Online kapdo ka business kaise kare? [ऑनलाइन कपड़े का कारोबार]

. 1 min read
Online kapdo ka business kaise kare? [ऑनलाइन कपड़े का कारोबार]

किसी भी तरह का बिजनेस करने के लिए बिजनेस मैन में सबसे पहले किसी भी चीज को बेचने का हुनर होना ही चाहिये। बिजनेस में सेल्स ही सबसे महत्वपूर्ण फैक्टर है। जो बिजनेसमैन सेल्स में एक्सपर्ट है तो उसके लिए कोई सा भी बिजनेस करना मुश्किल नहीं है लेकिन ऑनलाइन कपड़ों के बिजनेस में बिजनेसमैन को कपड़ों के सेलेक्शन और उन्हें ग्राहकों को समझा कर बेचने का अच्छा खासा अनुभव होना चाहिये।

Online clothing business in Hindi | ऑनलाइन क्लोथिंग बिजनेस का इसलिये है क्रेज

भारत में युवाओं की संख्या सबसे अधिक है। युवाओं के बीच फैशन का बहुत क्रेज है। फैशन में कपड़ों का विशेष महत्व है। आज पूरे भारत में युवा फैशन का क्रेजी है। आज के हाईटेक जमाने में प्रत्येक युवा के हाथ में इंटरनेट से लैस एंड्रायड फोन रहता है। इसका पूरा लाभ ऑनलाइन बिजनेस में मिल सकता है।  दूसरी भाषा में कहें कि इंटरनेट और एंड्रायड फोन आज जीवन की आवश्यक आवश्यकता बन गयी है। युवाओं की बात करें तो बिना इंटरनेट और एंड्रायड फोन के बिना अब जिन्दगी की कल्पना तक नहीं की जा सकती है। इसलिये आज के जमाने में ऑनलाइन बिजनेस करना बहुत आसान और बहुत ही फायदे वाला है। इसलिये यदि कोई व्यक्ति ऑनलाइन कपड़ों का व्यापार शुरू करना चाहता है तो वह अवश्य ही सही दिशा में सही प्रयास कर रहा है।

1. बिजनेस शुरू करने से पहले क्या करें

यदि आप भी ऑनलाइन कपड़ों का व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो बिजनेस शुरू करने से पहले आपको कई आवश्यक कदम उठाने होंगे। सबसे पहले तो आपको ऑनलाइन कपड़ों का बिजनेस शुरू करने का एक मजबूत इरादे वाला फैसला लेना होगा। उसके लिए आपको करो या मरो का फैसला लेना होगा । बिजनेस को चलाने के लिए पूरा धैर्य भी रखना होगा क्योंकि इस तरह के बिजनेस चलने में थोड़ा समय तो लगता ही है।

2. मार्केट व ग्राहक तलाशें

ऑनलाइन कपडों का बिजनेस शुरू करने से पहले बिजनेस मैन को अपनी मार्केट व ग्राहक तलाशने होंगे। बिजनेसमैन को अपने कम्पटीटर के बारे में भी पूरी जानकारी रखनी होगी। कम्पटीटर की कमियों को पहचान कर उन्हें दूर कर अपने ग्राहकों को टारगेट करना होगा। इससे बिजनेस के चलने की संभावनाएं बढ़ जातीं हैं।

3. ये भी काम करें

जब ग्राहक और मार्केट की रिसर्च पूरी हो जाये तो बिजनेस मैन को चाहिये कि वह अपने ग्राहकों से सीधे सम्पर्क करें व उनकी पसंद व नापसंद को जाने। इसके लिए सोशल मीडिया पर एक्टिव होना चाहिये। समय-समय पर अपने टारगेट वाले ग्राहकों के बीच कोई ऐसी वेबिनार, गेट-टुगेदर या कोई ऐसा ऑनलाइन प्रोग्राम रखें जिसमें अधिक से अधिक ग्राहकों से सम्पर्क किया जा सके और कपड़ों के बारे में उनकी पसंद को जाना जा सके। इससे आपके बिजनेस को शुरू करने में काफी मदद मिल सकेगी।

4. फीडबैक लेने का प्रयास करें

अपना बिजनेस शुरू करने से पहले इसी तरह का प्रचार करके अपने प्रोडक्ट के बारे में जानकारी देना शुरू कर दें। इस तरह से आपको अपने ग्राहकों से फीडबैक मिलना शुरू हो जायेगा। इससे आपको यह मदद मिलेगी कि शुरू-शुरू में किस तरह के प्रोडक्ट का बिजनेस करें जिससे आपको कम से कम खर्च में अधिक से अधिक लाभ मिल सके।

5. बिजनेस प्लान बनायें

जब ये सारे काम हो जाएं तो आपको अपना बिजनेस किस प्रकार चलाना है, उसमें कितनी पूंजी लगानी है, कितनी पूंजी इमरजेंसी फंड के रूप में बचानी है, कितना पैसा ऑनलाइन प्रचार पर खर्च करना है, कितना माल खरीदना है, कितने तरह के कपड़ों का कारोबार करना है, उनका ऑनलाइन प्रचार करने पर कितना खर्च करना है, ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर कैसे बनाना है, वेबसाइट कैसे बनवाना है, कितनी लागत आयेगी और कितना मुनाफा होगा, कौन-कौन सी कानूनी औपचारिकताएं पूरी करनी है, ऑर्डर रिसीव करने और उसे पहुंचाने के लिए  लॉजिस्टिक सर्विस पर कितना खर्च करना है, इन सारी जानकारियों को एक जगह इकट्ठा करने वाला एक आकर्षक बिजनेस प्लान बनायें।

बिजनेस प्लान को आप अपने बिजनेस की कुंजी समझिये। यह मान कर चलिये कि अगर आपका बिजनेस प्लान अच्छा बन गया तो आपकी अपने बिजनेस की मजबूत नींव तैयार हो गयी। जब किसी इमारत की नींव जितनी अधिक मजबूत होती है वो इमारत उतनी ही ऊंची और भव्य बनायी जा सकती है। कहने का मतलब यह है कि आपका बिजनेस प्लान अच्छा बन गया और आपने अपने बिजनेस को उसी प्लान के मुताबिक चलाया तो निश्चित रूप से आपको सफलता मिलेगी।

6. कौन-कौन कर सकता है ये बिजनेस

कौन-कौन व्यक्ति ऑनलाइन कपड़े का व्यापार कर सकता है। इस सवाल का जवाब यही है कि वो हर व्यक्ति ये काम शुरू कर सकता है जिसको फैशन के कामों में रुचि हो और उस व्यक्ति को मार्केट की जानकारी हो, जिसमें बेचने की कला हो। साथ ही उस व्यक्ति को ऑनलाइन बिजनेस का ज्ञान हो। यदि सोशल मीडिया पर एक्टिव हो तो सोने पर सुहागा साबित हो सकता है।

इन सारे गुणों वाला व्यक्ति पुरुष, महिला दोनों में से कोई भी हो सकता है। युवक हो या युवती हो, कोई भी काम कर सकता है। स्टूडेंट, जॉब करने वाला कोई भी हो, हाउसवाइफ हो, प्रोफेशनल्स हों, नया काम करने वाला हो अथवा जो व्यक्ति आगे बढ़ने की इच्छा रखता हो, फुल टाइम या पार्ट टाइम करने वाला हो सभी इस काम को शुरू कर सकते हैं। यह बिजनेस चूंकि घर से किया जा सकता है इसलिये शहर, कस्बे और गांव कहीं का रहने वाला व्यक्ति आसानी से कर सकता है। आपको इंटरनेट और एंड्रायड फोन, कम्प्यूटर, लैपटॉप की सुविधा प्राप्त हो। इसके अलावा आपके यहां से आपकी टारगेट मार्केट यानी ग्राहकों तक ऑर्डर की सप्लाई पहुंचाने के साधन उपलब्ध होना चाहिये।

7. कैसे-कैसे शुरू करें बिजनेस

कपड़ों का ऑनलाइन बिजनेस करने से पहले बिजनेस मैन को अपनी पॉकेट को देखना होगा। उसके बाद उसे अपनी मार्केट को देखना होगा कि वहां पर कितनी वैरायटी के कपड़ों का बिजनेस करके कम से कम खर्च में अधिक से अधिक पैसा कमाया जा सकता है। ऑनलाइन कपड़ों के बिजनेस में अनेक वैराइटियां होतीं हैं, सभी पर फोकस कर पाना एक व्यक्ति के वश की बात नहीं है। इसलिये उसे उस वैरायटी से अपना बिजनेस शुरू करना चाहिये जिसमें उसकी सबसे अधिक रुचि हो। जैसे-जैसे आपकी मार्केट बनती चली जाये, वैसे-वैसे आप वैरायटी बढ़ा सकते हैं।

यदि हम ऑनलाइन कपड़े के बिजनेस की वैरायटियों के बारे में बात करें तो हम मेन्स वियर के रूप में जीन्स, टीशर्ट, ट्राउजर्स, शर्ट, फारमल ड्रेस पेन्ट, शर्ट, कोट, टाई, कैजुअल्स डेस, अन्डरगारमेंट आदि का काम कर सकते हैं। इसी तरह वीमेन्स वियर के रूप में जीन्स, टॉप, लैगी, कुर्ती, सलवार सूट, डिजाइनर ड्रेस, डिजाइनर साड़ी, डिजाइनर लंहगा-चोली, चुन्नी, या सलवार सूट का कपड़ा, अन्डरगारमेंट आदि का कारोबार शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा बच्चों के लिए किड्स वियर का भी काम शुरू किया जा सकता है।

8. ये हैं बिजनेस के कुछ खास टिप्स

इसके अलावा ऑनलाइन कपड़ों के कारोबार में आप मैन्यूफैक्चर का काम कर सकते हैं। रेडीमेड कपड़ों का सेलेक्शन करके उस पर अपनी मोहर लगाकर बेच सकते हैं। रेडीमेड कपड़ों पर लेटेस्ट डिजाइन को प्रिंट कराकर भी उन्हें बेच सकते हैं। इसके अलावा आप कपड़ों पर लोगों की पसंद की डिजाइन प्रिंट कराकर भी सप्लाई कर सकते हैं। इससे आपको अच्छा खासा मुनाफा मिल सकता है।

वैसे जानकार लोगों का मानना है कि नया-नया कारोबार शुरू करने वाले व्यक्ति को मैन्यूफैक्चरिंग बिजनेस से बचना चाहिये। शुरुआत में आप कम वैरायटी के साथ बिजनेस शुरू करें। जैसे-जैसे आपको ग्राहकों से फीडबैक मिलता जाये, वैसे-वैसे आपको अपने बिजनेस की दिशा बदलते जाना चाहिये क्योंकि बिजनेस आप अपने ग्राहकों के लिए कर रहे हैं। आपके काम से ग्राहक संतुष्ट होते जायेंगे आपको मनचाहा प्रॉफिट मिलता चला जायेगा और आपका बिजनेस दिन दूना रात चौगुना बढ़ता चला जायेगा।

9. अच्छा सा नाम चुनें, वेबसाइट बनवायें

जब आप फाइनली ऑनलाइन कपड़े का बिजनेस शुरू करने के लिए तैयार हो गये हैं तो आपको सबसे पहले अपने प्रोडक्ट, कंपनी या फर्म का एक अट्रैक्टिव और छोटा सा नाम रखना होगा। यह नाम ऐसा रखा जाना चहिये जो ग्राहकों की जुबान पर एक बार में ही चढ़ जाये और जल्दी ही पापुलर हो सके।

कंपनी का नाम चुनने के बाद उसे रजिस्ट्रार आफ कंपनीज के पास रजिस्टर भी कराना होगा। चूंकि आपको यह बिजनेस ऑनलाइन करना है तो आपको इसी नाम का एक डोमेन भी लेना होगा।  इसी डोमेन के नाम की एक अच्छी, यूजरफे्रंडली वेबसाइट बनवानी होगी। इसमें आपको ऑनलाइन स्टोर भी रखना होगा जिसमें आप अपने प्रोडक्ट से सम्बन्धित आकर्षक कैटलॉग अपलोड कर सकें। ये कैटलॉग इतने आकर्षक होने चाहिये कि पहली बार में ग्राहकों को आपके प्रोडक्ट पसंद आ जायें।

इसमें सबसे खास बात यह है कि आपको अपनी वेबसाइट इतनी अच्छी बनवानी चाहिये कि पलक झपकते ही ग्राहक अपनी मनपसंद की चीज आसानी से खोज सके। आपको अपनी वेबसाइट पर अपने बिजनेस से सम्बन्धित प्रत्येक जानकारी विस्तार से देनी चाहिये। जब भी आप अपनी पॉलिसी में बदलाव करें या किसी तरह का बदलाव करें उसकी जानकारी तत्काल वेबसाइट पर अपलोड करें।

10. बिजनेस पॉलिसी पूरी तरह ट्रांसपेरेंट हो

आपकी बिजनेस पॉलिसी जितनी अधिक ट्रांसपेरेंट होगी, ग्राहक उतना ही अधिक विश्वास करेगा। इसलिये आपको ऐसा कोई काम नहीं करना चाहिये जिससे आपकी शाख पर किसी तरह का फर्क पड़ता हो क्योंकि आपका पूरा बिजनेस आपकी क्रेडिट पर टिका होता है। साख बनाने में बहुत लम्बा समय लग जाता है लेकिन एक चूक से एक बार आपकी क्रेडिट मार्केट से चली गयी तो आपका बिजनेस भी उसी के साथ समाप्त हो जायेगा। इस बात का हमेशा ध्यान रखना होगा।

11. कानूनी औपचारिकताएं पूरी करें

अब आपको अपने बिजनेस से संबंधी कुछ कानूनी औपचारिकताएं पूरी करनी होंगी। जब आपने अपनी कंपनी, फर्म या प्रोडक्ट का कंपनी रजिस्ट्रार के यहां रजिस्ट करा लिया तो आपकी पहली कानूनी औपचारिकता पूर्ण हो गयी।

यदि आप ऑनलाइन कपड़े के बिजनेस के लिए किसी जगह पर स्टोर और ऑर्डर रिसीव, पैकिंग और डिलीवरी के लिए कोई शॉप या रूम आदि लेते हैं तो उसके लिए आपको स्थानीय निकाय जैसे नगर पालिका, नगर निगम आदि से बिजनेस लाइसेंस लेना चाहिये।

ऑनलाइन बिजनेस के लिए आवश्यक जीएसटी के लिए आपको जीएसटी में अप्लाई करके वहां से जीएसटी पिन लेकर कानूनी औपचारिकता पूरी करनी चाहिये।

यदि आप चाहते हैं कि आपके प्रोडक्ट, फर्म या कंपनी के नाम की कोई कॉपी न कर सके तो आपको ट्रेडमार्क से अपने नाम, प्रोडक्ट के नाम, कंपनी के नाम का लाइसेंस लेना चाहिये ताकि कोई भविष्य में आपके नाम, कंपनी अथवा प्रोडक्ट के नाम की कॉपी करता है तो आप उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई कर सकते हैं।

12. कितनी लागत आयेगी

अब सवाल उठता है कि आपके ऑनलाइन कपड़े के बिजनेस में कितनी लागत आ सकती है। यह आपकी क्षमता पर निर्भर करता हैकि आप कितना बड़ा काम करना चाहते हैं। आम तौर पर इस तरह के बिजनेस की शुरुआत एक लाख रुपये से हो सकती है और पांच लाख रुपये तक में यह बिजनेस आसानी से हो सकता है। इसके अलावा आपकी जितनी अधिक क्षमता हो उससे बपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

Wooden blocks with the word Profit and an up arrow.

13. मुनाफा कितना मिलेगा

कारोबार शुरू करने के बाद आप सोच रहे होंगे कि इस बिजनेस में कितना मुनाफा हो सकता है।  यह भी आपके हुनर पर निर्भर करता है कि आप अपने ग्राहकों को किस तरह से डील करते हैं। शुरू-शुरू में तो बिजनेसमैन को ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए अपने हिस्से के लाभ को अपने ग्राहकों को देना होगा। जैसे-जैसे ग्राहक बढ़ते जायें, उनसे धीरे-धीरे मुनाफा निकाला जा सकता है। इस बिजनेस में बहुत अच्छा मुनाफा मिल सकता है। विशेषज्ञों की राय मानी जाये तो कम से कम 20 प्रतिशत का मुनाफा मिल सकता है।

14. बिजनेस को चमकाने के खास तरीके

आप यदि वेबसाइट बनवा कर अपना बिजनेस शुरू करते हैं तो उसके लिए आपको अधिक से अधिक प्रचार करना होगा। आपको वेबसाइट के अलावा सोशल मीडिया के फ्री प्लेटफार्म फेसबुक, व्हाट्सऐप, इंस्टाग्राम, ट्वीटर आदि का इस्तेमाल करना होगा।  इसके बाद भी आपका बिजनेस नहीं चले तो आपको सोशल मीडिया के पेइंग प्लेटफार्म को इस्तेमाल करना होगा।

बिजनेस की शुरुआत में आपको अपने मित्रों, परिचितों, रिश्तेदारों, पड़ोसियों आदि से अपने प्रोडक्ट साझा करके उनसे सोशल मीडिया पर प्रचार करने को कहना होगा। इससे काफी संख्या में लोगों तक आपके प्रोडक्ट की खास बातें पहुंच जायेंगी और वहां से आपको ग्राहक मिलना शुरू हो सकते हैं।

ऑनलाइन प्रचार के साथ आपको अपने मार्केट एरिया में ऑफ लाइन प्रचार करना चाहिये। वाल पेंटिंग, पम्पलेट, पोस्टर, बैनर, होडिँग्स, लोकल टीवी व रेडियो स्टेशन से प्रचार करना चाहिये।

इसे अलावा आप ऑनलाइन बिजनेस कंपनियों से टाईअप करके उनके साथ अपने प्रोडक्ट का बिजनेस कर सकते हैं। इन कंपनियों के साथ बिजनेस करने से आपको एक लिमिटेड मुनाफा प्राप्त हो सकता है।

यह भी पढ़े :

1) Online paise kaise kamaye : वर्क फ्रॉम होम आइडियाज
2) Apna business kaise shuru kare: जानें पूरी प्रोसेस
3) Ghar Baithe Online Business Kaise Kare?
4) Business Kaise Kare? Isme OkCredit Kaise Madad Kar Sakta Hai?
5) ओके स्टाफ क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!