एक नया बिजनेस बिना अनुभव के कैसे शुरू करें?

. 1 min read
एक नया बिजनेस बिना अनुभव के कैसे शुरू करें?

सबसे महत्वपूर्ण टिप्स और ट्रिक्स

बिजनेस में अनुभव का बहुत महत्व होता है। अनुभव के बिना बिजनेस के भविष्य पर खतरे के बादल मंडराते रहते हैं। अधिकांशत: यह माना जाता है कि अनुभव के बिना बिजनेस चल ही नहीं सकता है। इसके उलट यदि कोई ऐसा व्यक्ति बिजनेस शुरू करना चाहता है जिसके किसी तरह का अनुभव नहीं है। क्या यह संभव है तो इस सवाल का जवाब यही है कि बिना अनुभव के भी बिजनेस शुरू किया जा सकता है। वैसे भी जब कोई पहला बिजनेस करता है तो उसके कोई अनुभव नहीं होता है। बिजनेस करने के बाद ही अनुभव होता है और अनुभव के आधार पर ही बिजनेस का भविष्य तय होता है। बिना अनुभव के बिजनेस कैसे शुरू किया जाये।

1. अपनी जानकारी के आधार पर शुरू करें बिजनेस

आपके पास बिजनेस शुरू करने का अनुभव नहीं है तो कोई बात नहीं है। आपको जिस क्षेत्र की स्वयं की जानकारी हो उसी बिजनेस मेंं हाथ डालना चाहिये। क्योंकि आज का जमाना यह नहीं है कि आप किसी दूसरे पर ब्लाइंड फेथ कर सकें यानी आंख मूंद कर भरोसा कर सकें। आप अपने बिजनेस में पैसा लगा रहे हैं और उस पैसे से किस तरह कमाया जाये उसके लिए स्वयं ही निर्णय लें। किसी दूसरे से किसी तरह की राय-सलाह न लें। यदि कोई सलाह देता है तो उसको निराश न करें उसकी बात सुनें लेकिन उसकी बात का पूरा विश्वास न करें और काफी सोच समझ कर ही फैसला लें। अक्सर देखा गया है कि जैसे कोई शख्स बिजनेस शुरू करने की ओर आगे बढ़ता है तो उसके नाते-रिश्तेदार हितैषी बनकर अपनी-अपनी राय-सलाह देने लगते हैं। ऐसा क्षण यदि आपके समक्ष आ जाये तो उस समय इस बात का ध्यान कर लेना कि प्रोफेशन और रिलेशन दोनों ही अलग-अलग चीजें हैं और दोनों को ही अलग-अलग रखना है। रेल की पटरी की तरह दोनों समान दूरी पर चलनी चाहिये। यदि अपने भावनाओं में आकर या दबाव में आकर किसी तरह से इन दोनों को आपस में मिक्स करने की गलती की तो निश्चित रूप से आपका बिजनेस चलने से पहले ही अपना रास्ता भटक जायेगा।

2. मनपसंद बिजनेस की जानकारी जुटाएं

बिना अनुभव के बिजनेस शुरू करने से पहले इस बात पर विचार करना चाहिये कि आपकी रुचि किस क्षेत्र में है। जिस क्षेत्र में व्यक्ति की रुचि होती है। उस क्षेत्र की उसे काफी कुछ जानकारी होती है। यदि इंसान थोड़ा पढ़ा लिखा भी है तो उसके अपने मनपसंद क्षेत्र के बिजनेस की अच्छी खासी जानकारी होती है। आप ऐसे बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं, जिसकी आपको किसी तरह की जानकारी नहीं है तो आपको वो सारी जानकारियां जुटानी होंगी। इसके लिए आपको अपने मनपसंद बिजनेस करने की जानकारी है तो उसके लिए प्रयास करने होंगे। आज के कम्प्यूटर के जमाने में जानकारी प्राप्त करना बहुत ही आसान है। आपको जानकारी हासिल करने के लिए सर्च इंजन गूगल से टिप्स खोजना होगा या यू ट्यूब पर पड़े अनेक ट्यूटोरियल वीडियो देखना  होगा। इन जानकारियों को तब तक देखन होगा जब तक आपको अपने मनपसंद बिजनेस की एक-एक बारीक एवं महत्वपूर्ण जानकारी पूरी तरह से समझ में न आ जाये।

3. अनुभवी लोगों से राय मशविरा ले लें

यदि आपके पास अनुभव नहीं है तो आपको अपने आस-पास के अनुभवी बिजनेस मैन से राय मशविरा ले सकते हैं या उनके बिजनेस को देख कर अपने बिजनेस की तैयारी कर सकते हैं। इस बिजनेस आप पैसे इन्वेस्ट करें लेकिन साथ ही सतर्क रहें कि आपका बिजनेस कहीं सही रास्ते से भटक तो नहीं गया है। लगातार समीक्षा करते रहें और समीक्षा में आये माइनस-प्लस के परिणामों पर विशेष ध्यान दें कि आप जो कर रहे हैं वो सही हो रहा है या गलत। यदि सही हो रहा है तो उसे आगे और कैसे बढ़ाया जा सकता है। इस पर विचार करें। यदि कुछ गलत हो रहा है तो उसके मूल कारणों को छांटें और उन कारणों का निवारण करने की सोचें। तब तक बिजनेस की स्पीड को थामे रखें। जब आप अपने माइनस परिणामों को काबू में कर लें और लगे कि बिजनेस पॉजिटिव हो रहा है तो उसे फिर आगे बढ़ाने की सोचें।

4. टारगेट फिक्स करें और बिजनेस प्लान बनायें

जब आप बिजनेस करने चलें तो सबसे पहले यह तय कर लें कि आप किसलिये बिजनेस शुरू करने जा रहे हैं। हालांकि इसमें आम तौर पर तो यही माना जा रहा है कि कोई भी शख्स बिजनेस मुनाफा कमाने के लिए तय करता है। फिर भी आपको एक खाका या प्लान तो बनाना ही होगा कि आप अपने बिजनेस को किस तरह से शुरू करेंगे और उस पर कितना पैसा इन्वेस्ट करेंगे और कितने दिन के आपको अपने बिजनेस से मुनाफा मिलने लगेगा। आप पैसे कहां से लगायेंगे। अपने बिजनेस को चलाने के लिये क्या-क्या खास काम करने होंगे। इन सभी को एक जगह इकट्ठा करने के लिए आपको एक बिजनेस प्लान बनाना होगा। बिजनेस प्लान बनाने से आपका रास्ता आसान हो जायेगा कि आपको स्टेप बाई स्टेप क्या करना है वो बात बिजनेस प्लान बताता रहेगा। बिजनेस प्लान के मुताबिक काम करें और जब कोई दिक्कत आये तो उसमें वक्त की जरूरत के हिसाब से बदलाव भी कर सकते है। ये नही कि आपने एक बार बिजनेस प्लान बना लिया तो वही फाइनल हो गया। चाहे फायदा हो या नुकसान।

Businessman Writing Business Plan Growth Concept

5. ऐसे बिजनेस शुरू करें जिसमें अनुभव की जरूरत ही न पड़े

आपके पास बिजनेस का अनुभव नहीं है और आप रिस्क भी नहीं लेना चाहते हैं और बिजनेस करना चाहते हैं। इस समस्या का समाधान यह है कि आप उस तरह के बिजनेस को सेलेक्ट करें जिसके लिए किसी खास तरह के अनुभव की जरूरत ही न पड़ती हो। इस तरह के बिजनेस में आपको रिस्क भी नहीं उठाना पड़ेगा। भले ही मुनाफा थोड़ा कम हो लेकिन प्राफिट बेस्ड बिजनेस हो। इस तरह के बिजनेस आपको कहां और कैसे मिलेंगे। इस बात की जांच पड़ताल के बाद यह सामने आया कि आप अपना बिजनेस करने की जगह किसी मशहूर कंपनी की फ्रेंचाइजी लें लें। फ्रेंचाइजी लेने के वक्त इस बात की सावधानी बरतें कि आपके पास दुकान या बिजनेस करने की जगह कहां होगी।आपके कस्टमर्स कौन होंगे, इनको टारगेट करते हुए अपना बिजनेस शुरू करें। आप अपने कस्टमर्स की पसंद को देखते हुए बिजनेस शुरू करें। अपने कस्टमर्स की पसंद वाले बिजनेस की किसी बड़ी नामी कंपनी से सम्पर्क करके अपने टारगेट एरिया के लिए फ्रेंचाइजी लें।

6. प्रचार-प्रसार पर अधिक ध्यान दें

अब आपके पास बिजनेस करने का अनुभव तो है नहीं तो आप अपने बिजनेस को किस तरह से करेंगे, इस पर सोचना होगा। यह तो सभी को मालूम है कि किसी भी व्यक्ति को अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए उसका प्रचार करना होता है। आप अधिक से अधिक प्रचार करें। इसका लाभ यह होगा कि कस्टमर्स आपके पास आयेंगे। कस्टमर्स से आपको अच्छी तरह की डीलिंग करनी होगी। साथ ही हर कस्टमर्स से होने वाली बातचीत पर विशेष ध्यान दें। हो सकता है कि अनेक कस्टमर्स ऐसी बात करें जो आपके बिजनेस को आगे बढ़ाने में काम आ सकती हैं। इसके लिये आप अपना बिजनेश शुरू करने के थोडेÞ समय बाद अपने प्रोडक्ट का फीड बैक लें। अब आप अपने कस्टमर्स से फोन पर या सीधे तो बात नहीं कर सकते हैं। इसके लिए सबसे आसान तरीका ईमेल, वेबसाइठ या फेसबुक है। आप सबसे पहले अपनी वेबसाइट बनवायें जिसमें अपने प्रोडक्ट का प्रचार करें तथा फीडबैक लें। इसके अलावा सोशल मीडिया के प्लेटफार्म को भी यूज करें। सोशल मीडिया के प्लेटफार्म जैसे फेसबुक, व्हाट्सऐप, ट्विटर आदि पर अपने प्रोडक्ट का डेमो करें। डेमो में अपने प्रोडक्ट की खूबसूरत तस्वीरें और उसकी अच्छाइयों के बारे में डिटेल डालें। लेकिन ये सारी डिटेल 100 परसेंट सच-सच होनी चाहिये।

7. गैर जरूरी खर्चों से बचें

जब आपके पास बिजनेस करने का अनुभव नहीं है तो सावधानी और सतर्कता ही आपके अनुभव की जगह काम करेगा। हमें परहेज और बचाव ही उपचार से बेहतर है की विचारधारा को अपनाते हुए बिजनेस की शुरुआत में तड़क-भड़क, या शो करने वाले खर्चों पर लगाम लगायें। अपना पैसा वहीं पर खर्च करें जहां पर बहुत जरूरी हो या उसके बिना आपका काम नहीं चल सकता है। जैसे आपको अपने बिजनेस के प्रचार के लिए बिजनेस कार्ड बनवाने तो जरूरी हैं लेकिन शुरुआत मे ट्रेडिशनल कार्ड या सादे कार्ड ही बनवायें। इन कार्डों को भड़कीला बनवाने के लिए अतिरिक्त पैसा खर्च न करें। इससे जो पैसे की बचत होगी वो आपके बिजनेस के काम आयेगी। यह तो मात्र एक उदाहरण है। इसी तरह के बिजनेस करने के समय अनेक पहलू सामने आयेंगे और उस समय आपको इसी बात का विचार मन में रखना होगा कि अभी आपका बिजनेस चला नहीं है। जब चल जाये तो फिर कोई भी रिस्क ले लेंगे।

8. एडवरटाइज के लिए फ्री प्लेटफार्म व लो बजट के साधनों को यूज करें

आपको अपना बिजनेस करना है और अनुभव भी नहीं है। ऐसी स्थिति में एक-एक पैसा बचाना ही सबसे बड़ा अनुभव होगा। जैसे कहते हैं कि अनाड़ी यानी अनट्रेंड व्यक्ति को गाड़ी चलाने को दे दी जाये तो चतुर चालाक व्यक्ति उसे बहुत धीरे-धीरे चलाकर और बहुत ही सेफ साइड सें मंजिल तक पहुंचा लेता है । इसी तरह आपको भी अपने बिजनेस को फैलाने के लिए प्रचार भी करना जरूरी है। प्रचार के लिए आपको साधन चाहिये वो भी फ्री तो हम बताते हैं कि आप ये काम कैसे करें।आजकल हम डिजिटल युग में रह रहें हैं। हमारे पास आज कई बड़े-बड़े सोशल मीडिया के प्लेटफार्म हैं जिन पर बिना कोई खर्च किये आप अपने प्रोडक्ट या बिजनेस का प्रचार कर सकते हैं। जैसे फेसबुक, ब्लॉग, गूगल पर माई बिजनेस का यूज करके, लिंक्डइन, ट्विटर, इंस्टाग्राम, व्हाट्सऐप को यूज किया जा सकता है। लोकल में आप पम्पलेट बांट कर, पोस्टर चिपकवा कर भी अपने बिजनेस में लो बजट में प्रचार कर सकते हैं। इससे आपको अपना बिजनेस स्थापित करने में काफी लाभ होगा।

9. एक्सपर्ट हायर करें या कन्सल्ट करें

बिना अनुभव के बिजनेस शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका तो यही है कि आप अपने मनसंद बिजनेस के एक्सपर्ट लोगों की मदद लें। ये आपकी पॉकेट पर डिपेंड करता है कि आप इन एक्सपर्ट से किस तरह की मदद लेना चाहेंगे। पहला तो यही तरीका है कि यदि आपके पास बजट है तो किसी एक्सपर्ट को हायर कर लें। उसकी सलाह मशविरे पर काम करें। साथ ही इस बात को भी ध्यान में रखें कि आपने जिस एक्सपर्ट को हायर किया है वो रिजल्ड ओरिएन्टेट बंदा है या केवल अपनी सलाह देकर पल्ला झाड़ ले रहा है। यदि आपके पास एक्सपर्ट को हायर करने का बजट नहीं है तो आप किसी एक्सपर्ट से कंसल्ट कर सकते हैं। उसमें थोड़ा ही पैसा खर्च होगा। एक्सपर्ट की सलाह मशविरा करने से आपको अपने बिजनेस चलाने का सही रास्ता मिल जायेगा। बाद बाकी आपको खुद ही मेहनत करनी होगी। इसी पर आपके बिजनेस का फ्यूचर टिका हुआ है।

A word cloud of consulting related items against white background

10. वर्किंग पार्टनर तलाशें

आप यदि फंडिंग करके कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। आपको बिजनेस करने का कोई तजुर्बा नहीं है और आप इस बात से डर रहे हैं कि बिना तजुर्बा के बिजनेस शुरू किया तो आपका काम बिगड़ सकता है। ऐसे में आप ऐसे व्यक्ति को अपना पार्टनर बना सकते हैं जो बिजनेस करने में माहिर हो। ऐसा व्यक्ति यदि आपके साथ पैसा लगाने को तैयार है तब तो आपके लिए बहुत ही अच्छा होगा। लेकिन यदि आपको ऐसा कोई व्यक्ति नहीं मिलता है तो आपको चाहिये कि आप किसी ऐसे व्यक्ति को तलाशे जिसके पास अनुभव हो भले ही उसके पास बिजनेस में पैसे लगाने के लिए न हो। आप उसे वर्किंग पार्टनर बना लें तो बेहतर होगा। उसका लाभ यह मिलेगा कि वो अपने हिस्से की कमाई के लिए आपका बिजनेस पूरे मन से चलायेगा। आपको अधिक से अधिक मुनाफा दिलाने का काम करेगा। जब आप उसके साथ काम करेंगे तो आपको भी अनुभव हो जायेगा। जैसे-जैसे आपका बिजनेस बढ़ता जायेगा वैसे वैसे आपको अनुभव होता चला जायेगा। एक दिन ऐसा आ जायेगा कि आपको अपने वर्किंग पार्टनर की आवश्यकता ही नहीं रहेगी। उस समय आप दोनों मिलकर अपने-अपने पक्ष में फैसला लेकर स्वतंत्र हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें :

1) ऐसे बिज़नेस जिनमें मुनाफ़ा होगा ज़्यादा, पैसा लगेगा कम
2) कोई भी व्यक्ति इन 5 व्यवसायों को शुरू करके कर सकता है मोटी कमाई!
3) बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें ये क़ानून
4) 7 बातों का ख़याल रखें और शुरू करें अपना रेस्ट्रॉंट बिज़नेस!
5) OK Credit क्या है? कैसे ये आपका बिजनेस बढ़ाने में सहायक है?