प्रॉफिटेबल बिजनस प्लान कैसे बनाएं?

. 1 min read
प्रॉफिटेबल बिजनस प्लान कैसे बनाएं?

आज हर कोई प्रॉफिटेबल बिजनेस करना चाहता है। बढ़ती महंगाई और सिकुड़ते रोजगार केअवसर के चलते हर कोई बिजनेस करना चाहता है। इसलिये बिजनेस में आज कंपटीशन बहुत ही जबर्दस्त है। इस कंपटीशन के जमाने में बिजनेस कर पाना बहुत मुश्किल है और ऐसे में प्रॉफिटेबल बिजनेस करने के बारे में सोचना बहुत मुश्किल है। कंपटीशन युग में प्रॉफिटेबल बिजनेस करना भले ही मुश्किल है लेकिन इसके मतलब नामुमकिन नहीं है। अब सवाल यह है कि तो फिर प्रॉफिटेबल बिजनेस को कैसे शुरू किया जाये। उसका जवाब यही है कि कोई काम सही तरीके और योजनाबद्ध तरीकों से शुरू किया जाये तो उस काम में सफलता मिलनी तय होती है। तो फिर एक बार सवाल वहीं पर आकर टिक जाता है कि तो फिर प्रॉफिटेबल बिजनेस कैसे किया जाये यानी बिजनेस को कैसे किया जाये कि प्रॉफिट अवश्य हो। इसके लिए सबसे पहले आपको प्रॉफिटेबल बिजनेस के लिए ऐसा ही अट्रेक्टिव प्रॉफिटेबल बिजनेस प्लान को तैयार करना होगा। उस प्लान के अनुसार ही आपको काम करना होगा तो कोई दोराय नहीं कि आपका बिजनेस प्रॉफिटेबल न हो।

ऐसे करनी होगी पहली तैयारी

जो लोग दिमाग की बत्ती जला सकते हैं वहीं वन टू का फोर  कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने नेटवर्क और अपनी टीम तैयार करना होगा जो बिजनेस में हर तरह से लाभदायक साबित हो सके। सबसे पहले आपको आम जिंदगी से अलग हटकर दिमाग की बत्ती जलानी होगी यानी कहने का मतलब यह है कि प्राफिटेबल बिजनेस करने वालों को जनरल बिजनेस करने वालों से कुछ न कुछ अलग करना होगा। इसके लिए आपको बिजनेस भी अलग तरह से करते रहना होगा। समय-समय पर अपने बिजनेस में कोई न कोई नया ट्वीस्ट पैदा करना होगा ताकि आपका बिजनेस बूम-बूम कर जाये। ये तो बात हुई प्रॉफिटेबल बिजनेस की। अब बात करते हैं कि प्रॉफिटेबल बिजनेस शुरू करने के लिए प्रॉफिटेबल बिजनेस प्लान कैसे बनायें।

1. कौन सी जानकारी देनी होगी सबसे पहले

प्रॉफिटेबल बिजनेस प्लान के लिए आपको जमाने में आगे-आगे चलने का प्रयास करते रहना होगा। यानी आज की गलाकाट प्रतियोगिता में आप अपने को अव्वल रखने की कला आपको सीखनी होगी और आगे ही रहना होगा तभी आपका बिजनेस प्रॉफिटेबल हो सकता है। इसके लिए आपको बिजनेस शुरू करने से पहले प्रॉफिटेबल बिजनेस प्लान बनाना होगा। इस तरह के बिजनेस प्लान बनाने के लिए आपको अपने बिजनेस शुरू करने की सारी मूलभूत जरूरतों का डिटेल देने के साथ ही अपने बिजनेस को कैसे पंख लगायेंगे उसका भी जिक्र करना होगा।

2. बिजनेस की रणनीति भी दिखानी होगी प्लान में

प्राफिटेबल बिजनेस प्लान बनाने के लिए आपको अपने बिजनेस के तरीके को थोड़ा बदलना होगा। पहले आप अपने स्तर से बिजनेस के लिए फाइनेंसिंग, प्रोडक्ट की क्वालिटी, मैनेजमेंट, मार्केटिँंग आदि की जानकारी तो देनी ही होगी। लेकिन आप अपने काम करने के तरीके से बाजार में अपने कंपटीटरों को मात देने के लिये क्या योजनाएं बना रहे हैं उसे भी बिजनेस प्लान में बताना होगा। इस तरह का प्लान कस्टमर्स को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए साम, दाम, दण्ड और भेद सभी तरह के हथकंडों को अपनाना होगा। कस्टमर्स तक पहुंचने और उन्हें अपने साथ बराबर रखने वाली कला का भी आपको अपने प्रॉफिटेबल बिजनेस प्लान में शामिल करना होगा।

3. ग्राहक तक कैसे पहुंचेंगे बतायें अपने बिजनेस प्लान में

आप अपने प्रोडक्ट को ग्राहक तक पहुंचाने के लिए प्रचार प्रसार के तरीके अपनाने की रणनीति बनानी होगी। इसका रोडमैप आप अपने  प्रॉफिटेबल बिजनेस प्लान में अवश्य ही शामिल करेंगे। ग्राहकों को अपने पाले में बनाये रखने के लिए सबसे पहले आप अपने प्रोडक्ट के कंपटीटरों के बिजनेस को खंगालना होगा। उसमें अपनी गुंजायश बनाने के लिए आपको उनकी कमियों को छांट कर बिजनेस प्लान में शामिल करें और उनका समाधान करने का भी जिक्र अपने बिजनेस प्लान में शामिल करें। इसे आप बिजनेस स्ट्रेटजी भी कह सकते हैं। अब कंपटीटरों की कमियों को खोज कर अपना प्रोडक्ट तैयार करके बाजार पर किस तरह से कब्जा करेंगे, इसका भी जिक्र अपने बिजनेस प्लान में शामिल करना होगा। अब आप लकी बिजनेस मैन हैं और सब कुछ आपके बिजनेस प्लान के मुताबिक चल रहा है और आप मार्केट में टॉप पर हैं। टॉप तक पहुंचना तो आसान लेकिन सबसे ज्यादा मुश्किल काम टॉप पर लगातार बने रहना है क्योंकि मार्केट में जबर्दस्त कंपटीशन के कारण हर कोई अपने कंपटीटर से आगे रहना चाहता है। इसके लिए आपको कस्टमर का मिजाज पढ़ने के लिए भी बिजनेस प्लान में योजना बनानी होगी। इसके लिए समय-समय पर आप अपनी स्ट्रेटजी यानी व्यापारिक रणनीति में बदलाव करना होगा। इसका भी प्लान बनायें। हो सकता है कि आपका प्लान ग्राहकों को अच्छा न लगे तो इसके लिए आपको बी प्लान भी तैयार रखना होगा। उसका भी प्रॉफिटेबल बिजनेस प्लान में जिक्र करना होगा। इसके अलावा आप अपने ग्राहकों को अपनी आकर्षित करने के लिए समय-समय पर ऑफ़र, गिफ्ट जैसी स्कीमों को चलाने का भी रोडमैप प्रॉफिटेबल बिजनेस में रखना होगा।

Businessman analysing growing 3D AR chart floating above digital tablet computer screen

4. प्रॉफिटेबल बिजनेस को बूस्ट करने के लिए क्या-क्या करेंगे

प्रॉफिटेबल बिजनेस प्लान बनाते समय इस बात का अवश्य जिक्र करना होगा कि आप अपने बिजनेस को ऑफ़्लाइन के साथ आँनलाइन बिजनेस का तड़का लगायेंगे। ऑनलाइन बिजनेस की पॉलिसी बनाते समय अपने बिजनेस प्लान में इस बात का जिक्र अवश्य करना होगा कि वेबसाइट, ब्लाग, सोशल मीडिया प्लेटफार्म में आपके प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में कोई गलत सूचना किसी भी कीमत पर प्रसारित नहीं की जायेगी। क्योंकि ऐसा होने से आपका बिजनेस शुरू होने से पहले बंद  हो जायेगा। क्योंकि कस्टमर और बिजनेसमैन के बीच विश्वास यानी क्रेडिट का रिश्ता होता है। ऐसी कई कंपनियां इसकी शिकार हो  चुकीं हैं जिन्होंने ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए कई माइंडग्लोइंग जानकारियां अपनी वेबसाइट, ब्लाग या अन्य प्लेटफार्म में दी और जब कस्टमर्स ने क्लिक किया तो वहां पर कुछ और ही पाया। इससे कस्टमर्स ने बिजनेसमैन को झूठा समझते हुए उससे दूरी बना ली।

5. बिजनेस प्लान में अपने मुनाफे का हिस्सा जरूर रखें, क्यों जानें

अपने बिजनेस प्लान में आप अपने प्रॉफिट का जिक्र अवश्य करें क्योंकि आपने बिजनेस पैसा कमाने के लिए किया है। कंपटीशन के चक्कर में आपने अपने बिजनेस प्लान में अपने मुनाफे को छोड़ दिया तो आप बहुत बड़ी गलती करेंगे। प्लान के मुताबिक आपका मुनाफा नहीं आया तो बिजनेस ज्यादा दिनों तक नहीं चल पायेगा। इस लिये आप भले ही शुरू में कम मुनाफे की योजना बनाये लेकिन फ्यूचर में उसकी रिकवरी कैसे करेंगे, उसकी रणनीति का जिक्र अपने बिजनेस प्लान में अवश्य करें। जबक आप ऐसा नहीं करेंगे तब तक आप अपना मुनाफा निकालने में कामयाब नहीं हो पायेंगे।

6. रेवेन्यू मॉडल के बिना आपका प्लान अधूरा रहेगा

आपको अपना प्रॉफिटेबल बिजनेस प्लान बनाने समय एक और महत्वपूर्ण बात का ध्यान रखना होगा। आपको अपने बिजनेस को लगातार चलाते रहने के लिए रेवेन्यू मॉडल बनाने की प्लानिंग करनी होगी। क्योंकि कोई भी बिजनेस आपको अपनी पॉकेट से शुरू करना होगा। शुरू में आपको बिजनेस के नाम पर कोई बैंक न तो लोन ही देगा और बिजनेस की ग्रोथ देखे बिना कोई इन्वेस्टर ही आयेगा। इसके लिए शुरू-शुरू में बिजनेस को बहुत ही होशियारी से चलाना होगा और बिजनेस के स्थापित होने के साथ लोग आपकी ओर आकर्षित होंगे। उसके बाद ही आपके बिजनेस को बढ़ाने के लिए हाथ बढ़ायेंगे। तो आपको अपने बिजनेस को बिना किसी मदद के स्टैंड करने तक की प्लानिंग का भी जिक्र अपने प्रॉफिटेबल बिजनेस प्लान में करना होगा।

7. बिजनेस को डेवलप करने के लिए सोशल एक्टिविटी पर जोर देना होगा

आपको अपने प्रॉफिटेबल बिजनेस प्लान में ऑनलाइन बिजनेस के सभी टेक्नीक इस्तेमाल करने का प्रोजेक्ट भी बनाना होगा। इसमें आप सोशल मीडिया में वेबसाइट, ब्लाग, फेसबुक, व्हाट्सऐप, इंस्टाग्राम, ट्विटर से अपने प्रोडक्ट  या सर्विस को कस्टमर्स तक पहुंचाने का काम करने की योजना बना सकते है। समय-समय पर आप अपने ग्राहकों से जुड़ने और अपने प्रोडक्ट के बारे में उनसे राय जानते रहते हैं तो यह आपके बिजनेस के लिये फायदेमंद हो सकता है। इसको भी आपको अपने बिजनेस प्लान में शामिल करना होगा। जरूरत पड़ने पर आपको अपने बिजनेस को चमकाने के लिए कॉलेजों में सेमिनार, इंटरटेनमेंट प्रोग्रामों की होस्टिंग करने जैसे प्लान को अपने बिजनेस प्लान में शामिल करना होगा।

business hand clicking customer feedback on virtual screen interface

8. कस्टमर्स से फीडबैक लेने के लिए एक्सपर्ट से कन्सल्ट करने का करें जिक्र

अपने प्रॉफिटेबल बिजनेस प्लान में इस बात का अवश्य ही जिक्र करना होगा कि अपने बिजनेस को चलाने तथा कस्टमर्स की पसंद जानने के लिए आपको एक्सपर्ट कंपनियों से सर्वे कराकर अपने प्रोडक्ट का फीड बैक भी समय-समय लेने का भी प्रोग्राम को अपने बिजनेस प्लान में शामिल करना होगा। आज के हाईटेक जमाने में आपको अपने प्रोडक्ट को लेकर मार्केट में होने वाले किसी प्रकार के चेंज को लेकर सतर्क रहना होगा और हमेशा अपडेट रहना होता तथा कस्टमर्स को उसकी जानकारी पहले से पहले देनी होगी। इससे कस्टमर्स आपकी ओर अट्रैक्ट रहेगा और आपके प्रोडक्ट पर हमेशा विश्वास बनाये रखेगा। इसका लाभ आपको बिजनेस की ग्रोथ के रूप में मिलता रहेगा।

आपको अपने प्रॉफिटेबल बिजनेस प्लान को अच्छी तरह से तैयार करने के लिए एक्सपर्ट्स की जरूरत पड़े तो बेझिझक राय लेनी चाहिये। इसके अलावा आपको को मार्केटिँग व प्रोडक्ट से संबंधित एक्सपर्ट की भी राय लेनी होगी। इसके अलावा एडवरटीजमेंट प्लानर अथवा बिजनेस प्लानर की राय भी आपके बिजनेस प्लान को बहुत अच्छा बना सकती है। एक बार आपका बिजनेस प्लान अच्छा बन गया तो ये आपके प्रॉफिटेबल बिजनेस की नींव तैयार हो जायेगी। इस पर आप अपनी स्किल के अनुसार चाहें जितनी ऊंची व्यापारिक इमारत को बुलंद कर सकते हैं। क्योंकि प्रत्येक बिजनेस मैन प्रॉफिट का ही बिजनेस करना चाहता है, कोई रिस्क नहीं लेना चाहता।

यह भी पढ़ें :

1) वेस्ट मैनेजमेंट से पैसे कैसे कमाएँ?
2) रियल एस्टेट कंसल्टिंग फर्म का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
3) कोचिंग सेंटर कैसे खोलें? बस रखें इन 11 बातों का ख़्याल!
4) आर्टिफिशियल ज्वेलरी का बिज़नेस कैसे शुरू करें?