क्या है गोवा का फ़ेमस स्ट्रीट फ़ूड और कैसे शुरू कर सकते हैं आप इसका बिज़नेस भारत में कहीं भी ?

. 1 min read
क्या है गोवा का फ़ेमस स्ट्रीट फ़ूड और कैसे शुरू कर सकते हैं आप इसका बिज़नेस भारत में कहीं भी ?

भारत की सबसे अच्छी बात है यहां पर आपको हर अलग जगह पर अलग तरह के लोग, संस्कृति और खान पान मिलता है. हालांकि आप हर जगह अपनी स्टेट का खाना भी ज़रूर खा सकते हैं. आपको कोई ना कोई जगह ऐसे जरुर मिल जाएगी जो सभी राज्यों से जुड़ा कोई ना कोई फेमस खाना जरुर परोसते होंगे.

पर किसी भी जगह जाकर वहां का फेमस स्ट्रीट फ़ूड खाने की बात ही कुछ और है. भारत में हर जगह का कोई ना कोई लोकप्रिय स्ट्रीट फ़ूड होता है, जिसके बारे में सलाह दी जाती है कि जब भी आप उस जगह जाएं वो खाना खाना ना भूलें.

गोवा एक ऐसे जगह है जहां लाखों की तादाद में हर साल देश और विदेश से लोग घुमने आते हैं. यहां आपको नॉन वेज खाना और सी फ़ूड काफी बेहतरीन मिलता है.पर इन सबके अलावा गोवा का खुद का स्ट्रीट फ़ूड भी टूरिस्ट के बीच काफी लोकप्रिय है. सुबह से लेकर देर रात तक ऐसे बहुत से स्ट्रीट फ़ूड है जो आप घूमते घूमते खा सकते है. ये स्ट्रीट फ़ूड इतने ज्यादा स्वादिष्ट रहते हैं कि इन्हें खा कर आपको बिलकुल बी निराशा नहीं होगी.

आएं जानते हैं ऐसे कौनसे डिश हैं जो आपको गोवा की सड़कों पर घूमते हुए ज़रूर एक बार खाने चाहिए;

1. क्रोकुएटेस, चोप्स और समोसा(पंजिम)

अगर आपको नॉन वेज खाने का शौक है तो गोवा आपके लिए जन्नत से कम नहीं है. यहां नॉन वेजीटेरियन लोगों के लिए काफी कुछ मिल जाता है. यहां पर आपको छोटे छोटे कैफ़े मिलेंगे जहां पर आप स्नैक्स के तौर पर ये नॉन वेज फ़ूड खा सकते हैं. वास्को, मापुसा, पंजिम आदि जगह पर ये ज्यादा मिलते हैं. यहां आप चिकन, मटन और बीफ़ आदि सभी तरह के मांस में वैरायटी की चीज खा सकते हैं.

यहां पर क्रोकुएटेस, चोप्स और समोसा काफी ज्यादा पसंद किए जाते हैं. चोप्स आलू के रहते हैं. ये वेज और नॉन वेज का मिक्स लोग बड़े चाव से खाते हैं.

2. चोरिस पाव(पूरे गोवा में)

यह एक तरह की गोअन सॉसेज है जिसका इस्तेमाल यहां ये लोग सुबह सुबह नाश्ते में करते हैं. इसके अलावा चाय के साथ इसे स्नैक्स के तौर पर भी खाया जा सकता हैं. ब्रेड और पोर्क मीट के साथ इसे खाया जा सकते हैं.

गोवा में, खासतौर पर हाईवे पर आपको काफी सारे लोग साइकिल या छोटी सी स्टाल लगा कर चोरिस पाव बेचते हुए मिल जाएंगे. इसकी अच्छी बात है कि  आप काफी सुबह 6-7 बजे भी घुमने निकलते हैं तो भी आप इसका लुत्फ़ उठा सकते हैं.

ice cream served in disposal glasses with wooden spoon on black background

3. गडबड आइसक्रीम( पंजिम और मापुसा मार्किट)

गोवा की ये आइसक्रीम काफी ज्यादा लोकप्रिय है लोगों द्वारा बहुत पसंद क जाती है. ये एक बड़े से गिलास या फिर कटोरेनुमा बर्तन में परोसी जाती है. इसमें एक साथ कई सारी आइसक्रीम रहती हैं और ऊपर से इसमें नूडल्स और जेली डाली जाती है. आपको सुन कर भले ही अटपटा लगे पर खाने में ये बेहद स्वादिष्ट रहती है.

गर्मी के समय में गर्मी दूर भगाने के लिए गडबड आइसक्रीम का एक बाउल बहुत काम आता है. पंजिम और मापुसा की सेंट्रल मार्किट में शॉपिंग करने के बाद आपको लगभग हर जगह ये आइसक्रीम मिल जाएंगी. जब भी आप यहां रहे इसे खाना ना भूलें.

4. मिसल पाव(अंजुना)

एक दम स्पाइसी और स्वादिष्ट ये डिश गोवा और मुंबई दोनों ही जगह पसंद की जाती है. हेल्थ के हिसाब से भी ये डिश अच्छी रहती है. यह डिश गोवा में मुंबई से अलग तरह से बनाई जाती है, पर यकीन माने इसे खा कर आप इसे बेहद पसंद करेंगे. मिस्सल ज्यादातर चाय के साथ स्नैक्स के तौर पर खाया जाता है.

अंजुना बीच पर आपको बहुत से लोग मिस्स्ल पाव बेचते हुए मिल जाएंगे और घूमते घूमते आप इसका लुत्फ़ उठा सकते हैं.

5. पोई( पूरे गोवा में )

सुबह और शाम दोनों ही समय गलियों में आपको लोकल ब्रेड सेलर ये गोअन ब्रेड बेचते हुए मिल जाएंगे. राइस हसक से बनी ये ब्रेड एक दम सॉफ्ट होती है और हल्की सी मीठी रहती है.ये आप चाहे तो सिर्फ बटर के साथ खा सकते हैं या फिर आप इसे किसी ना किसी तरह की करी के साथ भी खा सकते हैं. लोकल लोग इसे खुद बनाते हैं और उनके बीच भी ये काफी पसंद किया जाता है. लोग मीट

यहां पर ये ब्रेड बेचने वाले सेलर अलग तरह का हॉर्न बजाते हुए आते है. इसलिए आप उन्हें दूर से ही पहचान जाते हैं. जब भी आप यहां जाएँ तो इसे जरुर खाएं. यह आपको पूरे गोवा में हर जगह आसानी से मिल जाती है.

6. बोंडास

इनके बारे में सबसे अच्छी बात है कि इन्हें कई तरह से बनाया जा सकते है, तीखा, ब्लांड या फिर मीठा. हालांकि इस डिश का ओरिजिन मैसूर से माना जाता है पर इसने गोवा की गलियों में भी अपनी खासी जगह बना ली हैं. यहन ये लोकल लोग और आने जाने वाले टूरिस्ट भी इसे बेहद पसंद करते हैं. चटनी के साथ परोसा जाने वाला ये स्नैक लोग ब्रेकफ़ास्ट के समय खाते हैं. इसके अलावा चाय के साथ भी तीखा बोंडा लोगों द्वारा काफी पसंद किया जाता है.

यह भी आपको पूरे गोवा में मिल जाएगा. अगर आप शॉपिंग करते करते या फिर घूम फिर कर थक गए हैं और फटाफट कुछ हल्का सा खाने की इच्छा रखते हैं तो आप ये बोंडा ज़रुर खा सकते हैं.

7. फिश थाली( अंजुना बीच)

चाहे आप बीच पर घूम रहे हो या गोवा के किसी फेमस बार में हो, फिश थाली एक ऐसे चीज है जो आपको जरुर खानी चाहिए अगर आप नॉन वेज खाने के शौक़ीन है. इसमें आपको चावल, चपाती, फिश करी , वेज डिश, फ्राइड फिश और आचार मिलता है. इस थाली को देख कर ही आपका मन खुश हो जाएगा. इसका स्वाद भी बहुत अच्छा रहता है.

सी फ़ूड को लेकर अगर आप चाहते हैं कि आप बेहतरीन फ़ूड खाएं तो ये थाली आपको जरुर एक बार खानी चाहिए.

आप अंजुना बीच पर किस भी कैफ़े में ये थाली खा सकते है, इसके अलावा भी आपको छोटे छोटे लोकल कैफ़े पर भी ये थाली मिल जाएंगी.

famous sweet of Goa served on a steel plate

8. गोवा की मिठाइयाँ

गोवा में बाकि खाने के साथ साथ मिठाइयाँ भी बहुत ज्यादा पसंद की जाती है. बेबिंचा दोस, प्राद और बात केक यहां काफी लोकप्रिय हैं. मापुसा में आपको ऐसे बहुत सी दुकान मिल जाएंगी जो अच्छी मिठाई परोसती हैं.

9. रस ओम्लेट(पंजिम)

ओम्लेट पूरे गोवा में ही काफी फेमस है. इसके अलावा जो एक और चीज यहां खायी जाती है वो है रस ओम्लेट. ये यहां पर हल्की सी चिकन की करी के साथ परोसा जाता है और लोग इसे काफी पसंद करते हैं. यह डिश आप रवि रस पंजिम कैफ़े में खा सकते हैं.

इसके अलावा अगर आपको घुमने फिरने का शौक है और कहीं भी जाकर आपको लगता है कि एक छोटा सा कैफ़े या रेस्टोरेंट तो मेरा भी सपना है तो आप गोवा थीम पर आज ही अपना रेस्टोरेंट शुरू कर सकते हैं. आप चाहे तो वहां का स्ट्रीट फ़ूड अपने कैफ़े में बेच सकते हैं.

साथ ही अगर आप यह सोच रहे हैं कि आप देश भर में कहीं ना कहीं गोवा के स्ट्रीट फूड को लेकर बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो फ़ूड आइटम को देखकर ही आप खुद ही अनुमान लगा सकते हैं कि यह बिजनेस करना बहुत ज्यादा मुश्किल नहीं है. आप शुरुआत छोटी चीजों से कर सकते हैं और उसके बाद आप अपने बिजनेस या फिर रेस्टोरेंट को आगे बढ़ा सकते हैं.

कुछ चीजें जिनके साथ आप शुरुआत कर सकते हैं वह हैं;

  • सीफूड
  • फास्ट फ़ूड

सीफूड का बिजनेस आप हो सके तो किसी ना किसी बीच सिटी के आसपास ही करें, लेकिन इसके अलावा भी अगर आप करना चाहते हैं तो आप किसी एक अच्छे डीलर को ढूंढ सकते हैं. इसके अलवा फास्ट फूड कहीं ना कहीं देश के बाकी फास्ट फूड से ही मिलता है समोसा या फिर बोंडा हमें देश के बाकी हिस्सों में भी आसानी से मिल जाता है इसलिए इसका बिजनेस आप आसानी से शुरू कर सकते हैं.

कर सकते हैं फ़ूड ट्रक का इस्तेमाल

इसके अलावा एक और चीज जो आप कर सकते हैं वो है फ़ूड ट्रक के साथ बिज़नेस शुरुर करना. अगर आपको लगता है कि देश के किसी और कोने में आपको गोवा थीम का रेस्टोरेंट बनाने में किसी ना किसी तरह की परेशानी हो सकती है तो आप फ़ूड ट्रक के जरिये भी खाना बेच सकते हैं.

इसमें आप फ़ूड ट्रक को थीम के हिसाब से पेंट करवा सकते हैं ताकि लोग देखते ही पहचान जाएं कि किस तरह का खाना और किस राज्य का  खाना उन्हें मिलने वाला है.

फ़ूड ट्रक के लिए आपको कुछ फॉर्मेलिटी करने की जरुरत है जो ज्यादा मुश्किल नहीं रहती है, बड़ी ही आसानी से आप इसे पूरा कर सकते हैं.

इसके अलावा कोई भी बिजनेस शुरू करते हुए कुछ बुनियादी बातें होती हैं जो हमें हमेशा ही ध्यान में रखनी चाहिए वरना हमें किसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. यह बातें हैं;

  • सही तरह से प्लानिंग करना है जरूरी
  • शुरुआत हमेशा छोटी चीजों से करें
  • लाइसेंस और सर्टिफिकेट पहले से ही बनवा लें ताकि आपको किसी भी तरह के कानूनी दांवपेच में  न फसना पड़े.
  • रिस्क लेने के लिए तैयार

इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए देश के किसी भी हिस्से में रहते हुए स्ट्रीट फूड का बिजनेस शुरू कर सकते हैं हो सकता है आपको शुरुआत में लोगों को अपने साथ जोड़ने में थोड़ी सी कठिनाई हो लेकिन अगर आप के ऊपर क्वालिटी को महत्व दे रहे हैं तो आपको फेमस होने से कोई नहीं रोक सकता है तो भले ही आप देश के किसी भी कोने में इसकी शुरूआत करें.

यह भी पढ़े :

1) आंध्र प्रदेश का फ़ेमस स्ट्रीट फ़ूड और कैसे शुरू कर सकते हैं आप इसका बिज़नेस भारत में कहीं भी?
2) कर्नाटक का फेमस स्ट्रीट फूड और कैसे शुरू कर सकते हैं आप इसका बिजनेस भारत में कहीं भी
3) बिहार का फ़ेमस स्ट्रीट फूड और आप कैसे भारत में कहीं भी शुरू कर सकते हैं इसका बिज़नेस ?
4) ये हैं केरल के 12 फ़ेमस स्ट्रीट फ़ूड, जानिये हिंदुस्तान में आप कहीं भी कैसे शुरू कर सकते हैं इसका बिज़नेस