कैसे शुरू करे आभूषण बनाने का व्यवसाय?

. 1 min read
कैसे शुरू करे आभूषण बनाने का व्यवसाय?

आपका कौशल स्तर जो भी हो, आभूषण बनाने का व्यवसाय शुरू करना का विचार जटिलताओं के सेट के साथ आता है। ज्वैलरी मेकिंग क्रिएटिव लोगों के लिए एक नया व्यापार सीखने और ठीक धातु या हस्तनिर्मित डिजाइन में पूरी तरह से गोता लगाने के लिए एक व्यवहार्य व्यवसाय विचार है।

अपना खुद का ज्वेलरी व्यवसाय एक अविश्वसनीय रूप से पुरस्कृत अनुभव हो सकता है। चाहे आप अपने खुद के टुकड़े बनाने में रुचि रखते हों, एक निर्माता के साथ अपने डिजाइन तैयार करना, या पूर्व-निर्मित उत्पादों को बेचना, एक आभूषण व्यवसाय कुछ अतिरिक्त नकदी या यहां तक ​​कि एक पूर्णकालिक आय लाने का एक शानदार तरीका हो सकता है। हालांकि गहने बाजार में भीड़भाड़ दिखाई दे सकती है, आप एक मजबूत व्यवसाय योजना बनाकर, विशिष्ट दर्शकों की पहचान करके और अपने उत्पाद के लिए एक अद्वितीय ब्रांड की खेती करके खुद को सफलता के लिए स्थापित कर सकते हैं।

ज्वेलरी व्यवसाय शुरू करना: अपना दृष्टिकोण खोजना

अपने आप से पूछने वाले पहले प्रश्नों में से एक है: ठीक है या फैशन? या हो सकता है कि आपकी रुचि कहीं बीच में हो। प्रत्येक श्रेणी की अपनी सामग्री, उत्पादन प्रक्रिया, मूल्य बिंदु और ग्राहक प्रोफाइल हैं:

फैशन या कॉस्ट्यूम ज्वैलरी:

  • फैशनेबल
  • सस्ती धातुओं और सामग्रियों (मनका, तार, मढ़वाया धातु, प्लास्टिक, सिंथेटिक रत्न, आदि) से बना है।
  • एक कम कीमत बिंदु, कभी-कभी बड़े पैमाने पर उत्पादित
  • दैनिक या ट्रेंडसेटिंग ग्राहक के लिए

उदाहरण: प्लेटेड सिल्वर पेंडेंट के साथ रिबन चोकर।

उत्तम आभूषण:

  • कीमती और अर्ध-कीमती धातुओं और रत्नों से निर्मित
  • एक उच्च मूल्य बिंदु
  • उत्कृष्ट शिल्प कौशल के साथ बनाया गया

विलासिता/शादी/विशेष अवसर ग्राहक के लिए

उदाहरण: हीरे की सगाई की अंगूठी।

अन्य :

  • इस श्रेणी में मध्य-श्रेणी की सामग्री (या कपड़ा, धातु, रत्न, लकड़ी, 3 डी प्रिंटिंग, ऐक्रेलिक, आदि का उच्च-निम्न मिश्रण) से लेकर कला (संग्रहणीय, ऊक) या शिल्प (अत्यधिक कुशल शिल्प कौशल) के रूप में परिभाषित गहने शामिल हैं।
  • डिजाइन और विशिष्टता पर जोर
  • मूल्य बिंदु भिन्न होता है लेकिन आमतौर पर मध्य-श्रेणी
  • अवसर/कथन, डिजाइन-प्रेमी/कलेक्टर/उपहार देने वाले ग्राहक।

एक बार जब आप अपने आभूषण व्यवसाय के लिए व्यापक श्रेणी को सीमित कर लेते हैं, तो यह आपके उत्पादों के लिए एक जगह बनाने का समय है। अपने आदर्श ग्राहक (क्लासिक, ट्रेंडसेटर, दुल्हन, सामाजिक रूप से जागरूक उपभोक्ता, आदि) को परिभाषित करके शुरू करें, और तय करें कि क्या आपके उत्पाद अवसर-विशिष्ट हैं (शादी, पार्टी, रोज़ाना, आदि) यह निर्धारित करेगा कि आप उन्हें अपने दर्शकों के लिए कैसे विपणन करते हैं .

प्रवर्तियां

शोध के रुझान आपकी चुनी हुई दिशा को निर्धारित (और मान्य) करने का एक तरीका है। प्रत्येक आगामी सीज़न के रुझानों के शीर्ष पर बने रहने के लिए रोज़ाना फैशन और ज्वेलरी ब्लॉग पढ़ें।

डिजाइन प्रेरणा ढूँढना

फैशन उद्योग के किसी भी पहलू में एक नौसिखिया के रूप में सफलता मजबूत सौंदर्य, अद्वितीय डिजाइन / उत्पाद और लगातार ब्रांडिंग पर निर्भर करती है। अपनी ब्रांडिंग विकसित करने के लिए एक डिजाइनर के साथ काम करने से पहले और अलग-अलग टुकड़ों को डिजाइन करने से पहले, अपने समग्र हस्ताक्षर को परिभाषित करने के लिए कुछ अभ्यासों के माध्यम से चलाएं।

आप कैसे प्रेरित होना पसंद करते हैं, इसके आधार पर, आप Pinterest बोर्ड स्थापित कर सकते हैं, अपने स्वयं के डिजिटल मूड बोर्ड डिज़ाइन कर सकते हैं, या यहां तक कि बुलेटिन बोर्ड या स्केचबुक में भौतिक रूप से प्रेरणा एकत्र कर सकते हैं।

फैशन और ज्वेलरी ब्लॉग से विचारों को क्लिप करें। प्रकृति, वास्तुकला, फैशन, या यात्रा से चित्र, रंग और बनावट एकत्र करें, और फिर उभरने वाले विषयों की पहचान करें। एनेस्टोपोलस कहते हैं, कभी भी प्रेरित होना बंद न करें। “मैं हमेशा प्रेरणा ले रहा हूं, प्रेरणादायक चित्र एकत्र कर रहा हूं, चाहे मैं कहीं भी हो।“

ब्रांडिंग

एक बार जब आप अपने उत्पादों के सौंदर्य को स्थापित कर लेते हैं और अपने ग्राहक प्रोफ़ाइल को पकड़ लेते हैं, तो आपके ब्रांड को परिभाषित करने वाले समग्र रूप की पहचान करना आसान हो जाना चाहिए।

कम लागत के अंत में, आप एक मुफ्त थीम के साथ एक बुनियादी Shopify स्टोर स्थापित कर सकते हैं और एक मुफ्त ऑनलाइन लोगो-निर्माता का उपयोग करके स्वयं लोगो विकसित कर सकते हैं। ध्यान रखें कि आप अभी भी पेशेवर उत्पाद फ़ोटो के लिए बजट आरक्षित करना चाहेंगे। हम इस पोस्ट में बाद में गहनों के लिए फोटोग्राफी के महत्व पर चर्चा करेंगे।

बड़े बजट के लिए, एक डिज़ाइनर के साथ काम करके अपनी दृष्टि को अपने व्यवसाय के लिए एक पूर्ण ब्रांडिंग पैकेज में तब्दील करें—लोगो और वेबसाइट से लेकर पैकेजिंग और मार्केटिंग सामग्री तक। एक ऐसे डिज़ाइनर को खोजने के लिए एक्सपर्ट्स के पोर्टफोलियो को देखें, जिसका काम आपके स्वाद के अनुरूप हो।

याद रखें, ब्रांडिंग आपके ब्रांड के लुक से कहीं अधिक है। इसमें आपकी आवाज, दृष्टि और कहानी भी शामिल है। फैशन की खरीदारी अक्सर भावनात्मक होती है, और उभरते हुए ब्रांड व्यक्तिगत स्तर पर जुड़कर ग्राहकों को जीत सकते हैं। अपने पेज के माध्यम से अपनी कहानी बताएं, अपने आप को अपने सोशल मीडिया पोस्ट में डालें, और अपने डिजाइनों के पीछे की प्रक्रिया और प्रेरणा को साझा करें।

Desktop for craft jewellery making with professional tools

उत्पाद डिजाइन

यदि आप असेंबली स्टाफ को काम पर रख रहे हैं या किसी निर्माता को आउटसोर्सिंग कर रहे हैं तो आपके डिज़ाइन के सटीक स्केच या 3D रेंडरिंग आवश्यक हैं। आपके कौशल स्तर और बजट के आधार पर कई विकल्प हैं:

मैनुअल डिजाइन उपकरण। पेंसिल, स्केच पेपर, ज्वेलरी डिजाइन टेम्प्लेट; मनके और तार के गहनों के लिए, मनका डिज़ाइन बोर्ड ($) का उपयोग करें।

2D या 3D डिज़ाइन सॉफ़्टवेयर। फोटोशॉप, इलस्ट्रेटर, GIMP, Pixlr, Inkscape, DrawPlus ($$ तक मुफ्त)।

आभूषण-विशिष्ट डिज़ाइन सॉफ़्टवेयर (ठीक गहनों के लिए सर्वोत्तम)। ज्वेलकैड, मैट्रिक्स, राइनोजेवेल ($$$)।

उत्पादन और सामग्री

आप अपने उत्पादों को कैसे विकसित करेंगे—हाथ से या किसी कारखाने में, घर पर या आउटसोर्स से—डिजाइन, मूल्य बिंदु, सामग्री और कौशल स्तर की जटिलता पर निर्भर करता है। आइए इसे तीन मुख्य श्रेणियों में विभाजित करें:

ललित/कला के गहने

फैशन/पोशाक आभूषण

आउटसोर्सिंग आभूषण उत्पादन

उत्पादन: फाइन/आर्ट ज्वेलरी (हस्तनिर्मित, कस्टम, और अपनी तरह का अनोखा)

हस्तनिर्मित गहने उत्पादन विधियों में सबसे अधिक शामिल अभी तक व्यक्तिगत और बहुमुखी में से एक हो सकते हैं। सामग्री और डिजाइन के आधार पर, गहने उत्पादन के कुछ तरीकों के लिए विशेष प्रशिक्षण/प्रमाणन और महंगे उपकरण की आवश्यकता होती है। इन विधियों में शामिल हैं:

  • टांकने की क्रिया
  • चाँदी/सोना बनाने वाला
  • ढलाई
  • 3 डी प्रिंटिग
  • लेजर द्वारा काटना
  • चमड़ा टूलींग
  • बुनाई
  • रत्न सेटिंग।

यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप किस मार्ग पर जाना चाहते हैं, तो निःशुल्क ऑनलाइन कक्षाओं से शुरुआत करने पर विचार करें। एक बार जब आप जान जाते हैं कि आप किस क्षेत्र में अध्ययन करना चाहते हैं, तो आप अपने कौशल को आगे बढ़ाने के लिए सशुल्क विकल्प में निवेश कर सकते हैं। हम कुछ बेहतरीन विकल्पों की सूची थोड़ी देर में देंगे।

उत्पादन: फैशन/पोशाक

हस्तनिर्मित पोशाक गहने में अक्सर मौजूदा तत्वों-श्रृंखला, तार, मोतियों, कास्ट पेंडेंट, आदि की असेंबली शामिल होती है- और सरौता, गहने हथौड़ों, गोंद और तार कटर से परे विशेष प्रशिक्षण या उपकरण की आवश्यकता नहीं होती है।

इस प्रकार के व्यवसाय को बढ़ाना आसान है, क्योंकि आप थोक में तत्वों को खरीद सकते हैं और इसे इंटर्न या कर्मचारियों को आउटसोर्स करने के लिए असेंबली को टेम्प्लेट कर सकते हैं।

उत्पादन: आउटसोर्सिंग और पूर्ति

अपने हाथों से गहने बनाने के बजाय, आप अपने डिजाइन किसी और से बनवा सकते हैं। यह बढ़िया, कस्टम, या OOAK गहनों के लिए आदर्श नहीं है, लेकिन यह बड़ी मात्रा में उत्पादित फैशन गहनों के लिए लागत प्रभावी हो सकता है। आउटसोर्सिंग के लिए दो मुख्य विकल्प हैं:

अमेरिकी/स्थानीय विनिर्माण उच्च लागत, कम विकल्प, “अमेरिका में निर्मित/स्थानीय बनाया” अपील, तेजी से शिपिंग समय, सरल संचार, प्रतिष्ठा को सत्यापित करने में आसान। (एक निर्माता खोजें: मेकर्स रो, एमएफजी।)

विदेशी विनिर्माण कम लागत, आमतौर पर सामग्री और प्रक्रिया, संभावित संचार बाधाओं के संबंध में अधिक विकल्प। (एक निर्माता खोजें: अलीबाबा।)

सबसे व्यावहारिक उत्पादन पद्धति में ओबेरो या मोडलिस्ट, या प्रिंट-ऑन-डिमांड ऐप, प्रिंटफुल के साथ अपने डिजाइन भेजना शामिल है। आपके मूल डिज़ाइन स्टेनलेस स्टील, लकड़ी, प्लास्टिक, सोना और चांदी में बनाए गए हैं और सीधे आपके ग्राहकों को भेज दिए गए हैं।

उपकरण

कीमती रत्न और कच्ची धातुओं सहित थोक गहने बनाने के उपकरण, उपकरण और आपूर्ति के लिए कई ऑनलाइन संसाधन हैं।

यहाँ से शुरुआत करें:

  • थोक आभूषण आपूर्ति कंपनी
  • फायर माउंटेन रत्न (स्वारोवस्की क्रिस्टल, मोती, अद्वितीय मोती)
  • रियो ग्रांडे (धातु के उपकरण और आपूर्ति)
  • अलीएक्सप्रेस और अलीबाबा
  • जेम सेलेक्ट (थोक कीमती और अर्ध-कीमती पत्थर)।
  • बीड्स.यूएस
  • JewellerySupply.com (प्रदर्शित करता है)

शिक्षा संसाधन

यदि आप मणि सेटिंग जैसे विशेष कौशल के माध्यम से गहने बनाना सीखना चुनते हैं, तो औपचारिक कक्षाओं और ऑनलाइन ट्यूटोरियल सहित बहुत सारे गहने शिक्षा संसाधन हैं। स्थानीय कार्यशालाओं और कार्यक्रमों की तलाश करें, या इन ऑनलाइन संसाधनों से शुरू करें:

  • यू.एस. में सर्वश्रेष्ठ आभूषण डिजाइन स्कूल
  • अमेरिकन स्कूल ऑफ ज्वैलरी
  • ज्वैलर्स अकादमी
  • Howcast: आभूषण कैसे बनाएं (वीडियो ट्यूटोरियल)
  • क्राफ्ट्सी (ऑनलाइन क्लासेस)
  • एनीज़ क्राफ्ट स्टोर (ऑनलाइन कक्षाएं)
  • बीएजुकेशन
  • 3DM आभूषण डिजाइन स्टूडियो Design
  • मेटलवर्क्स
  • बेंच पर

कार्यक्षेत्र और टीम

यदि आप गहनों को इन-हाउस बनाने का चुनाव करते हैं, तो आपको अपने और अपनी टीम के लिए एक वर्कशॉप स्पेस की आवश्यकता होगी। इस स्थान की स्थापना करते समय, निम्नलिखित पर विचार करें:

गतिशीलता अंतरिक्ष के प्रवाह पर विचार करें, खासकर यदि असेंबली में कई चरण हैं – क्या आप तार्किक क्रम में एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन पर जाते हैं?

सुरक्षा गहने बनाने में शामिल कुछ रसायनों या उपकरणों के लिए उचित वेंटिलेशन और सुरक्षा सावधानियों की आवश्यकता होती है।

भंडारण छोटे भागों के लिए सुव्यवस्थित बहु-कम्पार्टमेंट भंडारण आवश्यक है।

कर्मचारी

एनेस्टोपोलोस में अब अंशकालिक इंटर्न और असेंबली स्टाफ की एक घूर्णन टीम है। जैसे-जैसे आप अपने गहनों के व्यवसाय का विस्तार करते हैं, ऑपरेशन के उन हिस्सों का निर्धारण करें जिनका आप सबसे अधिक आनंद लेते हैं और अपनी खुद की ताकत में टैप करें। अंतराल को भरने के लिए उनके आसपास किराए पर लें।

गहनों के लिए उत्पाद फोटोग्राफी

हमने इसे पहले भी कई बार कहा है: उत्पाद फोटोग्राफी आपके ऑनलाइन स्टोर को बना या बिगाड़ सकती है। कई मामलों में, एक बहुत ही सरल प्रकाश व्यवस्था के साथ, आप अपने स्मार्टफोन से भी अपने उत्पादों की शानदार DIY ऑन-व्हाइट तस्वीरें प्राप्त कर सकते हैं।

हालाँकि, इसके छोटे विवरण और परावर्तक सतहों के कारण आभूषण थोड़ा अधिक चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

अपनी फ़ोटो शूट करते समय, अपने उत्पादों के दो अलग-अलग दृश्य और कोण प्रस्तुत करना भी महत्वपूर्ण है:

सफेद पर व्याकुलता को कम करता है और विवरण और टुकड़े के विभिन्न कोणों पर प्रकाश डालता है; संग्रह पृष्ठों पर एक साफ, सुसंगत रूप प्रदान करता है। (नोट “सफेद” का अर्थ एक और ठोस रंग या न्यूनतम पैटर्न भी हो सकता है, जैसे नीचे दिए गए उदाहरण में संगमरमर)।

जीवन शैली शरीर पर पैमाना दिखाता है और ग्राहकों को स्टाइलिंग आइडिया सुझाता है (अक्सर अपसेलिंग के लिए बढ़िया – आप ग्राहकों को एक ही लुक में कई टुकड़ों को मिलाने के लिए प्रेरित कर सकते हैं)। ये शॉट्स उत्पाद पृष्ठों पर या लुकबुक में काम कर सकते हैं, और आमतौर पर सोशल मीडिया पोस्ट के लिए बेहतर होते हैं।

अपने ऑनलाइन ज्वेलरी व्यवसाय की मार्केटिंग कैसे करें

फ़ैशन और गहने अत्यधिक संतृप्त उद्योग हैं—ग्राहक शोर के ऊपर आपकी आवाज़ कैसे सुनेंगे? आपका मार्केटिंग डॉलर कहां खर्च करना है यह आपके उत्पाद, दर्शकों और बजट पर निर्भर करेगा, और इसके लिए कुछ परीक्षण और त्रुटि की आवश्यकता हो सकती है।

एक बार आपके उत्पाद तैयार हो जाने के बाद, आपको मार्केटिंग और विज्ञापन के माध्यम से पर्याप्त मात्रा में बिक्री उत्पन्न करने के लिए आवश्यक समय और प्रयास लगाने के लिए भी तैयार रहना होगा।

इसमें एक आकर्षक वेबसाइट डिजाइन करना, सोशल मीडिया पर विज्ञापन देना और ऑनलाइन विज्ञापन अभियान शुरू करने की आदत डालना शामिल है।

woman who makes an ornament from beads, tightening a bead with a metal cap and a ring

निष्कर्ष

आभूषण उद्योग में एक नया उद्यम शुरू करना एक रोमांचक और अविश्वसनीय रूप से आकर्षक प्रयास हो सकता है। स्टार्टअप शुरू करने से पहले व्यवसाय की बारीकियों को जानना आपकी सफलता की संभावनाओं को अधिकतम करने के लिए महत्वपूर्ण है।

अपने उत्पादों का निर्माण और बिक्री करते समय मौजूदा नियमों के बारे में जागरूकता रखने से आप किसी भी कानूनी परेशानी से दूर रहेंगे, जबकि एक विस्तृत व्यवसाय योजना का निर्माण यह सुनिश्चित करेगा कि कुछ भी सामने न आए और आपको आश्चर्यचकित न करें।

इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए, आप रास्ते में बहुत अधिक बाधाओं के बिना अपने आभूषण-निर्माण उद्यम को धरातल पर उतारने के लिए बेहतर रूप से सुसज्जित होंगे।

यह भी पढ़े :

1) हार्डवेयर का होलसेल बिजनेस कैसे शुरू करें?
2) पोल्ट्री फार्मिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें?
3) किराना होलसेल व्यापारी कैसे बनें?
4) ओके स्टाफ क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!