अगर आप भी आंध्र प्रदेश जा रहे हैं तो इन जगहों से करना शॉपिंग, मिलेगा फायदा

. 1 min read
अगर आप भी आंध्र प्रदेश जा रहे हैं तो इन जगहों से करना शॉपिंग, मिलेगा फायदा

किसी भी दूसरी जगह या दूसरे देश की यात्रा करते समय हम आमतौर पर उस जगह के फेवरेट डेस्टिनेशन स्पॉट को देखने या जानने की कोशिश करते हैं. और उनकी विशेषताओं के बारे में पूछते हैं. और आज इसी के मद्देनजर आज हम आंध्र प्रदेश के बारे में बताएंगे. जिससे आपको इस राज्य के बारे में अधिक जानकारी मिल सके.

शॉपिंग के शौकिनों के लिए, पहला सवाल स्वाभाविक रूप से 'क्या खरीदना है' के रूप में सामने आता है. उनके सवाल का जवाब देते हुए, आंध्र में खरीदारी की होड़ में किसी को भी सेट करने के लिए सामानों का भार और भंडार है. यह राज्य अपने उत्तम मोती और हीरे के गहनों के लिए दुनिया भर में जाना जाता है. आकर्षक गहनों के अलावा, राज्य में हस्तशिल्प यानी हाथों से बनाई गई चीजों, प्राचीन वस्तुओं, सुंदर रेशम और कपास की बुनाई का भी उल्लेखनीय संग्रह है. हैदराबाद में गहनों के बहुत सारे शोरूम हैं जो उनके शानदार आकर्षण और नाजुक आभूषणों के कारण जाना जाता है. अन्य सामानों में हैदराबाद के अद्भुत मोती, आश्चर्यजनक चांदी की तंतु, 'बंजारा' दर्पण का काम, विदेशी इत्र, 'बिदरी' का काम, कोंडापल्ली के खिलौने आदि शामिल हैं.

पुरानी परंपराओं को जीवित रखते हुए, कलमकारी का काम अभी भी जारी है, जहां कपड़े को कलमों द्वारा पौराणिक चित्रण के साथ चित्रित किया गया है. मछलीपट्टनम अपने आश्चर्यजनक 'कालमकारी' कार्य के लिए जाना जाता है. 'बिदरी' एक और उल्लेखनीय कला है, जो काले धातु पर चांदी की नक्काशी का काम करती है. कोंडापल्ली खिलौने सब्जियों, फलों, जानवरों और गुड़िया की विश्वसनीय प्रतियां बनाने के लिए एक प्रकार की नरम लकड़ी का उपयोग करते हैं. बंजारा दर्पण का काम अद्भुत दर्पण सेटिंग के लिए जाना जाता है. यह काम आमतौर पर कपड़ों पर किया जाता है. यह जगह अपने विदेशी इत्र के लिए भी प्रसिद्ध है, जो 'नवाबों' और उनके शाही स्वाद के बारे में दर्शाता है. इतना ही नहीं, आंध्र प्रदेश अपने खूबसूरत हीरो, इकत, उप्पादा, पोचमपल्ली, धर्मावरम, वेंकटगिरी और मंगलगिरी साड़ियों के लिए अधिक प्रसिद्ध है. राज्य को हाथ से बुने हुए कालीनों की सपलाई के लिए भी जाना जाता है, विशेष रूप से उनके नाजुक डिजाइनों के लिए. ये आंध्र के हस्तशिल्प ग्रामीण कारीगरों और शिल्पकारों द्वारा बनाए जाते हैं, जो इस कला में बहुत अच्छे हैं. तो चलिए जानते हैं इस प्रदेश के कुछ ऐसे ही मार्केट के बारे में जहां से आप अपनी इच्छा का सामना खरीद सकते हैं.

1. बेसेंट रोड, विजयवाड़ा

विजयवाड़ा के बेसेंट रोड पर स्थित इस बाज़ार में आपको हर तरह का सामान खरीदने को मिल जाएगा. ये मार्केट वैरायटी प्रोडक्ट के लिए प्रसिद्ध है. जो आपको यहाँ मिलते हैं. महिलाओं के लिए इस मार्केट में कई नए डिजाइन की साड़ियां हमेशा उपलब्ध रहती है. आपको यहाँ अद्भुत कलामकारी प्रिंट की साड़ियाँ ट्रेडिशनल लुक के साथ आसानी से मिल जाएगी. यह कलमकारी प्रिंट अधिकांश परिधानों में दिखाई देता है जो आप बेसेंट रोड से खरीदते हैं. बेसेंट रोड में यह प्रिंट वास्तव में प्रसिद्ध है। साथ ही, आपको विजयवाड़ा में मंगलागिरी साड़ियों की खरीदारी का आनंद मिलेगा. साड़ियों के अलावा, आपको विभिन्न सामान जैसे जंक ज्वेलरी, चूड़ियाँ आदि भी मिलेंगे जो विजयवाड़ा में सड़क की दुकानों में बेची जाती हैं. कामधेनु सिल्क्स विजयवाड़ा में एक बहुत प्रसिद्ध दुकान है. आपको इस मार्केट में महिलाओं के लिए सलवार सूट, साड़ी आदि जैसे विभिन्न कपड़ों के विकल्प भी आसानी से मिल जाएंगे और पुरुषों के लिए विभिन्न विकल्प जैसे कुर्ता, शेरवानी आदि भी इस मार्केट में बिकते हैं. हमें यकीन है कि अगर एक बार आप इस जगह पर आ जाएं तो आपका दिल खुश हो जाएगा.

2. रिपल्स मॉल, एमजी रोड, विजयवाड़ा

एमजी रोड को बंदर रोड के नाम से भी जाना जाता है. एमजी रोड में आपको खाने और एंटरटेनमेंट के कई विकल्प मिल जाएंगे. एमजी रोड में ढेरों शॉपिंग मॉल हैं. आप एमजी रोड में फेमल रिपल्स मॉल में जा सकते हैं. और तब तक खरीदारी कर सकते हैं जब तक आप का मन ना भर जाए. इसके अलावा रिपल्स मॉल के फूड कोर्ट में आप अपनी पसंद का खाना भी खा सकते हैं. जहां आपको खाने के कई ऑपशन मिल जाएंगे. यहां इंडियन, साउथ इंडियन, चाइनीज और कई तरह के व्यंजन आपको आसानी से मिल जाएंगे. इसके अलावा, इस मॉल में प्रसिद्ध पीवीआर सिनेमा है. जहां आप अपने फैमली, गर्लफ्रेंड, या दोस्तों के साथ लोकल, बॉलीवुड या हॉलीवुड फिल्में देख सकते हैं. इन सब के अलावा अगर आप अपने दोस्तों या परिवार के लोगों के साथ कुछ मजेदार करना चाहते हैं तो इस मॉल के पीवीपी स्क्वायर में स्केरी हाउस पर भी जा सकते हैं. यकीन मानिए आपको यहां एक अलग ही मजा आएगा. इसके अलावा, इस मॉल में तीन स्तरीय पार्किंग की जगह है जो लगभग 500 कारों को समायोजित कर सकती है. साथ ही, आपको दोपहिया वाहन के लिए एक अलग पार्किंग मिलेगी.

3. कलानिकेथन, विजयवाड़ा

कपड़े खरीदने के लिए पूरे आंद्र प्रदेश में एक प्रसिद्ध नाम है कलानिकेथन मार्केट जो आपका दिल जीत लेगा. यहां के कपड़े विजयवाड़ा की परंपराओं, संस्कृति, मूल्यों आदि को दर्शाता है. इसके साथ ही यहां के मार्केट में आपको पश्चिमी कपड़ों की छलक भी देखने को मिल जाती है. मेरे हिसाब से दक्षिण भारत के अलग-अलग मॉलों में कलानिकेतन मार्केट ही है जहां आपको खरीदारी करने में मजा आ जाएगा. आप कलानिकेतन में कुछ शानदार चूड़ीदार, शादी घाघ चोलियां, साड़ी आदि खरीद सकते हैं. एमजी रोड में कलानिकेतन की यह दुकान चालीस साल से मशहूर है. यह जगह पर्यटकों के बीच भी प्रसिद्ध है क्योंकि यह उन्हें उन कपड़ों के माध्यम से संस्कृति का स्पर्श प्रदान करता है जिन्हें आप यहाँ खरीद सकते हैं.

4. श्री वम्सी शॉपिंग मॉल, विज़ाग

श्री वम्सी शॉपिंग मॉल की स्थापना वर्ष 1991 में हुई थी, मॉल और लोगों के अनुसार यहां आप को नए फैशन से रिलेटेट सब सामान मिल जाएगा. यहां आपको मेंस, वूमेन और बच्चों के फैशन के कपड़े, जूते और दूसरे बाकी सामान मिल जाएंगे. अगर आप विजाग घूमने जा रहे हैं तो इस शॉपिंग मॉल में एक बार जरूर जाएं. और दोस्तों, फैमली, या खुद के लिए खूब सारी शॉपिंग करें. इसके अलावा अगर आप को नए डिजाइन के फरनिचर अपने घर या ऑफिस के लिए चाहिए तो आपकी तलाश वम्सी शॉपिंग मॉल में आकर पूरी हो जाएगी. यहां आपकों नए और अगर अगर डिजाइन के फरनिचर भी मिल जाएंगे.

5. काकीनाडा मेन मार्केट, काकीनाडा

काकीनाडा मेन मार्केट काकीनाडा का मेन बाज़ार है और आप यहाँ के कुछ सुपरमार्केट जैसे स्पेंसर और रिलायंस के अलावा कई बड़े मॉल और स्ट्रीट मार्केट से खूब सारी शॉपिंग कर सकते हैं. ये उन लोगों के लिए सबसे आदर्श जगह है जिन्हें मॉल के साथ साथ स्ट्रीट शॉपिंग भी करना पसंद करते हैं. बुनियादी उपयोगिताओं से लेकर अन्य शोरूम तक की हर चीज यहां मिल सकती है.

6. GVMC नाइट फूड और क्राफ्ट बाजार, विशाखापत्तनम

इस मार्केट की हैदराबादी पर्ल फेमस है जो विभिन्न प्रकार के डिजाइन और बॉर्डी वेयर के साथ बिकता है. यहां बिकने वाली मेटल की कास्टिंग से बने डोकरा स्टाइल की क्राफ्ट पूरे देश के साथ-साथ विदेशों में भी लोकप्रिय है. हालांकि यहां सबसे महत्वपूर्ण है हाथ से बुना हुआ कालीन. वे अपने समृद्ध डिजाइनों के लिए लोकप्रिय और महंगे हैं. खास बात ये है की ये मार्केट और बाजारों से विपरीत शाम को 4 बजे खुलती है और देर रात 2 बजे बंद होती है. तो लाजमी है की शाम को ही आप इस मार्केट में शॉपिंग करने जाएँगे. और जब शाम को आ ही रहे हैं तो यहां से खाना भी खा कर ही जाना. यहां का नाइट फूड पूरे आंद्रा में प्रसिद्ध है. तो आपका डिनर यहां के स्वादिष्ठ रेस्तरां में खाना तो बनता है.

Sketch of the local market in India, show people along street

7. कोंडापल्ली बाजार, विजयवाड़ा

विजयवाड़ा शहर एक दुकानदार के लिए स्वर्ग है. यहां से आप हाथों से बनाई हुए कपड़े, टेक्सटाइल, उससे संबंधित सामान खरीद सकते हैं. यहां दूसरे शहरों की तरह कोई बड़े शॉपिंग मॉल या मेन मार्केट नहीं है लेकिन यहां बिकने वाले सामानों की कोई कमी नहीं है. और कोंडापल्ली शॉपिंट मार्केट में बनी छोटी एंटीक दुकानें इसका अच्छा उदाहरण हैं. जहां आपको अपनी जरूरत का सारा सामना मिलता है. यहां से आप कपड़े, गहने, खिलौने, फर्नीचर और कला से संबंधित उत्पादों को बहुत ही उचित मूल्य पर आसानी से खरीद सकते हैं. अगर आप यहां हैं, तो विजयवाड़ा के कुख्यात आम का अचार खरीदना न भूलें, जिसे यहां रहने वाले लोग अवाकाया के नाम से जानते हैं. यह जगह दुकानदारों, पर्यटकों और स्थानीय लोगों के लिए सबसे अच्छी मार्केट है  इसके साथ ही बता दूं की आंध्र प्रदेश ने संगीत के क्षेत्र में अपने शानदार योगदान के लिए पिछले कुछ वर्षों में जबरदस्त प्रतिष्ठा और महत्व प्राप्त किया है.

जैसे कि धीम्सा, कोलट्टम, लाम्बदी, भामा कलापम कुचिपुड़ी नृत्य, बुट्टा बोम्मलू, वीरनाट्यम और बुर्रकथा जैसे नाटक शामिल हैं. इस राज्य में हर जाती, धर्म और हर प्रकार के लोग रहते हैं जिन्होंने आंध्र प्रदेश में कला और शिल्प के क्षेत्र में बड़ा योगदान दिया है ताकि इसे भारत में सिद्धांत राज्यों में से एक बनाया जा सके. यहां के लोगों ने अपने स्वयं के नृत्य डिजाइन किए हैं और समय के साथ इन नृत्यों ने दुनिया भर में लाखों लोगों का दिल जीता है. आंध्र प्रदेश में कला के रूप में नृत्य को सामाजिक नृत्य, धार्मिक नृत्य और नृत्य को एक शगल के रूप में भी वर्गीकृत किया जा सकता है. चावल आंद्र प्रदेश की प्रमुख खाद्य फसल और मुख्य भोजन है. यह कई कृषि उत्पादों का निर्यातक है और इसे "भारत का चावल का कटोरा" भी कहा जाता है. राज्य में आम के गूदे और सब्जियों के लिए चित्तूर जिले में तीन कृषि आर्थिक क्षेत्र हैं, आम के लिए कृष्णा जिला, मिर्च के लिए गुंटूर जिला सबसे ज्यादा फेमस है.

यह भी पढ़ें :

1) इंदौर की लोकप्रिय मार्केट
2) पुणे की कुछ लोकप्रिय मार्केट
3) गोवा की लोकप्रिय मार्केट
4) कोलकाता के 9 लोकप्रिय मार्केट्स

5) ओके स्टाफ क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!