लक्षद्वीप का फ़ेमस स्ट्रीट फ़ूड और कैसे शुरू कर सकते हैं आप इसका बिज़नेस भारत में कहीं भी

. 1 min read
लक्षद्वीप का फ़ेमस स्ट्रीट फ़ूड और कैसे शुरू कर सकते हैं आप इसका बिज़नेस भारत में कहीं भी

आज कल लक्षद्वीप (Lakshadweep) सेलेब्स से लेकर आम जनता तक का फ़ेवरेट ट्रैवल डेस्टिनेशन बना हुआ है. आप सिंगल हो या मिंलग यहां हर तरह के लोग घूमने जा सकते है. वो बात और है कि लक्षद्वीप में ज़्यादातर लोग हनीमून मनाने के लिये जाते हैं.

लक्षद्वीप का ख़ूबसूरत और अद्भुत माहौल वहां आने वालों को उसके प्रति मंत्रमुग्ध कर देता है. समुद्र का हसीन नज़ारा और प्रकृतिक सुंदरता वहां आपको जन्नत सा सुकून देती है.

अगर आपको थकान भरी ज़िंदगी से सुकून के चंद पल बिताने हैं, तो लक्षद्वीप जाकर शुद्ध हवा में थोड़ी राहत की सांस ले सकते हैं. लक्षद्वीप की ख़ूबसूरती देख कर हर कोई वहां जाना चाहता है. पर जन्नत सी नज़र आने वाली इस जगह तक पहुंचना उतना भी आसान नहीं है.

इस आइलैंड पर पहुंचने के लिये आपको कोच्चि सरकार से इजाज़त लेनी पड़ती है. इसके बाद ही आप लक्षद्वीप की सैर पर जा सकते हैं. फिर चाहे आप हिंदुस्तान से हों या और किसी विदेशी ज़मीन से.

कहते हैं कि मई महीने से लक्षद्वीप घूमने का मौसम शुरू हो जाता है और सितबंर तक आप यहां मस्ती से घूम सकते हैं. हांलाकि, जाने वाले पूरे साल जाते रहते हैं.  ये सैलानियों के घूमने के लिये एक लोकप्रिय जगह है, जो हमेशा पर्यटकों से हरा-भरा दिखाई देता है.

हिंदुस्तान का ये द्वीप जितना ख़ूबसूरत है. वहां का रहन-सहन और खान-पान भी उतना ही बेहतरीन है. लक्षद्वीप का नाम सुनते ही लोगों को ऐसा लगता है कि यहां की लाइफ़स्टाइल काफ़ी महंगी होगी. हालाँकि, ये पूरा सच नहीं है. लक्षद्वीप घूमना भले ही महंगा है, लेकिन जाकर आप स्ट्रीट फ़ूड खा कर भी काम चला सकते हैं.

इस आइलैंड पर मिलने वाला स्ट्रीट फ़ूड काफ़ी लाजवाब भी होता है और दाम भी ज़्यादा नहीं होते. यानि आप अपने बजट अनुसार यहां अच्छा-अच्छा खा सकते हैं. हालाँकि, इसके लिये आपको ये जानना ज़रूरी है कि लक्षद्वीप के लोकप्रिय स्ट्रीट फ़ूड कौन से हैं.

चलिये आज ये इस बात पर ख़ूबसूरत आइलैंड के लजीज़ स्ट्रीट फ़ूड (Street Food) के बारे में बात कर लेते हैं.

1. मुस कवाब

अगर लक्षद्वीप के लजीज़ स्ट्रीट व्यंजन की बात करें, तो मुस कवाब हमारी लिस्ट में पहले नबंर पर आयेगा. ये लक्षद्वीप के बेहतरीन सी-फ़ूड में से एक है. आमतौर पर मुस कवाब बनाने के लिये बोनलेस मछली का इस्तेमाल का किया जाता है.

मुस कवाब बनाने के लिये मछली के क्यूब्स बना कर उसे नारियल, हल्दी, मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, लौंग और इलाचयी के पेस्ट में मैगीनेट किया जाता है. इसके बाद इसे प्याज़, करी पत्ता, टोमैटो प्यूरी और नमक डाल कर पकाया जाता है. मुस कवाब को चावल या रोटी के साथ खा कर देखिये, कसम से उंगली चाटते रह जायेंगे.

2. ऑक्टोपस फ्राई

अगर आपको सी-फ़ूड खाना पसंद है, तो आपके स्ट्रीट फ़ूड मेन्यू में ऑक्टोपस फ्राई (Octopus Fry) भी होना चाहिये. आपके लिये ये स्ट्रीट फ़ूड भले नया हो, लेकिन द्वीपवासियों के लिये आम व्यंजन है. ऑक्टोपस फ्राई को स्ट्रीट फ़ूड के विकल्प के तौर मत देखिये. वहां के कुछ बेहतरीन रेस्टोरेंट्स के मेन्यू में भी आपको ऑक्टोपस फ्राई खाने को मिल जायेगा.

बेबी ऑक्टोपस इस डिश का मुख्य घटक है. इसे बनाने के लिये धनिया पत्ती, लहसुन, हरी मिर्च, और नमक मिला कर पेस्ट तैयार किया जाता है. इसके बाद ऑक्टोपस को अच्छे से क्लीन करके उसके तंतुओ को काटा जाता है. इसके बाद उसे ऑयल में फ़्राई किया जाता है. इसे तेल में तब तक फ्राई करते हैं, जब तक ये कुरकुरा न हो जाये.

इसके बाद इसे चटनी के साथ सर्व किया जाता है. लोग अधिकतर इसे लंच और डिनर में खाना पसंद करते हैं.

fish tikka served on black tray with lettuce leaves and onions

3. फ़िश टिक्का

आम तौर फ़िश टिक्का (Fish Tikka) को स्टार्टर के रूप में सर्व किया जाता है. फ़िश टिक्का के साथ-साथ चावल, मछली करी और पापड़ भी दिया जाता है. इसे बनाने के लिये पहले मछली को अच्छे से साफ़ किया जाता है.

इसके बाद दही, मिर्च, नमक, अदरक, लहसुन और लौंग के मिश्रण के साथ मिलाया जाता है. फिर इसे कुरकुरा बनाने के लिये तंदूर में या किसी ग्रिल की मदद से पकायें.

लक्षद्वीप अगर जाने का प्लान बनायें, तो फ़िश टिक्का ज़रूर ट्रॉय करें, क्योंकि ये बिल्कुल भी मिस करने वाली चीज़ नहीं है.

4. मछली पकौड़ा

अगर आप लक्षद्वीप जा रहे हैं, तो मछली पकौड़ा लिस्ट में ज़रूर होना चाहिये. ये एक ऐसा स्नैक आइटम है, जो आमतौर पर कई आउटलेट में परोसा जाता है. मछली आमतौर पर बोनलेस को क्यूब्स में काट दिया जाता है, जिसे पहले नमक के साथ मैगिनेट किया जाता है. इसके बाद इसे बेसन, मिर्च पाउडर, और हल्दी मिला कर तेल में तला जाता है.

इसके बाद इसे मिर्च और टमाटर की चटनी के साथ सर्व किया जाता है. अगर एक बार आपने यहां का मछली पकौड़ा चख लिया, तो वापस आने के बाद भी इसका स्वाद मुंह से नहीं उतरेगा. इसे आप लंच या डिनर में खा सकते हैं.

5. मासू पोदिचाथ

ये डिश फ़्राई मछली से बनाई जाती है. इसे बनाने के लिये पहले एक या दो सूखी मछली ली जाती है और फिर उसे बारीक टुकड़ों में काट लिया जाता है. इसके बाद इसे कसे हुए नारियल, बारीक कटा हुआ प्याज़, लहसुन, अदरक, हल्दी पाउडर, मिर्च पाउडर, और नमक में मिलाया जाता है. फिर रोटी और चावल के साथ सर्व किया जाता है.

अब इन सारी डेशिस के बारे में जानने के बाद वेजिटेरियन लोग सोच रहे हों कि उनके लिये कुछ है भी या नहीं, तो ऐसा नहीं है. वेजिटेरियन के लिये भी वहां बहुत कुछ है. चलिये देखते हैं वेजिटेरियन लोग वहां क्या-क्या खा सकते हैं.

1. अप्पम

अप्पम (Appam) वेजिटेरियन लोगों के लिये ख़ूबसूरत आईलैंड का लोकप्रिय स्ट्रीट फ़ूड है, जो कि आपको कम दाम बेहद लाजवाब स्वाद चख सकते हैं.

famous veg dish uttapam served in white plate with sambhar

2. उत्पम

उत्पम भी लक्षद्वीप का लोकप्रिय व्यंजन है. वेजिटेरियन लोग वहां घूमते-घूमते उत्पम ज़रूर खायें.

3. मालाबार पैरोटा

समुद्र की ख़ूबसूरती का आनंद लेते-लेते आप वहां का मालाबार पैरोटा भी खायें. दावा है कि आपको खा कर अच्छा लगेगा.

4. मेधु वडा

लक्षद्वीप का मेधू वडा काफ़ी प्रचलित है, जो भी वहां जाता है मेधू वडा खा कर ज़रूर आता है. अगर आप वहां जाते हैं, तो वहां से मेधु वडा खाये बिना मत आइयेगा.

ये तो बात हुई आइलैंड के फ़ेमस स्ट्रीट फ़ूड की. अब थोड़ी बात काम की भी कर लेते हैं. मतलब ये है कि अगर आप यहां के कल्चर और भोजन को अपने शहर में बढ़ावा देना चाहते हैं, तो स्ट्रीट फ़ूड का काम किया जा सकता है.

यानि अपने शहर या राज्य में कैसे की जा सकती है लक्षद्वीप के स्ट्रीट फ़ूड की शुरूआत

1. प्लानिंग

लक्षद्वीप एक ऐसी जगह है, जहां कई लोग बार-बार जाते रहते हैं और कई लोग ज़िंदगीभर जाने की सोचते रह जाते हैं. इसलिये आपके बेहतरीन मौक़ा है कि आप अपने शहर में वहां के स्ट्रीट फ़ूड बिज़नेस की प्लानिंग करें. स्थानीय लोगों को उनके शहर में आइलैंड का मशूहर व्यंजन कैसे पहुंचाया जा सकता है. इसकी प्रॉपर प्लानिंग करें.

2. लोकेशन

बिज़नेस के लिये सही लोकेशन का चुनाव करें. अगर लोकेशन सही नहीं हुई, तो व्यापार चलने से पहले ही रुक जायेगा. इसलिये बेहतर होगा कि लोकेशन का चुनाव अच्छा हो.

3. रिसर्च

अगर आप सच में स्ट्रीट फ़ूड का व्यापार अच्छे से करना चाहते हैं, तो इसके लिये आपको थोड़े वक़्त लक्षद्वीप में रह कर वहां के व्याापार की जानकारी लेनी होगी. अधूरी जानकारी आपका काम बिगाड़ सकती है.

4. पैसा

पैसे के बिना कोई भी व्यापार शुरू करना नामुमकिन है. बिज़नेस शुरू करने से पहले आप पैसों का इंतज़ाम कर लें, ताकि उसकी वजह से व्यापार में कोई दखल न पड़े.

5. लोगों की पसंद

व्यापार शुरू करने से पहले अपने शहर के लोगों की पसंद जानें. स्थानीय लोगों की चॉइस जानने के बाद ही स्ट्रीट फ़ूड का व्यापार शुरू करें.

6. रिलेशन

किसी भी व्यापार में रिलेशन काफ़ी महत्वपूर्ण रखता है. अगर आप स्थानीय व्यापारियों या ग्राहकों से अच्छा रिलेशन नहीं बनायेंगे, तो कभी अच्छा बिज़नेस नहीं कर पायेंगे.

7. मार्केटिंग

अगर आप सच में स्ट्रीट फ़ूड का अच्छा बिज़नेस करना चाहते हैं, तो मार्केटिंग काफ़ी अच्छी रखिये. लोगों को पता होना चाहिये कि उनके शहर में लक्षद्वीप का स्ट्रीट फ़ूड मिलता है. तभी लोग आपकी शॉप तक पहुंच पायेंगे. अगर मार्केटिंग अच्छी नहीं हुई, तो लोगों को पता नहीं चल पायेगा कि उनके शहर में ऐसा कुछ है भी.

8. स्वाद

याद रहे कि स्ट्रीट फ़ूड का बिज़नेस तभी सफल बनता है, जब उसके स्वाद को बरकरार रखते हैं. अगर लोगों को लक्षद्वीप जैसे स्ट्रीट फ़ूड नहीं मिला, तो बिज़नेस करने का फ़ायदा नहीं है.

9. कर्मचारी

इस काम के लिये आपको दो-तीन ऐसे लोग हायर करने पड़ेंगे, जो वेज और नॉनवेज बनाने में माहिर हों.

इन सारी बातों के अलावा सफ़ाई का भी ध्यान रखें. वहीं अगर बिज़नेस करने में किसी तरह की दिक्कत आती है, तो आप जानकारों की राय भी ले सकते हैं. हांलाकि, इतना तय है कि अगर आप समझदारी से काम लें, तो स्ट्रीट फ़ूड बिज़नेस को काफ़ी अच्छे से कर सकते हैं.

लोगों को अच्छा खाना खिला कर आप उनका दिल जीत सकते हैं. अगर लोगों का दिल ख़ुश हुआ, तो इसके बाद व्यापार में पैसा ही पैसा होगा. अब ये आप निर्भर करता है कि आप ग्राहकों को कितना खु़श कर पाते हैं.

यह भी पढ़े :

1) आंध्र प्रदेश का फ़ेमस स्ट्रीट फ़ूड और कैसे शुरू कर सकते हैं आप इसका बिज़नेस भारत में कहीं भी?
2) कर्नाटक का फेमस स्ट्रीट फूड और कैसे शुरू कर सकते हैं आप इसका बिजनेस भारत में कहीं भी
3) बिहार का फ़ेमस स्ट्रीट फूड और आप कैसे भारत में कहीं भी शुरू कर सकते हैं इसका बिज़नेस ?
4) ये हैं केरल के 12 फ़ेमस स्ट्रीट फ़ूड, जानिये हिंदुस्तान में आप कहीं भी कैसे शुरू कर सकते हैं इसका बिज़नेस