Ghar baithe business kaise kare? [जानें घर से बिजनेस कैसे करें?]

. 1 min read
Ghar baithe business kaise kare? [जानें घर से बिजनेस कैसे करें?]

अगर आप बेरोजगार हैं, या अपनी नौकरी से खुश नहीं हैं और चाहते हैं कि कम पैसों में कोई बिजनेस चल जाये तो आपको बहुत ठंडे दिमाग़ से सोचना होगा। आपके पास बिजनेस में लगाने के लिए लम्बी-चौड़ी पूँजी नहीं है तो आपको टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आज के जमाने में कम पैसे में भी बिजनेस शुरू किया जा सकता है। अब आप सोच रहे होंगे कि कम पैसे में बिजनेस कैसे शुरू किया जा सकता है तो इसका सीधा सा जवाब है कि आप अपने घर से बिजनेस शुरू करके अच्छी कमायी कर सकते हैं। बस इसके लिए आपको अच्छे आयडीयज़ की जरूरत है।

How to start business with low capital in Hindi | कम  पूंजी में शुरू करें बिजनेस

वैसे आजकल किसी तरह का बिजनेस शुरू करने के लिए कम से कम 5 लाख रुपये की आवश्यकता होती है क्योंकि बिजनेस शुरू करने के लिए आपको एक अदद दुकान, शोरूम आदि की आवश्यकता होती है। उसमें काम करने के लिए सहायक की जरूरत होती है। इसके अलावा कच्चा माल या कारोबार करने के लिए माल खरीदने की जरूरत होती है। इन सारी व्यवस्थाओं को जुटाने के लिए कम से कम 5 लाख रुपये चाहिये। अब यदि आपके पास पांच लाख रुपये नहीं है तब भी आप बिजनेस शुरू कर सकते हैं, बस आपको इस बारे में नये सिरे से सोचना होगा।

पांच लाख रुपये की जगह आप 50 हजार या एक लाख रुपये में बिजनेस शुरू कर सकते हैं।  इसके लिए आपको अपने घर से ही बिजनेस शुरू करना होगा। ऐसे-ऐसे बिजनेस शुरू करें जिनमें अधिक से अधिक मुनाफा मिल सकता हो।

Profitable work from home businesses in hindi | पॉकेट देखकर चुने आसान व प्रॉफिट वाले बिजनेस

अब आप अपनी पॉकेट को देखकर बिजनेस शुरू कर सकते हैं। यदि आपके पास बजट अधिक नहीं है तो भी कई ऐसे काम हैं जिनको करके अच्छी कमाई की जा सकती है। आप पढ़े-लिखे हों या बिना पढ़े लिखे। महिला हों या पुरुष हों। स्टूडेंट हों या जाब करने वाले प्रोफेशनल्स हों। आप शहर के रहने वाले हों या गांव के रहने वाले हों। आपके पास खुद का घर है या किराये का घर। ये कुछ ऐसे बिजनेस हैं जो केवल हजारों रुपये की लागत से शुरू किये जा सकते हैं। इस तरह के बिजनेस के लिए आपको मेहनत  करनी होगी । ये बिजनेस माउथ पब्लिसिटी पर चलने वाले हैं। इसलिये इस तरह के बिजनेस आपको किसी लम्बे-चौड़े प्रचार खर्च की भी जरूरत नहीं होती है। आइये देखते हैं कि इस तरह के कौन-कौन से बिजनेस हैं जो घर से कम पैसे से किये जा सकते हैं। देखने में भले ही ये बिजनेस छोटे लगते हों लेकिन ये बड़े मुनाफे वाले हैं।

1. टिफिन सर्विस

2. पापड़ का बिजनेस

3. अचार का बिजनेस

4. मसालों का बिजनेस

5. किराने की दूकान

6. चाय की पत्ती का बिजनेस

7. स्ट्रीट फूड का बिजनेस

8. धूपबत्ती व अगरबत्ती का बिजनेस

1. टिफिन सर्विस

आप अपने घर से टिफिन सर्विस का बिजनेस आसानी से शुरू कर सकते हैं। भारतीय होने के कारण आप अपने घर के लोगों के लिए खाने की चीजें तो बनाते ही होंगे। बस आपको उसकी मात्रा बढ़ानी होगी और आपका बिजनेस आपके घर से ही शुरू हो जायेगा। आपको इस बिजनेस के लिए कुछ भी अलग से चीजें खरीदने की जरूरत नहीं होगी। आपके किचेन से ही यह बिजनेस शुरू हो सकता है। इस तरह के बिजनेस में ज्यादा लम्बी चौड़ी लागत भी नहीं लगती है।

आज के जमाने में हायर एजूकेशन, प्राइवेट जॉब, के लिए अधिकांश लोग अपने शहर, राज्य से दूर-दराज के स्थानों पर जाते हैं। स्टूडेंट हो या जाब करने वाले प्रोफेशनल्स हों या जॉब करने वाले कपल ही क्यों न हों, वो जॉब की व्यस्तता के चलते खाना नहीं बना सकते। उनके पास इतना समय नहीं होता कि वो खाना-पकाना कर सकें। बाजार के बड़े होटलों, रेस्टोरेंटों, ढावों आदि पर खाना घर के खाने से अलग मिलता है। उस खाने को एकाध दिन चेंज के लिए तो खाया जा सकता है लेकिन रोजाना उस खाने को नहीं खाया जा सकता है। ये खाना घर की तरह के खाने से काफी महंगा भी पड़ता है। इस तरह का खाना खाकर तंग आये लोगों को घर के खाने की याद आती है। अधिकांश लोग घर के खाने की तलाश करते हैं। ऐसे लोगों को आपको टारगेट करना होगा।

हायर एजूकेशन्स इंस्टीट्यूट्स, प्राइवेट कंपनियों, फैक्ट्रियों, कल-कारखानों और अन्य तरह के पेशेवर लोगों के ठिकानों को आपको खोजना होगा। उनसे सम्पर्क करके आपको उन्हें इस बात का पक्का विश्वास दिलाना होगा कि बिलकुल घर की तरह का खाना उपलब्ध कराया जायेगा। आपके खाने की क्वालिटी, टेस्ट और सप्लाई का समय आदि सबकुछ परफेक्ट हुआ तो आपके खाने की इतनी डिमांड होगी कि आप पूरा नहीं कर पायेंगे। इस बिजनेस में घर के सभी लोग मेहनत कर सकते हैं। चाहे वह हाउसवाइफ हो या बच्चे हों। परिवार के सभी सदस्य अपनी-अपनी भूमिका निभाकर इस बिजनेस को आसानी से खड़ा कर सकते हैं और इस बिजनेस में बहुत अच्छा मुनाफा है।

2. पापड़ का बिजनेस

पापड़ का बिजनेस भी ऐसा बिजनेस है जिसे घर से आसानी से किया जा सकता है। इस काम के लिए किसी तरह की पढ़ाई-लिखाई, ट्रेनिंग, कलाकारी आदि की जरूरत नहीं होती है। यह बिजनेस पूरी तरह से घरेलू महिलाओं पर आधारित हैं। घर में रोटी बनाने वाली महिला भी इस बिजनेस को आसानी से कर सकती है। पुरुष भी आसानी से यह बिजनेस कर सकते हैं। इस बिजनेस के लिए न तो दुकान या शोरूम की जरूरत होती है। न ही किसी तरह के प्रचार की आवश्यकता होती है। यह बिजनेस मात्र हजारों रुपये में शुरू किया जा सकता है। इस बिजनेस के लिए किसी तरह के मशीन की भी जरूरत नहीं होती है। आप शुरू में यह बिजनेस अपने घर की महिलाओं के माध्यम से शुरू कर सकते हैं। यदि आपका बिजनेस बढ़ जाये तो उसके लिए आसपास की जरूरतमंद महिलाओं की सेवाएँ ली जा सकतीं हैं। जिन्हें बहुत अधिक पैसा नहीं देना होता है।  मूंग, उड़द, चने की दाल, सोडा, काली-मिर्च, मसाला, नमक व घर का चक्का बेलन आदि की ही जरूरत होती है। खूद के बनाये पापड़ को पहले अपने मित्रों, रिश्तेदारों, पड़ोसियों को सैम्पल के तौर पर देना होता है और उनसे फीडबैक लेकर उसमें सुधार करना होता है। जब पूरी तरह से परफेक्ट हो जाये तब इसे मार्केट में बेचना होता है। पापड़ एक महीने तक खराब नहीं होता है। इसलिये इसका बिजनेस लोकल लेबल पर अधिक चलता है। इस बिजनेस में अच्छा मुनाफा भी है।

Jars with variety of pickled vegetables

3. अचार का बिजनेस

कहते हैं कि खाने के साथ अचार हो तो खाने का स्वाद बढ़ जाता है। इसलिये प्रत्येक घर में अच्छे, स्वादिष्ट अचार की आवश्यकता होती है।  खाने के शौकीन लोगों की जरूरत को देखते हुए इस बिजनेस को घर से बहुत ही आसानी से शुरू किया जा सकता है। अव्वल तो घर की महिलाएँ ही अचार रखने में एक्सपर्ट होतीं हैं। यदि अचार रखने में यदि आपको अधिक विशेषज्ञता चाहिये तो काफी कम समय वाले कोर्सेज भी होते हैं, इन कोर्सों को करके  अचार बनाने की आधुनिक तकनीक तथा बारीक जानकारियों को सीखा जा सकता है। अचार का बिजनेस पूरे बारह माह चलने वाला है। इसमें तरह-तरह के अचार रखकर लोगों को बेचा जा सकता है।  बड़ी कंपनियों की अपेक्षा लोकल लेबल पर तैयार किये गये अचार की डिमांड अधिक होती है। इसका कारण यह होता है कि लोकल बिजनेसमैन को लोकल ग्राहकों की पसंद और नापसंद बहुत अच्छी तरह से मालूम होती है।  अचार बनाना आसान होता है तथा उसे बाजार में बेचना भी कोई मुश्किल काम नहीं है। कम लागत में शुरू होने वाले इस बिजनेस में काफी अच्छा मुनाफा मिलता है।

4. मसालों का बिजनेस

मसालों का प्रत्येक घर में इस्तेमाल किया जाता है। आज के जमाने में प्रत्येक परिवार को रेडीमेड मसालों  की डिमांड रहती है क्योंकि आज किसी भी व्यक्ति के पास इतना समय नहीं है कि वो बाजार से मसाले खरीद कर उन्हें कूट-पीस कर तैयार करे। इसके लिए रेडीमेड मसालों की तरफ प्रत्येक व्यक्ति आकर्षित होता है। इसको देखते हुए अनेक बड़ी-बड़ी कंपनियां इस बिजनेस में सक्रिय हैं। इन कंपनियां अपने प्रोडक्ट को घर-घर तक पहुंचाने के लिए अनेक तरह के प्रचार करती हैं और अन्य कई तरह के बड़े खर्चे उठाती हैं। इसलिये उनके प्रोडक्ट के रेट कच्चे माल से दोगुने से अधिक हो जाते हैं। इस बीच कोई व्यक्ति लोकल लेबल पर मसालों का बिजनेस करता है तो उसका कारोबार अच्छी तरह से चल सकता है। क्योंकि लोकल लेबल पर तैयार मसाले कंपनियों के मसालों की अपेक्षा काफी सस्ते पड़ते हैं।  इस तरह के बिजनेस में आपको अधिक पूँजी भी नहीं लगाना होता है और  मुनाफा भी अधिक हो सकता है। इस बिजनेस को घर से ही किया जा सकता है।

5. किराने की दुकान

आजकल प्रत्येक व्यक्ति अपने घर के करीब से ही सारा सामान खरीदना चाहता है। इसका लाभ उठाने वाले अपने घर से किराने का सामान बेचकर लाभ कमा सकते हैं। आजकल प्रत्येक व्यक्ति अपना घर बनवाने के साथ ही एक दुकान अवश्य निकलवाता है। इसी दुकान में किराने का सामान बेच कर आसानी से अपनी घर परिवार का खर्च आसानी से निकाला जा सकता है। इस बिजनेस में शुरू शुरू में कम ही पूँजी लगायी जाती है। जैसे-जैसे आपकी साख बाजार में बनती जाती है और ग्राहक की डिमांड बढ़ती जाती है, वैसे-वैसे आप आसानी से अपनी दुकान में सामान बढ़ाते जाते हैं। धीरे-धीरे एक दिन ऐसी स्थिति आ जाती है कि दुकान से अच्छी कमायी होने लगती है।

6. चाय की पत्ती का बिजनेस

आज भारत के प्रत्येक घर में कम से कम दो बार तो चाय बनती ही है। यदि मेहमान आ जायें तो कई बार चाय बनानी पड़ती है। चाय बनाने में चाय की पत्ती ही सब कुछ होती है। चाय की पत्ती का कारोबार अनेक कंपनियां करतीं हैं लेकिन इनकी चाय की पत्ती काफी महंगी पड़ती है। यदि किसी कंपनी की चाय की पत्ती 500 रुपये किलो बिकती है तो उसी क्वालिटी की चाय की पत्ती आपको मार्केट में थोक भाव में 300 रुपये किलो तक मिल सकती है। आप थोक में चाय की पत्ती लाकर उसे फुटकर अपनी पैकिंग बनाकर बेचेंगे तो आपको काफी लाभ होगा। आप चाय की पत्ती घरों में बेचने के अलावा उसे चाय की दुकानों व होटलों में भी बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको आपके घर के आसपास ही इतनी डिमांड मिल जायेगी कि आपको दूर कहीं जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

7. स्ट्रीट फूड का बिजनेस

स्ट्रीट फूड का बिजनेस भी घर से शुरू किया जा सकता है। इसमें आप आलू की चाट, पानी के बताशे, दही भल्ले, चाऊमीन, समोसा, मोमोज, बड़ा पाँव, पॉव भाजी, आलू बटाटा आदि का स्टाल लगाकर अच्छा खासा बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने घर की दुकान, यदि घर में दुकान नहीं है तो बाहर चबूतरा, अथवा ठेली आदि पर भी इसका बिजनेस किया जा सकता है।  आपको अपने आसपास की मार्केट व ग्राहकों की पसंद को देखना होगा। आज की जीवन शैली में अधिकांश युवा तथा पति-पत्नी दोनों ही प्रोफेशनल्स होते हैं। कामकाज में जाने के वक्त या कामकाज से लौटने के बाद दोनों वक्त लोगों की नाश्ते की डिमांड होती है। उस वक्त लोग स्ट्रीट फूड से काम चलाना पसंद करते हैं। इसलिए स्ट्रीट फूड का बिजनेस बहुत ही लाभकारी होता है। इसे घर से करके अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है।

Burning charcoal and incense sticks

8. धूपबत्ती व अगरबत्ती का बिजनेस

आम आदमी अपने धर्म के अनुसार कुछ न कुछ पूजा-पाठ, यज्ञ, हवन और अनुष्ठान करता ही रहता है। पूजा पाठ में धूपबत्ती और अगर बत्ती का बहुत अधिक महत्व होता है। यदि अच्छी क्वालिटी की अच्छी सुगंध वाली धूपबत्ती व अगरबत्ती का काम किया जाये तो यह बहुत ही आसान और मुनाफे वाला होता है। इस बिजनेस में भी ज्यादा पैसे की जरूरत नहीं होती है।

9. होम बेकरी

होम बेकरी केक, पेस्ट्री, चॉकलेट आदि बनाने का काम आता है तो बहुत अच्छी बात नहीं तो बेकरी का कोर्स करके आसानी के होम बेकरी का बिजनेस किया जा सकता है। इस तरह के बिजनेस में भी अधिक पैसे नहीं लगते और न ही दुकान व शोरूम ही खरीदना व किराये पर लेना होता है।इसके अलावा पेट असिस्टेंट अर्थात् पालतू पशुओं की देखभाल, क्रेच या प्ले हाउस, ट्यूशन, कोचिंग क्लास, योगा टीचिंग क्लास, म्यूजिक कोचिंग क्लास आदि को भी घर से चलाकर आसानी से पैसे कमाये जा सकते हैं। इनमें भी पैसे अधिक खर्च नहीं करने पड़ते हैं। लगातार थोड़े दिनों तक धैर्यपूर्वक काम करने से बिजनेस धीरे-धीरे बढ़ते जाते हैं। काम करने वाले की आमदनी भी बढ़ती जाती है।

यह भी पढ़े :

1) Business loan ke liye kaise apply kare? [पूरी प्रक्रिया यहाँ पढ़ें]
2) Mahilaye ghar baithe job kaise kare: जानिये खास-खास टिप्स
3) Apna business kaise shuru kare: जानें पूरी प्रोसेस
4) Apne product ko online kaise beche, घर बैठे होगी लाखों की कमाई

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!