अपनी शादी को ईको-फ़्रेंड्ली कैसे बनाएँ?

. 1 min read
अपनी शादी को ईको-फ़्रेंड्ली कैसे बनाएँ?

रखें कुछ ख़ास बातों का ख़याल

पर्यावरण की रक्षा करना महत्वपूर्ण है, लेकिन सौभाग्य से, यह आसान भी है। विज्ञान में नई तकनीकों और नवाचारों के साथ, पर्यावरण के अनुकूल अब पहले से कहीं अधिक सुलभ हैं। यदि आप और आपके जल्द ही होने वाले पति-पत्नी एक पृथ्वी-प्रेमी उत्सव की मेजबानी करने की योजना बनाते हैं, तो आपको यह जानकर खुशी होगी कि ऐसा करने के बहुत सारे तरीके हैं। बायोडिग्रेडेबल सामग्री और पुन: प्रयोज्य सजावट आपकी शादी को बर्बाद-मुक्त करने में मदद कर सकती है, जबकि प्राकृतिक और टिकाऊ खाद्य पदार्थ, वेन्यू और फूल चीजों को और भी पारिस्थितिक रूप से जिम्मेदार बना सकते हैं। बिजली और ईंधन को काम करने से लेकर पुन: उपयोग करने और वापस देने तक, हमें आपके बड़े दिन के हर पहलू के लिए सुझाव मिले हैं, क्योंकि कोई कारण नहीं है कि आपकी सपने की शादी एक हरे रंग की शादी भी नहीं हो सकती है। यहाँ, पर्यावरण और सामाजिक रूप से जागरूक घटना को क्रियान्वित करने के लिए कुछ पसंदीदा विचार।

यह एक ऐसी चीज है जिसकी हम वास्तव में आशा करते हैं कि अधिक जोड़े जानबूझकर करते हैं! यहां तक ​​कि भारतीय शादियां समय के साथ विकसित हो रही हैं, यहां उम्मीद है कि अधिक से अधिक जोड़े और परिवार पर्यावरण के प्रति सचेत हो जाएं और वे समाज और पर्यावरण के लिए अपना काम कर सकें। धीरे-धीरे लेकिन लगातार हम सभी इसके प्रति काम कर सकते हैं और कुछ को अपनाकर कुछ बदलाव ला सकते हैं, अगर हमारी शादी की समारोहों के दौरान सभी स्वस्थ व्यवहार नहीं करते हैं।

1. चीजें बायोडिग्रेडेबल रखें

डिस्पोजेबल और बायोडिग्रेडेबल सर्विसवेयर, बर्तन और बर्तन कार्बनिक रहने के लिए एक शानदार तरीका हो सकते हैं। पर्यावरण के अनुकूल शादी की सजावट।

2. सजावट: पुन: प्रयोज्य शादी साइनेज

शादी में प्रदर्शन के संकेत अब “युगल करण और आशिमा की शादी में आपका स्वागत है” से जोड़े गए हैं जो अब जोड़े के पसंदीदा प्रेम उद्धरण या यहां तक ​​कि शादी के हैशटैग को स्थल पर प्रदर्शित करते हैं! आप ऐसी सामग्री का उपयोग करना चुन सकते हैं जो बाद में फिर से उपयोग में ला सके। कैसे?

हस्तलिखित चॉकबोर्ड साइन के लिए ऑप्ट…

  • या एक अलंकृत दर्पण साइनेज स्थल में अपने मेहमानों का स्वागत करने के लिए ...
  • या आप रस्सी से बने शब्दों के साथ जूट फैब्रिक साइन का उपयोग करके एक देहाती स्पर्श जोड़ सकते हैं!
  • या आप रस्सी से बने शब्दों के साथ जूट फैब्रिक साइन का उपयोग करके एक देहाती स्पर्श जोड़ सकते हैं!

3. सजावट: दुल्हन और दूल्हे की लकड़ी से बने कुर्सियां

बहुत से जोड़े व्यक्तिगत रूप से सुंदर दुल्हन और उनके लिए बैठने के लिए दूल्हे की कुर्सियों का चयन करना चाहते हैं - या तो संगीत नृत्य प्रदर्शन के दौरान या शाम के परिवार के खाने की मेज पर। आप Mr & Mrs अध्यक्षों के लिए quintessentially क्लासिक लकड़ी के साइनबोर्ड का उपयोग करके पर्यावरण के अनुकूल जा सकते हैं!

4. सजावट: स्थानीय फूल और अन्य सामग्री चुनें

जब तक यह एक दूसरे शहर (या देश!) से उड़ने वाले एक निश्चित फूल के सैकड़ों किलो के बराबर है, यह एक पृथ्वी के अनुकूल निर्णय नहीं है।

5. और इन-सीज़न फूलों का उपयोग पूरी तरह से करने योग्य है

बस सुनिश्चित करें कि आप उसी के लिए अपने डेकोरेटर से अनुरोध करें। आप स्थानीय रूप से खट्टे पदार्थों का भी उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि नीलमा ने बांस की इस प्रकाश व्यवस्था के साथ किया था जो कूर्ग शादी के लिए बनाई गई थी।

eco-friendly Wedding Set Up

6. सजावट: पुन: प्रस्ताव, पुन: प्रस्ताव, पुन: प्रस्ताव!

यदि आप एक हरे रंग की शादी चाहते हैं, तो आपको कुछ नया खरीदने या प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं है। आप आसानी से पुन: पेश कर सकते हैं कि पहले से ही आपके घर के आसपास क्या है! ये कुछ शानदार तरीके हैं, जो ईमानदारी से, आप आसानी से अपने मेहंदी समारोह के लिए DIY कर सकते हैं:

  • पुन: उपयोग ने नारियल के गोले को प्लांटर्स के रूप में इस्तेमाल किया या उन्हें फूलों से सतुम भी घर पर एक मेहंदी समारोह के लिए एक आसान DIY गलियारे की सजावट के रूप में उन सभी शराब की बोतलों को घर पर पुनर्खरीद कर सकते थे।
  • प्राचीन वस्तुओं / विंटेज की ओर झुकें और उन्हें अपने ईवेंट के लिए सजावट के रूप में उपयोग करें (मंदिर की घंटियाँ!)
  • या पुराने फर्नीचर को फिर से तैयार करें और इसे एक सुंदर फोटोबुक सेटअप के रूप में उपयोग करें! <३
  • निलमा की टीम ने पांडिचेरी में एक 20 वर्षीय (!) स्क्रीन डिवाइडर और लकड़ी की कुर्सियों को एक स्क्रैप में पड़ा पाया और उन्हें बैंगलोर में जीवन के लिए लाया – ये तब से उनके साथ पूरे भारत के विभिन्न स्थानों की यात्रा कर रहे हैं!
  • सजावट: बार को सजाने के लिए पर्यावरण के अनुकूल सामग्री
  • बार और खाद्य क्षेत्र पिछले कुछ वर्षों में एक केंद्रीय सजावट का टुकड़ा बन गए हैं, जोड़ों को वास्तव में रचनात्मक विचारों के साथ कैसे उन्हें सजाने के लिए आ रहा है!

एक पर्यावरण के अनुकूल विकल्प फ्लेक्स / प्लास्टिक सामग्री के बजाय जूट फैब्रिक के साथ अपने बार या खाद्य काउंटरों को मुखौटा करना है, और उन्हें सुंदर ओरिगेमी पेपर क्रेन के साथ सजाना है।

7. सजावट: स्थान पर पहले से ही क्या उपयोग करें

स्थल पर स्वाभाविक रूप से उपलब्ध संरचनाओं का उपयोग करने पर विचार करें, और उन्हें सजावट में शामिल करें। यह अतिरिक्त सजावट सामग्री को न्यूनतम रखने में मदद करता है। कैसे?

यदि आपके स्थल में एक भव्य वृक्ष है, तो इसे मंडप के रूप में उपयोग करें ...

बार बनाने के लिए मौजूदा हरियाली का उपयोग करें, और इसे अनूठा रूप देने के लिए बस कुछ फल जोड़ें! जैसे आशना ने अपनी गोवा शादी में किया था।

8. सजावट: टेबल सेंट्रीपीस जो फिर से लगाए जाते हैं या मेहमानों द्वारा बाद में उपयोग किए जा सकते हैं!

कई सज्जाकार विशाल पुष्प सारणी बनाते हैं, लेकिन यदि आप पृथ्वी के अनुकूल कुछ खोज रहे हैं, तो ये कुछ विचार हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं:

  • इन ट्रेंडी ज्यामितीय सेंट्रीपीस को बनाने के लिए कार्यालय या घर पर आस-पास पड़े पुराने तिनकों को सोने से रंगा जा सकता है. बार बनाने के लिए मौजूदा हरियाली का उपयोग करें, और इसे अनूठा रूप देने के लिए बस कुछ फल जोड़ें! जैसे आशना ने अपनी गोवा शादी में किया था…
  • आप फ़ंक्शन के अंत में मेहमानों को फल घर ले जाने के लिए भी कह सकते हैं। उन्हें सूचित करने के लिए एक चॉकबोर्ड साइन का उपयोग करें!

9. सजावट: टेबल सेंट्रीपीस जो फिर से लगाए जाते हैं या मेहमानों द्वारा बाद में उपयोग किए जा सकते हैं!

कई सज्जाकार विशाल पुष्प सारणी बनाते हैं, लेकिन यदि आप पृथ्वी के अनुकूल कुछ खोज रहे हैं, तो ये कुछ विचार हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं:

  • इन ट्रेंडी ज्यामितीय सेंट्रीपीस को बनाने के लिए कार्यालय या घर पर आस-पास पड़े पुराने तिनकों को सोने से रंगा जा सकता है. कमरों के पौधों को आसानी से सेंट्रीपीस के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है (मेहमान शाम के अंत में उन्हें घर ले जा सकते हैं, क्योंकि शादी के पक्ष में हैं)!
  • जड़ी बूटियों को सेंट्रोपिस के रूप में स्थापित किया गया था क्योंकि 2016 में इस फूल-फूल की शादी हुई थी – ये कैसे भव्य और अद्वितीय दिखते हैं! आप अपनी मेज की सजावट के हिस्से के रूप में फलों और सब्जियों का भी उपयोग कर सकते हैं, जो मेहमान बाद में घर ले जा सकते हैं – जैसे उन्होंने इस शादी में किया था!

10. मेहमानों के लिए शादी का तोहफा

वहाँ शादी के पक्ष में बहुत कुछ है कि मेहमानों द्वारा इस्तेमाल कभी नहीं मिलता है, लेकिन अगर आप शून्य-बर्बाद विकल्पों को देख रहे हैं, तो इन विकल्पों में से एक पर विचार करें:

  • मेहमानों के लिए पर्यावरण के अनुकूल शादी के उपहार के रूप में बीज आपको मूल रूप से घर जाकर बीज बोने और योजना को विकसित होते देखना था!  या जीवाश्मों के रूप में पौधों / जड़ी बूटियों को एक बढ़िया विकल्प है!
Handmade wedding invitations

11. निमंत्रण: ई-वाइट्स, सीड पेपर या पुनर्नवीनीकरण कागज -

हम सभी को व्हाट्सएप और ईमेल के माध्यम से शादी के निमंत्रण प्राप्त करने की आदत है। लेकिन अभी भी एक पूरी पीढ़ी को भौतिक मुद्रित कार्ड की आवश्यकता है – कुछ मामलों में, परंपरा इसके लिए और दूसरों में कॉल करती है, कुछ मेहमानों को अपने फोन पर ईमेल पते या व्हाट्सएप भी नहीं है!

यदि आपको मुद्रित कार्ड की आवश्यकता है – आप अभी भी बीज पेपर के निमंत्रण के लिए इको-फ्रेंडली शादी के निमंत्रण के लिए जा सकते हैं, पुनर्नवीनीकरण किए गए कागज पर मुद्रित या आमंत्रित किया जा सकता है, जैसे कि यह एक निल्मा डिज़ाइन किया गया है -

  • यदि आप मुद्रण नहीं कर रहे हैं – अधिकांश लोगों को, विशेष रूप से अपने सभी दोस्तों को ई-वेइट्स भेजें! आप या तो पेपरलेस पोस्ट जैसी सेवा का उपयोग कर सकते हैं (उनके पास एक भारतीय शादी का निमंत्रण अनुभाग है), या DIY को ईमेल के माध्यम से सभी को भेजने के लिए JPEG या GIF आमंत्रण बनाकर। इन दिनों, लोग सीधे व्हाट्सएप शादी के निमंत्रण भी भेज रहे हैं। हां, यह पूरी तरह से स्वीकार्य है। लेकिन कोशिश करें और व्हाट्सएप आमंत्रण के साथ एक त्वरित व्यक्तिगत संदेश टाइप करें, ताकि दोस्त / रिश्तेदार को ऐसा लगे कि आप उन्हें अपने बड़े दिन पर चाहते हैं।
  • एक शादी की वेबसाइट बनाएं जो सभी को आपके कार्यों का विवरण देता है! इन दिनों कुछ सटीक विकल्प उपलब्ध हैं। जॉय या द नॉट (उन्होंने पेपरलेस पोस्ट के साथ भागीदारी की है) के साथ मिंटेड पर अपनी निशुल्क शादी की वेबसाइट बनाएं।

सभी तरीके आपके लिए बहुत कुछ प्रतीत होते हैं, क्या आपने कभी सोचा है कि आपकी पूरी शादी पर्यावरण के अनुकूल नहीं है? हो सकता है कि आप चुनते हैं और चुनते हैं कि क्या उचित है, इस विकल्प की सूची से आपको क्या पसंद है? हम पर विश्वास करो, भले ही आप इन चालों में से कुछ का उपयोग करें, लेकिन आप पृथ्वी पर बनाए जाने से बर्बाद होने वाले TON को नहीं बचा पाएंगे।

यह भी पढ़ें :

1) इलेक्ट्रिक गाड़ियों की डीलरशिप कैसे ले सकते हैं?
2) क्लाउड किचन बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें?
3) टॉप ईको-फ़्रेंड्ली बिज़नेस आइडियाज़
4) अपने बिज़नेस को ईको-फ़्रेंड्ली कैसे बनाएँ?
5) OK Credit क्या है? कैसे ये आपका बिजनेस बढ़ाने में सहायक है?