सिक्योरिटी सर्विसेज़ का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

. 1 min read
सिक्योरिटी सर्विसेज़ का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

भारत में अगर आज की स्थिति को देखे तो कई जगह या कहे की लगभग हर जगह पर सुरक्षा की मांग में वृद्धि हुई है। आजकल, माल्स, स्कूलों, सरकारी और प्राइवेट कार्यालयों, बैंकों, कॉलेजों से लेकर मंत्रालय स्तर तक हर जगह सुरक्षा की आवश्यकता है। और तो और मंदिर में भी सुरक्षा की आवश्यकता होती है भारत में ऐसी कोई जगह नहीं है जहां पर सुरक्षा के बिना काम कर सके।

वर्तमान में, भारत में सिक्योरिटी सर्विसेज़ का बिज़नेस लगभग 40,000 करोड़ रुपये का है और इसकी 15000 से अधिक सुरक्षा सेवाएँ फर्म हैं जो की लगभग  600 से अधिक जिलों में फैली हुई है।

इस क्षेत्र में तेजी से वृद्धि हुई है। दुनिया भर के लोग इस सेक्टर में इन्वेस्ट कर रहें हैं और इससे बहुत कुछ हासिल भी कर रहे हैं। इसके अलावा, यह क्षेत्र कई युवाओं और सेवानिवृत्त रक्षा कर्मियों के लिए भी आकर्षक कैरियर का विकल्प बन गया है।

चलिए अब हम जानते है की हम कैसे अपना सिक्योरिटी सर्विसेज़ का बिज़नेस शुरू करें

1. अपनी सुरक्षा कंपनी के लिए एक योजना बनाएं

किसी भी तरह का व्यवसाय शुरू करने से पहले जो सबसे महत्वपूर्ण काम है वह है एक अच्छी योजना बनाना। एक अच्छी तरह से शोध की गई योजना आपको अपने विचार को आसानी से आगे बढ़ाने में मदद करती है। एक योजना तैयार करते समय आपको जिन चीजों की देखना है वो ऐसी हो जिससे आप अपने बिजनेस को एक प्लान के अनुसार एक निश्चित समय पर पूरा कर सके और जिसमें आपकी फाइनेंशल कंडीशन भी बिजनेस के अनुरूप हो  

हालांकि, आपको जिस क्षेत्र में काम करने और कंपनी शुरू करना है उस क्षेत्र का आपके पास अनुभव होना चाहिए लेकिन यदि ऐसा नहीं है तो इसके लिए आपको उस क्षेत्र में लगभग छह से आठ महीने का प्रशिक्षण लेने की आवश्यकता होती है। जो की आप किसी भी पोजीशन में उस पर काम करके ले सकते है

2. एक कंपनी का रजिस्ट्रेशन

एक बार बिज़नेस प्लान तैयार हो जाने के बाद, योजना को आगे बढ़ाने के लिए सबसे पहले आपको आपकी कंपनी को पंजीकृत यानि की रजिस्टर कराना  होता  है। सुरक्षा व्यवसाय चलाने के लिए, एक निजी लिमिटेड कंपनी या सीमित देयता भागीदारी (LLP) पंजीकृत करना अनिवार्य है। इसलिए, यहां कुछ महत्वपूर्ण

security written on the t shirt of the guard

बातें हैं जो आपको भारत में अपनी सुरक्षा कंपनी शुरू करने के लिए हेल्प करेंगी

कंपनी को एक निजी लिमिटेड कंपनी या सीमित देयता भागीदारी के रूप में पंजीकृत होना चाहिए। जहां आपके कम्पनी को बिज़नेस लाइसेंस खरीदने की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, कंपनी को जीएसटी पंजीकरण भी करना चाहिए।

पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज: निम्नलिखित दस्तावेज हैं जो आपको अपनी कंपनी को पंजीकृत करते समय आवश्यक हैं -

  • पैन कार्ड
  • आईडी प्रूफ (आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस)
  • पता प्रमाण (बिजली बिल, फोन बिल)
  • पासपोर्ट साइज फोटो

सबमिट करने के सभी दस्तावेजों को स्कैन किया जाना चाहिए। कोई हार्ड कॉपी की आवश्यकता नहीं है। निर्धारित दस्तावेजों में जो विवरण दिया गया हो वो  सही होना चाहिए।

  • कंपनी का नाम: आपको अपनी कंपनी के लिए एक यूनिक नाम तय करना चाहिए , नाम बहुत सामान्य नहीं होना चाहिए और किसी अन्य मौजूदा कंपनी के नाम के जैसा भी नहीं  होना चाहिए। कहने का मतलब यह है की आपकी कम्पनी का जो भी नाम हो वो थोड़ा अलग हो और आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा की नाम  अन्य किसी कम्पनी के नाम से मिलता जुलता न हो और आपकी कम्पनी का नाम आपके काम को प्रदर्शित करता हो
  • पूंजी निवेश: सभी दस्तावेजों को तैयार करने और नाम दर्ज करने के बाद आपका अगला काम निवेशित पूंजी को तय करना है। कंपनी को पंजीकृत करने के लिए कोई न्यूनतम पूंजी मानदंड निर्धारित नहीं है, लेकिन आपके पास अपने गार्ड और कर्मचारियों के वेतन का भुगतान करने के लिए आपकी जेब में पर्याप्त मात्रा में पैसा  होना चाहिए। कहने का मतलब ये है की आपके पास एक फिक्स अमाउंट होना चाहिए जो की शुरुआती महीनो में आपके बिज़नेस के काम आ सके और किसी का कोई भी पेमेंट डिले न हो
  • पंजीकृत कार्यालय: अब जब आप एक कम्पनी स्थापित कर रहे है तो , आपको एक कार्यालय भी स्थापित करना होगा जो आपकी कंपनी के लिए एक प्रधान कार्यालय के रूप में पंजीकृत होगा। आप जहां भी चाहे वहां अपना ऑफिस  खोल सकते हैं यहां तक कि आप अपने घर में भी ऑफिस को पंजीकृत कराके खोल सकते हैं।

3. PSARA पीएसएआरए लाइसेंस के लिए आवेदन करें | सिक्योरिटी लाइसेंस प्रोसेस 2020

निजी सुरक्षा एजेंसियां ​​विनियमन अधिनियम 2005, जिसे पीएसएआरए लाइसेंस के रूप में जाना जाता है, कंपनियों, संगठनों, निगमों, मॉल आदि को सुरक्षा गार्ड की सेवाएं प्रदान करने की गतिविधि में शामिल निजी सुरक्षा कंपनियों को जारी किया जाता है। कोई भी व्यक्ति या कंपनी अपना व्यवसाय पीएसएआरए के तहत पीएसएआरए लाइसेंस के बिना शुरू नहीं कर सकती है।

इसलिए, आइए भारत में PSARA लाइसेंस की प्रक्रिया को समझते है

  • योग्यता: यहाँ कुछ दिशानिर्देश दिए गए हैं जो की भारत में पात्रता परीक्षा की जाँच करने और भारत में पीएसएआरए लाइसेंस के लिए आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले का आते है।
  • किसी भी व्यक्ति या कंपनी को धोखाधड़ी या अघोषित दिवालिया सहित किसी भी प्रकार के अपराध का दोषी नहीं होना चाहिए।
  • किसी भी व्यक्ति या कंपनी को किसी भी सक्षम अदालत द्वारा किसी भी अपराध के लिए दोषी नहीं ठहराया जाना चाहिए जहां कारावास की सजा 2 वर्ष से अधिक हो।
  • किसी भी व्यक्ति या कंपनी को किसी भी ऐसे संगठन या व्यक्ति के साथ संबंध नहीं रखने चाहिए जो कानून द्वारा प्रतिबंधित है, जो कि राष्ट्र की सुरक्षा के खिलाफ है।
  • किसी भी कदाचार की गतिविधि में शामिल होने के लिए सरकार द्वारा अयोग्य घोषित।
  • कोई भी व्यक्ति या कंपनी जो उपर्युक्त सूची में नहीं है, वह लाइसेंस प्राप्त करने के लिए पात्र है। 3 साल के अनुभव वाले सेना, नौसेना या वायु सेना के एक व्यक्ति को आसानी से लाइसेंस दिया जाता है।

पीएसएआरए लाइसेंस के लिए आवश्यक दस्तावेज

एक बार जब आपने पीएसएआरए लाइसेंस के लिए पात्रता की जांच कर ली है, तो अगला कदम सभी आवश्यक दस्तावेजों को इकट्ठा करना है:

  • कंपनी या एलएलपी के निगमन का प्रमाण पत्र
  • विस्तृत सशस्त्र लाइसेंस
  • साझेदारी विलेख का एमओए और एओए
  • पीएसएआरए अधिनियम के अनुसार शपथ पत्र
  • व्यवसाय की जगह के लिए स्वामित्व प्रमाण
  • सभी कर्मचारियों के पहचान पत्र
  • सभी कर्मचारियों का चरित्र प्रमाण पत्र
  • सुरक्षा एजेंसी के लिए लोगो

लाइसेंस प्रदान करने के लिए आवेदन: लाइसेंस देने के लिए आवेदन निर्धारित प्राधिकारी के रूप में दिल्ली निजी सुरक्षा एजेंसियों (विनियमन) नियम, 2009 के अनुसार निर्धारित प्रपत्र में किए जाएंगे, जिसमें तदनुसार भरा जाने वाला एक विशिष्ट फॉर्म शामिल है।

आवेदक नाम, पूरा पता विस्तार से, या पहले से खोले गए सुरक्षा एजेंसी जो आपने पूर्व में खोली हो या आपके द्वारा लंबित किसी भी आपराधिक मामलों की जानकारी बताते हुए एक हलफनामाप्रस्तुत करना होगा।

security guards doing their work in security room

चार्ज फीस

सरकार को किए गए प्रत्येक आवेदन को शुल्क के साथ देना चाहिए:

  • यदि आप एक राज्य के एक जिले में कार्यरत सिक्योरिटी कंपनी खोलना चाहते है तो आपको पाँच हजार रुपये देने होंगे।
  • और यदि आप एक से अधिक लेकिन राज्य के पांच जिलों में  सिक्योरिटी कंपनी खोलना चाहते है तो  सुरक्षा कंपनी के लिए दस हजार रुपये देने होंगे।
  • और यदि आप पूरे राज्य में सुरक्षा कंपनी संचालित करना चाहते है तो आपको पच्चीस हजार देने होंगे।

यह भी पढ़ें :

1) घर बैठे बिज़नेस कैसे शुरू करें?
2) बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें ये क़ानून
3) किराना स्टोर कैसे खोलें?
4) प्लांट नर्सरी का बिज़नेस कैसे करें?