फास्ट फूड का बिजनेस कैसे शुरु करें?

. 1 min read
फास्ट फूड का बिजनेस कैसे शुरु करें?

फास्ट फूड का कारोबार ग्राहकों को कम से कम समय में सस्ता भोजन है। ये रेस्तरां ड्राइव-थ्रू के साथ-साथ पारंपरिक सिट-डाउन भोजन के माध्यम से सेवा प्रदान करते हैं। कुछ ग्राहक “ऑर्डर टू गो” फैशन में उनके साथ अपना ऑर्डर लाने का विकल्प चुनते हैं। यह व्यवसाय काफी लोकप्रिय है क्योंकि यह एक त्वरित, कम लागत वाले तरीके से स्वादिष्ट भोजन प्रदान करता है। एक फास्ट फूड व्यवसाय खोलें और आप लोगों को खाने का एक सस्ता साधन, ऊर्जावान बने रहना और पूर्णता प्रदान करेंगे।फास्ट फूड रेस्तरां चलाना अत्यधिक फायदेमंद हो सकता है। भारत में अधिक से अधिक लोगों को शहरों में स्थानांतरित करने के साथ, रेस्तरां के लिए संभावित ग्राहकों की संख्या अधिक है। और विभिन्न प्रकार के भारतीय फास्ट फूड जो हमारे पास हैं, हर किसी के पास कुछ व्यंजन हैं जिनका वे आसानी से विरोध नहीं कर सकते हैं। वड़ा पाव से काठी रोल्स तक, भारतीय फास्ट फूड किसी के मुंह का पानी बनाने के लिए बाध्य है। केएफसी या डोमिनोज़ जैसे वैश्विक खिलाड़ियों ने तूफान से फास्ट फूड उद्योग को भी अपनी चपेट में ले लिया है। इस तरह के भोजन के साथ, रेस्तरां आमतौर पर प्रतिस्पर्धी कीमतों की पेशकश करते हैं। जब ग्राहकों को उनके पसंदीदा व्यंजन पेश किए जाते हैं जो अपनी जेब खाली नहीं छोड़ते हैं, तो वे और अधिक के लिए वापस आने के लिए बाध्य होते है।

यह एक छोटे से फास्ट-फूड रेस्तरां को खोलने के लिए भारी मात्रा में निवेश नहीं करता है। मन बहलाने या उत्कृष्ट कटलरी की व्यवस्था करने के लिए आपको अपने रास्ते से बाहर नहीं जाना पड़ेगा। कर्मचारियों को ढूंढना और उन्हें प्रशिक्षित करना बहुत आसान है। आपको उस शेफ के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है जिसे या तो सर्वश्रेष्ठ स्कूल में प्रशिक्षित किया गया है। आप सभी पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है त्वरित सेवा और गुणवत्ता वाले भोजन प्रदान कर रहा है। पारंपरिक रेस्तरां में फास्ट फूड के कारोबार में एक और बढ़त यह है कि इसे मंदी मुक्त व्यापार माना जाता है। ठीक भोजन रेस्तरां और पॉश कैफे की तुलना में, फास्ट फूड रेस्तरां में लागत का अंतर पूरी तरह से बहुत अधिक नहीं है। इसलिए, अगर आर्थिक नीतियों या देश की वित्तीय स्थिति में बहुत बड़ा बदलाव होता है, तो यह इन रेस्तरांओं को बहुत नुकसान नहीं पहुंचाता है – उनके pricier प्रतिद्वंद्वियों के विपरीत।

1. फास्ट फूड रेस्तरां खोलने में क्या लागत शामिल है?

इस व्यवसाय के लिए भौतिक रेस्तरां, खाना पकाने के उपकरण, भोजन / सामग्री, श्रम, बीमा और विपणन की आवश्यकता होती है। एक रेस्तरां के निर्माण में $ 100,000 या अधिक खर्च हो सकते हैं। खाना पकाने के उपकरण और अवयवों की लागत कई हजार डॉलर की होगी यदि हजारों डॉलर नहीं।

2. फास्ट फूड रेस्तरां के लिए चल रहे खर्च क्या हैं?

इस व्यवसाय के लिए मजदूर, विपणन, बीमा, खाना पकाने के उपकरण, मासिक किराया और उपयोगिताओं की आवश्यकता होती है। ग्राहक, जो ग्राहक के आदेश लेते हैं, खाना बनाते हैं, भोजन परोसते हैं, और इस सुविधा को साफ करते हैं, आमतौर पर $ 7 से $ 10 प्रति घंटे कमाते हैं। फास्ट फूड रेस्तरां प्रबंधक प्रति वर्ष $ 25,000 और $ 55,000 के बीच कमाते हैं। लेखाकार और विपणन पेशेवर $ 35,000 से $ 60,000 की सीमा में वार्षिक वेतन कमाते हैं। उपयोगिताओं के लिए प्रति माह कई सौ डॉलर या अधिक बजट। अपने फास्ट फू रेस्तरां की मार्केटिंग करने के लिए $ 500 से $ 1,000 या अधिक प्रति माह खर्च करने की योजना बनाएं। खाना पकाने के उपकरण और सामग्री पर प्रति माह कई हजार डॉलर खर्च होंगे। अधिकांश फास्ट फूड रेस्तरां मालिकों की अपनी सुविधा है। फिर भी मासिक ऋण भुगतान हो सकता है। मासिक ऋण / किराया भुगतान के लिए $ 1,000 से $ 2,000 या अधिक का बजट।

3. लक्ष्य बाजार किसे कहते हैं?

लक्ष्य बाजार व्यस्त व्यक्ति हैं जिनके पास भोजन पकाने के लिए समय या ऊर्जा नहीं है। युवा और कम वेतन पाने वाले लोग भी फास्ट फूड की तुलना में कम लागत के कारण ग्राहकों को लक्षित करते हैं।

4. फास्ट फूड रेस्तरां कितना लाभ कमा सकता है?

यह व्यवसाय बहुत सारे धन में रेक कर सकता है। एक एकल फास्ट फूड रेस्तरां प्रति वर्ष $ 50,000 से $ 100,000 या अधिक उत्पन्न कर सकता है। अतिरिक्त स्थान खोलें और प्रति वर्ष लाखों डॉलर अर्जित करना संभव है।

5. आप अपने व्यवसाय को अधिक लाभदायक कैसे बना सकते हैं?

अतिरिक्त ग्राहकों को समायोजित करने के लिए अतिरिक्त ड्राइव-थ्रू लेन जोड़ें। फास्ट फूड रेस्तरां के लिए स्थानीय व्यवसायों, संगठनों और घटनाओं के लिए खानपान सेवाएं प्रदान करना भी संभव है। खाना पकाने के पुराने उपकरण बाहर न फेंके। इसे अन्य रेस्तरां में बेचें और अपने फास्ट फूड रेस्तरां के लिए नए उपकरणों और सुधारों में आय को पुनः प्राप्त करना।

staff young man and female in uniform in the workplace in cafe

6. आप अपने व्यवसाय को क्या नाम देंगे?

सही नाम चुनना महत्वपूर्ण और चुनौतीपूर्ण है। यदि आपके पास पहले से कोई नाम नहीं है, तो हमारे व्यवसाय के नाम का पता कैसे लगाएं या हमारे फास्ट फूड रेस्तरां के नाम के साथ नाम जोड़ने में सहायता करें

यदि आप एकमात्र स्वामित्व का संचालन करते हैं, तो आप अपने स्वयं के नाम के अलावा किसी व्यवसाय नाम के तहत काम करना चाह सकते हैं। और जानने के लिए हमारे DBA गाइड पर जाएँ।

व्यवसाय का नाम पंजीकृत करते समय, हम जाँच करके आपके व्यवसाय के नाम पर शोध करने की सलाह देते हैं:

  • आपके राज्य का व्यवसाय रिकॉर्ड
  • संघीय और राज्य ट्रेडमार्क रिकॉर्ड
  • सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म
  • वेब डोमेन उपलब्धता।
  • किसी और के करने से पहले अपने डोमेन नाम को सुरक्षित करना बहुत महत्वपूर्ण है।

7. एक कानूनी इकाई का गठन करें

सबसे आम व्यवसाय संरचना प्रकार एकमात्र स्वामित्व, साझेदारी, सीमित देयता कंपनी (एलएलसी), और निगम हैं।

यदि आपके फास्ट फूड रेस्तरां पर मुकदमा चल रहा है, तो एक कानूनी व्यवसाय इकाई जैसे एलएलसी या निगम स्थापित करना आपको व्यक्तिगत रूप से उत्तरदायी होने से बचाता है।

8. करों के लिए पंजीकरण करें

व्यवसाय के लिए खुलने से पहले आपको कई प्रकार के राज्य और संघीय करों के लिए पंजीकरण करना होगा।

करों के लिए पंजीकरण करने के लिए आपको EIN के लिए आवेदन करना होगा। यह वास्तव में आसान और मुफ्त है!

9. एक व्यवसाय बैंक खाता और क्रेडिट कार्ड खोलें

व्यक्तिगत परिसंपत्ति संरक्षण के लिए समर्पित व्यवसाय बैंकिंग और क्रेडिट खातों का उपयोग करना आवश्यक है।

जब आपके व्यक्तिगत और व्यावसायिक खातों को मिलाया जाता है, तो आपके व्यक्तिगत मुकदमा (आपके घर, कार, और अन्य क़ीमती सामान) के जोखिम में होते हैं जब आपका व्यवसाय मुकदमा करता है।

इसके अतिरिक्त, व्यावसायिक क्रेडिट का निर्माण करना सीखने से आपको अपने व्यवसाय के नाम पर क्रेडिट कार्ड और अन्य वित्तपोषण प्राप्त करने में मदद मिल सकती है (आपकी जगह), बेहतर ब्याज दर, क्रेडिट की उच्च रेखाएं, और बहुत कुछ।

10. एक व्यवसाय बैंक खाता खोलें

  • यह आपकी व्यक्तिगत संपत्ति को आपकी कंपनी की परिसंपत्तियों से अलग करता है, जो कि व्यक्तिगत संपत्ति की सुरक्षा के लिए आवश्यक है।
  • यह अकाउंटिंग और टैक्स फाइलिंग को भी आसान बनाता है।

11. आवश्यक परमिट और लाइसेंस प्राप्त करें

आवश्यक परमिट और लाइसेंस प्राप्त करने में विफलता के परिणामस्वरूप भारी जुर्माना हो सकता है, या यहां तक कि आपके व्यवसाय को बंद कर दिया जा सकता है।

12. व्यवसाय बीमा प्राप्त करें

बस लाइसेंस और परमिट के साथ, आपके व्यवसाय को सुरक्षित और वैध तरीके से संचालित करने के लिए बीमा की आवश्यकता होती है। व्यवसाय बीमा आपकी कंपनी की वित्तीय हानि को कवर नुकसान की स्थिति में बचाता है।

विभिन्न प्रकार के व्यवसायों के लिए विभिन्न जोखिमों के साथ कई प्रकार की बीमा पॉलिसी बनाई गई हैं। यदि आप उन जोखिमों के प्रकारों के बारे में अनिश्चित हैं, जो आपके व्यवसाय का सामना कर सकते हैं, तो सामान्य देयता बीमा से शुरू करें।

salesman in a fast food restaurant and smiling customer

13. विपणन

अपने रेस्तरां का विपणन एक महत्वपूर्ण कदम है। आज के दिन और उम्र में जहां सोशल मीडिया ने सभी को अपने फोन पर चिपका दिया है, आपको लोगों को अपने रेस्तरां के बारे में बात करने के लिए काफी प्रयास करने की आवश्यकता है। ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप एक आदर्श ब्रांड की छवि बनाने के लिए अपने छोटे फास्ट फूड रेस्तरां की मार्केटिंग कर सकते हैं। सबसे पहले, आंख को पकड़ने वाले अपने रेस्तरां के लिए एक लोगो बनाकर शुरू करें। विकल्पों को आज़माने में कुछ समय बिताएं और दोस्तों और परिवार से उनकी राय पूछें। अगला, अपने मेनू और रेस्तरां वेबसाइट को एक थीम के साथ डिज़ाइन करें जो आपकी ब्रांड छवि के अनुरूप हो। आपकी वेबसाइट को उपयोगकर्ता के अनुकूल होना चाहिए और ग्राहकों को कम से कम क्लिक संभव में आदेश देने में सक्षम होना चाहिए। इंस्टाग्राम और फेसबुक पर नियमित रूप से पोस्ट और कहानियां डालें। सुनिश्चित करें कि आप इंस्टाग्राम प्रभावितों और खाद्य ब्लॉगर्स के साथ भागीदार हैं। इस तरह, लाखों लोग आपके नए खुले छोटे फास्ट फूड व्यवसाय के बारे में जान सकते हैं। ब्लॉगर्स के साथ साझेदारी करने के अलावा, आपके पास सोशल मीडिया पर पेड विज्ञापन लगाने का भी विकल्प है। आप पैम्फलेट छपवाकर भी देख सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपका रेस्तरां वेबसाइटों पर सूचीबद्ध है जहां लोग रेस्तरां की समीक्षा कर सकते हैं और रेटिंग भी छोड़ सकते हैं।

यह भी पढ़ें :

1) घर बैठे बिज़नेस कैसे शुरू करें?
2) बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें ये क़ानून
3) किराना स्टोर कैसे खोलें?
4) प्लांट नर्सरी का बिज़नेस कैसे करें?