8 बेहतरीन ई-कॉमर्स बिज़नेस आइडिया, जानें क्या बेचें और क्यों?

. 1 min read
8 बेहतरीन ई-कॉमर्स बिज़नेस आइडिया, जानें क्या बेचें और क्यों?

पिछले कुछ सालों में लोगों के बीच ऑनलाइन चीज़ों का क्रेज़ बढ़ता जा रहा है. फिर चाहे वो शॉपिंग हो या पढ़ाई. बाज़ार में ऑनलाइन चीज़ों की बढ़ती मांग देख ही अब अधिकतर लोग इस व्यापार में उतरने लगे हैं.

कई बार तो लोग ऐसे-ऐसे ऑनलाइन बिज़नेस (Online Business) आइडिया लेकर हाज़िर होते हैं, जिनकी किसी ने कोई उम्मीद भी नहीं की होती. कई बार लोगों के पास बेहतरीन आईडियाज़ होते हैं, लेकिन वो उसे बेच नहीं पाते हैं.

इसके कई कारण हो सकते हैं. कई बार लोगों का आइडिया अच्छा होता है, लेकिन वो उसे ढंग से प्रस्तुत नहीं कर पाते. इस दौरान कई बार लोग उत्पाद के सेल होने की वजह नहीं बता पाते.

इसलिये कोई भी बिज़नेस आइडिया बेचने से पहले आपका ये जानना ज़रूरी है कि मार्केट में किस तरह का आइडिया बेचा जा सकता है और क्यों. अगर आपको ये दोनों बातें क्लियर होंगी, तो अपना आइडिया आसानी से बेच सकेंगे.

आपको बता दें कि ईकॉमर्स व्यवसाय को शुरू करने का कोई सही समय नहीं होता, ऐसा इसलिए है क्योंकि यह व्यवसाय नहीं है, ये एक विचार व्यवसाय, जो जंग लगी सोच को सोने में बदल देता है.

1. ब्यूटी और हेल्थ प्रोडक्ट्स

ब्यूटी और हेल्थ उद्योग दुनिया के सबसे बड़े उद्योग हैं. ई-कॉमर्स व्यवसाय में ये एक बेहद लाभदायक विचार बना हुआ है. आज कल के अधिकतर युवा इस व्यपार में अपना करियर बनाना चाहते हैं. अगर आप ब्यूटी और हेल्थ प्रोडक्ट्स के महत्व को समझाने में सक्षम हैं, तो सफ़लता की संभावना उतनी ही अधिक है.

ये व्यापार क्यों फ़ायदेमंद है?

बाज़ार में ब्यूटी और हेल्थ प्रोडक्ट्स की सबसे अधिक मांग है. कोई भी व्यापार मंदी की ओर जा सकता है, लेकिन ये दोनों ही उद्योग कभी डाउन नहीं जाते है. बाज़ार में बढ़ती मांग को देखते हुए ये बिज़नेस आइडिया मार्केट में आसानी बेचा जा सकता है.

2. सेकेंड हैंड प्रोडक्ट्स

सेकेंड हैंड प्रोडक्ट्स (Second Hand Products) का व्यापार भी बढ़ता चला जा रहा है. जब तक चीज़ें सही स्थिति में हैं, तब तक पब्लिक उसका उपयोग करती रहेगी. कई सारी ई-कॉमर्स वेबसाइट्स सेकेंड हैंड कपड़े, आभूषण, फ़र्नीचर और गाड़ी बेचती हैं. ऐसे में अगर आप सेकेंड हैंड चीज़ों का व्यापार शुरू करते हैं, तो व्यापार को अलग स्तर पर लेकर जा सकते हैं.

ये व्यापार क्यों फ़ायदेमंद है?

हर इंसान की आय इतनी अधिक नहीं होती है कि वो नई-नवेली और महंगी चीज़ें ले सके. इसलिये वो सेकेंड हैंड चीज़ें लेना पसंद करते हैं. कम पैसों में उन्हें अच्छी चीज़ मिल जाती है और आराम से उनका काम भी हो जाता है. इसलिये अब पहले के मुकाबले मार्केट में सेकेंड हैंड चीज़ें  की मांग बढ़ गई है.

various types of smart watches on green background

3. स्मार्ट वॉच

इन दिनों स्मार्ट वॉच ट्रेंड में है. स्मार्ट वॉच का उपयोग लोग किसी एक कारण से नहीं, बल्कि कई कारणों से करते हैं. जैसे कि फ़िटनेस और पूरे दिन की योजना बनाने के लिये. 2019 के मुकाबले स्मार्ट वॉच की बिक्री में तेज़ी से इज़ाफ़ा हुआ है. इसलिये आप ई-कॉमर्स व्यापार में अपना हाथ आज़माना चाहते हैं, तो स्मार्ट घड़ियों का कारोबार बेहतर है.

ये व्यापार क्यों फ़ायदेमंद है?

आज के युवा स्मार्ट वॉच की ओर तेज़ी से आकर्षित हो रहे हैं. मार्केट में तरह-तरह की और महंगी घड़ियां आने लगी हैं. ऐसे में अगर आप लोगों को ऑनलाइन घड़ियों का अच्छा और स्मार्ट कलेक्शन देते हैं, तो ये फ़ायदे का सौदा है. क्योंकि आज कल हर कोई मार्केट जाने से ऑनलाइन शॉपिंग करना बेहतर समझता है. अगर उन्हें बाज़ार से अच्छा कलेक्शन वेबसाइट पर दिखेगा, तो वही से लेंगे.

4. स्मार्ट होम प्रोडक्ट्स

आज कल लोग इतने व्यस्त हो गये हैं कि वो हर चीज़ में आराम ढूंढते हैं. ऐसे ही व्यस्त लोगों के लिये कंपनियां कई स्मार्ट्स प्रोडक्ट निकाल रही हैं. ताकि लोगों की ज़िंदगी सुविधाजनक बन सके.

जैसे एलेक्सा के ज़रिये घर की छोटी-छोटी चीज़ों को कंट्रोल करना. म्यूज़िक चलाना हो या घर के बाहर रह कर घर की लाइट्स ऑफ़ करना हो, स्मार्ट प्रोडक्ट्स से सब कुछ हो सकता है.

ये व्यापार क्यों फ़ायदेमंद है?

आज के स्मार्ट लोग स्मार्ट लाइफ़ जीना पसंद करते हैं. इसलिये वो ऐसी चीज़ें घर लाना चाहते हैं, जिससे एक तनाव ग्रस्त ज़िंदगी जी सकते हैं. स्मार्ट लाइफ़ के लिये लोग पैसे भी लगाने को तैयार हैं. इसलिये अगर आप कस्टमर के लिये स्मार्ट चीज़ें निकालते हैं, तो व्यापार में काफ़ी लाभ कमा सकते हैं.

5. ऑनलाइन एजुकेशनल कोर्सेस

आज के दौर में बहुत से पढ़े-लिखे व्यापारी हैं, जिनके पास बेइंतिहा ज्ञान है. अगर आप ऑनलाइन व्यापार करने की सोच रहे हैं, तो एजुकेशनल कोर्सेस करने की सोच सकते हैं.

वैसे भी आज के दौर में ऑनलाइन कोर्सेस की मांग तेज़ी से बढ़ती जा रही है. सिर्फ़ छात्र-छात्राएं ही नहीं, बल्कि नौकरी-पेशा करने वाले लोग भी ऑनलाइन एजुकेशनल कोर्सेस के इच्छुक रहते हैं. इसलिये ये एक बेहद लाभदायक व्यापार है.

ये व्यापार क्यों फ़ायदेमंद है?

कभी-कभी हम बहुत पढ़ना चाहते हैं, लेकिन हमारे पास इतना समय नहीं होता है कि हम किसी संस्थान में जाकर अपनी पढ़ाई पूरी कर पायें. यही वजह है कि ऑनलाइन एजुकेशनल कोर्सेस का बिज़नेस लगातार बढ़ता जा रहा है.

6. ई-बुक्स बेचना

वो दिन चले गये जब आपको बुक्स ख़रीदने के लिये पुस्तक भंडार जाना पड़ता था. अब ई-बुक्स का चलन चल गया है. 2019 से ये बेस्ट ईकॉमर्स व्यवसाय विचारों में से एक है. आप स्वयं किताबें लिख सकते हैं या किसी और की किताब को बेचने के लिये ले सकते हैं.

यही नहीं, अच्छा होगा कि आप ट्रेडिंग टीचर्स या राइटर की किबातें भी बेच सकते हैं.

ये व्यापार क्यों फ़ायदेमंद है?

दुनिया में बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिनके लिये किताब मोहब्बत है. वो जहां भी जाते हैं किताबें उनके साथ होती है. फिर चाहे वो मैट्रो हो या ट्रेन. हांलाकि, कभी-कभी इनके लिये किताबें कैरी करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. कितना अच्छा होगा अगर फ़ोन, टैब या लैपटॉप में ई-बुक्स पढ़ने का मौका मिल जाये.

अगर आप ग्राहकों की सुविधा को देखते हुए ई-बुक्स का कारोबार शुरू करते हैं, तो बेहद बेहतरीन ऑप्शन होगा.

7. फ़र्नीचर शॉप

अगर आपने नोटिस किया हो, तो पाया होगा कि अब ऑनलाइन बहुत आकर्षक और ख़ूबसूरत फ़र्नीचर मिलते हैं. इसलिये बाज़ार में इस व्यापार की मांग बढ़ती जा रही है.

इस तरह से आप अगर ऑनलाइन फ़र्नीचर शॉप खोलते हैं, लोगों को आरामदायक और बढ़ियां फ़र्नीचर दे पायेंगे. ऑनलाइन फ़र्नीचर शॉपिंग करने का सबसे बड़ा फ़ायदा ये है कि यहां आपको एक-दो नहीं, बल्कि कई ऑप्शन मिल जायेंगे.

यही नहीं, कई सारी वेबसाइट्स तो रेंट पर भी फ़र्नीचर देने लगी हैं. यानि लोग अपनी ज़रूरत के हिसाब से किराये पर फ़र्नीचर ले सकते हैं और जब तक चाहें इस्तेमाल करके वापस कर देते हैं. ऐसे में अगर आप फ़र्नीचर का ई-कॉमर्स बिज़नेस शुरू करते हैं, तो आपके लिये फ़ायदेमंद साबित होगा.

ये व्यापार क्यों फ़ायदेमंद है?

फ़र्नीचर इंसान की आम आवश्यकता है. कोई किराये के घर पर रहें या ख़ुद के घर पर फ़र्नीचर तो लेना ही होता है. ऑनलाइन के ज़माने में अब लोग शॉप पर जाने के बजाये. वेबसाइट्स से फ़र्नीचर लेने लगे हैं. इसलिये बाज़ार की मांग को देखते हुये ये एक लाभदायक व्यापार है.

stack of toys of children with blurred background

8. बच्चों के खिलौने

ऑनलाइन मार्केट में किड्स टॉयज़ की मांग भी तेज़ी से बढ़ चुकी है. पार्टी, फंक्शन या किसी भी त्योहार के लिये लोग ऑनलाइन टॉयज़ सर्च करते हैं. लोगों को ऑनलाइन कम दाम में बेहतर खिलौने मिल जाते हैं.

इसलिये अब ऑनलाइन खिलौनों की लोकप्रियता में तेज़ी आ चुकी है.

ये व्यापार क्यों फ़ायदेमंद है?

किड्स टॉयज़ की बाज़ार कल भी लोकप्रिय थी और अब भी है. यही वजह है कि आने वाले समय में इस व्यापार में बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी.

उम्मीद है कि हमारे इस आर्टिकल से आपको ई-कॉमर्स व्यापार के बारे कही हद तक आइडिया मिला होगा. अगर आप सच में ई-कॉमर्स का बिज़नेस करना चाहते हैं, तो ये आइडियाज़ आज के वक़्त को देखते हुए एकदम परफ़ेक्ट हैं.

इस व्यापार में कमाई भी है और फ़ायदा भी. बस व्यापार करने के लिये ख़ुद को तैयार करें और इसके साथ एक नई शुरूआत करें. हांलाकि, ई-कामर्स व्यापार के लिये थोड़ा क्रिएटिव होना पड़ेगा.

किन बातों का रखें ध्यान

1. वेबसाइट आकर्षक हो.

2. वेबसाइट पर मिलने प्रोडक्ट काफ़ी अलग हों.

3. दाम सही रखें.

4. सामान लेटेस्ट डिज़ाइन का हो.

5. अपनी प्रतिद्वंदी वेबसाइट्स पर नज़र रखें.

6. प्रोडक्ट की मार्केटिंग ज़बरदस्त होनी चाहिये.

7. हर महीने आने वाली लागत और मुनाफ़े पर ध्यान दें.

8. हर वक़्त कुछ नया करने की सोचें.

9. अपनी ऑडियंस सेट करें.

10. ग्राहकों की चॉइस फ़ोकस करें.

11. दूसरों की नकल करने के बजाये, ख़ुद का आइडिया खोजें.

अगर आप इन बातों का ख्याल रखते हुए व्यापार करते हैं, तो कभी निराशा हाथ नहीं लगेगी.

यह भी पढ़े :

1) 14 ऑनलाइन बिज़नेस जिसमें इन्वेस्ट करने से पहले आपको सोचने की ज़रूरत नहीं है
2) ऑनलाइन घर बैठे बैठे पैसे कमाने के 20 बिजनेस आइडिया
3) 10 कम-लागत बिज़नेस आईडियाज़ छोटे शहरों के लिए
4) अगर आप कलम से प्रेम करते हैं, तो ये 29 बिज़नेस आइडियाज़ आपके लिए है
5) ओके स्टाफ क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?

आइये अब जानते हैं कि लोग ऑनलाइन व्यापार को लेकर सबसे ज़्यादा क्या पूछते हैं. यानि किस तरह के सवाल करते हैं.

प्रश्न .ईकॉमर्स व्यापार क्या है. आज के समय में ये महत्वपूर्ण क्यों माना जाता है?

उत्तर. जब भी हम इंटरनेट पर किसी तरह के डेटा का लेन-देन करते हैं, उसे ईकॉमर्स बिज़नेस कहते हैं. ये किसी भी रुप में हो सकता है. धीरे-धीरे भारत डिजिटल इंडिया की ओर अग्रसर हो रहा है. इसलिये आज के दौर में ये भी महत्वपूर्ण माना जाता है.

प्रश्न .विभिन्न ई-कॉमर्स व्यवसाय मॉडल क्या हैं?

1. व्यवसाय से व्यवसाय.

2. ग्राहक से ग्राहक

3. व्यवसाय से ग्राहक

4. व्यापार से प्रशासन

6. ग्राहक से प्रशासन

प्रश्न .ई-कॉमर्स के तकनीकी नुकसान बताएं?

उत्तर. इसका सबसे बड़ा नुकसान है कि यहां किसी के भी डेबिट या क्रेडिट के साथ धोख़ाधड़ी की जाती है. दूसरा सबसे बड़ा नुकसान है कि जब प्रोडक्ट आपके पास पहुंच नहीं जाता, आप इसकी जांच करने में असमर्थ होते हैं.

प्रश्न .ई-कॉमर्स और पारंपरिक वाणिज्य के बीच क्या अंतर?

उत्तर. ई-कॉमर्स व्यापार में लेने-देने टेक्निकल होता है. वहीं पारंपरिक वाणिज्य में हिसाब मैनुअल किया जाता है.

प्रश्न .ई-कॉमर्स की विशेषताएं क्या हैं?

उत्तर. ई-कॉमर्स की सबसे बड़ी विशेषता ये है कि यहां आपको एक नहीं ढेरों ऑप्शन दिखते हैं. दूसरी ये कि किसी प्रकार की ख़रीददारी और लेनदेन के लिये आपको बाहर नहीं जाना पड़ता.

प्रश्न .ई-कॉमर्स का भविष्य क्या है?

उत्तर. जैसा कि हमने पहले भी कहा है कि भारत टेक्नोलॉजी के मामले में काफ़ी आगे निकल रहा है, तो इसके भविष्य पर संदेह नहीं किया जा सकता