11 ऐसी मुश्किलें जो एक कपड़ा व्यापारी रोज़मर्रा की ज़िंदगी में अनुभव करता है, इससे उबरने के उपाय

. 1 min read
11 ऐसी मुश्किलें जो एक कपड़ा व्यापारी रोज़मर्रा की ज़िंदगी में अनुभव करता है, इससे उबरने के उपाय

वर्तमान में बढ़ती हुई जनसंख्या और उनके हाथों तक पहुंचा हुआ इंटरनेट कपड़ा व्यवसाय को बढ़ाने में बहुत सहयोग दे रहा है।

इस समय एक क्लोथिंग व्यवसाय शुरू करना बहुत ही इंटरेस्टिंग और फाइनेंसियल दृष्टि से एक अच्छा रिटर्न देने वाला व्यवसाय है, परंतु यह हम जानते हैं कि किसी भी व्यवसाय में सफलता तक पहुंचने से पहले कई बड़े उतार-चढ़ाव का सामना करते हैं।

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो कि शुरुआत में ही अपने बिजनेस में फेल कर जाते हैं, क्योंकि उनका बिजनेस प्लान पूरी तरीके से तैयार नहीं किया हुआ होता है और उन्होंने अपने व्यवसाय में आने वाले चुनौतियों के बारे में पहले से कोई सॉल्यूशन भी नहीं ढूंढा हुआ होता है।

परंतु कुछ ऐसे व्यापारी होते हैं जो कि एक प्रॉपर बिजनेस प्लान के साथ चलते हैं और उन्हें पहले से ही पता होता है कि इस व्यवसाय को शुरू करने पर उन्हें कौन-कौन सी मुश्किलों का सामना करना होगा, जिनका इलाज वह पहले से ही ढूंढ के रखते हैं,इस कारण उनकी सफलता का संभावना बढ़ जाती है।

इस क्षेत्र में आप चुनौतियों से बचकर भाग नहीं सकते आपको उनका सामना करना ही होगा, बस आपकी सफलता निर्भर करती है इस बात पर कि आप किस तरीके से उन चुनौतियों का सामना कर विजय हासिल करते हैं।

आइए आज हम जानते हैं ऐसे ही 10 चुनौतियों के बारे में जो कि आपके सामने आएगी, यदि आप एक कपड़ा व्यवसाई के तौर पर अपना व्यापार शुरू करेंगे, आइए जानते हैं :-

1. पूंजी :-

यदि आपने अपने व्यवसाय के शुरुआत में ही कुछ समय तक आवश्यक होने वाली पूंजी की व्यवस्था नहीं की है तो इस व्यवसाय में आपका सफल हो पाने की संभावना बहुत कम रहती है।

कई बार कपड़ा व्यवसाई के पास बहुत अधिक मात्रा में आर्डर आ जाते हैं और पूंजी की कमी होने की वजह से वह उन ऑर्डर को डिलीवर नहीं कर पाता है, जिस कारण लोगों का भरोसा उस पर उठ जाता है और उसका व्यवसाय ठप हो जाता है।

इसके निदान के लिए अपने व्यवसाय को शुरू करने के साथ ही अपना एक बिजनेस प्लान बनाएं जिसमें आपके द्वारा लिए जाने वाले लोन के बारे में भी पूरी तरीके से प्लानिंग करें।

शुरुआत में लोन लेने पर आप आने वाले ऑर्डर को आसानी से फुलफिल कर पाएंगे और ग्राहकों का विश्वास जीत पाएंगे।

2. महंगाई या कपड़ों की कीमत का बढ़ना :-

आपने यह महसूस किया होगा कि बहुत समय पहले जो कपड़े काफी सस्ते मिलते थे, आज महंगाई के कारण उनकी कीमत ज्यादा हो गई है।

इसके पीछे का मुख्य कारण होता है इस कपड़े के निर्माण में लगने वाला खर्चा। अथार्त दूसरी चीजों में भी इन्फ्लेशन बढ़ने के कारण इसका प्रोडक्शन भी महंगा पड़ने लगा है, जिसकी वजह से इसमें ट्रांसपोर्टेशन कॉस्ट और डिस्ट्रीब्यूटर कॉस्ट इत्यादि को जोड़ने के बाद कपड़ा और अधिक महंगा हो जाता है।

इसके निदान के लिए आपको ध्यान रखना होगा कि आपके क्षेत्र में आपका कंपीटीटर लोगों को किस तरह की सेवाएं प्रदान कर रहा है, यदि वह कम मुनाफा कमाकर अधिक माल बेचता है तो भी वह आसानी से अच्छा व्यवसाय कर सकता है।

इसी तरह की स्ट्रेटेजी आप भी अपना कर अपने प्रोडक्शन कॉस्ट के स्तर पर अपना माल बेच सकते हैं परंतु इसके लिए आपको अधिक माल बेचने की आवश्यकता होगी।

DISTRIBUTION written on table team hands at work with financial reports and a laptop

3. डिस्ट्रीब्यूशन चैलेंज :-

आपके द्वारा तैयार की गई कपड़े की डिजाइनिंग और निर्माण करने का तरीका पूरी तरीके से आप पर निर्भर करता है और आप ही यह तय कर सकते हैं कि आप किस तरह से कपड़े को डिजाइन करेंगे और कितनी मात्रा में उसका उत्पादन करेंगे।

परंतु अपने प्रोडक्ट का डिस्ट्रीब्यूशन पूरी तरीके से आपके हाथ में नहीं होता है, वर्तमान समय में डिस्ट्रीब्यूशन एक बहुत बड़े चैलेंज के रूप में उभर कर सामने आया है। आपको बहुत अधिक मेहनत करनी पड़ेगी यदि आप अपने ब्रांड को किसी बड़े क्लॉथिंग स्टोर में पहुंचाना चाहते हैं।

साथ ही शुरुआत में अपनी कंपनी का नाम जमाने के लिए आपको कई प्रकार की छूट भी प्रदान करनी होगी और अपने मुनाफे को बहुत कम रखते हुए ग्राहकों तक पहुंच बनानी होगी, हालांकि एक बार ग्राहकों का विश्वास जीतने पर आप आसानी से अधिक मुनाफा कमा पाएंगे।

4. डिजाइन :-

कंपटीशन के दौर में टिकने के लिए आपको अपनी ब्रांड के क्लॉथ का समय के साथ-साथ डिजाइनिंग में भी परिवर्तन करना होगा। लोगों की जरूरतों के हिसाब से आप नई डिजाइन का आविष्कार कर सकते हैं या फिर आप इसके लिए किसी डिजाइनर को भी हायर कर सकते हैं।

लोगों की डिमांड जानने के लिए आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर आप इंटरनेट की सहायता से अपनी एक वेबसाइट बनाकर भी लोगों तक पहुंच बढ़ा सकते हैं।

कुछ समय पहले लोकप्रिय भारतीय कपड़ा ब्रांड एचआरएक्स ने अपनी वेबसाइट पर एक कैंपेन चलाया था, जिसमें उन्होंने एक इनामी प्रतियोगिता का आयोजन करवाया और लोगों से कपड़ो की अलग-अलग डिजाइन मांगी जिनमें से टॉप 10 डिजाइन को चुनकर उसे बेचने वाले लोगों को इनाम दिया गया।

इससे उस कंपनी का भी बहुत बड़ा फायदा हुआ क्योंकि उसे अलग-अलग प्रकार के नए डिजाइन मिल गई, वर्तमान में तथा आने वाले समय में वह अपने कम्पीटिटर से आसानी से कम्पीट कर पाएगी।

5. प्रमोशन :-

यह बात पूरी तरीके से आप की मार्केटिंग स्ट्रेटजी या फिर मार्केटिंग प्लान पर निर्भर करेगी। इसके लिए आप किसी बड़ी मार्केटिंग कंपनी की सलाह है भी ले सकते हैं या फिर उससे जुड़ सकते हैं।

शुरुआत में अपनी कंपनी की मार्केटिंग करने के लिए आपको बहुत अधिक पैसा खर्च करना पड़ेगा जो कि आपकी पब्लिसिटी और प्रमोशन में काम आएगा। इसके लिए आपको बड़ी लॉन्चिंग पार्टी, प्रोडक्ट के फ्री सैंपल, एडवर्टाइजमेंट के पैसे और दूसरे भी अन्य प्रकार के खर्चों को झेलना होगा।

इसका निदान यह है कि आप अपने प्रमोशन के लिए नेटवर्क मार्केटिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि बहुत ही सस्ता होता है और इंटरनेट की सहायता से सोशल मीडिया पर विज्ञापन दिलवा सकते हैं, जो कि टीवी पर आने वाले विज्ञापनों की तुलना में बहुत ही कम खर्चीले होते हैं।

6. कंपटीशन :-

सच्चाई यह है कि जिस व्यवसाय में आज आप अपने पैर जमाना शुरू कर रहे हैं, कई बड़े खिलाड़ी इस व्यवसाय में पहले से ही सफल हो चुके हैं और वर्तमान समय में आपको मुनाफा कमाने के लिए उनसे कंपटीशन लेना होगा।

यदि आपको अच्छा खासा मुनाफा कमाना है तो आपको भी उन्हीं बड़ी कंपनी की तरह अपनी मार्केटिंग स्ट्रेटजी, इंफ्रास्ट्रक्चर, डेवलपमेंट, डिजाइनिंग, ट्रांसपोर्टेशन, प्रमोशन आदि चीजों पर ध्यान देना होगा।

कंपटीशन से आपका थोड़ा बहुत नुकसान भी होगा परंतु आपको हमेशा एक प्रेशर महसूस होगा जो कि आप से और बेहतरीन काम करवाएगा।

7. कपड़ों की नकल या फिर कॉपी कपड़े बनाना :-

आपने बहुत बार जूतों की दुकान पर जाकर कई बड़ी ब्रांड जैसे कि नाइकी या एडिडास के जूतों को देखते समय दुकान वाले से यह कहते हुए सुना होगा कि यह उस कंपनी की फर्स्ट कॉपी है या फिर सेकंड कॉपी है।

क्या आपको पता है कॉपी होती क्या है ?

मुख्यतया कुछ जाली कंपनियां बड़ी ब्रांडों की डिजाइनिंग और सामान की पूरी तरीके से नकल कर अपने ही प्रोडक्ट बना देते हैं, जोकि कॉपी के नाम से जाने जाते हैं और यह उस कंपनी के प्रोडक्ट की तुलना में सस्ते भी होते हैं, इस कारण लोग भी इनकी तरफ ज्यादा आकर्षित होते हैं।

इस तरह की नकल को रोकने के लिए आप अपने डिजाइनिंग का पेटेंट करवा सकते हैं या फिर आप इस चीज को स्वीकार करें और अपनी डिजाइन को दूसरे लोगों के द्वारा कॉपी करने दें, साथ ही आप भी दूसरे लोगों की डिजाइन को कॉपी करें।

क्योंकि यहां पर आपको कोई कानूनी लड़ाई नहीं लड़नी बल्कि आपको केवल मुनाफा कमाना है और ग्राहकों तक बेहतरीन प्रोडक्ट पहुंचाने है।

expenses written on white piece of paper pasted on blue coloured folder

8. दूसरे प्रकार के खर्चे :-

आपको दूसरे प्रकार के कुछ खर्चों का भी ध्यान रखना होगा, जो कि लाइसेंस लेने के दौरान या फिर किसी भी कानूनी समस्या से बचने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

9. एक अच्छा वि-निर्माता :-

अपने प्रोडक्ट पर लोगों की विश्वास बढ़ाने के लिए आपको उन्हें कम कीमत में ही बेहतरीन प्रोडक्ट देने होंगे, जो कि गुणवत्ता के मामले में शीर्ष पर हो, इसके लिए आपको बहुत अधिक पूंजी की भी आवश्यकता होगी।

इसके निदान के लिए आप ध्यान में रखें कि आप इतनी ही गुणवत्ता अपने कपड़ों में प्रदान करें, जितनी आप अफोर्ड कर सकते हैं क्योंकि आख़िर में आपको यहां से मुनाफा बचाना है ना कि लोगों को क्वालिटी बेचनी है।

10. अनियंत्रित मांग पूरी करना :-

एक बार सफल हो जाने के बाद आपके पास बहुत अधिक डिमांड आ सकती है, ऐसी समस्याओं का समाधान करने के लिए आप अपने बफर स्टॉक को थोड़ा अधिक बढ़ा कर रख सकते हैं।

हालांकि इसके लिए आपको गोदाम इत्यादि की व्यवस्था करनी होगी, परंतु बिजनेस में सफलता पाने के लिए इतना सब तो करना ही पड़ेगा।

11. मानसिक तनाव :-

व्यवसाय में आए उतार-चढ़ाव की वजह से आप मानसिक स्तर पर भी पूरी तरीके से डिस्टर्ब हो सकते हैं इसके सॉल्यूशन के लिए ऐसी चीजों की टेंशन ना लें और एक बात याद रखें की व्यवसाय में उतार-चढ़ाव तो आएंगे ही कभी आपने बहुत अधिक कमाया तो कभी आपने कुछ भी नहीं कमाया, इसलिए चिंता बिल्कुल नहीं करनी है।

यह भी पढ़े :

1) एक नया बिजनेस बिना अनुभव के कैसे शुरू करें?
2) अपने बिजनेस फायदे के लिए जानिए कैसे करें मार्केट रिसर्च
3) क्यों कराना चाहिए आपको अपने व्यवसाय का इंश्योरेंस?
4) ओके स्टाफ क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?

FAQs - सामान्यतः पूछे जाने वाले सवाल :-

प्रश्न. इस व्यवसाय में कितने अधिक निवेश की आवश्यकता होगी?

उत्तर. यह निर्भर करता है कि आपको कितना अधिक मुनाफा कमाना है, यदि आप महीने का पचास हजार से साठ हजार रुपये तक का मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आपको लगभग सात से दस लाख रुपए तक का निवेश करना होगा, यदि अधिक मुनाफा कमाना चाहते हैं तो और अधिक निवेश करना होगा।

प्रश्न. क्या कंपटीशन के दौर में इस व्यवसाय में सफलता हासिल की जा सकती है?

उत्तर. जी हां! बिल्कुल आप इसमें सफल हो सकते है,बस जरूरत है तो थोड़ी बहुत पूंजी और काम के प्रति आपके लगन की।