छत्तीसगढ़ के मुख्य बाजार, जिनमें खरीदारी करने में खिल उठेगा दिल

. 1 min read
छत्तीसगढ़ के मुख्य बाजार, जिनमें खरीदारी करने में खिल उठेगा दिल

छत्तीसगढ़ राज्य को आदिवासियों और नक्सलियों का गढ़ माना जाता है, जो कतई सही नहीं हैं। ये राज्य भी दूसरे राज्यों की तरह ही विकसित है और यहां भी धान की खेती की सम्पन्नता को देखते हुए इसे धान का कटोरा भी कहा जाता है। इस राज्य के भिलाई, रायपुर, विलासपुर तो देश के अन्य महानगरों को कड़ी टक्कर देते हैं। यही नहीं जिस बस्तर को नक्सलवादियों का गढ़ माना जाता है। वहां भी शॉपिंग माल हैं। जहां भीड़भाड़ व चहल पहल हमेशा ही बनी रहती है। यहां के युवाओं की पसंद को देखते हुए कारोबारियों ने राज्य के सभी हिस्सों में शॉपिंग मॉल को ब्रांडेड कंपनियों के कपड़ों, जूतों, गैजेट्स व अन्य आइटमों से सजाया है। इसके अलावा कारोबारियों ने युवाओं के खाने-पीने, मनोरंजन का भी ख्याल रखा है। इसका नतीजा यही है कि इन शॉपिंग मॉल्स में युवाओं की भीड़ रहती है। आइए जानते हैं छत्तीसगढ़ की प्रमुख मार्केट के हाल:-

1. सिटी सेंटर रायपुर

सिटी सेंटर रायपुर, छत्तीसगढ़ राज्य की राजधानी रायपुर  शहर में एक बड़ा शॉपिंग मॉल है। यह मॉल रायपुर के पंडरी क्षेत्र कें मुख्य महालक्ष्मी क्लॉथ मार्केट के पास स्थित है। यह मॉल व्यापार और मनोरंजन का प्रमुख केंद्र है। इस मॉल में युवाओं की जरूरत पूरा करने वाले ली कूपर, एडिडास और वुडलैंड जैसे कई नामी-गिरामी ब्रांड के बड़े-बड़े स्टोर हैं। मनोरंजन के लिए इस मॉल में पांच स्क्रीन का थियेटर भी है। बिग बाजार और अन्य मशहूर कंपनी के रियायती सामान वाले शोरूम रायपुर के युवाओं को आकर्षित करते हैं। रायपुर में सिटी सेंटर मॉल आसपास खरीदारी करने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यहां की खास बात यह है कि आपको प्रतिस्पर्धी कीमतों के साथ खरीदारी करने में बहुत समय बचता है।

2. आरके मॉल

रायपुर के आरके मॉल में युवाओं की पसंद वाले सभी ब्रांडेड कपड़ों, शूज एवं फैशन के अन्य सामान एकही छत के नीचे मिल जाते हैं। कपड़ों जूतों के अलावा खाने-पीने का सामान भी यहां मिल जाता है। आरके मॉल में बहुत अच्छे रेस्टोरेंट हैं। इस मॉल में ऐरो, बिबा, छाबड़ा, 555, गिन्नी एंड जॉनी, मैक्स, यूसीबी ,डब्ल्यू मोची सहित अनेक स्टैंडर्ड एवं ब्रांडेड कंपनियों के शोरूम व स्टोर हैं। आरके मॉल में युवाओं की पसंद के लजीज व्यंजन खरीदने के लिए डोमिनोज, कैफे, कॉफी डे, राजधानी के रेस्टोरेंट हैं। आरके मॉल में  कार्निवल सिनेमा अच्छा मल्टीप्लेक्स है और इस मल्टीप्लेक्स में जगह काफी अच्छी है। इसके अलावा मल्टी आइटम शॉप भी हैं। इस मॉल में अच्छे डिस्काउंट आइटम उपलब्ध हैं। उचित मूल्य में एक ही स्थान पर कई तरह की चीजें खरीदने के लिए अच्छा स्थान है ।  सबसे खास बात यह है कि यहां युवाओं की भीड़ तो हमेशा ही लगी रहती है। वीकेंड मेंं ये भीड़ और बढ़ जाती है।

3. मैगनेटो मॉल

यह रायपुर का खूबसूरत मॉल है। खान-पान के शौकीनों के लिए यह मॉल विशेष स्थान रखता है। इस मॉल में बारबेक्यू नेशन, फिरंगी पाणि, केएफसी, एमसी डोनाल्ड  के रेस्टोरेंट है। लुई फिलिप, वैन ह्युसेन, ब्लैकबेरी जैसे ब्रांड्स के स्टोर भी यहां हैं। एक मल्टी ब्रांड रिटेल शॉप है जिसे मायवेज कहा जाता है। जरूरत की सभी इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं के लिए एक भरोसेमंद डिजिटल स्टोर और एक ऐप्पल स्टोर है। मॉल काफी अच्छा और सुंदर है। यह मॉल काफी बड़ा है और यहां पर साफ-सफाई भी खूब रहती है।  इस मॉल की खास बात यह है कि यहां पर कई ब्रांड का तो उपलब्ध है ही लेकिन यहां की वस्तुओं के रेट फिक्स हैं।

4. महाकोशल आर्ट गैलरी, रायपुर

कला प्रेमियों के लिये महाकौशल आर्ट गैलरी किसी स्वर्ग से कम नहीं हैं। महाकौशल आर्ट गैलरी रायपुर में स्थित है। महाकोशल आर्ट गैलरी का आनन्द छुट्टियों के दिनों में लिया जा सकता है। इस गैलरी की सबसे अच्छी बात यह है कि गैलरी का आकार ही अष्टकोणीय है। सभी दुर्लभ कलाकृतियों के साथ-साथ जनजातीय कार्यों को देखने के लिए एक शानदार जगह। यह रायपुर कि जिस्तांबा में स्थित है। एक दुर्लभ विरासत संपत्ति का प्रमुख केन्द्र है महाकोशल आर्ट गैलरी। यह आर्ट गैलरी स्थानीय लोगों की सभी कलाकृतियों को दिखाती है। यह गैलरी उन लोगों के लिए अच्छी जगह है, लेकिन ऐतिहासिक वाद्ययंत्रों में रुचि रखते हैं। इस आर्ट गैलरी में कला और संगीत में रुचि रखने वाले भारी संख्या में आते हैं।

Street market exhibition of handmade clay pots, ceramic and products

5. नेहरू आर्ट गैलरी

नेहरू आर्ट गैलरी भिलाई के केंद्र में स्थित है। यह सिविक सेंटर में स्थित है। इसमें एक इग्लू का लुक है। गैलरी काफी पहले बनाई गई थी और उन दिनों में इसे सहकारी सुपरमार्केट के रूप में चलाया जा रहा था। जब सुपरमार्केट की अवधारणा भारत में नहीं आई थी। बाद में, सुपरमार्केट को एक नए भवन में स्थानांतरित कर दिया गया। बाद में इस सुपर मार्केट को आर्ट गैलरी में बदल दिया गया। आर्ट गैलरी बनने के बाद यह युवाओं के लिए आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है क्योंकि यह आर्ट गैलरी युवाओं के लिए प्रतिभा दिखाने का एक मंच बन गया है। वैसे यह गैलरी भिलाई स्टील प्लांट की संपत्ति है और इसका इस्तेमाल युवा कलाकारों की प्रतिभा दिखाने के लिए किया जाता है। इसलिये यह मनोरंजन के लिए घूमने वाले युवाओं के लिए एक केंद्र है। इस जगह पर अच्छे फुट फॉल मिलते हैं।

6. पॉम माल कोरबा

पॉम मॉल कोरबा ज्यादा पुराना नहीं है। अभी दो वर्ष पहले ही इसे शुरू किया गया है। कोयले की खदानों के लिए मशहूर कोरबा में इस मॉल को लेकर काफी क्रेज है।

शहर में एशिया का सबसे बड़ा कोयला खनन और थर्मल पावर हब है। इस पॉवर सिटी में इस मॉल से पहले यहां के लोगों को काफी परेशानियां होतीं थीं। यहां पर कोयलरीज व अन्य फैक्ट्रियों, कार्यालयों में काम करने वालों को शॉपिंग करने में काफी दूर जाना पड़ता था। लोगों की जरूरतों को देखते हुए जब यह मॉल बना तो यहां के लोगों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा और इस मॉल में शुरू से ही भीड़ लगना शुरू हो गई थी। इस मॉल में बिग बाजार, तनिष्क, रिलायंस डिजिटल , सभी ब्रांड के कपड़े, महिलाओं के सौंदर्य प्रसाधन के सारे सामान उपलब्ध हैं। इसके अलावा खाने-पीने के शौकीन लोगों के लिए भी काफी संख्या में खान-पान के रेस्टोरेंट हैं। मॉल में बेसमेंट सहित 4 मंजिल हैं और इसमें मैक्स, पैंटालून, रिलायंस ट्रेंडज जैसी बड़ी कंपनियों के शोरूम है जहां पर हमेशा अच्छा कलेक्शन रहता है।

7. बिनाका मॉल जगदलपुर

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित जिले बस्तर के जगदलपुर में स्थित बिनाका मॉल स्थानीय लोगों की जरूरत पूरी करने वाला प्रमुख केन्द्र है। यह मॉल भले ही बड़े-बड़े शहरों के चमचमाते मॉल्स में न हो लेकिन यहां पर आपकी शौक को पूरा करने वाले सभी सामान एकही छत के नीचे आसानी से मिल जाते हैं। जो लोग बाहर आते-जाते हैं, उनके लिये मॉल छोटा दिखाई देता है लेकिन स्थानीय लोगों के लिए यह मॉल अपने आप में काफी अच्छा व्यापारिक केन्द्र है। इस मॉल में सभी प्रकार की वस्तुए मिल जातीं हैं। यहां पर सभी प्रकार के कपड़े, जूते, महिलाओें के सौंदर्य प्रसाधन की चीजें, खाने-पीने के लिए जंकफूट, चाट आदि के स्टाल के अलावा कुछ नान वेज स्टाल भी हैं। बिनाका मॉल बहुत ही अच्छे स्थान पर है। शुरुआत में तो यह मॉल व्यवस्थित नहीं था, जिसकी मर्जी जहां आई दुकानें लगा लीं लेकिन अब धीरे-धीरे सब कुछ ठीक हो रहा है। अब एक तरह की दुकानें एक ही क्षेत्र में दिखाई देतीं हैं। बिनका भवन, मेडिकल कॉलेज रोड, जगदलपुर में स्थित है इस मॉल में अभी भी अनुभवी कारोबारियों का अभाव है। शायद इसके पीछे नक्सली आतंक का भय दिखाई दे रहा है। फिर भी यहां पर कपड़ों और जूतों की कुछ दुकानें। दो शाकाहारी दोस्ताना और दो नॉन वेज रेस्तरां है। मनोरंजन के लिए इस मॉल में दो मल्टीप्लेक्स भी है।

8. अम्बुजा सिटी सेन्टर

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के मेन विधानसभा रोड पर स्थित अम्बुजा सिटी सेन्टर काफी अच्छा मॉल है। यहां पर फिक्स प्राइस में सामान मिलता है। यह मॉल शहर में युवाओं के बीच ब्रांडेड कपड़े के लिए मशहूर है। यह कपड़े खरीदने के लिए बहुत अच्छी जगह है। मॉल के आस-पास का इलाका बहुत साफ है। इस मॉल की खास बात यह है कि इसे कई प्रमुख आउटलेट्स के साथ बेस्ट डिजाइन किया गया है। अंबुजा मॉल को इसके डिजाइन के लिए जाना जाता है, इसे एक महल रूप में बनाया गया है । इस मॉल का गेट सेल्फी के लिए और अच्छी तस्वीरों को क्लिक करने के लिए एक आदर्श गेट है। दुकानों, मल्टीप्लेक्स (आईनॉक्स), फूड कोर्ट के अलावा, इसमें क्यूपिड गार्डन नाम से एक खुला बगीचा है।ं

Small shop owner indian man selling shawls

9. सूर्या ट्रेजर आईसलैंड मॉल भिलाई

सूर्या ट्रेजर आइलैंड मॉल भिलाई का सबसे बड़ा मॉल है और यह मौज-मस्ती, भोजन और खरीदारी के लिए एक आदर्श स्थान है। सीसीडी, केएफसी, डोमिनोज, पिज्जा हट, सब वे सभी प्रमुख फूड चेन के आउटलेट यहां पर है। किराने की खरीदारी के लिए बिग बाजार भी है। कई प्रमुख परिधान ब्रांड पैंटालून, निर्भरता ट्रेंडज, बिग बाजार और मैक्स भी हैं। यह मॉल भूमिगत पार्किंग से सुसज्जित है। मॉल की पहली मंजिल में बिग बाजार और रिलायंस डिजिटल के स्टोर हैं।  महिलाओं के स्टालों के लिए फैंसी रेंज आइटम भी यहां पर उपलब्ध हैं। यहां के डोमिनोज, पिज्जा हट, सबवे के स्टोर में युवाओं की भीड़ और किटी पार्टियों में उमड़े लोग बहुत ही शानदार लगती है।

यह भी पढ़ें :

1) इंदौर की लोकप्रिय मार्केट
2) पुणे की कुछ लोकप्रिय मार्केट
3) गोवा की लोकप्रिय मार्केट
4) कोलकाता के 9 लोकप्रिय मार्केट्स

5) ओके स्टाफ क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!