10 सबसे बहतरीन और उम्दा ग्रीन बिज़नेस आइडीयाज़

. 1 min read
10 सबसे बहतरीन और उम्दा ग्रीन बिज़नेस आइडीयाज़

आज, उपभोक्ताओं को कॉरपोरेट सामाजिक जिम्मेदारी (CSR) में उतनी ही दिलचस्पी है जितनी वे एक कंपनी के उत्पादों और सेवाओं में हैं। यह विशेष रूप से पर्यावरण के प्रति जागरूक उद्यमियों के लिए अच्छी खबर है।

ग्रीन उद्योग व्यवसाय क्या है?

हरित उद्योग व्यवसाय वह है जो अपने उत्पादों को बनाने के लिए स्थायी सामग्रियों का उपयोग करता है। हरित उद्योग व्यवसाय कार्बन उत्सर्जन में कटौती करते हुए जितना संभव हो उतना कम पानी, ऊर्जा और कच्चे माल का उपयोग करने का लक्ष्य रखता है, या यह इन सामग्रियों को अक्षय और पर्यावरण के अनुकूल तरीके से उपयोग करने का तरीका ढूंढता है। यह व्यावसायिक दृष्टिकोण कंपनी के प्राकृतिक संसाधनों और जलवायु परिवर्तन में योगदान को कम करता है। कुछ मामलों में, यदि अपशिष्ट उत्पन्न होता है, तो इसे ऊर्जा या कच्चे माल के रूप में पुन: उपयोग किया जाता है।इको-फ्रेंडली व्यवसायों के अन्य नाम टिकाऊ और हरित व्यवसाय हैं।

ग्रीन व्यवसाय कैसे शुरू करें?

जैसा कि उपभोक्ताओं ने सीएसआर की देखभाल करने के लिए आया है, अधिक से अधिक संख्या में हरे व्यवसायों का उदय हुआ है, लेकिन जलवायु परिवर्तन से होने वाली समस्याओं के लिए कई समाधानों की आवश्यकता होती है। इस प्रकार, एक हरे रंग का व्यवसाय शुरू करने के लिए, पहले एक पर्यावरण-अनुकूल सेवा की पहचान करें जो आपके बाजार में वर्तमान में कोई भी प्रदान नहीं करता है। फिर ऐसे ही ईको-माइंडेड लोगों के बारे में सोचें जिन्हें आप जानते हैं कि आप अपनी टीम में शामिल होने के लिए किससे पूछ सकते हैं।

जैसा कि आप अपने हरे रंग के व्यवसाय का शुभारंभ करते हैं, अपने व्यवसाय के मूल्यों और सेवाओं को प्रतिबिंबित करने के लिए अपनी जीवन शैली को बदलें। यदि आप अपना स्वयं का इको-फ्रेंडली, ग्रीन उद्योग व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए 10 विचारों में से किसी पर विचार करें।

1. इंक रिफिल का कारोबार

एक स्याही-रिफिल व्यवसाय शुरू करना न केवल एक अत्यधिक लाभदायक निर्णय हो सकता है, यह पर्यावरण के प्रति जागरूक भी हो सकता है। आप सवाल कर सकते हैं कि क्या स्याही कारतूस को रिफिलिंग करना वास्तव में प्रत्येक वर्ष बर्बाद होने वाले कागज की मात्रा पर विचार करने में पर्यावरण की मदद करता है। हालांकि, पुराने स्याही कारतूसों का पुन: उपयोग करने से, लैंडफिल में जमा होने वाले गैर-अपशिष्ट पदार्थ कम होते हैं। व्यवसाय की दुनिया में कागज अभी भी आवश्यक है, लेकिन खाली स्याही कंटेनर नहीं हैं।

2. साइकिल की मरम्मत और नवीनीकरण -

ड्राइविंग के बजाय कम दूरी तय करना पर्यावरण और आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर है। परिवहन के अधिकांश साधनों की तरह, साइकिल को कभी-कभी एक ट्यून-अप की आवश्यकता होती है।

आप विशेषज्ञ साइकिल चालक हो सकते हैं जब उनकी बाइक को मरम्मत या रखरखाव की आवश्यकता होती है। यदि आपके पास कुछ अतिरिक्त स्थान है, तो आप सस्ती पुरानी बाइक खरीद सकते हैं, उन्हें ठीक कर सकते हैं और उन्हें लाभ के लिए बेच सकते हैं।

Three crashed plastic bottles on blue background form resycling sign

3. पुन: प्रयोज्य प्लास्टिक की बोतलें -

पर्यावरणविदों के बीच चिंता का प्रमुख कारण निर्विवाद रूप से एकल उपयोग वाला प्लास्टिक है। लोगों को पुन: प्रयोज्य प्लास्टिक की बोतलों के डिजाइन, निर्माण और बिक्री करने वाले हरित उद्योग व्यवसाय को शुरू करके प्लास्टिक प्रदूषण में योगदान किए बिना चलते-चलते पानी पीने का एक तरीका प्रदान करें। वैकल्पिक सामग्री जैसे धातु या कांच, पुनर्नवीनीकरण प्लास्टिक से बनी बोतलें या मकई स्टार्च या चूरा जैसी सामग्री से अक्षय प्लास्टिक का उपयोग करके अन्वेषण करें।

4. सौर पेनल्स -

ग्रह के सौर बेल्ट में स्थित होने के कारण, मेक्सिको का पक्ष लिया जाता है? सूर्य के छह प्रयोग करने योग्य घंटों के साथ सौर विकिरण, दो बार जो यूरोपीय देशों जैसे जर्मनी में है, जैसा कि UNAM के भूभौतिकी संस्थान द्वारा रिपोर्ट किया गया है। इसलिए, सौर पैनलों की स्थापना एक प्रवृत्ति है जिसने देश में रुचि हासिल की है।

यह उन क्षेत्रों में कार्य करता है, जहां बिजली ग्रिड दुर्लभ है, उच्च ऊर्जा खपत वाले व्यवसाय या उनके प्रदूषण उत्सर्जन को कम करने और उनके बिलों पर खर्च करने के बारे में चिंतित परिवार। बिल्डिंग परमिट के प्रबंधन के लिए अपने कर्मचारियों को इंजीनियरों, इंस्टॉलरों और एक वकील के साथ एकीकृत करें। इस तरह के उपक्रम के लिए ऐसे कर्मचारियों की आवश्यकता होती है जो विद्युत कार्य, निर्माण और सौर ऊर्जा में कुशल हों। उद्यम के सुचारू रूप से चलने के लिए आपको जिन संसाधनों का ध्यान रखना चाहिए, उनमें से कुछ बुनियादी वितरक हैं, वितरकों का एक विश्वसनीय झुंड, पैनल को स्थानांतरित करने के लिए एक कार्यालय स्थान, वितरण वाहन और लाइसेंस बनाए रखने और बीमा कवरेज प्राप्त करने के लिए एक प्रणाली।

एक बार जब आपके पास ग्राहकों से अनुबंध और अनुरोधों की एक स्थिर धारा होती है, तो आप बेहतर लाभ कमाने के लिए थोक में पैनल खरीद सकते हैं और प्रति यूनिट लागत कम कर सकते हैं।

5. जैव ईंधन का उत्पादन -

भारत में प्रदूषण के लिए उद्योगों का प्रमुख योगदान बना हुआ है। इंडिया ब्रांड इक्विटी फाउंडेशन (IBEF) के अनुसार, देश दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा जीवाश्म तेल उपभोक्ता है।

जैव ईंधन, हालांकि, जीवाश्म ईंधन के विकल्प के रूप में काम कर सकता है क्योंकि यह पौधे और पशु अपशिष्ट से प्राप्त होता है। सुरक्षित और पर्यावरण के अनुकूल माना जाता है, इसका उत्पादन जटरोफा तेल या बीज की उपलब्धता पर निर्भर है। इसलिए, ऐसा स्थान चुनना जहां यह आसानी से उपलब्ध हो, अनिवार्य है। छोड़ी गई वस्तुओं को या तो आवासीय कॉलोनियों या स्थानीय कबाड़खानों से एकत्र किया जा सकता है। चूंकि अधिकांश मुद्दे गंदे सर्किट बोर्ड, टूटी डोरियों या तारों से संबंधित हो सकते हैं, आप उन्हें ठीक करने के लिए एक विशेषज्ञ को रख सकते हैं। एक बार नवीनीकरण के बाद, उत्पादों को या तो ऑनलाइन या अन्य खुदरा विक्रेताओं और एजेंटों के माध्यम से बेचा जा सकता है। पूर्ण प्रकटीकरण और बिक्री के बिंदु पर मनी बैक गारंटी की पेशकश भी विश्वसनीयता स्थापित करने में मदद करेगी।

6. ग्रीन फाइनेंस -

ग्रीन वित्त स्थायी, पारिस्थितिक रूप से अनुकूल कृषि पर जोर देने के साथ स्थानीय, सामुदायिक स्तर की परियोजनाओं का समर्थन करने पर केंद्रित है। ग्रीन फाइनेंस भी आमतौर पर शैक्षिक अवसर प्रदान करने, कलात्मक प्रयासों और स्थानीय पारिस्थितिकी का समर्थन करने वाली परियोजनाओं के लिए वित्त पोषण से संबंधित है।

हरित वित्त को सामाजिक लाभप्रदता के साथ रखा जाता है। जबकि मौद्रिक लाभ महत्वपूर्ण बना हुआ है, हरे वित्त का लक्ष्य लाभकारी परियोजनाओं का समर्थन करना है जो स्थानीय समुदाय और पारिस्थितिकी को मूल्य प्रदान करते हैं।

7. पर्यावरण के अनुकूल ब्यूटी सैलून -

यदि कॉस्मेटोलॉजी आपका जुनून है, तो एक सौंदर्य व्यवसाय शुरू करें जो कि मदर नेचर-अप्रूव्ड हो। ऑर्गेनिक और शाकाहारी बाल और सौंदर्य उत्पाद हर जगह पॉप अप कर रहे हैं। आपके लिए इस प्रवृत्ति को काम करने का एक तरीका पर्यावरण के अनुकूल ब्यूटी सैलून खोलना है। आप एक हेयर सैलून खोल सकते हैं जो सभी प्राकृतिक शैंपू और कंडीशनर या एक नाखून सैलून का उपयोग करता है जो पर्यावरण के अनुकूल और शाकाहारी पॉलिश और स्पा उपचार का उपयोग करता है।

Upcycled Wooden Storage Containers for fruit and vegetables

8. उपसाइकिल्ड ‘फर्नीचर -

अपने पुराने, टूटे फर्नीचर को बाहर न फेंके। बुनियादी टेम्पलेट्स और बिजली उपकरणों तक पहुंच के साथ, आप कुर्सियां, टेबल और ड्रेसर को नए टुकड़ों में तोड़ सकते हैं और नए टुकड़े कर सकते हैं जिन्हें आप पेंट और बेच सकते हैं। ठंडे बस्ते में डालने से भंडारण और भंडारण इकाइयों को बनाना आसान होता है, और आइटम के आधार पर, आप फर्नीचर के एक अनूठे और मूल्यवान टुकड़े को पूरी तरह से बहाल करने में सक्षम हो सकते हैं।

वैकल्पिक रूप से, आप पुरानी कुर्सियों और सोफे को फिर से खोल सकते हैं, जिससे उन्हें नया जीवन मिलेगा। सेकेंड हैंड खरीदने से सिर्फ पैसे ही नहीं बचते, इससे पर्यावरण को भी मदद मिलती है

9. स्थानीय पर्यावरण के अनुकूल रीसाइक्लिंग व्यापार -

संभावना है कि आपके शहर का सार्वजनिक कार्य विभाग सार्वजनिक पुनर्चक्रण कार्यक्रम की देखरेख करता है, लेकिन कई विशेषज्ञ कहते हैं कि आपने अपने पुनर्चक्रण बिन में जो डाला वह हमेशा पुनर्नवीनीकरण नहीं होता है। कुछ नगरपालिका सभी प्रकार के रिसाइकिल करने योग्य कंटेनरों को स्वीकार नहीं करती हैं, जबकि अन्य पूरी तरह से एकत्र किए गए रीसाइक्लिंग को सॉर्ट नहीं कर सकते हैं। अपने समुदाय को यह सुनिश्चित करने के लिए एक इको-फ्रेंडली स्थानीय रीसाइक्लिंग व्यवसाय खोलें कि उनके सामान को पुनर्नवीनीकरण किया जाए।

10. पर्यावरणीय प्रभाव और कार्बन उत्सर्जन सबक -

बहुत से लोगों को इस बात की जानकारी नहीं है कि उनकी दैनिक गतिविधियों का कितना कार्बन उत्सर्जन होता है और उन गतिविधियों का पर्यावरण पर क्या प्रभाव पड़ता है। गर्मियों में एयर कंडीशनिंग का उपयोग करके ड्राइविंग, अनावश्यक रूप से रोशनी छोड़ने, उड़ने और अन्य गतिविधियों में कार्बन उत्सर्जन में योगदान के बारे में जनता को शिक्षित करने के लिए कक्षाएं प्रदान करें। आप लोगों को इन गतिविधियों के पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने का तरीका भी सिखा सकते हैं।

यह भी पढ़े :

1) मेक इन इंडिया के तहत नौकरी व रोज़गार के अवसर कितने होंगे?
2) घर बैठे आप भी खोल सकते हैं ऑनलाइन बैंक अकाउंट
3) सिक्योरिटी सर्विसेज़ का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
4) OK Credit क्या है? कैसे ये आपका बिजनेस बढ़ाने में सहायक है?