पंजाब में रह कर आप कर सकते हैं ये टॉप 10 बिज़नेस

. 1 min read
पंजाब में रह कर आप कर सकते हैं ये टॉप 10 बिज़नेस

भारत का वो राज्य जहां अधिकतर पंजाबी रहते हैं. ये राज्य कृषि के मामले में भी बाक़ी कई राज्यों से आगे है. पंजाब कृषि में तो नबंर वन है ही. इसके अलावा गायिकी और एक्टिंग में भी काफ़ी माहिर हैं.

पंजाब (Punjab) के हर घर में दूसरा बच्चा गायक या एक्टर पैदा होता है. पंजाब ने बॉलीवुड को कई जानी-मानी हस्तियां हैं. इसका ताज़ा उदाहरण दिलजीत दोसांझ और शहनाज़ गिल हैं. पंजाब की कुड़ी शहनाज़ ने अपने एंटरटेनमेंट से लोगों का दिल जीता और बड़ी स्टार बन गई. पंजाब एक स्टेट है जहां के लोग नौकरी कम और ख़ुद का व्यापार ज़्यादा करते हैं.

इसलिये यहां के लोग खा पीकर मस्त रहते हैं. अगर आप कभी पंजाब घूमने जाओगे न तो आपको वहां एक अलग ही नज़ारा देखने को मिलेगा. चाव से दूध-मक्खन खाते लोग. ज़िंदादिली और लोगों का मस्तमौला अंदाज़ ही पंजाबियों को बाक़ियों से अलग बनाता है. कुल मिलाकर पंजाब और वहां के लोगों का लाइफ़स्टाइल ही एकदम अगल होता है. वो जिंदगी जीते नहीं, बल्कि खुल कर जीते हैं. वैसे सच में इस राज्य की जितनी तारीफ़ की जाये कम है.

हम भी कहां पंजाब की तारीफ़ में लग गये हैं. मुद्दा कुछ और था. मुद्दा ये है कि अगर आप पंजाब में छोटे व्यवसाय का विचार कर रहे हैं, तो आज का टॉपिक आपके लिये ही है. पंजाब की उपजाऊ और उत्पादक मिट्टी ने भारत को कृषि के क्षेत्र में कई व्यापार दिये हैं.

आइये जानते हैं कि पंजाब में रह कर आप कौन-कौन सा बिज़नेस शुरू कर सकते हैं.

1. अरोमा थेरेपी

पंजाब में औषधीय जड़ी बूटियों और सुगंधित फसलों की खेती का नया चलन चला है. पंजाब में एक अरोमाथेरेपी व्यवसाय शुरू करना एक सही फ़ैसला है. अरोमाथेरेपी में आवश्यक तेलों के साथ एक लोगों को आयुर्वेदिक उपचार दिया जाता है.

इसका उपयोग कोई भी व्यक्ति शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक कल्याण के लिए प्रतिदिन या आवश्यकता के अनुसार कर सकता है. अगर पंजाब में आप इस व्यापार को बढ़ाने की सोचते हैं, तो अच्छी कमाई कर सकते हैं.

animated outer look of bakery

2. बेकरी व्यवसाय

पंजाब में प्रमुख फसलों के विशाल उत्पादन के साथ कृषि एक मजबूत आधार है. आप बेकरी के व्यवसाय को दो तरीकों से शुरू कर सकते हैं. आप या तो एक बेकरी स्थापित कर, अपने स्टोर से ताजा बेक्ड आइटम बेचें.

दूसरा ऑप्शन ये है कि आप ख़ुदरा विक्रेताओं को ताज़ा बेकरी आइटम प्रदान वाला व्यवसाय स्थापित कर सकते हैं. बेकरी पंजाब के सबसे सिद्ध और लाभदायक व्यावसायों में से एक है.

हालाँकि, बस व्यवसाय शुरू करने से पहले एक उचित प्लानिंग की आवश्यकता होगी.

3. कपड़ों का व्यवसाय

रेडीमेड और होजरी कपड़ा आधारित उद्योगों के लिए पंजाब एक प्रमुख केंद्र के रूप में उभरा है. समय-समय पर पंजाब में कपड़ा उद्योग को बढ़ावा देने के लिये कई नीति भी बनाई जाती रही हैं.

निश्चित तौर पर अगर आप पंजाब में कुछ करना चाहते हैं, तो ये सफ़ल बिज़नेस आईडिया साबित हो सकता है.

4. टूथपेस्ट उत्पादन

पंजाब की सबसे ख़ूबसूरत चीज़ चारो ओर फैली इसकी छोटी-छोटी औद्योगिक इकाइयां हैं. इसलिये आप इस राज्य में जेल टूथपेस्ट या फिर पाउडर टूथपेस्ट का उत्पादन शुरू कर सकते हैं.

छोटे पैमाने पर टूथपेस्ट उत्पादन कंपनी पंजाब में सबसे अधिक लाभदायक व्यावसायिक विचारों में से एक है. इस व्यावसाय में बेझिझक पैसा इंस्वेस्ट कर सकते हैं, क्योंकि ये हर इंसान की आम ज़रूरत है. जिसके बिना लोग अपनी ज़िंदगी की कल्पना नहीं कर सकते हैं.

इसलिये व्यापार के लिये इससे बेहतर ऑप्शन तो हो ही नहीं सकता.

5. कैंडल मेकिंग बिज़नेस

पंजाब में ऐसे कई क्षेत्र हैं जहां आज भी 24/7 बिजली नहीं आ रही है. ऐसे क्षेत्रों में अभी भी मोमबत्तियों का उपयोग किया जाता है और मोमबत्ती की बिक्री भी बहुत अधिक है. आप अपना कैंडल मेकिंग बिज़नेस शुरू कर सकते हैं और इसे बाजार में खुदरा विक्रेताओं को बेच सकते हैं. इसके बाद इससे अच्छा कारोबार कर सकते हैं.

पंजाब में मोमबत्तियों की मांग भी अधिक है और अगर आप अपने ग्राहकों को अच्छी गुणवत्ता की मोमबत्तियां प्रदान करने में सफल रहे, तो आप इस व्यवसाय से अच्छा मुनाफ़ा कमा सकते हैं.

6. बेड शीट डिजाइन

बेड शीट एक ऐसी वस्तु है जिसका उपयोग हर घर में सभी व्यक्तियों द्वारा किया जाता है. इसलिये आप बेड शीट का निर्माण शुरू कर उसका व्यापार कर सकते हैं. आप चाहें तो इसके लिये एक रिटेल स्टोर भी खोल सकते हैं जहां आप ग्राहकों को बेड शीट बेच सकते हैं.

यदि आप अच्छी गुणवत्ता वाली चादरें बनाने में सफल हैं जो बाजार में उपलब्ध सभी अन्य चादरों से अलग हैं, तो आप इससे अच्छा कारोबार कर सकते हैं. इसके साथ ही इस व्यवसाय से अच्छा मुनाफ़ा भी कमा सकते हैं.

7. मिल्क व्यवसाय

आप पंजाब में एक छोटे व्यवसाय से भी शुरूआत कर सकते हैं. इसके लिये दूध का व्यापार (Milk Distribution) एकदम परफ़ेक्ट है. पंजाब में दूध की बहुत अधिक खपत है. इस इस व्यापार से आप अच्छी कमाई कर सकते हैं.

दूध वितरण के लिये आप रेस्टोरेंट्स और होटल से भी संपर्क कर सकते हैं. पंजाब की विशाल सड़कें आपको इस व्यापार के लिये बेहद प्रोत्साहित करती हैं. बस आप इसके लिये मानसिक रूप से तैयार रहें और खुल कर पैसे कमायें.

8. ड्रिंक और फ़ूड वितरण व्यापार

जैसा कि हम पहले भी बता चुके हैं कि पंजाब एक खाता-पीता राज्य है. जहां के लोग जमकर खाते हैं और मस्त होकर लाइफ़ जीते हैं. यही वजह है कि यहां के लोग पैक किए गए स्नैक्स, पेय, जूस, चॉकलेट, तेल, नूडल्स, कॉफी, और अन्य खाद्य उत्पादों का सेवन करने के आदी हो गए हैं.

इसके अलावा पंजाब में आसपास के क्षेत्रों में कई होटल और रेस्तरां हैं, विशेष रूप से राजमार्गों पर बढ़ते ढाबों से वहां पैक फ़ूड और ड्रिंक्स का व्यापार बढ़ गया है.

इसके लिये आप ख़ुद का डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क बना सकते हैं या फिर किसी विशेष कंपनी के लिए थोक व्यापारी बन सकते हैं.

9. फ्लेक्स प्रिंटिंग बिजनेस

यदि आपको सॉफ़्टवेयर का अच्छा ज्ञान है, जहां आप लोगों के लिए डिज़ाइन बना सकते हैं, तो आप अपने इलाके में फ्लेक्स प्रिंटिंग (Flex printing business) का व्यवसाय करने की कोशिश कर सकते हैं.

कई छोटे खुदरा विक्रेताओं के साथ-साथ छोटे व्यवसायी भी हैं, जो फ्लेक्स पर विज्ञापन बनाकर अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाना चाहते हैं. ये एक लागत वाला व्यवसाय है, जिससे अच्छे पैसे कमाये जा सकते हैं.

इस व्यवसाय को करने के लिए आपको बड़ी मात्रा में निवेश की भी आवश्यकता नहीं है. सोचिये किसी व्यापार के लिये इससे अच्छी बात क्या होगी.

guy repairing the smartphone

10. मोबाइल रिपेयरिंग दुकान

आजकल प्रत्येक व्यक्ति एक सेल फोन और एक स्मार्टफोन का उपयोग करता है. आप मोबाइल रिपेयरिंग (Mobile repairing) का एक छोटा सा कोर्स कर सकते हैं और अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. ये एक ऐसा व्यवसाय है जो ट्रेंड में है और सबसे सफल व्यवसायों में से एक है, जिससे आप अच्छी आमदनी कर अपना भविष्य संवार सकते हैं.

याद रहे कि पंजाब में दिन पर दिन व्यवसाय के अवसर रहे हैं. आप इसमें बहुत अधिक पूंजी निवेश किए बिना अपने छोटे से व्यवसाय की इसकी शुरुआत कर इसका फ़ायदा उठा सकते हैं.

इसके अलावा भी पंजाब में बहुत से अलग-अलग प्रकार के व्यवसाय हैं, जिनमें आप अपना हाथ आज़मा सकते हैं. अगर आप प्लानिंग के साथ व्यापार शुरू करते हैं, तो बिज़नेस में असफल होनी की संभावना कम है.

हालाँकि, हर व्यापार में अगर कुछ फ़ायदे हैं, तो कुछ नुकसान भी हैं. इसलिये व्यापार में थोड़ा सोच-समझ कर पैर रखें. बिज़नेस करने से पहले इन बातों पर ध्यान दें.

1. बैकअप प्लान

अगर बिज़नेस में कुछ भी ऊंच-नीच होती है, तो उसके लिये एक बैकअप प्लान तैयार रखिये. इसका मतलब ये है कि अगर बिज़नेस नहीं चलता है, तो फिर उसके बाद क्या करेंगे. ये सब सोच कर रखियेगा.

2. मुनाफ़े से पहले इज्जत कमाने की सोचें

देखिये व्यापार में पैसा हर कोई कमा लेता है, लेकिन इज्जत कम लोग कमा पाते हैं. अगर आप कोई व्यापार करते हैं, तो पैसा कमाने से पहले ग्राहकों का प्यार कमाना सीखें. पैसा ख़ुद ब ख़ुद चला आयेगा.

3. कोशिश करना न भूलें

ऐसा नहीं है कि आज आपने बिज़नेस खोला और कल वो चल पड़ा. व्यापार में कई तरह की उतार-चढ़ाव आते रहते हैं. इसलिये परेशान न हों. आप अपनी कोशिश करते रहिये, एक दिन जीत निश्चित है.

4. ज़िंदगी जीना न भूलें

कई बार व्यापारी व्यापार करते-करते ज़िंदगी जीना भूल जाते हैं. आप ऐसा न करें. व्यापार करें, लेकिन उसके जिंदगी जीना न भूलें. जैसा कि पंजाब निवासी बिंदास होकर जीते हैं.

5. लोगों की ज़रूरतों को समझें

कई बार समय के साथ लोगों की ज़रूरतें बदल जाती हैं. इसलिये पंजाब की गली-गली घूम कर वहां के लोगों की आवश्कताओं को समझें और उस हिसाब बिज़नेस आईडिया लें.

बिज़नेस के लिये आप वहां के स्थानीय लोगों से भी मदद ले सकते हैं. जानकारों की सलाह लेने के बाद ही व्यापार में एंट्री लें.

6. धैर्य रखें

व्यापार में अक़सर ऐसे लोग मिलते हैं, जिन्हें देख कर हम आग बबूला हो जाते हैं. हांलाकि, व्यापार में अपने क्रोध को शांत रखें और धैर्य बनाये रखें. अगर धैर्य के साथ काम किया, तो कोई भी आपको आगे बढ़ने से नहीं रोक सकता.

चलें पंजाब!

यह भी पढ़े :

1) टॉप 13 बिजनेस आइडिया, जिन्हें आप कर सकते हैं पुणे में शुरू
2) आंध्र प्रदेश में ये 10 टॉप बिज़नेस करके कोई भी मालामाल बन सकता है
3) 12 बिजनेस आइडिया जयपुर के लिए
4) दिल्ली के ये टॉप 10 बिजनेस आइडियाज़