स्टूडेंट के लिए बेस्ट 13 बिजनेस आइडीयाज़ जिनसे बना सकते हैं अच्छी पॉकेट मनी

. 1 min read
स्टूडेंट के लिए बेस्ट 13 बिजनेस आइडीयाज़ जिनसे बना सकते हैं अच्छी पॉकेट मनी

यदि आप एक स्टूडेंट है तो एक बात तो आप जानते ही होंगे कि आपके लिए महीने भर का खर्चा निकालने के लिए मिलने वाली पॉकेट मनी आपकी जरूरतों को पूरा नहीं कर पाती है, हालांकि कुछ घर वाले अपने बच्चों को सपोर्ट करने के लिए उन्हें अच्छा खासा पॉकेट मनी देते हैं परंतु कुछ लोग उन्हें बहुत थोड़ा पॉकेट मनी देते हैं। कम पॉकेट मनी मिलने की वजह से कई बार स्टूडेंट गलत राह पर भी भटक जाते हैं और ऐसे कुछ काम करने लगते हैं जो कि उन्हें उनका महीने भर का खर्चा निकालने में मदद करें, जैसे कि कई बार कई स्टूडेंट अपने घर वालों से मिलने वाली पॉकेट मनी, जो की बहुत कम होती है।

उसका इस्तेमाल जुआ खेलने में करते हैं और सोचते है कि इससे वह और अधिक पैसे कमा पाएंगे और अपने महीने भर का खर्चा चला सके परंतु यह बात तो आपको पता ही है कि जुआ खेलने से जो उनके पास थोड़ा बहुत पैसा होता है, वह भी डूब जाता है और धीरे-धीरे वह स्टूडेंट लोगों से उधार लेकर जुआ खेलता है और इस दलदल में फंसता हुआ चला जाता है, जोकि उनके कैरियर को भी पूरी तरीके से खत्म कर देता है।

आज हम जानेंगे ऐसे 13 बिजनेस आइडिया के बारे में जिनकी सहायता से आप घर बैठे या फिर बहुत ही कम मेहनत से अपना महीने भर का पॉकेट मनी निकाल सकते हैं।

एक साधारण स्टूडेंट, जिसकी जरूरतें बहुत ज्यादा नहीं होती है, उसे महीने में लगभग पांच से सात हजार रुपये तक की पॉकेट मनी की आवश्यकता होती है। यदि आपकी जरूरतें ज्यादा है तो आप को और अधिक मेहनत करनी होगी, परंतु साथ ही यह भी ध्यान रखें कि पॉकेट मनी बनाने के लिए आप जितना समय खराब करते हैं, कहीं वह समय आपके कैरियर के लिए महंगा ना पड़ जाए,

आइए जानते हैं ऐसे ही 13 बिजनेस आइडीयाज़ :-

1. ऑनलाइन सर्वे बिजनेस

वर्तमान समय में हर विद्यार्थी के पास इंटरनेट कनेक्टिविटी तो होती ही है और इसी का फायदा उठाते हुए आप वर्तमान में लोकप्रिय चल रही एक फील्ड जिसे ऑनलाइन इंटरनेट सर्वे के नाम से जाना चाहते हैं, की सहायता ले सकते हैं।

इस सर्वे में आपको एक कंपनी ऑनलाइन माध्यम से सर्वे प्रदान करती है, जिसके तहत आपको उस सर्वे को भरना होता है जो कि उन कंपनियों को अपने क्लाइंट के लिए एक मार्केट रिसर्च के रूप में डाटा प्रदान करने में सहायक होता है। कई ऐसी लोकप्रिय वेबसाइट इस क्षेत्र में सक्रिय हैं जैसे कि प्लानेट बेस, सर्वे गीक, ओनियन पैनल आदि।

इस सर्वे में आपसे पूछे जाने वाले सवाल आपकी दैनिक दिनचर्या में आप कौन से सामान को इस्तेमाल करते हैं इत्यादि से सम्बंधित होते है, जो कि इन कंपनियों को यह पता लगाने में मदद करता है कि कौन सा सामान अधिक लोकप्रिय है और कौन सा सामान किस कारण की वजह से इतना अधिक नहीं बिक पा रहा है और यह कंपनियां इस डाटा को अपने क्लाइंट के साथ शेयर करती है, जिससे वह अपनी फीस वसूलते हैं।

2. ऑनलाइन मार्केट ट्रेडिंग

आपको बता दें कि यह एक आसान तरीका नहीं है, पॉकेट मनी बनाने के लिए स्टॉक मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करने के लिए आपके पास पहले से पैसे होना भी चाहिए और आपको बताना चाएँगे की यह एक सेफ तरीका भी नहीं होता है, परंतु यदि आप एक पूरी प्रॉपर स्ट्रेटेजी के साथ इस व्यवसाय में आना चाहे तो इसमें आप आसानी से बिना कोई रिस्क लिए अपना महीने भर का पॉकेट मनी निकाल सकते हैं।

3. कंटेंट राइटिंग

एक स्टूडेंट के पास नॉलेज की कोई कमी नहीं होती है और धीरे-धीरे वह किताबों और अन्य चीजों की सहायता से अपने नॉलेज को बढ़ाता भी रहता है। इसी को ध्यान में रखते हुए आप किसी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए कंटेंट जैसे कि आर्टिकल इत्यादि लिखकर उसे दे सकते हैं, जिसके बदले में आप उससे अपनी फीस चार्ज कर सकते हैं। शुरुआत में आप कम फीस चार्ज कर सकते हैं, परंतु एक बार अनुभव होने पर और आपके कंटेंट की गुणवत्ता बढ़ जाने के बाद आप अधिक वैसा भी वसूल सकते हैं।

इसी तरह वर्तमान में कई यूट्यूब क्रिएटर भी अपनी वीडियो बनाने के लिए स्टूडेंट्स को हायर करते हैं और वह उनसे अपनी वीडियो की स्क्रिप्ट लिखवाते हैं। हालांकि यूट्यूब स्क्रिप्ट के लिए आपको अधिक रिसर्च की जरूरत होगी, परंतु इसमें आपको मिलने वाला पैसा भी ज्यादा होगा, उससे आप आसानी से अपना महीने भर का खर्चा निकाल पाएंगे।

4. डिलीवरी बॉय

यदि आपके पास कोई बायसाइकिल या मोटरसाइकिल है तो आप इसकी सहायता से कुछ समय के लिए घर से बाहर निकलकर एक्स्ट्रा पैसा बना सकते हैं, जो कि आप अपनी साइकिल पर फूड डिलीवरी करके लोगों तक पहुंच कर बनाना है। इसके लिए आपको किसी बड़ी फूड डिलीवरी कंपनी में संपर्क करना होगा।

कुछ समय पहले ही एक लोकप्रिय भारतीय फूड डिलीवरी कंपनी जोमैटो ने स्टूडेंट्स के लिए केवल 2 घंटे की शॉर्ट सर्विस देने का प्रावधान भी प्रस्तुत किया है, जिसमें आपको कुछ आर्डर डिलीवर करने के लिए दिए जाएंगे। यदि आप उन्हें पूरा कर पाते हैं तो आप महीने का दस हज़ार रुपये आसानी से कमा पाएंगे। लेकिन ध्यान रखें यह ऐसा जॉब है जिसमें आपको पहले निवेश भी करना होगा।

5. पार्ट टाइम जॉब

यदि आपके पास इंटरनेट पर काम करने की स्किल इतनी अच्छी नहीं है तो आप पार्ट टाइम जॉब की सहायता से अपना महीने भर का खर्चा निकाल सकते हैं जो कि स्टूडेंट को एक सप्लीमेंट के तौर पर भी सहायता करता है। यह आपको हर महीने मिलने वाली इनकम को बढ़ाएगा जिसकी वजह से आप दूसरे प्रकार की टेंशन से दूर रहेंगे जो कि आपको अपना कैरियर बनाने में भी सहायता करेगी।

6. फ्रीलांसर के तौर पर काम करना

आपने एक बड़ी लोकप्रिय वेबसाइट फाइवर का नाम तो सुना ही होगा, जिसमें लोग अपनी एक गिग बनाते हैं और उन्हें दूसरे लोगों को सेल करते हैं। आप किसी भी क्षेत्र में अपनी गिग बना सकते हैं जैसे कि कंटेंट राइटिंग की गिग या फिर लोगो बनाने की गिग आपकी गिग की लोकप्रियता को देखते हुए दूसरे लोग जिनको ऐसी सेवा की आवश्यकता है, आपको पेमेंट करते हैं। फाइवर जैसी फ्रीलांसिंग वेबसाइट सेवाओं के खरीददार और सेलर को मिलाने का एक प्लेटफार्म है, जिसमें वह अपना कुछ कमीशन काटता है। ऐसी ही कई अन्य वेबसाइट भी है जैसे कि फ्रीलांसर और अपवर्क इत्यादि।

a man is working on computer and display showing word freelance over a wooden table

7. म्यूजिक रिव्यू

यदि आपको गाने सुनना पसंद है तो आप इसे एक बिजनेस के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं, कुछ ऐसी वेबसाइट हैं जो कि आपको म्यूजिक रिव्यू करने के बदले में पैसे देती हैं।

जिसमें आपको उनके म्यूजिक को सुनकर उसमें किये जा सकने वाले कुछ सुधारों को कमेंट के जरिए बताना होता है और उस म्यूजिक में जो बातें आपको अच्छी लगी उन्हें भी एडिटर के साथ शेयर करना होता है, जिसके बदले में आपको पैसा दिया जाता है। इसमें आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि जो गलती या अच्छाई आपको उस गाने में वास्तविकता में लगे उसे ही शेयर करें। बेवजह ही केवल अच्छाई पर फोकस करने पर, आप यह ना सोचा कि आपको अधिक पैसा दिया जाएगा। स्लाइस पाई ऐसी ही एक वेबसाइट है।

8. नोट्स बेचना

यदि आपको अपने नोट्स लोगों के साथ शेयर करने में कोई समस्या नहीं है तो आप इस तरीके से आसानी से कुछ एक्स्ट्रा पैसा कमा सकते हैं। बहुत सी ऐसी वेबसाइट है जैसे कि नेक्स्ट नोट्स और इंडिक नोट्स इत्यादि, जो कि अलग-अलग भर्ती परीक्षाओं के लिए नोट्स प्रदान करती है।

जरूरतमंद लोग इस वेबसाइट पर जाकर नोट्स खरीदते  हैं, आप भी ऐसी ही वेबसाइट पर अपने नोट्स अपलोड कर सकते हैं जिसकी सहायता से यह वेबसाइट अपना कुछ कमीशन काटकर आप के खरीदार के द्वारा दिया गया पैसा आप तक पहुंचाती है।

9. कंपटीशन  

कई बार आपने सुना होगा कि कई बड़ी संस्थाएं स्टूडेंट का कंपटीशन लेवल चेक करने के लिए प्रतियोगिता आयोजित करती हैं और इस प्रतियोगिता में ऊपर के कुछ विजेताओ को पैसे भी दिए जाते हैं।

यह ऐसा स्रोत है जो कि आपके नॉलेज को बढ़ाने के साथ-साथ आपको अतिरिक्त पैसा हासिल करने में भी  मदद करेगा, क्योंकि इस कंपटीशन को जीतने के लिए आपको ज्ञान की जरूरत होगी इसके लिए आप अपने पढ़ाई के टाइम को बढ़ाएंगे, जो कि आपके करियर को बनाने का भी सहयोग देगा। साथ ही यदि आपने इस कंपटीशन को जीता तो आपको खर्च करने के लिए कुछ अतिरिक्त पैसा भी मिलेगा।

10. टीचिंग जॉब

इसका मतलब है कि आप एक टीचर बनकर दूसरे स्टूडेंट को आसानी से अपने द्वारा हासिल किए गए हुए ज्ञान को उन तक पहुंचा सकते हैं हालांकि वर्तमान समय में भारत का बेरोजगारी दर बढ़ने के कारण इस क्षेत्र में बहुत अधिक कंपटीशन हो गया है,अपने एजुकेशन को बेचने के लिए आपको स्वयं को भी कुछ ऐसी डिग्री हासिल करनी होगी जो कि आपके लिए फायदेमंद साबित हो।

11. स्वयम की एक वेबसाइट

अब इंटरनेट की सहायता से स्वयं की एक वेबसाइट बना सकते हैं जो कि आने वाले समय में आपकी कमाई का अच्छा खासा साधन साबित हो सकती है। गूगल के द्वारा जारी एक रिपोर्ट में बताया गया है कि हर दिन एक लाख से ज्यादा वेबसाइट और ब्लॉग इंटरनेट पर शुरू किए जाते हैं, अब यह आपको तय करना है कि इतने अधिक कंपटीशन में खुद की वेबसाइट को सफलता दिलाने के लिए आपको कितनी अधिक मेहनत करनी होगी।

वेबसाइट शुरू करने के लिए आप खुद का एक डोमेन और होस्टिंग ले सकते हैं जहां पर आप स्वयं का कंटेंट डालकर अपने टारगेट कस्टमर बेस तक पहुंच बना सकते हैं।

12. वीडियो एडिटिंग  

जैसा कि आपको पता है की भारत में इंटरनेट की पहुंच अब आम आदमी तक भी हो गई है, इसी वजह से लोग ब्लॉग और वेबसाइट पर जाने के बजाए वीडियो प्लेटफार्म की माध्यम से अपनी जानकारियां ढूंढते हैं। गूगल के द्वारा जारी एक रिपोर्ट में बताया गया है कि पहले किसी भी खबर से संबंधित सर्च ब्लॉग और वेबसाइट पर लोगों के द्वारा ज्यादा पढ़ा जाता था, परंतु वर्तमान में गूगल के ही एक प्लेटफार्म यूट्यूब पर वीडियो देखने वाले ग्राहकों की संख्या ब्लॉग पढ़ने वालों की तुलना में सत्तर प्रतिशत तक बढ़ चुकी है।

यदि आपको वीडियो एडिटिंग की थोड़ी बहुत स्किल है तो आप एक फ्रीलांसर के तौर पर काम करते हुए वीडियो एडिटिंग कर लोगों तक अपनी क्षमता को पहुंचा सकते हैं। यूट्यूब का बढ़ता हुआ मार्केट और इंटरनेट की पहुंच वर्तमान समय में आपको पॉकेट मनी देने वाली एक जॉब से बदलकर एक स्थायी और भारी मुनाफा देने वाली जॉब बन सकती है।

Closeup coding on screen, Woman hands coding html and programming on screen laptop

13. कोडिंग

कोडिंग मुख्यतः एक प्रकार की कंप्यूटर सिस्टम लैंग्वेज होती है, जिसमें आपको कोई सॉफ्टवेयर या ऐप डाउनलोड करनी होती है। वर्तमान समय में इंटरनेट तक लोगों की पहुंच बढ़ने के कारण नए एंटरप्रेन्योर लोगों को अपनी नई ऐप लांच करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है, इसीलिए वह बेहतरीन कोडिंग जानने वाले लोगों से खुद की एप बनवा रहे हैं।

आने वाले समय में इस सेक्टर में आप एक परमानेंट प्रोजेक्ट वर्कर के तौर पर भी काम कर सकते हैं। भारत में भी कई नई स्टार्टअप कंपनियां स्टूडेंट को कोडिंग सिखाने में मदद कर रही है, ऐसी ही एक कंपनी है जूनियर हैट, जोकि मुफ्त में या फिर कुछ फीस लेकर बड़े और अनुभवी कोडिंग राइटर से छोटे बच्चों तक नॉलेज पहुंचा रही है।

इस प्रकार इन सभी तरीकों से आप अपनी पॉकेट मनी की व्यवस्था कर सकते हैं।

अब हम आपको बताएंगे कुछ जानकारियां जिन्हें आपको जरूर ध्यान में रखना चाहिए, जैसे कि -

  • कभी भी आप अपने पार्ट टाइम जॉब को एक सप्ताह में 20 घंटे से ज्यादा ना करें, क्योंकि इससे आपका एकेडमिक स्टडी प्रभावित होगी, जो कि आपके कैरियर को खराब भी कर सकता है।
  • पार्ट टाइम जॉब और अकेडमिक स्टडी,दोनों में बैलेंस बनाने के लिए आपको अपना एक टाइम टेबल और शेड्यूल बनाना होगा और एक चीज हमेशा ध्यान रखें कि पढ़ाई करते वक्त सिर्फ अपनी स्टडी पर ही ध्यान दिया जाए।
  • कई बार ऐसा होता है कि आपके पास एक बार पैसा आने लगने पर आप अपनी पढ़ाई से दूर होते जाते हैं परंतु यह बात ध्यान में रखें की आपकी स्टडी और नॉलेज ही आपको आगे लेकर जाएगा।

यह भी पढ़ें :

1) ऐसे बिज़नेस जिनमें मुनाफ़ा होगा ज़्यादा, पैसा लगेगा कम
2) कोई भी व्यक्ति इन 5 व्यवसायों को शुरू करके कर सकता है मोटी कमाई!
3) बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें ये क़ानून
4) 7 बातों का ख़याल रखें और शुरू करें अपना रेस्ट्रॉंट बिज़नेस!
5) OK Credit क्या है? कैसे ये आपका बिजनेस बढ़ाने में सहायक है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!