भारत में शुरू करने के लिए बेस्ट ऑनलाइन बिज़नेस आयडीयज़

. 1 min read
भारत में शुरू करने के लिए बेस्ट ऑनलाइन बिज़नेस आयडीयज़

बिजनेस काफी तरह के होते हैं. जैसे इंपोर्ट, एक्सपोर्ट का बिजनेस, प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन से लेकर न जाने क्या क्या. लेकिन इन सब में एक होता है ऑनलाइन बिजनेस ये एक ऐसा बिजनेस है जो काफी तेजी से ग्रो कर रहा है अगर आप ऑनलाइन बिजनेस के बारे में जानेंगे तो आपको पता चलेगा की आज के समय में लोगों के सामने काफी लोकप्रिय है आज के समय में हर कोई इस तरह के काम करना पसंद करता है. ऑनलाइन बिजनेस करने के काफी फायदे भी हैं. और भारत में भी ऑनलाइन बिजनेस की काफी मांग है. और लोगों को इसके लिए अच्छा खासा पैसा भी मिल जाता है.

आज के टाइम में कम नौकरियों के चलते कई अच्छे पढ़े लिखे लोग और युवा ज्यादा पैसा कमाने के लिए काम की तलाश में रहते हैं. वहीं पैसा कमाने के लिए ऑनलाइन बिजनेस करना इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है. यहां पर आपको हम ऐसे ही कुछ ऑनलाइन बिजनेस आइडिया के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिसको भारत में शुरु करने के लिए आपको ज्यादा पैसा की जरुरत नहीं पड़ेगी. और ना ही आपको इसके लिए कोई दुकान खरीदनी पड़ेगी या फिर रेंट पर लेना होगी. इसके लिए आपको सिर्फ थोड़े टेलेंट, इंटरनेट और स्मार्ट वर्क करने की जरूरत होगी. जिस से आप भी घर बैठे बैठे इस काम करो कर सकेंगें.

1. फ्रीलांसर के तौर पर काम करना

काफी सारी कंपनी या लोग या दूसरे छोटे बिजनेस मैन ऐसे है जो अपना काम ऑनलाइन घर बैठे करवाते हैं. अगर आप फ्रीलांसर के तौर पर किसी के लिए काम करते हैं तो ये ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छा बिजनेस है. अगर आपके पास कोई स्पेशल स्किल, टेलेंट या फिर किसी चीज पर आप निपूर्ण हैं तो आप भी फ्रीलांसिंग कर के घर बैठे बैठे पैसे कमा सकते हैं. इसमें आप वेब डिजाइनिंग, कंटेंट राइटिंग, ग्राफिक डिजाइन या फिर दूसरी चीजों के लिए फ्रीलांसिंग कर सकते हैं. फ्रीलांसिंग के लिए आज ऐसी कई वेबसाइट और एप्लीकेशन मौजूद है जिसके जरिए आप ये काम कर सकते हैं. यहां आपको अपने मिले हुए प्रोजेक्ट के हिसाब से पेमेंट की जाती है.

2. यूट्यूब चैनल से कमाए पैसे

यूट्यूब के बारे में आज हर कोई जानता है. आज भारत में भी काफी लोग यूट्यूब पर अपना चैनल बना कर हजारों लाखों रुपए हर महीने कमा रहे हैं. आज के समय में यूट्यूब पैसा कमाने के ऐसा एक फ्री प्लेटफॉम है जिसमें बिना किसी इनवेस्टमेंट के लोगों ने अपना करियर बनाया है. यूट्यूब की कीमत आपके चैनल और आपके कंटेड पर करती है. जितने व्यूस और वॉचटाइम आपके चैनल का होगा यूट्यूब उस हिसाब से आपको पेमेंट करता है. यूट्यूब आपको एक मिलियन व्यूस पर लगभग 75,000 रुपए देता है. भारत और दुनिया का सबसे बड़ा यूट्यूब चैनल टी-सीरीस एक महीने में करोड़ों रुपए कमाता है. तो आप सोच सकते हैं की यूट्यूब आज के समय में ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छा आइडिया है.

animated character of a voice over artist doing dubbing in studio

3. वॉयस ओवर आर्टिस्ट

अगर आपकी आवाज अच्छी है या आप अलग अलग तरह की फनी आवाज निकास सकते हैं या फिर किसी की मिमिग्री कर सकते हं तो आप भी इस काम को ऑनलाइन कर सकते हैं. घर में इस बिजनेस को शुरु के लिए आपको एक मोबाइल की जरूरत पड़ेगी इसमें आप ऑनलाइन किसी वेबसाइट पर अपनी आवाज रिकॉर्ड कर के अपलोड कर सकते हैं. अगर आपकी आवाज अच्छी है तो आप इस से काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं. भारत में आज के समय में वॉयस ओवर आर्टिस्ट की काफी डिमांड है. कई लोग डॉक्यूमेंट्री, न्यूस चैनल या फिर किसी दूसरी चीजों के लिए भी वॉयस ओवर आर्टिस्ट को फ्रीलांस अपने साथ जोड़ते हैं आप चाहें तो ऐसे ही किसी के साथ जुड़ कर अपने करियर इस से बना सकते हैं. या फिर फुल टाइम करियर के तौर पर चुन सकते हैं. इसमें कई बार फिल्मों की डबिंग के लिए भी ऐसे लोगों की तलाश की जाती है जिन की आवाज यूनीक हो.

4. सोशल मीडिया मार्केटिंग बिजनेस

आज के समय में फेसबुक इंस्टाग्राम या फिर कई दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉम का काफी इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप इन सोशल मीडिया के बारे में अच्छी तरह से जानते हैं तो आप भी इसके जरिए अच्छे पैसे कमा सकते हैं. इस काम के लिए आपको किसी कंपनी, या फिर किसी बिजनेस मैन से जुड़ना होगा जिसे अपने प्रोडक्ट या फिर सर्विस की मार्केटिंग करना चाहता हो. लोग सोशल मीडिया में आपके फॉलोअर और आपकी पोस्ट पर मिलने वाली लाइक और व्यूस के हिसाब से आपको पेमेंट करते हैं. जहां आपको इन कंपनी या फिर प्रोटक्ट से कॉन्ट्रैक्ट लेना पड़ता है. और उस कंपनी का प्रोटक्ट या फिर सर्विस को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करना होता है. ये सबसे अच्छा पेड परमोशन है जिस से आप काफी पैसे कमा सकते हैं.

5. डिजिटल मार्केटिंग

डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट की मार्केट में इन दिनों काफी डिमांड है. इसमें आप सबसे ज्यादा पैसा तब कमा सकते हैं अगर आपके डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स किया हो. आज लोगों तक अपने बिजनेट या फिर दिए जाने वाली सर्विस को टारगेट ऑडियंस तक पहुंचानी पड़ती है. और अगर आप डिजिटल एक्सपर्ट हो तो आपको इसके लिए कई पोजेक्ट मिलेंगे जिन की आप मार्केटिंग कर सकें. इस के लिए आपको 30 हजार से लेकर 60 हजार रुपए तक कमा लेते हैं.

6. ऑनलाइन ट्यूशन क्लास

अगर आपके पास किसी सब्जेक्ट या फिर किसी भी चीज की अच्छी नॉलेज है तो आप भी घर बैठे इस काम को कर सकते हैं. कोरोना काल के बाद से ही ऑनलाइन ट्यूशन का बिजनेस काफी फेमस या चलन में आया है. इसमें आप घर से ही ऑनलाइन लोगों या फिर छात्रों को ट्यूशन पड़ा सकते हैं. ये पैसे कमाने का सबसे आसान और अच्छा तरीका है. इसके साथ ही आप चाहें तो किसी भी टॉपिक पर वीडियो बना कर उसे वेबसाइट पर डाल सकते हैं. अगर आप इस काम में नए हैं तो आपको 1 घंटे के लिए 500 से 1000 रुपए तक मिल जाते हैं. इसके साथ ही आप घर बैठे बैठे हजारों लाखों बच्चों को पढ़ा सकते हैं. इसके लिए आपको अपने विषय में काफी जानकारी होनी चाहिए.

7. बुक रिव्यू बिजनेस

अगर आपको भी किताब पढ़ने का शौक है तो आप भी ऑनलाइन इस काम को कर सकते हैं और किसी बुक का रिव्यू दे कर लोगों को उस किताब को खरीदने के लिए प्रेरित कर सकते हैं. गूगल में कई वेबसाइट मौजूद हैं जिन पर आप किसी खास बुक पर अपने राय दे सकते हैं और फिर उस हिसाब से आपको पैसे मिलते हैं. आप इससे हम महिने 5000 से 8000 रुपए कमा सकते हैं.

8. ब्लॉगिंग करना

ऑनलाइन बिजनेस के लिए ब्लॉगिंग एक काफी सरल और कम खर्च से शुरु होने वाला एक शानदार बिजनेस है. इस में जरूरी नहीं की आपके पास कोई जरूरी टैकनिकल नॉलेज हो. आपको बस उस चीज की बेसिक जानकारी होनी चाहिए जिसकी आप ब्लॉगिंग करना चाहते हैं इसके साथ ही आपको थोड़ी मजेदार बातें करनी आनी चाहिए. जिस से आप अपनी ऑडियंस को अपने से कनेंट कर के रख सकें. हर काम की तरह इसमें भी आपको महनत करनी पड़ेगी कई लोग इससे महीने में हजारों लाखों रुपए कमा रहे हैं. आप चाहें तो किसी वेबसाइट, या किसी कंपनी के लिए ब्लॉगिंग कर सकते हैं या फिर अपने यूट्यूब चैनल के लिए ब्लॉग बना कर उस पर अपलोड कर सकते हैं.

Investing and stock market concept gain and profits with faded candlestick charts

9. स्टॉक मार्केट

स्टॉक मार्केट में भी आज के समय में लोग काफी पैसा कमा लेते हैं. भारत में भी कई लोग स्टॉक मार्केट में अपनी किसमत अजमाते हैं. कई बिजनेस मैन से लेकर हाई सोसाइटी के लोगों तक हर कोई स्टॉक में पैसा लगाता है. लेकिन ये मार्केट के ऊपर डिपेंड करता है की आपको प्रोफिट हुआ है या नुकासन. आए दिन स्टॉक मार्केट के गिरते और उठने के कारण इसमें पैसा लगाना काफी जोखिम भरा है लेकिन अगर आपको इसकी अच्छी खासी जानकारी है तो आप भी इसमें पैसा लगा सकते हैं.

10. अमेजन एसोसिएट

अमेजन आज दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है. जो कई तरह के बिजनेस करती है. और करवाती है. आप अमेजन एसोसिएट अकाउंट बना कर खुद के प्रोडक्ट या फिर दूसरे किसी कंपनी या बिजनेसमाने के प्रोटक्ट को इस में प्रमोट कर सकते हैं. जब आप ऑनलाइन इसे प्रमोट कर के उसे सेल करते हैं तो आपको इसके लिए अच्छा खासा कमिशन मिलता है. कई लोग और युवा आज के समय में अमेजन एसोसिएट के चरिए पैसे कमाते हैं.

कोई भी बिजनेस शुरु करना चाहते हैं या कोई काम या रोजगर की तलाश में है तो आपके पास एक यही अइडिया होना जरूरी है. आप आखिर किस चीज का बिजनेस करना चाहते हैं इसकी जानकारी आपको होनी ही चाहिए. बिना प्लानिंग के आप कुछ हासिल नहीं कर पाएंगे. और आपको अपने व्यवसाय में नुकसान झेलना पड़ेगा. और आप बस टाइम पास ही करते रह जाएंगे. अक्सर लोगों के साथ ऐसा ही होता है वो अपना काम तो शुरू कर देते हैं लेकिन अच्छा बिजनेस आइडिया न होने के कारण हताश हो जाते हैं. जो काम आप करना चाहते हैं उसे पूरी शिद्दत से करें. शुरू में अगर पैसे कम भी मिल रहे हैं तब भी उसके साथ जुड़े रहें. किसी दूसरी चीज को जीरो से शुरू करने से अच्छा है की पहली चीज पर ही पूरी मेहनत करी जाए.

यह भी पढ़े :

1) 14 ऑनलाइन बिज़नेस जिसमें इन्वेस्ट करने से पहले आपको सोचने की ज़रूरत नहीं है
2) ऑनलाइन घर बैठे बैठे पैसे कमाने के 20 बिजनेस आइडिया
3) 10 कम-लागत बिज़नेस आईडियाज़ छोटे शहरों के लिए
4) अगर आप कलम से प्रेम करते हैं, तो ये 29 बिज़नेस आइडियाज़ आपके लिए है
5) ओके स्टाफ क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?