शॉपिंग लवर्स के लिये पेश हैं सूरत शहर की 10 सबसे मशहूर मार्केट, जहां से खाली हाथ आना नामुमकिन है

. 1 min read
शॉपिंग लवर्स के लिये पेश हैं सूरत शहर की 10 सबसे मशहूर मार्केट, जहां से खाली हाथ आना नामुमकिन है

गुजरात का ख़ूबसूरत शहर सूरत. सूरत डायमंड के व्यापार के लिये काफ़ी लोकप्रिय है. इस शहर में अधिकतर कारोबारी डायमंड का व्यापार करते हैं और उसे पूरे हिंदुस्तान में बेचते हैं. सूरत जितना मशहूर डायमंड के लिये ही उतना ही मशहूर कपड़ा उद्योग के लिये भी है.

सूरत हिंदुस्तान के चंद बेहतरीन शहरों में है. इसलिये हर साल बड़ी तादाद में यहां पर्यटक घूमने-फिरने आते हैं. तापी नदी सूरत शहर के मध्य से होकर गुजरती है. इसलिये वहां नज़ारा और भी बेहतरीन लगता है.

चूंकि, सूरत मुख्य रूप से व्यापार के लिये लोकप्रिय है. इसलिये अधिकतर लोग यहां शॉपिंग के मक़सद से भी आते हैं. जो लोग सूरत जा चुके हैं, वो इस बात वाकिफ़ होंगे. जो नहीं गये हैं, उन्हें वहां जा कर पता चल जायेगा.

अगर आप भी अब तक सूरत नहीं गये हैं और जाने का प्लान बना रहे हैं, तो ज़्यादा देर मत करिये और जल्दी से सूरत जाने के लिये पैकिंग शुरू कर दीजिये. वहां जाकर शॉपिंग करने की भी टेंशन मत लीजिये. इस काम में हम काफ़ी माहिर हैं. इसलिये हमने पहले ही सूरत की बेस्ट मॉर्केट्स की लिस्ट निकाल ली है.

आपको सूरत जाना है, घूमना-फिरना और बस फिर क्या, इन जगहों पर शॉपिंग के लिये निकल जाना है. चलो वैसे बातें बहुत हो गई हैं. अब थोड़ा ख़रीददारी पर निकल लेते हैं.

1. सहारा दरवाजा

सहारा दरवाज़ा कपड़ा उद्योग के लिये काफ़ी मशहूर है और ये सूरत की बेस्ट शॉपिंग मार्केट्स में से एक है. इस जगह महिलाओं की शॉपिंग के लिये काफ़ी अच्छा माना जाता है. इस मॉर्केट में कपड़ा का थोक व्यापार भी होता है.

अगर आपको हिंदुस्तानी परिधानों का काफ़ी शौक़ है, तो आप यहां शॉपिंग के लिये जा सकते हैं. बाज़ार में आपको साड़ी, सलवार कमीज जैसे भारतीय परिधानों के कई ऑप्शन मिलेंगे. शाही और त्योहार के मौसम में यहां काफ़ी भीड़ रहती है. इसलिये यहां जाने का ऐसा समय तय करें, जब ज़्यादा भीड़ न हो. सबसे अच्छी बात ये है कि यहां शॉपिंग करते हुए आपको ज़्यादा जेब ढीली नहीं करनी पड़ेगी.

2. शनिवारी बाज़ार

शनिवारी बाज़ार सूरत शहर के मकाई पुल के पास स्थित है. यहां से शॉपिंग करनी है, तो आपको शनिवार का दिन फ़िक्स करना पड़ेगा, क्योंकि ये मॉर्केट सिर्फ़ और सिर्फ़ शनिवार को खुलती है. इस बाज़ार में स्टाइलिश और अनोखी चीज़ें मिलेंगी.

अगर आप अपने घर को यूनिक लुक देना चाहते हैं, तो यहां से यूनिक सजावट का सामान ले सकते हैं. जैसे घर के लिये एंटिक शो पीस, एंटीक लैंप, ऑर्ट्स, बर्तन, प्लेट आदि. यही नहीं, यहां फ़ैशनबल लोगों के लिये भी बहुत कुछ मौजूद है. जिन्हें कपड़ों की शॉपिंग करनी हो, वो वहां से अच्छे-अच्छे परिधान लेकर जा सकते हैं.

शनिवारी बाज़ार में शुद्ध कपास, लिनन, शिफॉन, जॉर्जेट, रेशम के फ़ैशनबल कपड़े मिलते हैं, जिन्हें आप अपनी पॉकेट मनी के हिसाब से ले सकते हैं. इन सबके अलावा यहां से घर का स्टाइलिश फ़र्नीचर भी ख़रीद सकते हैं. यही नहीं, अगर आपको घर के लिये फल वैगरह लेना है, तो वो भी यहां कम पर उपलब्ध है.

इस बाज़ार से स्मार्ट शॉपिंग वही कर सकते हैं, जिन्हें अच्छा मोलभाव करना आता हो.

3. ओल्ड बॉम्बे मार्केट

ओल्ड बॉम्बे मार्केट में भी कपड़ों की काफ़ी वैरायटी उपलब्ध रहती है. वास्तव में जगह शादी की शॉपिंग के लिये है. यूं समझ लीजिये कि शादी-ब्याह की शॉपिंग के लिये बेस्ट जगहों में से एक है. जहां आपको थोक के मूल्य पर अच्छी क्वालिटी का सामान मिल जायेगा. यही नहीं, अगर आपको सिंपल कपड़े पहनना पसंद है, तो यहां वो भी मिलता है.

महिलाओं और पुरुषों के लिये यहां डिज़ाइनर्स कपड़ों से लेकर सिंपल कपड़े तक मिलते हैं. इस बाज़ार में साड़ी की एक से बढ़ कर एक दुकानें हैं. इसलिये शादी के सीज़न में इस मार्केट में पैर रखने की जगह तक नहीं होती. शॉपिंग के लिये क्रेज़ी रहने वाले लोग सूरत की मार्केट में बिल्कुल क्रेज़ी होने वाले हैं.

top view of a busy market

4. यूनिवर्सल टेक्सटाइल मार्केट

सूरत की यूनिवर्सल टेक्सटाइल मार्केट रिंग रोड के कोने में स्थित है. सूरत की ये बाज़ार कपड़ों की ख़रीददारी की बेहतरीन जगहों में से एक है. ये मार्केट ख़ुदरा विक्रेताओं, आपूर्तिकर्ताओं और थोक विक्रेताओं का व्यापारिक केंद्र है. इसी वजह से यहां साडियों से लेकर तरह-तरह के कपड़े अच्छी क्वालिटी में मिलती है.

इस बाज़ार की सबसे अच्छी बात है कि यहां जाने पर आपको गाड़ी पार्क करने के लिये ज़्यादा सोचना नहीं है. अगर आप कम पैसों में ऐसी शॉपिंग करना चाहते हैं, जैसे किसी ब्रांडेड शोरूम से कपड़े लिये हो, तो बेशक़ यहां जाना चाहिये. बाज़ार में आपको साड़ी से लेकर चोली, कढ़ाई वाले कुर्ते-कुर्तियां सब कुछ बेहतरीन क्वालिटी का मिलेगा.

वहीं जिन लोगों का खु़द का कपड़े का कारोबार है. या फिर बुटीक चलाते हैं, तो डिज़ाइनर कपड़ों के लिये लेस, फैंसी फ़ीते वगैरह सब ले सकते हैं.

5. बड़ौदा प्रेस्टीज

बड़ौदा प्रेस्टीज सूरत की वो जगह है, जहां आपको एक से बढ़ कर एक ख़ूबसूरत आभूषण मिलेंगे. ये आभूषण कॉलेज गोइंग लड़कियों से लेकर महिलाओं तक के लिये होते हैं, जिन्हें आप काम दामों में यहां से ले सकती हैं.

बशर्ते शॉपिंग करते वक़्त आप मोलभाव करना जानती हों.

6. चौथ बाजार

चौथ बाज़ार सूरत के लोकप्रिय बाज़ारों में से एक है, जिसे शहर का सबसे प्राचीन मार्केट भी माना जाता है. यहां आप कपड़ों की ख़रीददारी से लेकर बर्तन तक ख़रीद सकते हैं. इसके अलावा यहां कई ऐसी दुकाने हैं, जहां नकली गहने बेचे जाते हैं.

7. रांदेर रोड

रांदेर रोड सूरत की भव्य कपड़ा मार्केट के रूप में जानी जाती है. यहां डिज़ाइनर्स कपड़ों को किफ़ायती दामों पर बेचा जाता है. यहां से शॉपिंग पर मोलभाव करना ज़रूरी है. वरना ठगे जाओगे.

8. एसएमसी नाइट बाजार फूड कोर्ट

यूं समझ लीजिये ये जगह फ़ूडी लोगों के लिये किसी जन्नत से कम नहीं है. इस बाज़ार खाने के तरह-तरह के आइटम मिलते हैं. ऐसा होगा कि आप खाते-खाते थक सकते हैं, लेकिन यहां फ़ूड आइटम्स में कमी नहीं पायेंगे.

अगर आप खाने-पीने के बेहद शौक़ीन हैं और जगह-जगह जाकर वहां का फ़ेमस फू़ड चखते हैं, तो यहां जाना बनता है भाई. सोचकर ही मुंह में पानी आ गया.

9. घोड़ डोड रोड

घोड़ रोड रोड पर हर तरह के पोशाक मिलते हैं. फिर चाहे वो साधारण क़िस्म के कपड़े हों या डिजाइनर्स. इस जगह आपको बहुत सारे मॉल भी देखने को मिलेंगे. आप चाहे तो मॉल से भी शॉपिंग कर सकते हैं.

शॉपिंग करते-करते अगर बोर हो जायें, तो खाने-पीने का भी देख सकते हैं. बहुत अच्छी-अच्छी चीज़ें खाने को दिख जायेंगी.

10. डुमास रोड

सूरत की कई लोकप्रिय शॉपिंग वाली जगहों पर डुमास रोड भी है. डुमास रोड पर बहुत से मॉल बने हुए हैं, जहां से आप ब्रांडेड ख़रीददारी कर सकते हैं. निश्चित रूप से शॉपिंग करके दिल को तसल्ली मिलेगी.

सूरत में शॉपिंग के लिये सिर्फ़ स्थानीय लोग ही नहीं जाते, बल्कि दुनियाभर के बड़े-बड़े लोग शॉपिंग के लिये सूरत पर भरोसा करते हैं. सूरत में कपड़ों और डायमंड के अलावा मसालों व अन्य व्यारिक वस्तुओं का भी कारोबार होता है. ये एक ऐसा अद्भुत शहर है, जो कई मायनों में दिल को छू जाता है. यहां न सिर्फ़ अच्छी ख़रीददारी की जाती है, बल्कि पैसे भी कम ख़र्च होते हैं.

Top tips banner on white word

शॉपिंग टिप्स-

1. शॉपिंग के लिये एक दुकान पर टिक कर न रहे जायें, क्या पता वही चीज़ दूसरी दुकान पर कम दाम पर मिले.

2. शॉपिंग करते वक़्त बैग को इधर-उधर न रखें. कुल मिला कर अपने सामान की स्वंय सुरक्षा करनी होती है.

3. बाहर जाकर मोलभाव करना न भूलें.

4. अगर थोड़ी-बहुत स्थानीय भाषा की जानकारी होगी, तो ख़रीददारी थोडी बेहतर होगी.

5. सामान लेते वक़्त क्रॉस चेक ज़रूर कर लें. कभी-कभी हम पसंद कुछ करते हैं और घर कुछ और आ जाता है.

6. अपने पर्स का ध्यान रखें.

7. शॉपिंग करते वक़्त फ़ोन पर बात न करें.

8. जिस सामान पर संदेह हो, उसे न लें.

9. सामान लेते वक़्त पैसे ही नहीं, उसकी क्वालिटी पर भी घ्यान दें.

10. फ़ैशन एक्सपेरीमेंट न करें.

11. कपड़ों के मामले में दूसरों पर नहीं, बल्कि ख़ुद की चॉइस पर भरोसा करें.

12. शॉपिंग करते वक़्त सामाजिक दूरी का पालन करें.

13. शॉपिंग एक कला है, जो हर किसी में नहीं होती है. इसलिये अगर आपके अंदर वो कला है, तो सूरत जाकर उसे इस्तेमाल करें.

सूरत एक अच्छी जगह है. यहां से आप न सिर्फ़ शॉपिंग करके अच्छा सा सामान ला सकते हैं, बल्कि शहर से सुनहरी यादें भी ला सकते हैं. बस अब क्या है, जल्दी से बैग पैक करिये और दोस्तों के सूरत की यात्रा पर निकल पड़िये.

अगर आप सूरत निवासी हैं, तो फिर आपको कहीं जाने की ही ज़रूरत नहीं. शॉपिंग करने आराम से जा सकते हैं. अगर सूरत जाते हैं और वहां अच्छी ख़रीदी करते हैं, तो अपना अनुभव हमसे साझा करना मत भूलियेगा.

इसके अलावा क्या, क्या ख़रीदा है और दूसरों को क्या ख़रीदने की सलाह देना चाहते हैं ये भी बताइयेगा. अरे वैलेंटाइन वीक भी तो शुरू हो रहा है. सूरत जाकर घूमने का इससे अच्छा मौक़ा क्या होगा. जाइये-जाइये जम कर शॉपिंग कीजिये और अपने पॉर्टनर को ख़ूब सारे गिफ़्ट्स दीजिये. ताकि वो भी ख़ुश रहे और आप भी.

और हाँ अगर गिफ़्ट्स देख कर पार्टनर ख़ुश हो, तो हमें शुक्रिया कहने की ज़रूरत नहीं है.

यह भी पढ़ें :

1) छोटे बिज़नेस व्यापारी कैसे करें अपने स्टाफ़ को मैनेज?
2) बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें ये क़ानून
3) कैसे शुरू करें दुपट्टे का बिज़नेस?
4) कैसे दाखिल करें इनकम-टैक्स ऑनलाइन? पढ़िए स्टेप-बाई-स्टेप गाइड