको एक बिजनेस प्लान बनाना होगा और इस बिजनेस प्लान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है कि आप अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए कौन सी स्ट्रेटेजी का इस्तेमाल करेंगे और कौन से माध्यम से आप अपने ग्राहकों तक अपने सामान को पहुंचाएंगे जैसी की डिजिटल माध्यम या फिर फिजिकल माध्यम।

डिजिटल माध्यम में अपने सामान को ग्राहकों पहुंचाने के लिए आप ई-कॉमर्स कंपनियों या फिर इंटरनेट की सहायता लेते हैं, जबकि फिजिकल माध्यम में लोगों तक अपना सामान पहुंचाने के लिए आप Brick-and-mortar मॉडल पर आधारित किसी ऑफिस या फिर अपनी शॉप से अपना सामान बेचते हैं।

इसी तरह आप भी वर्तमान में फायदेमंद मार्केट रिसर्च स्ट्रेटजी को अपनाकर अधिक से अधिक ग्राहकों तक अपनी पहुंच बना सकते हैं।

क्या आपको पता है कि मार्केट रिसर्च क्या होता है ?

आपको बता दें कि मार्केट रिसर्च किसी बड़ी संस्था के द्वारा किया गया एक रिसर्च का प्रयास होता है, जो कि किसी भी प्रोडक्ट से संबंधित जानकारी जुटाता है और अपने क्लायंट के लिए एक टारगेट कस्टमर मार्केट के बारे में सूचना प्रदान करता है।

  • इसके लिए यह संस्थायें अपने एंप्लोई को लोगों के बीच में पहुंचाती है और उनसे राय प्राप्त कर अपना एक डाटा तैयार करती है।
  • इस डाटा में सभी तरह की जानकारी होती है जैसे कि कौन सा प्रोडक्ट किस गुणवत्ता या कारण की वजह से अधिक लोकप्रिय है और किस प्रोडक्ट की आने वाले समय में मांग घटने वाली है, साथ ही इस डाटा में लोगों के द्वारा मांग की जाने वाले नए फीचर्स भी अपने क्लायंट के साथ शेयर किए जाते है।
  • यह रिसर्च नई कंपनियों के लिए एक बेहतरीन बिजनेस स्ट्रेटजी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है और जो कि उन्हें बड़ी कंपनी के साथ अपने कंपटीशन को बनाए रखने में मदद करता है।
  • मार्केट रिसर्च कंपनियां अलग-अलग तरीके से अपने ग्राहक सेवा पहुंचाती है, जैसे कि गुणवत्ता के आधार पर मार्केट रिसर्च या फिर मात्रा के आधार पर मार्केट रिसर्च किया जाता है।
  • मार्केट रिसर्च में लोगों के सोशल ओपिनियन और फिजिकल ओपिनियन दोनों प्रकार के रिसर्च को शामिल किया जाता है।
  • आपको बता दें कि मार्केट रिसर्च और मार्केटिंग दोनों अलग-अलग चीजें होती है, मार्केटिंग का मतलब होता है कि आप किस तरीके से अपने ग्राहकों तक अपने सामान के बारे में जानकारी पहुंचाएं और उन्हें खरीदने के लिए मजबूर करें, परंतु मार्केट रिसर्च का मतलब होता है कि वर्तमान समय में चल रहे किसी लोकप्रिय प्रोडक्ट के बारे में लोगों की राय प्राप्त करना, हालांकि दोनों में ही ग्राहक एक टारगेट बेस के रूप में शामिल होता है, परंतु दोनों के लक्ष्य अलग-अलग है।
  • मार्केट रिसर्च का सबसे बड़ा कंपोनेंट होता है "डाटा कलेक्ट करना" हालांकि कई बार मार्केट रिसर्च में काम करने वाली कंपनियां लोगों की निजता का हनन करते हुए उनका पर्सनल डाटा भी चोरी कर अपने क्लाइंट के साथ शेयर करती है।
  • आपके कई बार अपने फोन में कोई ई-कॉमर्स वेबसाइट पर जाकर कोई प्रोडक्ट देखा होता है परंतु बाद में आप किसी दूसरी एप पर जाते हैं तो वहां पर गूगल के द्वारा दिए जाने वाले एड्स में आपको वही चीज बार-बार दिखाई जाती है, क्योंकि गूगल ने आप की परमिशन से यह पता चला लिया कि आपको यह सामान खरीदने में रूचि है, इसलिए वह बार-बार आपको उसी प्रोडक्ट का विज्ञापन दिखाएगा।यह भी मार्केट रिसर्च का ही एक उदाहरण है।

इस प्रकार हमने जाना आखिरकार मार्केट रिसर्च होता क्या है,अब हम आपको बताएंगे कि क्या आपको अपने किसी प्रोडक्ट को बेचने के लिए मार्केट रिसर्च की आवश्यकता होती है, आइए जानते हैं :-

आपको बता दें कि किसी भी नई कंपनी को वर्तमान समय में बेहतरीन गुणवत्ता देने के बाद भी अपने साथ में काम कर रही कंपनियों से प्रतिस्पर्धा करनी होती है, मार्केट रिसर्च एक ऐसा टूल होता है जिस की सहायता से एक नई कंपनी, पुरानी और बड़ी कम्पनियों के साथ प्रतिस्पर्धा कर पाते हैं।

इसलिए हम कह सकते हैं कि मार्केट रिसर्च किसी भी कंपनी को अपना प्रोडक्ट बेचने के लिए अति आवश्यक टूल है।

आइए अब हम जानते हैं कि आखिर क्यों मार्केट रिसर्च इतना आवश्यक है, अथार्त मार्केट रिसर्च के कुछ फायदे :-

1. व्यवसाय को मजबूत बनाने में मदद

आपने यह कोट तो कई बार सुना होगा कि नॉलेज इस पावर अथार्त जिसके पास ज्ञान है वह दूसरों की तुलना में शक्तिशाली है, इसी बात को मद्देनजर रखते हुए आप भी अपने प्रोडक्ट से संबंधित मार्केट रिसर्च कर सकते हैं और लोगों का विचार जानते हुए अपने प्रोडक्ट को लांच करने से पहले ही उसमें उस तरह की गुणवत्ता प्रदान कर सकते हैं, जिस तरह के लोगों के द्वारा डिमांड की जाती है।

2. निवेश के रिस्क को घटाना

यदि आपके पास अधिक निवेश है तो आप कोई भी व्यवसाय शुरू कर सकते हैं और मार्केट रिसर्च की मदद से आप आसानी से अपने इन्वेस्टमेंट रिस्क को कम कर सकते हैं,क्योंकि आपको पहले ही पता चल जाएगा कि इस प्रोडक्ट की मार्केट में डिमांड है या नहीं।

इसके साथ ही मार्केट रिसर्च आपको आने वाले खतरों से सावधान करने के साथ-साथ भविष्य में मिलने वाली अपॉर्चुनिटी के बारे में भी जानकारी प्रदान करता है।

उदाहरण के तौर पर जैसे कि आप अपना कोई नया मोबाइल प्रोडक्ट लांच करते हैं तो आपको ऐसे कुछ फीचर उस फोन से हटाने होंगे जिनकी वर्तमान समय में लोगों को आवश्यकता नहीं होती है और ऐसे कुछ फीचर डालने होंगे जो कि आने वाले समय में ग्राहकों के लिए इस्तेमाल करने योग्य होंगे, जिससे कि आप अपने सीमित बजट में अपने ग्राहकों को अपने सामान को खरीदने के लिए आकर्षित कर सकेंगें।

attention word is on keyboard button

3. स्वयं और प्रतिस्पर्धी की ताकत की तुलना  

मार्केट रिसर्च की सहायता से आप खुद के द्वारा लांच किए गए प्रोडक्ट और आपके प्रतिद्वंदी के द्वारा लांच किए गए प्रोडक्ट का रिसर्च करवा सकते हैं, जिससे कि आपको पता चलेगा कि आखिर क्यों आपके प्रतिस्पर्धी का प्रोडक्ट आप की तुलना में ज्यादा मांग में चल रहा है या फिर आपके प्रोडक्ट में ऐसी कौन सी गुणवता है जिसकी वजह से लोग आपका सामान खरीदना पसंद करते हैं।

इसी रिसर्च का फायदा उठा कर आप अपने प्रतिस्पर्धी से हमेशा आगे रह सकते हैं, वर्तमान समय में कई बड़ी बड़ी मार्केट रिसर्च कंपनियां काम कर रही है परंतु आपको एक बेहतरीन मार्केट रिसर्च कंपनी में इन्वेस्ट करना होगा जो कि आपके व्यवसाय के लिए फायदेमंद साबित हो।

4. ग्राहकों की जरूरत और मांग पर ध्यान

किसी भी व्यवसाय में मुनाफा कमाना ही एकमात्र लक्ष्य नहीं होना चाहिए, बल्कि साथ में ग्राहकों का विश्वास जीतना भी आप का प्राथमिक लक्ष्य होना चाहिए, जिसे आप उन्हें बेहतरीन गुणवत्ता की सेवा प्रदान कर प्राप्त कर सकते हैं।

मार्केट रिसर्च का सबसे बड़ा फायदा यही है कि आपको पता चल जाता है कि आखिर आप जिस टारगेट कस्टमर बेस को अपना सामान बेचना चाहते हैं,उसकी आवश्यकता और मांग क्या है और उसकी आवश्यकता और मांग के अनुसार ही आप अपने प्रोडक्ट में परिवर्तन कर सकते हैं, जो कि आपको आने वाले समय में एक बड़ी कंपनी के रूप में स्थापित करने में मददगार साबित होगा।

5. त्वरित जानकारी

जैसा कि आपको पता है कि किसी भी प्रोडक्ट का मार्केट रिसर्च करने के लिए कई कंपनियां या संस्थाएं बड़े स्तर पर अपना प्रोग्राम चलाती है,जिससे कि आप आसानी से अपने प्रोडक्ट से संबंधित इंडस्ट्री के बारे में पूरी जानकारी बहुत ही कम समय में प्राप्त कर सकते हैं, जो कि आपके व्यवसाय को स्थापित करने में लगने वाले समय को कम करती हैं।

इसके साथ ही कई बड़ी मार्केट रिसर्च संस्थाएं अपने सम्पर्क बड़ी-बड़ी कंपनियों में काम करने वाले व्यक्तियों के साथ भी बना कर रखती है, जिससे कि उस कंपनी के बारे में अंदरूनी जानकारी भी प्राप्त हो सकती है कि, आखिरकार कैसे वह कम्पनी अपने प्रोडक्ट को बनाने के अलावा किस तरीके की मार्केटिंग स्ट्रेटेजी को अपनाती है, बस यही दो चीजें होती है जो कि आपके व्यवसाय को बड़ा बनाती है।

a man is using laptop and second hand on smartphone and on virtual screen reputation word is wriiten

6. रेपुटेशन को मजबूत बनाना

मार्केट रिसर्च की मदद से आप बेहतर डिसीजन कर पाएंगे, जो कि केवल आपके बिजनेस स्ट्रेटजी को ही विकसित नहीं करेगा, बल्कि साथ ही आपकी एक प्रोफेशनल रेपुटेशन का निर्माण भी करेगा जिससे कि आपके फील्ड में काम कर रही आपकी कंपनी के साथ अधिक से अधिक लोगों के जुड़ने की सम्भावना भी बढ़ेगी।

वर्ल्ड इकोनामिक फोरम(WEF) की एक रिपोर्ट के अनुसार विश्व की टॉप टेन कंपनियां अपने बजट का लगभग पचीस से तीस प्रतिशत खर्च मार्केट रिसर्च पर करती है और इसकी वजह से बेहतरीन प्रोडक्ट बना पाती है, जो कि उस कंपनी में अधिक निवेश को आकर्षित करता है और यह अधिक निवेश उस कंपनी को और अधिक प्रोडक्ट बनाने में मदद करता है, जो कि हर कंपनी चाहती है।

इस प्रकार मार्केट रिसर्च की सहायता से आप लोगों की मांग और उनकी आवश्यकताओं से पहले ही परिचित हो जाएंगे जिस कारण आप अपने प्रोडक्ट को उसी के अनुसार बना पाएंगे, यह स्ट्रेटेजी आपके व्यवसाय में मुनाफा कमाने के लिए अति आवश्यक होती है।

यह भी पढ़ें :

1) छोटे बिज़नेस व्यापारी कैसे करें अपने स्टाफ़ को मैनेज?
2) बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें ये क़ानून
3) कैसे शुरू करें दुपट्टे का बिज़नेस?
4) कैसे दाखिल करें इनकम-टैक्स ऑनलाइन? पढ़िए स्टेप-बाई-स्टेप गाइड
5) OK Credit क्या है? कैसे ये आपका बिजनेस बढ़ाने में सहायक है?