इंटरनेट कैफे चला रहे हैं तो ये काम भूलकर न करें

. 1 min read
इंटरनेट कैफे चला रहे हैं तो ये काम भूलकर न करें

भारत में कुछ समय से इंटरनेट कैफे या साइबर कैफे का चलन इंटरनेट की उपलब्धि बढ़ने के साथ-साथ धीरे-धीरे कम होता जा रहा है, परंतु फिर भी कुछ लोग ऐसे कुछ कार्य, जो कि मोबाइल में नहीं किए जा सकते हैं, उनके लिए साइबर कैफे पर जाना पसंद करते हैं।

कुछ लोगों को फोन पर इंटरनेट चलाना भी पसंद नहीं होता, इसलिए वह कंप्यूटर की सहायता से अपना कार्य करते हैं।

क्या होता है इंटरनेट कैफे :-

यह एक ऐसा स्थान होता है, जहां पर आपको हाई स्पीड इंटरनेट एक्सेस मिलता है, साथ ही दूसरी प्रकार की कंप्यूटर सर्विस और गेमिंग का भी आनंद उठाया जा सकता है

वर्तमान में भी यह व्यवसाय विश्व भर में काफी लोकप्रिय है,आपके क्षेत्र में घूमने आने वाले टूरिस्टरों और ट्रैवलर के द्वारा सबसे ज्यादा साइबर कैफे का इस्तेमाल किया जाता है।

कई इंटरनेट कैफे के मालिक एक साइड बिजनेस के तौर पर एक छोटा फूड कैफे भी चलाते हैं, जिसमें आपको वहीं पर फूड और ड्रिंक भी उपलब्ध करवाई जाती है।

किन-किन चीजों की होगी आवश्यकता :-

इंटरनेट कैफे शुरू करने के लिए आपको कुछ चीजों की आवश्यकता होगी जैसेकि -

  • 5 से 10 क्लाइंट कंप्यूटर
  • एक मुख्य सर्वर कंप्यूटर (जो कि सभी क्लाइंट कंप्यूटर को कंट्रोल करता है)
  • हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी
  • नेटवर्क हार्डवेयर
  • कैफे चलाने के लिए एक अच्छी जगह

अब हम जानेंगे कि, इंटरनेट कैफे व्यवसाय स्थापित करने पर इसके मालिक के तौर पर आप कौन-कौन सी बातों का ध्यान रख सकते हैं, साथ ही किस प्रकार की गलतियों को अवॉइड करके आप अपने व्यवसाय को सफल बना सकते है :-

Do's :-

1. बनाएँ एक अच्छा बिजनेस प्लान

किसी भी व्यवसाय के लिए एक अच्छा बिजनेस प्लान उसकी सफलता की गारंटी होती है।

आपको भी अपना साइबर कैफे स्थापित करने के लिए एक अच्छा बिजनेस प्लान बनाना होगा, इसके तहत आप पहले से ही सोच कर रख सकते हैं कि आपको एक समय में कितने क्लाइंट को हैंडल करना है, साथ ही कितने कंप्यूटर की आवश्यकता होगी और आप क्लायंट की डिमांड के अनुसार उन्हें किस प्रकार की सेवाएं प्रदान करेंगे, इसके अलावा आप कौन सी कंपनी का हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी की सेवा अपने कैफे में देंगे, साथ ही आप इस व्यवसाय में कितना अधिक निवेश कर सकते हैं।

इन सभी बातों का यदि आप पहले से ही ध्यान रखेंगे तो आने वाले समय में आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना होगा।

2. क्लाइंट की सिक्योरिटी का रखें पूरा ध्यान

आपका क्लाइंट ही आपके लिए आय का स्रोत बनेगा, अपने क्लाइंट को बेहतरीन सेवा देने के लिए क्लाइंट कंप्यूटर में अच्छी क्वालिटी का एंटीवायरस एवं दूसरे प्रकार के सिक्योरिटी प्रावधानों का अच्छे से ध्यान रखें और किसी अच्छी कंपनी का सॉफ्टवेयर ही इस्तेमाल करें।

इससे आपके यहां आने वाले लोगों में आपके कैफे के प्रति विश्वास बढ़ता है, जो कि आने वाले समय में और अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने में सफल होगा।

3. शुरुआत में आने वाले ग्राहकों को प्रदान करें कुछ डिस्काउंट

इसके लिए आप अलग तरह की स्ट्रेटेजी अपना सकते हैं, जैसे कि यदि आपको लगता है कि कोई व्यक्ति बार-बार आपके कैफे पर आता है तो आप उसके लिए मंथली या फिर सालाना कूपन जैसा प्लान ला सकते हैं, इससे दोनों पक्षों का फ़ायदा होगा।

इसके अलावा शुरुआत के कुछ दिनों तक आप कैफे में एक सेवा के साथ दूसरी सेवा मुफ्त प्रदान कर सकते हैं, जैसे कि इंटरनेट एक्सेस करने के लिए एक घंटे वेलिडिटी का लिया गया पास की जगह पर आप उस व्यक्ति को डेढ़ घंटे तक इंटरनेट एक्सेस करने का ऑफर दे सकते है।

4. मल्टीप्लेयर गेम्स सेवा की अवश्य करें शुरुआत

वर्तमान में मल्टी प्लेइंग गेम बहुत अधिक पॉपुलर हो रहे हैं, इन्हें इंटरनेट की सहायता से या फिर लोकल नेटवर्क की सहायता से खेला जा सकता है।

युवा वर्ग और बच्चों के पास घर पर कंप्यूटर तो होता है, परंतु उनके पास इंटरनेट की इतनी अच्छी स्पीड नहीं हो पाती है, लेकिन यहां पर यदि दो या तीन लोग एक साथ बैठे रहेंगे और उन्हें किसी भी गेम के मल्टीप्लेयर मॉडल को खेलना पसंद है तो, वह यह काम कर पाएंगे।

इससे आप की मेंबरशिप भी बढ़ेगी, साथ ही ग्राहकों के साथ आपका स्वभाव भी अच्छा हो पाएगा।

Internet cafe interior

5. 3 C पैटर्न प्लान पर करें फोकस

3C के सम्बंध में यहां हम बात कर रहे हैं क्लीन, कूल और कंफर्टेबल के बारे में।

इसके अलावा आप कॉस्ट कटिंग पैटर्न को भी अपना कर इस व्यवसाय में सफल हो सकते हैं।

3C का तात्पर्य है कि आप अपने कैफे को एकदम साफ रखें तथा एयरकंडीशनर, फ्रिज की सहायता से आने वाले लोगों को उनकी आवश्यकताओं के अनुसार ठंडा माहौल और सामान उपलब्ध करवाएं, साथ ही बैठने के लिए इस्तेमाल में ली जाने वाली सीटें या फिर चेयर अच्छी क्वालिटी की ही चुनें, जिससे कि उन्हें बैठने पर कंफर्टेबल महसूस हो।

इन तीनों बातों पर फोकस करने में आपको अधिक खर्चा नहीं आएगा, परंतु यह छोटी-छोटी बातें ही आपके कैफे को सफल बनाने में मदद करेगी

6. अच्छी लोकेशन का करें चुनाव

लोकेशन चुनने से आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।

इस व्यवसाय को शुरू करने से पहले ही आप जितनी अच्छी तैयारी करके इसकी शुरुआत करेंगे सफलता के चांस उतने ही अधिक होंगे।

एक अच्छी लोकेशन ढूंढने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि, उस जगह पर आप कितने अधिक लोगों तक पहुंच बना पाएंगे।

इसके लिए आपको एक टिप बताते हैं-

यदि आपको अधिक निवेश के बाद भी किसी स्कूल या फिर हॉस्टल के पास में जगह मिलती है तो, आप उसी स्थान पर अधिक निवेश करके भी अपना इंटरनेट कैफे खोलने से ना चूकें।

परन्तु यदि आपको बहुत कम कीमत में कम भीड़भाड़ वाले इलाके में लोकेशन चुनने का मौका मिले तो ऐसे स्थान को कभी सेलेक्ट ना करें।

7. व्यवसाय शुरू करने के साथ ही लें आवश्यक लाइसेंस और परमिट :-

यदि आपको अपने इंटरनेट कैफे को बिना सरकारी अफसरों के द्वारा की जाने वाली छेड़छाड़ के चलाना है तो, आपको सभी कानूनी प्रावधानों के बारे में जानकारी होनी चाहिए और उन नियमों का पालन करते हुए आप अपना एक इंटरनेट कैफे रजिस्ट्रेशन करवाकर इंटरनेट कैफे लाइसेंस प्राप्त कर लेवें।

अलग-अलग राज्य सरकारों के द्वारा स्टेट परमिट भी दिया जाता है, साथ ही जैसा कि आप यहां पर अपनी सेवा को लोगों तक पहुंचाते हैं, इसलिए आपको जीएसटी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाकर अपना एक जीएसटी नंबर भी लेना होगा।

Don'ts :-

1. ग्राहकों से ना करें बुरा बर्ताव

आपके यहां आने वाले किसी भी व्यक्ति से आप व्यवहार अच्छा होना चाहिये।

साथ ही अपनी बातचीत करने का तरीका भी बिल्कुल संयमित रखें, इससे उस ग्राहक के मन में आपके इंटरनेट कैफे के प्रति एक सकारात्मक संदेश जाता है और भविष्य में यदि उसे किसी इंटरनेट कैफे का इस्तेमाल करना रहता है तो, वह आपके कैफे को अधिक प्राथमिकता देता है।

जैसे कि यदि कोई ग्राहक आपके कैफे में एक घंटे का इंटरनेट एक्सेस का कूपन लेता है और यदि एक घंटे में उसका काम पूरा नहीं हो पा रहा है तो आप उसे अपनी तरफ से ही दस या बीस मिनट अतिरिक्त समय के लिए इंटरनेट एक्सेस का परमिशन दे सकते हैं, इससे उसका काम भी हो जाएगा और आपका अच्छा व्यवहार देखकर वह खुश भी हो जाएगा।

2. कभी ना चुनें सस्ता और घटिया स्पीड वाला इंटरनेट

जैसा कि आपको पता है आपके कैफे में इंटरनेट लेने के लिए आपको एक तेज स्पीड और अच्छी गुणवत्ता वाली इंटरनेट प्रोवाइडर कंपनी से संपर्क कर राउटर या फिर ब्रॉडबैंड कनेक्शन लेना होगा।

आप थोड़ा बहुत खर्चा बचाने के चक्कर में किसी नई और घटिया कंपनी का इंटरनेट इस्तेमाल ना करें, क्योंकि केबल नेटवर्क से आने वाला इंटरनेट कई बार काम नहीं करता है और यदि आपके ग्राहक को उसी समय इंटरनेट की सख्त जरूरत होती है और इंटरनेट काम नहीं कर रहा होता है तो वह कभी भी आपकी के कैफे पर आना पसंद नहीं करेगा।

आप अलग-अलग कंपनियों के समान इंटरनेट स्पीड वाले इंटरनेट पैक की तुलना करके उनमें से अपने बजट के अनुसार कोई सा भी पैक चुन सकते हैं।

3. खराब स्पीड वाले कम्प्यूटर का इस्तेमाल करने से बचें

आपको अपने कैफे में क्लाइंट के द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले क्लाइंट कंप्यूटर लगवाने होंगे, आप अपने यहां आने वाले लोगों की संख्या के आधार पर 10 या 15 क्लाइंट कंप्यूटर इंस्टॉल करवा सकते हैं।

यह कंप्यूटर और सीपीयू खरीदते वक्त आपको हमेशा ध्यान रखना होगा कि कभी भी कम स्पीड वाला और हैंग होने वाला कंप्यूटर इंस्टॉल ना करवाएं, इससे आपके यहां आने वाला उपभोक्ता बुरी तरह प्रभावित होता है और यदि आपने घटिया प्रोसेसर वाला कंप्यूटर लगवाया है तो, वर्तमान में लोकप्रिय मल्टीप्लेयर गेमिंग मोड अच्छी तरह से सपोर्ट नहीं कर पाएगा, इससे आप की मेंबरशिप भी खतरे में जा सकती है।

4. प्रमोशन को ना करें अवॉइड

आपको अपने इंटरनेट कैफे व्यवसाय को शुरू करने से पहले ही बनाए गए बिजनेस प्लान में प्रमोशन और मार्केटिंग पर भी अच्छा खासा ध्यान देना होगा और आपको इस क्षेत्र में भी थोड़ा बहुत निवेश करने की आवश्यकता होगी।

आप सोशल मीडिया या फिर इंटरनेट की सहायता से अपनी एक वेबसाइट बनाकर वहां पर अपने इंटरनेट कैफे में दी जाने वाली सुविधाओं का पूरा विवरण दे सकते हैं, साथ ही आप अपने आसपास के क्षेत्र में अपने इंटरनेट कैफे के नाम से छोटे और बड़े होर्डिंग्स बनवा कर आपके द्वारा चार्ज की जाने वाली फीस एवं आप के आस पास ही स्थित दूसरे साइबर कैफे से तुलना कर हॉस्टल या फिर स्कूल जैसे क्षेत्रों के बाहर लगवा सकते हैं।

COMPETITOR ANALYSIS on virtual screen and on background employee discussing

5. कंपीटीटर को ना करें अवॉइड

आपको ध्यान देना होगा कि आपके क्षेत्र में केवल आप ही इंटरनेट कैफे नहीं चला रहे होंगे, वहां पर आपके दूसरे कंपीटीटर भी होंगे जो कि हो सकता है कि आपसे पहले भी इंटरनेट कैफे चला रहे होंगे, इसलिए लोगों का उस पर विश्वास भी अधिक होगा, जिससे वह अधिक उपभोक्ताओं तक अपनी पहुंच भी बना पाता होगा।

आपको कभी भी अपने कंपीटीटर को भूलना नहीं है और यदि इस व्यवसाय में वह कोई नई स्कीम या फिर किसी नई स्ट्रेटेजी की वजह से अधिक लोगों को आकर्षित कर पा रहा है तो, आपको भी उसकी इस स्ट्रेटेजी को फॉलो करना चाहिए।

साथ ही अपने व्यवसाय के शुरुआती दिनों में उसके द्वारा की गई गलतियों से सीख कर उन गलतियों को भी अवॉयड कर सकते हैं।

इसके अलावा आप ध्यान दे सकते हैं कि उसने अपने इंटरनेट कैफे में किस कंपनी के और कितनी अच्छी प्रोसेसर क्वालिटी वाले कंप्यूटर इंस्टॉल करवाए हैं तथा साथ ही उसके यहां किस कंपनी का इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर इंटरनेट प्रदान करता है।

6. नई तकनीकों को अपनाने में ना दिखाएं कोई हिचकिचाहट

जैसे-जैसे विज्ञान के क्षेत्र में नए रिसर्च और डेवलपमेंट के कार्य हो रहे हैं, वैसे वैसे नए अनुसंधान की सहायता से नई तकनीकों का भी विकास हो रहा है।

आपको मार्केट में आने वाली किसी भी नई तकनीक से खुद को हमेशा जोड़ा रखना है, जैसे कि यदि आपके पास अच्छा खासा बजट है तो आप अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए नॉर्मल कीबोर्ड के स्थान पर ब्लूटूथ से संचालित होने वाला कीबोर्ड खरीद कर अपने कैफे में इस्तेमाल कर सकते हैं।

इससे आपके यहां आने वाले लोगों में एक नई रोचकता जागेगी और वह उस नए गजट को इस्तेमाल करने के लिए भी आपके यहां बार बार आ कर सकते हैं, जो कि आपके व्यवसाय के लिए बहुत ही लाभकारी होगा।

7. कुछ अतिरिक्त सुविधाओं के लिए ना करें अलग से चार्ज

यदि आप के यहां आने वाला कोई व्यक्ति निरंतर आपके के कैफे को विजिट करता है तो आप उसको नए ऑफर दे सकते हैं, जैसे कि यदि वह किसी परीक्षा से संबंधित कोई पीडीएफ या नोट्स प्रिंट करना चाहता है तो आप उसे दूसरे लोगों की तुलना में कम कीमत चार्ज कर सकते हैं।

इसी बहाने आपको एक नया ग्राहक मिल जाएगा और उस ग्राहक को भी एक ऐसा स्थान मिल जाएगा जहां वह बिना हिचकिचाहट अपने नोटस को प्रिंट करवा पाएगा।

साथ ही आप अपने यहां आने वाले लोगों को एक मामूली सी फीस पर कुछ चीजों की ट्रेनिंग भी दे सकते हैं, यदि उन्हें इंटरनेट के बारे में इतना अधिक ज्ञान नहीं है तो आप उन्हें इंटरनेट की और अधिक जानकारी दे सकते हैं, साथ ही उन्हें ऐसी कुछ वेबसाइटों के नाम बता सकते हैं जहां से वह अपने आसपास के क्षेत्र या फिर किसी व्यवसाय के बारे में और अधिक जानकारी जुटा पाए।

साथ ही आप उन्हें टाइपिंग की स्किल भी सिखा सकते हैं, इस तरह की स्किल बैंक और दूसरी क्लर्क की सरकारी जॉब में अच्छी टाइपिंग स्पीड के दौरान काम आती है।

8. बैलेंस शीट को ना करें अवॉयड

आप अपने कैफ़े के लिए एक बैलेंस शीट बना सकते हैं, जिसमें आपके द्वारा किया गया निवेश एवं मुनाफे के बारे में पूरी जानकारी होगी।

बैलेंस शीट किसी भी व्यवसाय के लिए एवं व्यवसाय में होने वाले मुनाफे के बारे में जानकारी प्राप्त करने का सर्वश्रेष्ठ स्रोत होता है, इससे आप अपने अतिरिक्त निवेश को भी नियंत्रित कर सकते हैं साथ ही इसकी सहायता से आपको पता चल जाएगा कि आपको किस चीज पर खर्चा करने से कम मुनाफा हो रहा है और किस चीज पर खर्चा करने से अच्छा मुनाफा कमा पा रहे हैं।

इस प्रकार आप एक अच्छे बिजनेस प्लान के साथ स्थापित किए गए इंटरनेट कैफे में आपके द्वारा की जाने वाली कुछ गलतियों को अवॉइड करके इस व्यवसाय में आसानी से पैर जमा सकते हैं, साथ ही अच्छा खासा मुनाफा भी कर सकते है।

यह भी पढ़े :

1) अगर आपका भी एक ज्वैलरी शोरूम या दुकान है तो रखें इन बातों का ख़याल
2) रेस्टोरेंट मालिक हैं तो रखें इन बातों का ख्याल
3) छोटे शहरों के बिजनेसमैन हैं तो जरूर ध्यान रखें ये बातें
4) ओके स्टाफ क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?