आउटडोर बिजनेस शुरू करने के लिए 15 खास आइडिया

. 1 min read
आउटडोर बिजनेस शुरू करने के लिए 15 खास आइडिया

यदि आपको किसी कमरे या बिल्डिंग में बैठकर काम करना पसंद नहीं है और यदि आप प्रकृति की फ्रेश हवा तथा शाम के समय होने वाले शानदार मौसम का लुफ्त उठाना चाहते हैं तो आज हम आपको ऐसे कुछ बिजनेस आइडिया बताएंगे, जिनके बारे में जानकारी प्राप्त कर आप अपनी इस रूचि को अपने बिजनेस में परिवर्तित कर सकते हैं, साथ ही किसी भी स्पेसिफिक बिजनेस की स्पेशल स्किल हासिल कर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं, आइए जानते हैं :-

1. नर्सरी प्लांट बिजनेस :-

यदि आपको पेड़ पौधों में अच्छी खासी रूचि है और इनके बारे में नॉलेज भी अच्छा है तो आप खुद का ही एक नर्सरी प्लांट शुरू कर सकते हैं।

पिछले कुछ समय से पर्यावरण के प्रति लोगों के दिमाग में पैदा हुई सकारात्मक सोच युवा वर्ग को अधिक से अधिक पौधे लगाने को प्रेरित कर रही है, आप भी इसी बदलती हुई सोच का फायदा उठाकर अपने आसपास के क्षेत्र में ही एक लोकल नर्सरी स्थापित कर इस प्रकार के प्लांट ऊगा सकते हैं जो कि आपके क्षेत्र में उपस्थित तापमान को मध्य नजर रखते हुए तेजी से बढ़ने में सक्षम हो सके।

2. डेयरी फार्मिंग बिजनेस :-

डेयरी फार्मिंग का व्यवसाय बिना किसी स्किल और थोड़ी बहुत आवश्यक पूंजी की हेल्प से शुरू किया जा सकता है। यदि आपको घर में रहकर बिजनेस नहीं करना है तो आप अपने बाहर की स्थित किसी जमीन पर अपना डेयरी फार्म संचालित कर सकते हैं। इस डेयरी फार्म की हेल्प से आप या तो बड़ी डेयरी कंपनियों को दूध बेच सकते हैं या फिर अपना ही एक साइड प्लांट स्थापित करके आइसक्रीम जैसा व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं।

अपनी जगह को चुनते वक्त ध्यान रखें कि वहां पर परिवहन की उपलब्धता सुचारू रहे और इंफ्रास्ट्रक्चर की अच्छी व्यवस्था हो, क्योंकि इस तरह के बिजनेस में आपको इलेक्ट्रिसिटी और त्वरित ट्रांसपोर्टेशन की आवश्यकता होगी। यदि आपके क्षेत्र में इलेक्ट्रिसिटी कट होती है तो कूलिंग के अभाव में आपका दूध खराब हो सकता है और शहर से कनेक्टिविटी अच्छी नहीं रही तो भी अधिक समय के कारण भी आपके तैयार किए गए प्रोडक्ट खराब हो सकते हैं।

यदि फिर भी आप किसी दूरदराज के क्षेत्र में ही अपना डेयरी फार्म संचालित करना चाहते हैं तो ध्यान रखें कि आप दूध को ही ना बेचें, बल्कि इसके स्थान पर अपना एक साइड प्लांट स्थापित करें और खुद की ही एक आइसक्रीम फैक्ट्री लगाने पर ज्यादा फोकस करें।

अच्छी कूलिंग फैसिलिटी की हेल्प से आइसक्रीम को बहुत लंबे समय तक स्टोर किया जा सकता है और सेकेंडरी मार्केट बिजनेस में आने की वजह से इसमें आप का मुनाफा और मार्जिन भी अधिक हो सकता है।

3. डॉग ट्रेनिंग और डॉग वॉकिंग सर्विस :-

यदि आपके पास कुत्तों को ट्रेनिंग देने की स्किल है तो शहर के आसपास के क्षेत्र में ही अपना एक डॉग ट्रेनिंग सेंटर खोल सकते हैं और यदि आपके पास इस तरह की ट्रेनिंग स्किल नहीं भी है तो आप बड़े शहर में स्थित किसी डॉग ट्रेनिंग सेंटर पर कुछ समय तक काम करके इस तरह की स्किल सीख के एक पेट ट्रेनर के रूप में लोगों के कुत्तों को ट्रेनिंग दे सकते हैं।

इस तरह के पेट व्यवसाय में आपकी कम्युनिकेशन स्किल और बेहतरीन ट्रेनिंग आप को बहुत बड़ा मुनाफा भी दिलवा सकती है, कई बार कोई अधिक पैसे वाला क्लाइंट अपने कुत्ते को आपके यहां लेकर आता है तो आप उसके कुत्ते को अच्छी ट्रेनिंग देकर उसे मुंह मांगी कीमत भी वसूल कर सकते हैं।

इसके अलावा बढ़ती पर कैपिटा इनकम की वजह से धीरे-धीरे भारतीय इकोनामी में भी ऐसे लोगों का वर्ग निकल कर सामने आ रहा है जो कि अपने कुतों का खुद ध्यान नहीं रख पाता है परंतु उन्हें बेचना भी नहीं चाहता, इसलिए आप सुबह और शाम के समय कुत्तों को घुमाने की सेवा भी उपलब्ध करवा सकते हैं।

इस बिजनेस के लिए ध्यान में रखें कि आप शहर के किसी रिहायशी इलाके में कोई मकान किराए पर लेकर रह सकते हैं और वहां पर अपना एक नेटवर्क स्थापित कर सकते हैं। यदि आपको चार या पांच क्लाइंट भी एक महीने में मिल जाते हैं तो आप आसानी से इस बिजनेस से पच्चीस से त्तीस हज़ार रुपये प्रति महीना आसानी से कमा सकते हैं।

4. इवेंट मैनेजमेंट बिजनेस :-

आपके आसपास के क्षेत्रों में अलग-अलग समय पर हो रहे अलग-अलग इवेंट्स का ट्रेंड समझकर आप भी अपनी एक इवेंट मैनेजमेंट एजेंसी बना सकते हैं।

हालांकि इस तरह के बिजनेस में अधिक निवेश की आवश्यकता होती है परंतु इसकी हेल्प से आप मुनाफा भी अधिक कमा पाएंगे।

5. पूल क्लीनिंग एंड पूल सेल सर्विस :-

यदि आप सेलिंग से संबंधित कोई व्यवसाय संचालित करना चाहते हैं तो बढ़ती पर कैपिटा इनकम को ध्यान में रखते हुए ग्राउंड पूल बनाकर भी अमीर होम ओनर लोगों को को कुछ समय के लिए ट्रैवलिंग पर्पज या फिर हमेशा के लिए अपना बनाया गया पूल बेच सकते हैं, हालांकि इस तरह की व्यवसाय के लिए आपको निवेश की भी अधिक आवश्यकता होगी।

यदि आप इस निवेश की व्यवस्था नहीं कर सकते हैं तो अपना एक पूल क्लीनिंग सर्विस स्टार्ट कर सकते हैं, जिसमें आपको बेसिक मशीन खरीदने की आवश्यकता होगी और केवल बीस हजार रुपए के निवेश में शुरुआत करके अलग-अलग रिहायसी इलाकों में लोगों के घरों में ही स्थित पूल को साफ करके अच्छा पैसा बना सकते हैं।

इस तरह के बिजनेस में ध्यान रखें कि लोगों के साथ अपने इंटरेक्शन को बेहतर करने पर फोकस करें और अपनी दमदार कम्युनिकेशन स्किल के दम पर अधिक लोगों से काम प्राप्त कर सकते हैं।

different colours of paints placed with number of brushes

6. हाउस पेंटिंग सर्विस बिजनेस :-

यदि आपको पेंटिंग और ड्राइंग जैसी चीजों में काफी रुचि है तो आप अपने आसपास के एरिया में ही हाउस पेंटिंग सर्विस उपलब्ध करवा सकते हैं। शुरुआत में इसी फील्ड में काम कर रहे किसी बड़े सीनियर व्यक्ति के साथ रहकर आप अपनी स्किल को और बेहतर बना सकते हैं और एक्सटीरियर पेंट स्किल में स्पेशलाइजेशन हासिल कर सकते हैं।

इस व्यवसाय में अभी के समय में भी अपॉर्चुनिटी काफी अधिक है और वेस्टर्न इकोनॉमी की तरफ अग्रसर हो रही भारतीय इकोनॉमी में आने वाले समय में भी इस बिजनेस की डिमांड काफी बढ़ने की संभावना है।

7. बनिए एक टूरिस्ट गाइड :-

अनुमान लगाइए कि आपको आपके आसपास के इलाके में किसी भी टूरिस्ट एरिया के लिए लोग गाइड के तौर पर हायर करेंगे तो आपको कैसा महसूस होगा। यदि आप प्रकृति के क्षेत्र में रहना पसंद करते हैं और आउटडोर बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपके लिए यह एक सर्वश्रेष्ठ विकल्प हो सकता है।

आप एक हाइकिंग गाइड के रूप में भी काम कर सकते हैं, आसपास के नेचर के बारे में पूरी जानकारी जुटाकर आप टूरिस्ट को हाइकिंग के लिए भी गाइड कर सकते है। आपके यहां आने वाले पोटेंशियल क्लाइंट्स में फैमिली टूरिस्टर, को-वर्कर ग्रुप, स्कूल चिल्ड्रन जैसे लोगों को टारगेट कस्टमर बेस बनाकर इस व्यवसाय की हेल्पसे पैसे बना सकते है।

इसके अलावा आप लोगों के बीच में अवेयरनेस फैला कर उन्हें एनवायरमेंट फ्रेंडली व्यवहार अपनाने के फायदे भी समझा सकते हैं, छोटे बच्चों को दिया गया इस तरह का नॉलेज आने वाले समय में क्लाइमेट चेंज जैसी प्रोब्लम से बचाने में मददगार साबित हो सकता है।

8. सिटी कोरियर सर्विस :-

आप अपना खुद का एक कूरियर सर्विस सेंटर स्थापित कर सकते हैं और अपने शहर के आसपास के क्षेत्र में ही लोगों के द्वारा ऑनलाइन आर्डर की हेल्प से किए गए ऑर्डर को डिलीवर कर सकते है।

9. स्पोर्ट स्कूल बिजनेस :-

यदि आपको किसी भी स्पेसिफिक खेल के बारे में काफी अच्छा नॉलेज है और आपने खुद ने भी बहुत दिनों तक वह स्पोर्ट खेला है तो आप अपने आसपास के क्षेत्रों के छोटे बच्चों को टारगेट कस्टमर बेस के रूप में इनफ्लुएंस कर अपनी एक स्पोर्ट्स स्कूल की शुरुआत कर सकते हैं।

इंफ्रास्ट्रक्चर में होने वाले खर्चे के अलावा दूसरे प्रकार के खर्च को जोड़कर पांच लाख रुपए तक के निवेश में इस प्रकार के व्यवसाय की शुरुआत की जा सकती है।

10. समुद्री बोट सफारी व्यवसाय :-

यदि आप किसी तटीय इलाके के आसपास रहते हैं तो इस तरह का बिजनेस शुरू कर सकते हैं, जिसमें आप अपने शुरुआती निवेश से एक बोट खरीद सकते हैं और किसी भी बीच के एरिये को लोगों को घुमाने के लिए चुन सकते है।

इस बिजनेस में शुरुआती सफलता के बाद आप अपनी एक सफारी एजेंसी भी बना सकते हैं, और बीच पर आने वाले रेगुलर लोगों को हेल्प से अपनी एजेंसी को प्रमोट करके अधिक लोगों तक पहुंच बना सकते हैं। इस काम में आपको मेहनत की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं होगी बस आपको अपनी बोट को चलाकर समुद्र के अंदर के क्षेत्र में कुछ दूरी तक ले जाना होगा और फिर वापस लोगों को लाकर बीच पर छोड़ देना होगा।

मेंटेनेंस का खर्चा भी काफी कम होता है और एक बार बोट खरीदने में लगने वाले निवेश के अलावा आपको दूसरे खर्चों की आवश्यकता नहीं होगी। हालांकि इस तरह के व्यवसाय में शुरुआत में आपको कुछ स्पेशल लाइसेंस और इंश्योरेंस सुविधाओं के लिए पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं।

11. ज़ू बिजनेस :-

बचपन के दिनों में कभी ना कभी अपने स्कूल के साथियों के साथ या फिर परिवार के साथ आपने एक चिड़ियाघर तो घुमा ही होगा।

अब आप खुद भी अपनी इस तरह की ट्रैवलिंग हॉबी को व्यवसाय में तब्दील कर सकते हैं, इस बिजनेस में घुसने के लिए आपको अधिक निवेश की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि सरकार के द्वारा ही एनवायरमेंट एक्ट के तहत बनाए गए प्रावधानों के तहत यदि आपके पास जानवरों से जुड़ी कोई भी स्पेशल स्किल है तो आप आसानी से किसी भी जू में बतौर केयरटेकर के रूप में काम कर सकते हैं।

अलग-अलग जानवरों के बीच रहने से आपकी सोच भी परिवर्तित होगी और क्लाइमेट के प्रति सकारात्मक संदेश लेकर आने वाले विजिटर्स की सोच भी बदल सकते है।

man holding his camera and clicking images of nature

12. नेचर फोटोग्राफी बिजनेस :-

कई बार सोशल मीडिया इस्तेमाल करते वक्त आपके सामने प्रकृति की कुछ ऐसी तस्वीरें आ जाती है जिन्हें देख कर आपको काफी अच्छा फील होता है और आपके मन में भी ऐसी जगह पर घूमने के बारे में ख्याल आता है। अब आप अपने इस ख्याल को हकीकत में बदल सकते हैं और एक नेचुरल फोटोग्राफर बन कर अपने आसपास के क्षेत्र में ही स्थित किसी नेचुरल जगह की शानदार रचना की फोटोग्राफी कर सकते है। यदि आपके पास अच्छी स्किल और अच्छी क्वालिटी के इक्विपमेंट है तो फोटोग्राफी करना बहुत ही आसान काम है।

शुरुआत में आप अपने फोटोग्राफी को इंटरनेट की सहायता से इस तरह की तस्वीर खरीदने वाली वेबसाइट पर बेचकर पैसा कमा सकते है। एक बार आपकी पहचान बढ़ जाने के बाद आप खुद की भी एक नेचर फोटोग्राफी वेबसाइट लॉन्च करके अपनी तस्वीरे डाल सकते हैं और ऑनलाइन ऑर्डर लेना शुरू कर सकते हैं, जिस तरह आप के क्लाइंट आपसे डिमांड करेंगे आप उन्हें उसी तरह की पिक्चर क्लिक करके भेज सकते हैं।

एक बार आपके पास पैसा आज आने लगेगा तो आप अपने आसपास के क्षेत्रों के अलावा दूरदराज क्षेत्रों में स्थित किसी अच्छी जगह की भी तस्वीर खींच कर उन्हें भेज सकते हैं और इस तरह के बिजनेस के लिए आपको किसी प्रकार के लाइसेंस एवं दूसरे खर्चों की आवश्यकता नहीं होगी।

केवल एक लाख रुपए तक के निवेश में ही इस तरह के व्यवसाय की शुरुआत की जा सकती है।

13. ट्री हाउस डिजाइनिंग बिजनेस :-

यदि आपको छोटे और यूनिक ट्री हाउस डिजाइन करने की स्किल आती है तो इस तरह के ट्रेंड को बिजनेस में बदल सकते है।

छोटे से एरिया में बनाए जा सकने वाले इस टाइप के घरों डिमांड धीरे-धीरे काफी बढ़ रही है और इसमें आपको निवेश की भी आवश्यकता नहीं होगी।

14. फार्मर मार्केट सेलिंग बिजनेस :-

गांवों में शनिवार और रविवार के दिन वीकेंड पर लगने वाले मेलों में खेती से उपजाए गए सामानों को बेच कर भी आप अपने बिजनेस को शुरू कर सकते है।

एक बार इस तरह के मेलों में सफलता हासिल करने के बाद आप खुद की एक परमानेंट शॉप भी खोल सकते है।

15. ड्राइविंग स्कूल बिजनेस :-

यदि आपको ड्राइविंग की अच्छी स्किल आती है और आपने गवर्नमेंट अथॉरिटी के द्वारा जारी किया गया लाइसेंस लिया हुआ है तो आप आसानी से अपने एरिया के आसपास के लोगों को भी ड्राइविंग सिखा सकते है।

बहुत ही कम निवेश में आप एक छोटी सी गाड़ी खरीद कर इस तरह के व्यवसाय की शुरुआत कर सकते है।

यह भी पढ़े :

1) टीनेजर के लिए सबसे बढ़िया बिजनेस आइडिया क्या हैं, जानें
2) ऐसे 16 बिजनेस आइडिया जिनसे आप कर सकते हैं राजस्थान में व्यवसाय की शुरुआत
3) टॉप 10 बिजनेस आडियाज ओडिशा के लिए
4) OK Credit क्या है? कैसे ये आपका बिजनेस बढ़ाने में सहायक है?