ग्रोसरी स्टोर का बिजनेस कैसे शुरू करें? जिस से हो आपको ज्यादा प्रोफिट

. 1 min read
ग्रोसरी स्टोर का बिजनेस कैसे शुरू करें? जिस से हो आपको ज्यादा प्रोफिट

आज से समय में भारत में सबसे ज्यादा दुकानें किराना स्टोर की ही हैं. बड़े शहरों और महानगरों से लेकर छोटे छोटे गांव तक किराना स्टोर देखें जा सकते हैं. कई लोग बड़े किराना स्टोर से लेकर छेटी दुकानों तक किराना स्टोर खोल कर बैठे हैं. सबसे बड़ी बात है की इतने किराना स्टोर होने के बाद भी इनकी मांग कभी कम नहीं होने वाली. आज के समय में बढ़ती आबादी और कम रोजगार को लेकर लोग सबसे आसान बिजनेस करने को मजबूर भी है. और इस से उन्हें फायदा भी होता है. किसी भी किराना स्टोर से आप अगर अच्छे से चलाते हैं तो आप इस से काफी प्रोफिट भी कमा सकते हैं. आज कल लोगों को अलग अलग तरह के वस्तुओं की जरूरत पड़ती है. जिसे इस स्टोर को खोलकर आप अपने इलाके में उन वस्तुओं की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं.

अप अगर काफी कम बजट में खुद का कोई बिजनेस शुरु करना चाहते हैं तो आप ग्रोसरी स्टोर यानी किराना शॉप के बारे में जरूरी सोचा होगा. वो इस लिए क्योंकि इस बिजनेस को करने के लिए आपको ज्यादा निवेश करने की जरूरत नहीं पड़ती. और इसे शुरु करने के लिए आपको ज्यादा परेशानी भी नहीं झेलनी पड़ती. इस बिजनेस को शुरु करने के लिए किसी भी बिजनेस मैन या फिर किराना स्टोर के मालिक को हर छोटी से छोटी चीज से लेकर अनाज, दाल से लेकर हर रोज की इस्लेमाल की जाने वाले चीजों को बेचना पड़ता है. इस में उन्हें 5 से 10 प्रतिशत तक का ही प्रोफित मिल पाता है. इस लिए अगर आप इस बिजनेस को शुरु करना चाहते हैं तो आपको कहीं ऐसी जगह पर इस काम को करना चाहिए जहां या तो कोई किराना स्टोर ना हो या फिर उस जगह पर किराना स्टोर में बिकने वाले समान की बिक्री ज्यादा होती हो. आपने देखा होगा की आपके आस पास भी कई लोगों ने केवल टाइम पास करने के लिए ग्रोसरी स्टोर खोला होगा. क्योंकि इस बिजनेस को करने के लिए आपको कुछ खास ज्ञान के अलावा और किसी चीज की जरुरत नहीं पड़ती. शायद यही कारण है की भारत में इस तरह का बिजनेस काफी लोक्रप्रिया है. ऐसा बिलकुल नहीं है की हर किराना स्टोर की दुकान का मालिक इस काम से अच्छी खासी कमाई कर रहा हो. किराना स्टोर के बिजनेस को लेकर बहुत बड़ा आंकड़ा ऐसा भी है की काफी सारे लोग कुछ सालों के अंदर ही इस काम को बंद कर देते हैं. कारण है दुकान का ना चल पाना और बिजनेस में उन्हें घाटा होना. इस लिए आज मैं आप को इस लेख के जरिए बताऊंगा की आप कैसे अपने इलाके में किराना स्टोर की शुरुआत कर सकते हैं. इन जानकारी से आपको बंद करने की नौबत नहीं आएगी और आप अपना बिजनेस सफलतापूर्वक चला पाएंगे. लेकिन उससे पहले जानते हैं की ग्रोसरी स्टोर क्या होता है.

ग्रोसरी स्टोर क्या होता है?

ग्रोसरी स्टोर की बात करें तो इसका मतलब है एक ऐसी जगह या दुकान जहां से लोग खाद्य सामग्री और अपने घर परिवार में रोज की इस्तेमाल की जाने वाली चीजें खरीदते हैं. किसी भी किराना स्टोर में आपको हर परिवार में इस्तेमाल की जाने वाली खाने, या जरूरत की चीज मिल जाती है. जैसे ब्रेड, अंडे, दाल, चावल, लेकिन अन्य सामग्री तक. यही कारण है की भारत के हर शहर के गली मोहल्लों में इस तरह की दुकानें देखने को मिल जाती है. और सबसे ज्यादा दुकानें भी इन्हीं स्टोर की होती है.

businessman writing business plan on notepad with pen

ग्रोसरी स्टोर के लिए बिजनेस प्लान

इस काम को शुरु करने के लिए सबसे पहले आपको एक सटीक प्लान बनाने की जरूरत है. इस प्लान के अंदर ही आपको ये तय करना होगा की आपके स्टोर में क्या क्या होना चाहिए. स्टोर बनाने के लिए किन चीजों पर किस किस तरह का और कितना खर्च आएगा. आपको अपनी दुकाने में क्या क्या चाहिए. और दुकान बनाने के लिए आपको किन किन कामों में कितना खर्च करने की जरूरत पड़ेगी. आप इस प्लान के अंदर और भी दूसरी बातों को तय कर सकते हैं. किसी भी तरह के स्टोर को खोलने के लिए आपको उसके साइज तय करना पड़ता है. आप इसके अंदर ये तय करें की आपकी दुकान कितने वर्ग फीट की होगी. आम तौर पर सबसे छोटी किराने की दुकान 200 वर्ग फीट की होती है. लेकिन ये आप अपनी दुकान, बजट और बिजनेस के आधार पर ही करें. यहां ध्यान देने वाली बात ये है की किराने की दुकान में पहली बार सामान का प्राइस लगभग 50,000 तक होता है. ये कम से कम पैसे हैं आप चाहें तो बजट बढ़ा के ज्यादा पैसे के साथ अपने बिजनेस को शुरु कर सकते हैं. ध्यान रखें की आपकी दुकान लोगों को उस में मिलने वाले सामान के आधार पर पसंद आती है. इस लिए कोशिश करें की अगर आप कम पैसे के साथ ही अपना किराना स्टोर खोलना चाहते हैं तो इस में कम से कम ऐसी चीजें रखें जो लोगों को हर रोज चाहिए होती है. इस के साथ ही आपको छ से सात महीने की पूंजी अलग से अपने साथ रखने की जरूरत होती है. इस के साथ ही बिजनेस को सफल बनाने के लिए मार्केट में आपका स्टोर खोलने का आकलन एक दम सही होना चाहिए. इस लिए आपको अपनी दुकान और ग्रहकों का मांग के हिसाब से चीजें निर्धारित करनी होगी.

कितने बजट में शुरू होगा आपका स्टोर?

कोई भी ग्रोसरी स्टोर शुरु करने के लिए आपको उनका बजट अलग अलग चीजों के आधार पर तय करना होता है. जैसे अगर आप खुद की दुकान में ये काम शुरु करना चाहते हैं तो आपको रेट नहीं देना पड़ेगा. लेकिन अगर किसी की दुकान या कमरा आप रेट पर ले रहे हैं तो आपको अपने शहर, मार्केट और एरिया के हिसाब से हर महीने दुकान के रेंट का भुकतान करना पड़ता है. किसी बड़े मार्केट या फिर भीड़ भाड़ वाले इलाके में दुकानें काफी महंगी मिलती है लेकिन किसी गली मोहल्ले में आपका काम कम पैसों में भी हो जाता है. इसके साथ ही हो सकता है की आपको अपने स्टोर में एक दो लड़कों की भी जरूरत पड़े. इस के लिए उन्हें हर महीने दी जाने वाली सैलरी भी जुड़ती है. इस लिए आपको अपने बिजनेस के आकार और जगह के हिसाब से ये सब खुद ही तय करना पड़ता है. अगर आप छोटे स्तर पर इस बिजनेस को शुरु करना चाहते हैं तो आपको 75000 से लेकर एक लाख तक के बजट को साथ लेकर चलना होगा. आपका इतना खर्च शुरु में आसानी से आ जाएगा. लेकिन अगर आप ज्यादा स्पेस में बड़ा स्टोर खोलना चाहते हैं जिस में आप हर तरह का सामान रखने की सोच रहे हैं तो आपको इस के लिए बड़े बजट की जरूरत पड़ेगी. इस के साथ दुकान की इनकम इस बात पर भी निर्भर करती है की आप सामान कहां से ला रहे हैं और उसे कितनी एम.आर.पी में बेच रहे हैं.

किराना स्टोर के लिए सही लोकेशन

किसी भी बिजनेस को सफल बनाने के लिए उसकी लोकेशन सबसे ज्यादा मायने रखती है. और ग्रोसरी स्टोर बिजनेस में भी आपको एक सटीक लोकेशन की आवश्यकता पड़ेगी. असल में ये एक ऐसा बिजनेस है जो एक बार किसी जगह पर शुरु करने के बाद काफी लंबे टाइम तक उसी जगह पर चलता है. इस लिए किसी भी किराना स्टोर को खोलने या स्थापित करने के लिए आपको एक अच्छी लोकेशन को चुनना पड़ता है. इस के लिए आपको एक ऐसी जगह की जरूरत पड़ेगी. जहां हर कोई इंसान आसानी से आ सके. इस के लिए सबसे अच्छी जगह वही रहेगी जहां ज्यादा लोग रहते हो. या फिर जिस इलाके में ग्रोसरी की दुकान कम हो. या आपके शहर के मेन मार्केट में. जहां लोग हर रोज सामान खरीदने आते हो. ऐसे में आपको अपने बिजनेस को बढ़ाने में मदद मिलेगी. इस के लिए आप अपनी सोसाइटी, भीड़ वाली सड़कों में, किसी अस्पताल या मंदिर के पास जैसे कुछ ऐसी जगहों का चयन करे जहां आपको ग्रहकों की कमी ना महसूस हो. अलग अलग जगह और लोकेशन के हिसाब से लोगों की मांग भी अलग अलग होती है. आप को ये जानना पड़ेगा की आप जिस जगह पर अपना स्टोर खोल रहे हैं वहां किस चीज की सबसे ज्यादा मांग है. उस हिसाब से आप अपने स्टोर में सामान रख सकते हैं. किस जगह पर किस उम्र के लोग आपकी दुकान पर आते हैं आपको इसके आधार पर भी तय करना होगा की आपकी दुकान में आप क्या रख रहे हैं. इसके साथ ही इस बात का भी ख्याल रखें की जहां आप दुकान खोल रहे हैं वहां कोई दूसरी किराना की दुकान ना हो. ऐसे में आप का और दूसरे किराना स्टोर वाले के व्यापार में फर्क पड़ेगा.

किराना स्टोर के लिए जरूरी इंटीरियर का सामान

कोई भी किराना स्टोर खोलते समय आपको दुकान के अंदर इंटीरियर का सबसे ज्यादा ध्यान रखना होता है. आप अपनी दुकान के इंटीरियर को इस तरह से तैयार करें की आपकी दुकान में आने वाले लोगों को सभी सामान आसानी से नजर आ जाए. और ग्राहक के सामने आपको सामान खोजने में ज्यादा टाइम ना लगे. सही इंटीरियर के लिए आप इस के डिजाइनर से बात कर के सलाह कर सकते हैं.

किराना स्टोर के लिए सप्लायर और होलसेलर

इस काम को शुरु करने के लिए आपको अगर अलग तरह के सामानों को सप्लाय और होलसेल करने वाले लोगों से बात करनी पड़ेगी. इस काम के लिए आपको उन लोगों से संपर्क बनाने की जरूरत होगी जो आपके स्टोर के पास हों. इस से आपके सामान लाने और ले जाने का खर्च भी बचेगा. या फिर उन लोगों से संपर्क करें जो सामान सीधा दुकानों में सप्लाई करते हैं. इस के लिए आपको कहीं जाना भी नहीं पड़ेगा. और आपका समय भी काफी बचेगा.

ग्रोसपी स्टोर के बिजनेस में मार्केटिंग का रोल

हर बिजनेस की तरह इस काम में भी मार्केटिंग काफी अलग रोल प्ले करती है. आप अपनी दुकान की मार्केटिंग कई तरीकों से कर सकते हैं. इस में सबसे अच्छा और सटीक आइडिया है की आप बीच बीच में अपने स्टोर में सेल दे सकते हैं. आप चाहें तो एक सामान के साथ कुछ पैसें जोड़ कर दूसरा सामान फ्री में दे सकते हैं. साथ ही कई दुकानदार ऐसे भी हैं जो अलग अलग त्योहारों में ऑफर निकालते रहते हैं. जिस से उन्हें ऑफसीजन भी ग्राहकों की कमी नहीं रहती. आप अपने रोज के कस्टमर के लिए कूपन या फिर कुछ दूसरी जरूरी सुविधा भी प्रदान कर सकते हैं. ऐसे में ग्राहक आपकी दुकान के बारे में दूसरों को भी बताएगें और आपके ग्राहक भी नहीं टूटेंगे. अगर आपने हल फिलहाल में ही दुकान खोली है तो आप अपने प्रोफिट का मार्जन कम रखें और दूसरों की दुलना में सामान एक दो रुपए सस्ते बेचें जिस से ज्यादा ग्राहक आपके पास आएं. आप अपने ग्राहकों के लिए फोन में आर्डर देने, फ्री होम डिलेवरी, जैसी सेवा भी दे सकते हैं. ऐसा करने से आपके ग्राहक भी बढ़ेंगे और आपका बिजनेस भी.

लेकिन अगर आप कम टाइम में ज्यादा ग्राहक हासिल करना चाहते हैं तो आपको अपनी दुकान का कुछ प्रचार भी करना पड़ता है. आप चाहें तो पेड प्रमोशन करा सकते हैं जैसे की अपने एरिया के लोकर समाचार पत्रों में अपनी दुकान का एड आप दे सकते हैं. या फिर दुकान से रिलेटेड पम्पलेट छपा कर अखबारों के जरिए लोगों तक पहुंचा सकते हैं. अपनी दुकान का अच्छा सा नाम रख कर उस में उस चीजों के नाम लिखें जिसे आप अपनी दुकान में बेच रहे हैं. अपने रोज के ग्राहकों की रेज बढ़ाने के लिए रोज के सामान जैसे दूध, दही, ब्रेड मक्खन, आदी शामिल करें. आपकी दुकान में हर वो सामान मिलना चाहिए जो लोगों आपके पास लेने आएं हैं. अगर उन्हें वो सामान आपकी दुकान पर नहीं मिलेगा तो वो दूसरी दुकानों पर जाएँगे ऐसे में आपके ग्राहक टूट सकते हैं. अपने एरिया में होने वाले फंक्शन, प्रोग्राम, त्यौहार इत्यादी में अपने स्टोर के नाम से आर्थिक मदद करे ताकि आपके स्टोर का प्रचार हो सके और लोग आपकी दुकान पर ज्यादा से ज्यादा आएं.

animated outer look of grocery store

किराना स्टोर बिजनेस में प्रोफिट

अगर आप इस काम को अच्छे तरीके और पूरी महनत के साथ चलाते हैं तो आप को इस में काफी अच्छा प्रोफिट होगा. हालांकि शुरु में आपको अपनी दुकान को स्टेबल करने में 6 से 7 महीने लग सकते हैं. शुरु के समय में अपनी दुकान में ज्यादा से ज्यादा समय बिताएं और एक एक चीज का हिसाब डायरी या कॉपी पर नोट करें. आप कौन सा सामान कितने का ला रहे हैं और कितने का बेच रहे हैं इसका अकाउंड बनाएं. अगर आप इस काम को पहली बार कर रहे हैं और आपने 1 लाख से ज्यादा की लागत में इस काम को शुरु किया है तो आप इस से हर महीने 10 से 15 हाजर रुपए तक कमा सकते हैं. बस शर्ते आपकी लोकेशन अच्छी होनी चाहिए और आपकी दुकान में सभी जरूरी सामान मिलना चाहिए. मतबल आपको ज्यादा मार्जिन में बिकने वाले सामान को ज्यादा मात्रा में बेचना पड़ता है. और उस सामान की स्टोर में कमी नहीं होने देनी चाहिए. तभी आप के प्रोफिट का मार्जन बढ़ेगा.

किराना स्टोर के लिए स्टाफ

आप अकेले एक बड़ा स्टोर नहीं चला सकते हैं. अगर आपकी दुकान बड़ी है तो आपको एक या दो लड़कों की जरूरत पड़ेगी. आप अपनी दुकान में उन लोगों को रखें जिन पर आप विश्वस कर सकते हैं. जिस के की अगर किसी समय आप अपने स्टोर में मौजूद नहीं हैं तो आप उन पर भरोसा कर के अपने दुकान छोड़ सकें. सबसे अच्छा होगा की आप अपने किसी फैमली मेंबर या किसी करीबी को अपनी दुकान में रख सकते हैं. आपको इस बात का भी ख्याल रखना होगा की जिसे आप अपना दुकान में रख रहे हैं उन का व्यवहार आपके ग्रहकों के साथ अच्छा रहे.

किराना दुकान के लिए लाइसेंस

इक व्यवसाय को अगर पंजीकृत किया जाए तो आपके ग्राहकों का विश्वास आपकी दुकान के प्रति ज्यादा हो जाएगा. आप अपनी दुकान को पंजीकरण एम.एस.एस.ई और उद्योग आधार के बेस पर करा सकते हैं.

यह भी पढ़े :

1) कैसे करें टी स्टॉल बिजनेस की शुरुआत?
2) फुटवियर स्टोर की शुरुआत कैसे करें?
3) रत में किसी लो इन्वेस्टमेंट बिजनेस की शुरुआत कैसे करें?
4) सलून कैसे खोलें?

FAQs

किराना स्टोर से जुड़े कुछ जरूरी सवाल

Q. अपने स्टोर से ज्यादा प्रोफिट कमाने के लिए क्या करें ?

Ans. किसी भी दुकान को सफल बनाने के लिए उस में बिकने वाला सामान सबसे बड़ा रोल प्ले करता है. कभी भी अपनी दुकान में एक्सपायरी डेट का सामान ग्रहकों को ना बेचें. एम.आर.पी. से ज्यादा का सामान ना बेचे और जिस तरह का ग्राहक आपकी दुकान में आ रहा है उसे उसकी मांग के हिसाब का सामान आपकी दुकान में मिल जाए. इन से आपके पास ज्यादा से ज्यादा ग्राहक आएंगे और आपका प्रोफिट भी बढ़ागे. कोशिश करें की दुकान जल्दी खोलें और रात थोड़ी देर में बंद करें. कोशिश करें की आपकी दुकान दिन भर ग्रहकों के लिए खुली रहे. अगर आप दुकान दिन में बंद भी कर रहे हैं. तो एक ज्यादा समय तक इसे बंद ना रखें

Q. अपनी दुकान का सामान कहां से लें और कैसे बेचें?

Ans. आप अपने नजदीकी होलसेल मार्केट से अपनी दुकान का सामान खरीद सकते हैं. कोशिश करें की मार्केट से बल्क में सामान लाएं. जिस से आप के आने जाने का खर्च ज्यादा ना हो. लेकिन इस बात का भी ख्याल रखें की एक साथ ही खूब सारा सामान ना खरीदें. अगर आप अपनी दुकान में ज्यादा सामान भर देंगे तो ना बिकने के कारण उन की एक्सपायरी डेट खत्म हो जाएगी. और लोग आप का सामान नहीं लेंगे