Flipkart kaha ki company hai [कंपनी की ऊंची उड़ान की है अजब दास्तान]

. 1 min read
Flipkart kaha ki company hai [कंपनी की ऊंची उड़ान की है अजब दास्तान]

घर बैठे सामान मंगाने के शौकीन लोगों को अच्छी तरह से मालूम होगा कि फ्लिपकार्ट क्या बला है, ये कंपनी क्या-क्या चीजें आपके घर पर आपके द्वारा दिये गये ऑर्डर पर पहुंचा सकती है। इस कंपनी ने आज की बिजी लाइफस्टाइल को देखते हुए बहुत अच्छी सुविधा उपलब्ध करायी है। इसके कारण यह कंपनी बहुत जल्दी आम लोगों के बीच लोकप्रिय हो गयी है।

कौन करे बाजार जाकर अपना समय व पैसा बरबाद

वर्तमान समय में हमारे देश का युवा बाजार जाकर दुकान-दुकान तलाश कर अपनी जरूरतों की चीज खोजने में समय व पैसा बरबाद नहीं करना चाहता। इन युवाओं मे आजकल अपने गैजेट्स पर अपनी पसंद की चीजें घर बैठे मंगाने तेजी से प्रचलन चल रहा है। इसी का लाभ उठाते हुए फ्लिपकार्ट कंपनी ने घर-घर में अपनी पैठ बना ली है। आपको जो चीज पसंद आ रही हो उसे ऑनलाइन देखकर फ्लिपकार्ट के माध्यम से आसानी से मंगा सकते हैं।

क्यों है ऑनलाइन शॉपिंग जरूरी?

घर बैठे सामान मंगाने की आज परम आवश्यकता बन गयी है। उसका कारण सिंगल फैमिली वाले सिस्टम मेंं आजकल पति पत्नी दोनों ही अपनी प्रोफेशनल लाइफ इतने बिजी रहते हैं कि उनके पास शॉपिंग करने का समय ही नहीं होता है। इसके चलते वो फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियों का ही सहारा लेते हैं। इसके अलावा फ्लिपकार्ट कंपनी जब इतनी सुविधा दे रही है तो लोग उसका फायदा उठा रहे हैं।

कोरोना ने बना दिया ऑनलाइन शॉपिंग का ट्रेंड

कोरोना की महामारी के दौरान फ्लिपकार्ट की सर्विस का महत्व लोगों को मालूम हो गया था। जब सारे विश्व में इस छुआछूत की बीमारी से बचने के लिए इंसान  इंसान की परछार्इं छूने से भी परहेज करता था और सारे बाजार बंद हो गये थे तब भी फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियां लोगों की सेवा मेंं लगी हुर्इं थी। उस समय जब खुले में सामान बेचने वाले अपने मनमानी रेट पर सामान बेच कर अधिक से  अधिक मुनाफा कमा रहीं थीं तब फ्लिपकार्ट कंपनी ब्रांडेड कंपनियों द्वारा तय किये गये रेट पर सामान लोगों के घर पहुंचा रही थी। इसलिये लॉकडाउन में जब दुनिया भर के सारे बिजनेस, काम धंधे बंद हो गये थे तब फ्लिपकार्ट का बिजनेस बढ़ गया था। उसके बाद से तो अब ऑनलाइन खरीदने का कल्चर ही डेवलप हो गया है। पहले जिसने कभी ऑनलाइन शॉपिंग न की होगी, लॉकडाउन में उसे भी मजबूरी में करनी पड़ी होगी। अब उसकी आदत सी पड़ गयी है। इसलिये आज फ्लिपकार्ट लोगों की जरूरत बन गयी है।

कैसे हुआ Flipkart कंपनी का जन्म?

फ्लिपकार्ट कंपनी का जन्म की भी अपनी एक अजब दास्तान है। इसका जन्म एक प्रयोग के तौर पर हुआ और वह प्रयोग इतना सफल हो जायेगा किसी को इस बात की कल्पना तक नहीं होगी। आइये जानते हैं इस कंपनी के जन्म से लेकर विस्तार तक की पूरी दास्तान, जो इस प्रकार है:-

इसके जन्म की दास्तान जानने से पहले यह जान लीजिये कि फ्लिपकार्ट कंपनी कोई विदेशी कंपनी नहीं बल्कि यह शुद्ध भारतीय कंपनी है। ऐसी पहली भारतीय कंपनी है जिसने एमेजॉन जैसी स्थापित मल्टीनेशनल अमेरिकी कंपनी को कड़ी टक्कर दी है। इसकी शुरुआत कैसे हुई यह जानिये।

भारतीयों ने Amazon को दी कड़ी टक्कर

सचिन बंसल और बिनी बंसल दिल्ली की आईआईटी (इंडियन इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी दिल्ली) के छात्र रहे हैं और उन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद नौकरी की तलाश की और इन्हें अमेरिकी कंपनी ऐमेजॉन में नौकरी मिल गयी। इन्होंने मन लगाकर काम करना शुरू किया। तेज दिमाग वाले इन छात्रों को कंपनी द्वारा किये जा रहे कार्य और उसके मुनाफे की जानकारी धीरे-धीरे होने लगी। इसके बाद इनका मन नौकरी करने में नही लगा लेकिन इन दोनों युवा भारतीयों ने कंपनी के पूरे कार्य को अच्छी तरह से समझ लिया और उसका अच्छा खास अनुभव भी ले लिया और करते हुए सारे प्रैक्टिकल भीकर लिये। जब इन युवाओं को यह महसूस हुआ कि वो यहां पर नौकरी करने की बजाय वो भी इसी तरह की कंपनी खोल कर अपना व्यवसाय करके तमाम लोगों को नौकरी दे सकते हैं। यही विचार करके इन दोनों युवाओं ने ऐमेजॉन से नौकरी छोड़ कर एक ई कॉमर्स ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से काम करने का फैसला कर लिया।

बेंगलुरु के एक फ्लैट से शुरू होकर पूरे देश में फैली Flipkart

फ्लिपकार्ट, जिसकी शुरुआत एक दो कमरों के फ्लैट से हुई थी, जिसे केवल किताबों को घर-घर पहुंचाने के लिए शुरू किया गया था,वो आज बहुत बड़ी ऑनलाइन मेगास्टोर बन गया है। आज आप फ्लिपकार्ट से अपनी घर की जरूरत का कोई भी सामान घर बैठे मंगा सकते हैं। फ्लिपकार्ट आपको अच्छी से अच्छी क्वालिटी वाला सामान मार्केट रेट से कम रेट पर आपके घर पहुंचा सकती है। यही नहीं किसी भी ब्रांड का सामान आप अपने घर पर मंगा सकते हैं। लगातार सामान मंगाने पर आपको फ्लिपकार्ट आपको काफी लाभ प्रदान करती है। आपको कहीं भी भाग दौड़ करने की जरूरत नहीं है। आप अपने गैजेट्स से सामान देखिये और अपनी जरूरत के सामान का ऑर्डर करिये, वो सामान आपको आपके घर पर समय पर पहुंच जायेगा। ऑनलाइन पेमेंट करें। इस तरह पेमेंट करने से आपको कहीं रुपये गिनने की आवश्यकता नहीं है और न ही फुटकर पैसे के लिए इधर-उधर भटकने की आवश्यकता भी नहीं है।

कंपनी का पूरा नाम क्या है?

इस कंपनी का रजिस्ट्रेशन फ्लिपकार्ट ऑनलाइन स्टोर सर्विस प्राइवेट लिमिटेड के नाम से 2007 में हुआ था। मात्र 15 साल में यह कंपनी कहां से कहां तक पहुंच गयी। कंपनी शुरुआत से ही काफी एक्टिव रही। अपनी अच्छी सर्विस के चलते कंपनी ने बहुत जल्दी तरक्की की। देखते ही देखते भारत जैसे विशाल देश के अधिकांश राज्यों को कवर कर लिया।

अमेरिकी कंपनी Walmart भी हो गयी लट्टू

ऐमेजॉन जैसी अमेरिकी कंपनी को चुनौती देते हुए फ्लिपकार्ट ने आज देश की ई-कॉमर्स इंडस्ट्री के लगभग 40 प्रतिशत हिस्से पर कब्जा कर रखा है, जो अपने आप में एक रिकार्ड है। दिल्ली से शुरू होने वाली कंपनी ने बहुत तेजी से विस्तार किया। पहले मुंबई, बैंगलूर, चेन्नई जैसे बड़े बड़े शहरों में अपने कार्यालय खोले। पूरे देश में कार्यालय खोलने के बावजूद कंपनी का मुख्यालय दक्षिण भारत के कर्नाटक राज्य की राजधानी बैंगलुरू में स्थापित है।  आज देश के लगभग सभी हिस्सों में फ्लिपकार्ट अपनी सेवाएं दे रही है। पूरे देश में सेवाओं की निगरानी बैँगलुरू से ही की जाती है।  देश से बाहर सामान पहुंचाने के लिए फ्लिपकार्ट ने सिंगापुर में भी एक कार्यालय खोल रखा है।

फ्लिपकार्ट के मालिक कौन हैं?

यदि फ्लिपकार्ट के मालिकों की बात करें तो इस कंपनी के मालिक या संस्थापक कहें ये दो भारतीय सचिन बंसल और बिनी बंसल ही हैं। इन दोनों भारतीयों द्वारा शुरू की गयी इस कंपनी की वैल्यू आज विलियंस डॉलर में हो गयी है। हालांकि मौजूदा समय में अमेरिकी कंपनी Walmart के पास Flipkart की ओनरशिप है| भारत में अमेरिकी एमेजॉन कंपनी को कड़ी चुनौती देने वाली फ्लिपकार्ट कंपनी केवल भारत में ही अपनी सेवाएं दे रही है। एमेजॉन के बाद भारत की दूसरी सबसे बड़ी ई कॉमर्स कंपनी के रूप में फ्लिपकार्ट को जाना जाता है।

वालमार्ट ने क्यों खरीदे शेयर?

इस कंपनी की सफलता की कहानी अमेरिका तक पहुंच गयी। फ्लिपकार्ट की लोकप्रियता को देखते हुए अमेरिका की एक बड़ी रिटेलर यानी फुटकर सामान बेचने वाले कंपनी वॉलमार्ट ने फ्लिपकार्ट के साथ मिलकर काम करने की योजना बनायी और उसने बहुत बड़ी रकम देकर फ्लिपकार्ट कंपनी के 77 प्रतिशत शेयर खरीद लिये। वाल मार्ट ने  फ्लिपकार्ट के 77 प्रतिशत शेयर खरीदने के लिए 16 बिलियन डॉलर जैसी भारी भरकम राशि खर्च करना पड़ा। उसके बाद से जहां वॉलमार्ट ने अपनी आमदनी बढ़ायी वहीं फ्लिपकार्ट की आय में भी इजाफा हुआ। इन दोनों कंपनियों के समझौते का फायदा प्रत्येक भारतीय को मिल रहा है जो फ्लिपकार्ट के माध्यम से सामान मंगवाता है।

पुस्तकों की सप्लाई के लिए शुरू की गयी थी कंपनी

आम तौर पर यह जाना जाता है कि फ्लिपकार्ट डिलीवरी देने वाले भारत की एक ई-कॉमर्स कंपनी है यानी इसे ऑनलाइन शॉपिंग के लिए इस्तेंमाल किया जाता है। यह कंपनी शुरू शुरू में किताबों की ऑनलाइन बिक्री करती थी। धीरे-धीरे पब्लिक की डिमांड पर इसमें आम जनजीवन के रोजमर्रा काम आने वाले वस्तुएं भी जुड़ती चलीं गयीं। आज यह कंपनी आपको अपनी जरूरत का प्रत्येक सामान, किसी भी ब्रांड का कोई भी सामान आपके ऑर्डर पर आपके घर पहुंचाती है। आप चाहें इलेक्ट्रानिक सामान, कपड़े, जूते, घड़ी, स्पोर्ट्स के सामान, गिफ्ट पैक सहित अनेक सामान को आसानी से फ्लिपकार्ट के माध्यम से मंगवा सकते हैं।

अपने प्रोडक्ट भी बेचती है कंपनी

यही नहीं फ्लिपकार्ट ने तरक्की करते हुए अपने खुद के अनेक प्रोडक्ट्स को भी बेचना शुरू कर दिया है। फ्लिपकार्ट डिजीफ्लिप के नाम से से अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचती है। इन प्रोडक्ट्स में आपको कम्प्यूटर, पेनड्राइव, कैमरा, बैग हेडफोन जैसे इलेक्ट्रानिक प्रोडक्ट शामिल हैं।

त्योहारों व खास अवसरों पर धूम रहती है कंपनी की

वैसे तो फ्लिपकार्ट को लोग जानते ही है लेकिन त्यौहारों सहित विशेष अवसरों फ्लिपकार्ट को लगभग सभी लोग जानते होंगे क्योंकि इन अवसरों पर कंपनी द्वारा विशेष छूट व गिफ्ट दिये जाते हैं। इस त्यौहारी सीजन में फ्लिपकार्ट का बिजनेस भी आसमान चढ़ जाता है। इस फेस्टिव सीजन का उन युवाओं को बेसब्री से इंतजार रहता है जो गैजेट्स खरीदने के इच्छुक होते हैं, उसमें भी विशेष रूप से स्मार्ट फोन खरीदने वाले। क्योंकि इस अवसर पर फ्लिपकार्ट द्वारा लेटेस्ट वर्जन वाले मोबाइल फोन बाजार कीमत से काफी कम रेट पर दिये जाते हैं। कंपनी के इन ऑफर्स का लाभ लेने के लिए कस्टमर पहले से ही तैयारी किये रहते हैं और सीजन शुरू होते ही धड़ाधड़ ऑर्डर करते हैं। कभी कभी तो आलम यह होता है कि प्रोडक्ट के लांच होते ही बिक जाता है।

फेस्टिव सीजन का रहता है युवाओं को इंतजार

फेस्टिव सीजन में कपड़े, जूते, मिठाइयां, ड्राईफ्रूट्स,गिफ्ट आइटमों की भारी डिमांड की सप्लाई फ्लिपकार्ट करती ही है लेकिन सबसे ज्यादा स्मार्ट फोन कंपनी द्वारा बेचे जाते हैं। इसका प्रमुख कारण यह होता है कि इस सीजन में फेस्टिव सीजन की सेल पर 10 से 20 प्रतिशत की छूट दी जाती है। इससे कंपनी करोड़ो स्मार्ट फोन बेच लेती है। कंपनी अपनी सेल को बढ़ाने के लिए कस्टमर को जीरो इंटरेस्ट लोन, नो कॉस्ट ईएमआई और अन्य बैंक ऑफर्स की भी सुविधा देती है। इससे कस्टमर स्वयं ही फ्लिपकार्ट की ओर खुद खिंचे चले आते हैं।

अनेक कंपनियां कर रहीं हैं Flipkart के साथ काम

कस्टमर की पसंद और मांग के अनुरूप अलग-अलग प्रोडक्ट की स्पेशलिस्ट कंपनियां भी फ्लिपकार्ट के साथ मिलकर काम कर रहीं हैं। इन्हें हम फ्लिपकार्ट की सहायक कंपनियों के रूप में जान सकते हैं। ये कंपनियां लोगों को उनकी जरूरतों का सामान कपड़े, फैशन के सामान सहित जरूरत काहर सामान उपलब्ध करातीं हैं।जिससे कस्टमर को इधर-उधर भटकना नहीं पड़ता है। एक ही प्लेटफार्म पर कस्टमर को अपनी पसंद का हर सामान मिल जाता है। इन सहायक कंपनियों में कपड़े के लिए जबांग डॉटकॉम है, फैशन के लिए र्मैन्त्रा डॉटकॉम, यूपीआई के माध्यम से पेमेंट करने के लिए फोन पे, कोरियर सर्विस के लिए ई कार्ट आदि  अनेक कंपनियां शामिल हैं, जिनकी जानकारी फ्लिपकार्ट की वेबसाइट पर आपको आसानी से मिल जायेगी।

यह भी पढ़े :

1) Royal Enfield kaha ki company hai?
2) Amazon kaha ki company hai?
3) Apple kaha ki company hai?
4) Vivo kaha ki company hai?
5) INFINIX kaha ki company hai?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)

प्रश्न. फ्लिपकार्ट को शुरू करने वाले कौन हैं भारतीय?

उत्तर. फ्लिपकार्ट कंपनी की शुरुआत करने वाले दो भारतीय आपस में मित्र हैं और दोनों आईआईटी दिल्ली के छात्र रहे हैं और दोनों छात्रों ने एमेजन मे नौकरी छोड़ कर अपनी कंपनी बनायी है।

प्रश्न. फ्लिपकार्ट कंपनी के शुरू होने से एमेजन को झटका लगा या नहीं?

उत्तर. फ्लिपकार्ट कंपनी के शुरू होने के बाद एमेजन कंपनी को भारत में अवश्य ही झटका लगा। क्योंकि फ्लिपकार्ट को भारत में दूसरी बड़ी ऑनलाइन सर्विस देने वाली कंपनी मानी जाती है। लेकिन एमेजन बहुत बड़ी कंपनी है, वो झटके को बर्दाश्त कर गयी होगी।

प्रश्न. फ्लिपकार्ट कंपनी से किस अमेरिकी कंपनी ने शेयर खरीदे हैं?

उत्तर. फ्लिपकार्ट कंपनी की सफलता की खबर जब अमेरिका में पहुंची तो वहां रिटेल यानी फुटकर का काम करने वाली बड़ी अमेरिकी कंपनी वाल मार्ट ने फ्लिपकार्ट से उसके 77 प्रतिशत शेयर खरीद लिये और भारत में कई कंपनियों से अनुबंध करके अपना व्यापार शुरू कर दिया। इससे वालमार्ट और फ्लिपकार्ट दोनों ही कंपनियों के कारोबार में काफी इजाफा हो गया है।