ईको-फ्रेंडली बिज़नेस: कुछ आइडीयाज़ और टिप्स

. 1 min read
ईको-फ्रेंडली बिज़नेस: कुछ आइडीयाज़ और टिप्स

रिपोर्ट कहती है कि प्रत्येक वर्ष हमारे महासागरों से लगभग आठ मिलियन टन प्लास्टिक एकत्रित किया जाता है. बढ़ता प्लास्टिक प्रदूषण दिन पर दिन हमारे लिये ख़तरा बनता जा रहा है, जिसे लेकर वैज्ञानिक कई बार चेतावनी भी दे चुके हैं. इसलिये उपभोक्ता केवल कॉर्पोरेट सामाजिक ज़िम्मेदारी (CSR) में रुचि रखते हैं, क्योंकि वे एक कंपनी के उत्पादों और सेवाओं में हैं. ये विशेष रूप से पर्यावरण के प्रति जागरूक उद्यमियों के लिये बेहद राहत और अच्छी बात है.

पर्यावरण संकट को देखते हुए आज कल हर कोई ईको फ्रेंडली व्यापार करना चाहता है. ताकि उससे पर्यावरण पर कोई ख़तरा भी न मंडराये और लोग पर्यावरण के प्रति जागरूक भी हों. इसके साथ ही पैसे की बचत भी हो. आइये सबसे पहले जानते हैं कि अगर आप ईको फ्रेंडली बिज़नेस करने की सोच रहे हैं, तो कौन-कौन से व्यापार कर सकते हैं. आज के दौर में हर कोई घर से निकलने वाले कचरे को कम करने की कोशिश करता है. हांलाकि, लोग जानते नहीं हैं कि आखिरकार कचरे का करना क्या चाहिये.

अगर आप सच में पर्यावरण (Environment) के हित में काम करना चाहते हैं, तो कंपोस्टिंग सेवा व्यवसाय की शुरूआत कर सकते हैं. इस तरीक से न सिर्फ़ आप अपने पड़ोसियों की मदद करते हैं, बल्कि इस तरीके़ आप पूरे समाज में जागरुकता फैला सकते हैं.

1. पुराने कपड़ों को रीसेल करना

आज के वक़्त में नये डिज़ाइन कपड़े ख़रीदना हर किसी के बस की बात नहीं है. बढ़ती महंगाई को देखते हुए अधिकतर लोग सेकेंड हैंड कपड़े की मांग करते हैं. ऐसे में आप सेकेंड हैंड कपड़ों का व्यापार कर सकते हैं.

वो कपड़े जिन्हें दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता हो. ये एक सस्ता और अच्छा व्यापार आइडिया है, जो अगर सही तरीके से बाज़ार में पहुंचाया जाये, तो इसे कई बड़े अवसर में बदला जा सकता है.

2. ग्रीन ब्यूटी सैलून व्यवसाय

कुछ सालों में हिंदुस्तान ने काफ़ी तरक्की की है. बाज़ार में ऐसे जैविक उत्पाद उपलब्ध हैं, जिनकी मदद से पर्यावरण संरक्षण के हित में काम किया जा सकता है.

अगर आप ख़ुद का सैलून खोलते हैं, उन उत्पादों का प्रयोग करके पर्यावरण हित में काम कर सकते हैं. पैडीक्योर से लेकर मैनीक्योर तक सभी कामों में कम पानी का उपयोग करके एक क़दम आगे बढ़ाया जा सकता है.

3. पर्यावरण हितैषी परामर्श व्यवसाय

आज के दौर में हर कंपनी कार्बन फ़ुटप्रिंट को कम करने की कोशिश में लगी हुई है. इसलिये ऐसे में आप एक परामर्श का काम भी कर सकते हैं, जो एनर्जी ऑडिटिंग में व्यापारी करते हैं.

परामर्श बन कर आप व्यापारियों को उनकी प्राथमिकता समझायें, जिससे वो अपने व्यवसाय में एनर्जी का कम उपयोग करके पर्यावरण हित में सहयोग करें. एक बार कोशिश करके देखिये अच्छा लगेगा.

4. अपग्रेडेड गुड्स बिजनेस

ये हम सभी जानते हैं कि कागज़, कंटेनर, बेकार बोतल और अन्य वस्तुओं को दोबारा से इस्तेमाल में लाया जा सकता है. इन चीज़ों का पुनर्नवीनीकरण करने के लिये आप यूट्यूब चैनल पर DIY वीडियोज़ भी देख सकते हैं. जिसके ज़रिये आपको अपना काम शुरू करने में काफ़ी मदद मिलेगी. भले ही शुरूआत में ये आपको एक छोटा सा काम लगे, लेकिन समय के अनुसार इसे बड़े अवसर में बदला जा सकता है. देखा जाये तो इस तरीक़े से बहुत से ऐसे ईको फ्रेंडली व्यापार हैं, जिन्हें आसानी से शुरू किया जा सकता है. हांलाकि, हर व्यापार की तरह इसमें भी आपको बहुत सी चीज़ों का ख्याल रखना होगा.

चलिये अब अगर ईको-फ्रेंडली व्यापार (Eco-Friendly Buisness) के बारे में जान लिया है, तो ये भी जान लेते हैं कि अपने बिज़नेस को ईको फ्रेंडली कैसे बनाया जाये.

1. शुरूआत दीर्घकालिक पैकेजिंग (Packaging) से करते हैं.

लगातार उत्पन्न कचरे की मात्रा को कम करने और आपकी पैकेजिंग में उपयोग की जाने वाली ऊर्जा-पानी पर्यावरण और लाभ मार्जिन दोनों में भारी अंतर पैदा करता है.

अगर आप पर्यावरण के अनुकूल व्यापार करना चाहते हैं, तो इन चीज़ों से बचें.

1. पॉलीथीन से बने प्लास्टिक

2. स्टायरोफोम

3. बहुस्तरीय पैकेजिंग

4. पॉलीस्टायरीन के कंटेनर

5. जीवाश्म ईंधन ऊर्जा

6. नॉन-पुनर्नवीनीकरण सामग्री

इसके बजाय क्या उपयोग करें:

1. बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक

2. प्लांट आधारित प्लास्टिक

3. पुनर्नवीनीकरण उत्पाद

4. वैकल्पिक ऊर्जा श्रोत

5. पुनर्नवीनीकरण अपशिष्ट से बने पोस्ट-उपभोक्ता पुनर्नवीनीकरण पॉलीथीन बैग

6. पुनर्नवीनीकरण ढाला पैकेजिंग

जब संभव हो, पैकेजिंग में कम से कम मात्रा के साथ वस्तुओं का चयन करें. इसके अलावा अतिरिक्त पैकेजिंग को खत्म करने के लिए अपने स्वयं के उत्पादों को रीटूल करें.

2. डिजिटल रिकार्डिंग का उपयोग करें

विचारशील पेपर का उपयोग एक सरल कदम है और व्यवसाय पहले से ही ऑनलाइन संपर्क फ़ॉर्म और समाचार पत्र का उपयोग करते हैं. जब आप अपनी पहली पसंद के रूप में डिजिटल प्रतियों पर जोर देते हैं, तो उस प्रभाव के बारे में सोचें, जब आपको हटाई-लपेटी गई 250 चादरों के बजाय 5000 शीट बॉक्स में बेचे जाने वाले कागज को प्रिंट और पुनर्नवीनीकरण करना हो.

एक वर्ष में आप कितना कागज बचा सकते हैं? आप लैंडफिल से कितना कचरा और प्लास्टिक निकाल रहे हैं? ये कुछ छोटे बदलाव , लेकिन बड़े परिणाम हैं.

3. इको-फ्रेंडली बिजनेस बिल्डिंग

लाइटनिंग और हीटिंग, वेंटिलेशन एयर कंडीशनिंग (एचवीएसी) सिस्टम को नियंत्रित करने के लिए बिल्डिंग मैनेजमेंट सिस्टम (बीएमएस) पर विचार करें. एचवीएसी द्वारा व्यावसायिक भवनों द्वारा उपयोग की जाने वाली ऊर्जा 30% से 70% के बीच होती है. एक अपडेटेड बिल्डिंग मैनेजमेंट सिस्टम (BMS) कंट्रोलर वाले व्यवसाय परिचालन लागत में 15% तक की कटौती कर सकते हैं.

4. पानी

अपने नल का ऑडिट करें. एक टपकने वाला नल आपको प्रति वर्ष 10,000 लीटर खर्च कर सकता है.  एक चालू शौचालय में महीने में कितना पानी खर्च होगा. पीने के पानी की कीमत तेजी से बढ़ती जा रही है. इसलिये इसे इसका फ़ालतू आपके व्यवसाय और आपकी लागतों को बुरी तरह से दर्शाता है.

कई इमारतें पानी रहित यूरिनल और कम प्रवाह वाले शौचालय स्थापित करती हैं. कुछ जगहों पर शौचालय या पानी के भूस्खलन को दूर करने के लिए ग्रे वाटर रिसाइकलिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया जाता है, जो कि बेहद लोकप्रिय हैं. इसके साथ ही अगर पर्यावरण के हित की बात जाये, तो बारिश के पानी का संग्रह और ज़ीरस्केपस्केप भूनिर्माण में निवेश भी स्मार्ट ज़रिया है.

डिशवॉशर, कूलिंग टॉवर्स और लॉन्ड्री सिस्टम जैसे अपग्रेड उपकरण पर उनके कम पानी और कम ऊर्जा खपत समकक्षों पर सोच-विचार करें. एक 15 वर्षीय पुराना वेयरवॉशर लगभग तीन गुना अधिक ऊर्जा और एक नए मॉडल के रूप में अधिक दोगुना पानी का उपयोग करता है. ऊर्जा और पानी की बचत को देखते हुए, पर्यावरण के लिए अच्छा है.

4. दान करें, त्यागें नहीं

जब आप फर्नीचर या अन्य बड़े टुकड़ों को छोड़ देते हैं, तो उन्हें कचरे की धारा में जोड़ने से पहले रचनात्मक पुन: उपयोग या दान की नज़रों से देखें. कई वस्तुओं का पुन: उपयोग किया जा सकता है, जैसा कि कई बार फ़र्नीचर पर थोड़ा पेंट या पॉलिश करके उसे नया बनाया जा सकता है.

इसके अलावा नए फर्नीचर ख़रीदने से पहले पुनर्खरीद या पुनर्नवीनीकरण की खरीददारी करें. अक़सर नये फ़र्नीचर के रूप में पुराने फ़र्नीचर की ख़रीददारी कर पर्यावरण के हित में एक क़दम आगे बढ़ाया जा सकता है.

5. गो लोकल!

दोनों सामान खरीदने और ग्राहकों तक अपने उत्पाद को पहुंचाने के लिए परिवहन का सबसे ईंधन और समय-कुशल तरीके चुनें. उत्पादों को ख़रीदने के लिये लंबी दूरी की यात्रा करने से बेहतर है कि स्थानीय रूप से बने उत्पादों को ख़रीदें. यात्राओं को कम करने के लिए कम आवृत्ति के साथ बड़ी मात्रा में ऑर्डर करें.

डिलीवरी के लिये न्यूतम ऑर्डर करें. जहां संभव हो सके, वहां आम वाहकों का इस्तेमाल कर करके व्यापार को ईको-फ्रेंडली बनाने की कोशिश करें. जहां स्वंय के वितरण का उपयोग किया जा सकता है. वहां उसका उपयोग करें. जीपीएस सॉफ्टवेयर का उपयोग आप कम ट्र्रैफ़िक और अधिक ईधन खर्च से आसानी से बच सकते हैं.

6. रीनूअबल संसाधनों का उपयोग करें

पानी गर्म करने या बिजली पैदा करने के लिए सौर पैनल जोड़ना एक महत्वपूर्ण परिवर्तन है, जो कई पर्यावरण के अनुकूल व्यवसाय करते हैं. पर क्या आपने पवन, ईंधन सेल या भूतापीय ऊर्जा पर विचार किया है? आपके कंप्यूटर या रेफ्रिजरेशन उपकरण द्वारा उत्पन्न गर्मी को कैसे हटाएं और इसका उपयोग आप पानी को गर्म करने के लिए कैसे करें? इन सब चीज़ों के बारे में सोच विचार कर आप ईको-फ्रेंडली व्यापार कर सकते हैं.

Green factory and tree on the field and planting from watercolour stains on a white background

7. कम करें जीवाश्म ईंधन का उपयोग

एक पर्यावरण के अनुकूल व्यवसाय हाइब्रिड या वैकल्पिक ईंधन कंपनी के बेड़े के वाहनों को खरीदकर जीवाश्म ईंधन के उपयोग को कम करने के तरीकों की तलाश करता है. कुछ कंपनियां कर्मचारियों को हाइब्रिड या इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के लिए प्रोत्साहन भी देती हैं.

अपने कर्मचारियों को कार्यालय में आने से बचने की अनुमति देने पर विचार करें. ज़रूरत के हिसाब से कर्मचारियों को ऑफ़िस बुलायें. अगर आप काम के हिसाब से कर्मचारियों को ऑफ़िस बुलायेंगे, तो इससे सालभर में कार्बन उत्सर्जन में बड़ी मात्रा में अंतर आयेगा. बाइक या सार्वजनिक परिवहन जैसे वैकल्पिक परिवहन को प्रोत्साहित करें. इसके अलावा, एक विशेष सॉफ़्टवेयर के तहत लोगों को कारपूल की सुविधा भी दे सकते हैं. ताकि एक ही मार्ग के सभी लोग एक साथ सफ़र कर सकें.

8. लीड एंड बियांड

क्या ईको-फ्रेंडली बिजनेस को LEED (लीडरशिप इन एनर्जी एंड एनवायर्नमेंटल डिजाइन) सर्टिफिकेशन को फ़ॉलो करना चाहिए? कई व्यवसायों ने पाया कि उनके प्रयासों का थर्ड-पार्टी सत्यापन मूल्यवान है, खासकर यदि ग्राहक उन व्यवसायों को "सील ऑफ अप्रूवल" के साथ पसंद करते हैं, जो LEED गोल्ड या प्लेटिनम स्तर लाता है. LEED बिना कॉस्ट के नहीं है. इसकी फ़ीस लगभग दो प्रतिशत है, सामग्रियों और विधियों में चयन करने के अलावा कुल निर्माण बजट निर्माण से ज़्यादा महंगा है. शुरूआत में मैटेरियल और तरीक थोड़ा कॉस्टली पड़ता है.

हांलाकि, एलईडी लाइटिंग, ऑक्यूपेशन सेंसर या ग्रे-वाटर रिसाइकलिंग को प्रमाणन प्रलेखन के बिना लागू किया जा सकता है और फिर भी आपके व्यवसाय के पैसे बच सकते हैं.

9. अपने ग्राहकों को प्रेरित करें

इस छोटे से परिवर्तन करने के लिए प्रोत्साहन की पेशकश करके अपने ग्राहक और कर्मचारी जीवन के लिए अपने पर्यावरण के अनुकूल व्यावसायिक विचारों का विस्तार करें. इस तरीक़े से शायद ग्राहक डिस्पोजेबल लेने के बजाय ख़ुद का कॉफ़ी कप लेना पसंद करें. या फिर प्लास्टिक बैग लाने के बजाये ख़ुद का कैरी बैग लेकर चलने लगें.

के-कप से छुटकारा पाएं और एक वास्तविक कॉफी मेकर का उपयोग करें कार्यालयों में इस्तेमाल होने वाले के-कप पर्यावरण के लिये काफ़ी नुकसानदायक हैं. इस नुकसान से बचने के लिये ऑफ़िस ओनरों को पारंपरिक कॉफी इस्तेमाल पर जोर देना चाहिये. छोटे बदलावों के माध्यम से एक कार्यालय को अधिक पर्यावरण के अनुकूल कैसे बनाया जाए जो एक बड़ा अंतर बनाता है. इसमें एक से अधिक पारंपरिक कॉफी निर्माता का उपयोग करना शामिल है, जो पर्यावरण के हित में अहम रोल अदा करता है.

10. जब संभव हो तब ऑफ़िस सप्लाई का पुन उपयोग करें

छोटे व्यावसायिक कर्मचारियों के लिए ग्रीन इंसेंटिव बनाना सिर्फ कार्यालय के कचरे को कम करने के लिए उतना ही प्रभावी होगा जितना कि पुन: प्रयोज्य आपूर्ति के साथ प्लास्टिक के बर्तन को बदलना.

जब कोई कर्मचारी अपने डेस्क पर 20 पेपरक्लिप्स लाता है, 5 का उपयोग करता है, और 15 को फेंकता है, तो वे न केवल कीमती कंपनी के पैसे बर्बाद कर रहा है, बल्कि अपशिष्ट समस्या में भी योगदान दे रहे हैं, जो काफ़ी आसानी से कम हो सकती है.

इस बर्बादी को रोकने के लिये ऑफ़िस में गो ग्रीन का प्रचार करें. इसके साथ ही सप्लाई रूम में बिना इस्तेमाल की चीज़ों को रखवा दें. नोटिस के ज़रिये आप कर्मचारियों को बतायें कि अतिरिक्त आपूर्ति से पैसे की बचत कैसे की जा सकती है. इससे आपके पैसे की बचत भी होगी और पर्यावरण के लिये सराहनीय कदम भी होगा.

11. ऐसे उत्पाद खरीदें जो टिकेंगे

हाई क्वालिटी वाले उत्पादों को ख़रीदकर आप लंबे समय तक के लिये निवेश से बच सकते हैं. इससे ये सुनिश्चित होता है कि आपका छोटा सा व्यवसाय अधिक टिकाऊ है. इसके साथ ही अगर आप बार-बार उत्पादों पर ख़र्च नहीं करेंगे, तो कहीं भी आने-जाने का ईधन बचेगा. इससे आपके पैसे तो बचेंगे ही साथ ही बार-बार उत्सर्जित होने वाला कॉर्बन डाइआक्साइड भी बचेगा.

12. उन सफाई एजेंटों का उपयोग करें जो पर्यावरण के दुश्मन नहीं हैं

ऑफ़िस कर्मचारी अक़सर साफ़-सफ़ाई कम और पर्यावरण का नुकसान ज़्यादा करते हैं. इसलिये कार्यलय में ऐसे सफ़ाई कर्मचारियों को नियुक्त करें, जो चीज़ों को बर्बाद न करके उनका इस्तेमाल करे.

13. ऑटोमैटिक हैंड ड्रायर का उपयोग करें

ईको-फ्रेंडली व्यापार करने के लिये टिशू पेपर नहीं, बल्कि ऑटोमैटिक हैंड ड्रायर का उपयोग करें. रिपोर्ट के मुताबिक, टिशू को बनाने के लिये तमाम पेड़ों को काटा जाता है, जो पर्यावरण का अहम नुकसान है. कार्यलय में लोग हाथ या मुंह साफ़ करने के लिये एक नहीं, बल्कि एक से ज़्यादा टिशू इस्तेमाल करते हैं, जो कि पैसों और पर्यावरण दोनों की बर्बादी है. इस नुकसान से बचने के लिये आप ऑटोमैटिक हैंड ड्रायर का उपयोग करें और पर्यावरण के हित में एक अहम रोल अदा करें. सिर्फ़ टिशू पेपर ही नहीं इससे जल की बर्बादी भी रुकेगी, जो एक अच्छी पहल है. एक रिपोर्ट के अनुसार, 2025 भारत को जल आयात कराना पड़ सकता है.

14. पुनर्नवीनीकरण कागज खरीदें

व्यवसायों के लिए हरियाली बनने का सबसे आसान तरीका कागज के ब्रांड को स्विच करना है जो वे रिसाइकिल करने योग्य सामग्रियों से बना है. हांलाकि, गैर-पुनर्नवीनीकरण समकक्ष, दीर्घकालिक पर्यावरण, पीआर और ग्रीन पेपर का उपयोग करना वित्तीय लाभों की तुलना में थोड़ा अधिक महंगा हो सकता है.

कई कर्मचारी अपने व्यक्तिगत पर्यावरणीय विवेक के कारण अत्यधिक कचरे को फेंकना पसंद नहीं करते हैं. इसलिए वे उन उत्पादों का उपयोग करने के लिए सकारात्मक प्रतिक्रिया देते हैं, जो सकारात्मक पर्यावरणीय महत्वाकांक्षाओं का समर्थन करते हैं.

15. ऊर्जा और पानी का संरक्षण करें

ये सुनिश्चित करना चाहिए कि बिजली और कंप्यूटर रात भर फ़ालतू में चालू नहीं रहेंगे. इसका उपयोग में नहीं होने पर रसोई और टॉयलेट के नल नहीं खुले रहेंगे. कई छोटी-छोटी चीज़ें पर्यावरण में बड़ा बदलाव लाती हैं.

वास्तव में इसके लिये आप नोटिस बोर्ड भी तैयार कर सकते हैं और कर्मचारियों को हिदायत दे सकते हैं कि उपयोग न होने पर बाथरूम, किचन और दूसरी जगहों की लाइट्स ऑफ़ कर दें.

Finger touch with environment Icons over the Network connection on nature background

16. रिसाइकलिंग शुरू करें

छोटे व्यापार में स्थिर लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए पुनर्नवीनीकरण सामग्री का उपयोग करें. एक कंपनी जो अधिक पर्यावरण के अनुकूल बनने की उम्मीद करती है, उन्हें अपने अपशिष्ट को कम करने और पुनर्नवीनीकरण उत्पादों के निर्माण का समर्थन करने के लिए ख़ुद पुनर्चक्रण प्रथाओं में ढाल लेना चाहिये.

17. सुनिश्चित करें कि आपके कर्मचारी ग्रो ग्रीन का समर्थन कर रहे हैं

ऐसे कर्मचारी जो ग्रो ग्रीन (Go Green) का समर्थन करते हैं. वो आपके व्यवसाय को लंब अविधि के लिये फ़ायदा पहुंचा सकते हैं. वहीं कुछ कर्मचारी इसके विपरीत भी काम करते हैं. इसलिये आपके कर्मचारी ग्रो ग्रीन का समर्थन कर रहे हैं या नहीं. ये जानना आपका काम है.

18. सौर ऊर्जा का उपयोग करें

हालांकि यह सभी प्रकार के व्यवसायों के लिए संभव नहीं हो सकता है और उन व्यवसायों के लिए सबसे उपयुक्त है जो अपने स्वयं के भवन के मालिक हैं. तो इस तरीक़े से आप एक अच्छा ईको-फ्रेंडली बिज़नेस चला सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

1) इलेक्ट्रिक गाड़ियों की डीलरशिप कैसे ले सकते हैं?
2) क्लाउड किचन बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें?
3) टॉप ईको-फ़्रेंड्ली बिज़नेस आइडियाज़
4) अपने बिज़नेस को ईको-फ़्रेंड्ली कैसे बनाएँ?

5) OK Credit क्या है? कैसे ये आपका बिजनेस बढ़ाने में सहायक है?

FAQs - अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न. व्यवसाय ईको-फ्रेंडली क्यों है?

उत्तर. बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए आपको भी अपना व्यवसाय ईको-फ्रेंडली बना लेना चाहिए. ऐसा करके ना केवल आप काफ़ी बचत कर सकते हैं, बल्कि प्रदूषण रोकथाम में अपना सहयोग भी दे सकते हैं.

प्रश्न. कर्मचारियों को इस बारे में शिक्षित कैसे करें?

उत्तर. कर्मचारियों को हर थोड़े समय में इसके फ़ायदे बताएँ. उन्हें बताएँ की कैसे वो भी अपना सहयोग इसमें कर सकते हैं और कैसे इसके जरिए व्यवसाय में आप बचत कर सकते हैं. उन्हें समय समय पर ऐसा करने के लिए प्रेरित करें और छोटा-मोटा उफ़ार या बोनस भी दे सकते हैं.

प्रश्न. क्या ईको-फ्रेंडली व्यापार लंबी अविधि के लिये फ़ायदेमंद है?

उत्तर. बेशक! व्यापार को ईको-फ्रेंडली बना कर आप कही हद तक बचत कर सकते हैं! प्लास्टिक की जगह री-यूसेबल प्लास्टिक का इस्तमाल करें, जूट या कपड़े के बैग्ज़ अपनाएँ, ऐसा करके आप आसानी से 15-20% तक की बचत कर सकते हैं!

प्रश्न. क्या इस व्यापार में अधिक ख़र्च आता है?

उत्तर. ईको-फ्रेंडली सामान लेने पर शायद आपको कहीं कहीं ज़्यादा पैसे खर्चने पड़ सकते हैं पर इन सामानों की लाइफ़ ज़्यादा होने से ये किफ़ायती होते हैं. अच्छी वेबसाइट और लोकल दुकानों में पता करें, थोक में सामान लेने पर आपको अच्छे ऑफ़र्ज़ भी मिल सकते हैं.