LG kaha ki company hai? : कोरिया की कंपनी पर हर घर में दिखेगी LG

. 1 min read
LG kaha ki company hai? : कोरिया की कंपनी पर हर घर में दिखेगी LG

आप भारत के किसी भी शहर में, किसी भी घर में चले जाएं, एलजी का कोई न कोई उत्पाद आपको जरूर दिख जाएगा। वह चाहे टीवी हो या एलईडी, फ्रीज हो या वाशिंग मशीन, माइक्रोवेब हो या कम्प्यूटर, कुछ न कुछ को तो आप दिख ही जाएगा। एलजी माने लाइफ्स गुड। यह एक ऐसी कंपनी है जो भारत में बहुत तेजी के साथ आगे बढ़ी और कंपनी को भारतीयों का बहुत प्यार मिला।

सियोल से चले, दुनियाभर में पहुंचे

एलजी कंपनी की शुरुआत दक्षिण कोरिया के सियोल से हुआ। तारीख थी जनवरी 1947। अपना भारत अगस्त 1947 में आजाद हुआ और एलजी कंपनी सात माह पहले, जनवरी 1947 में ही वजूद में आ गई थी। ईस्वी एक, तारीख अलग। यह भी एक बड़ा कारण है, भारतीयों के साथ इस कंपनी के बेहतरीन संबंधों का।

शुरुआत ठीक नहीं रही

इस कंपनी को शुरुआती दौर में दुनिया भर के कस्टमर्स मिले, ऐसी बात नहीं है। पहले लोग इस कंपनी के उत्पादों के बारे में अनभिज्ञ थे। तब कंपनी टूथ ब्रश, पेस्ट आदि बनानी थी। जब इन उत्पादों को सियोल समेत पूरे दक्षिण कोरिया की जनता ने स्वीकार नहीं किया तो इस कंपनी के मालिक कू इन-हवोंई ने तय किया कि वो अब इलेक्ट्रानिक मार्केट के लिए उत्पाद बनाएंगे। बाद में इस कंपनी ने होम अप्लायंस के क्षेत्र में भी हाथ फैलाया और अनेक प्रोडक्ट बनाए। आज एलजी होम अप्लायंस के लिए ही मूलतः जानी जाती है। होम अप्लायंस में और भी कंपनियां हैं लेकिन जो रेंज एलजी का है, वह किसी का नहीं।

हर देश में LG के प्रोडक्ट

एलजी कंपनी के प्रोडक्ट दुनिया भर में बिकते हैं। शायद ही कोई देश ऐसा हो जहां आपको एलजी के प्रोडक्ट न दिखें। एलजी ने समय के साथ चलते हुए अपनी कई सब्सिडरी कंपनियां भी बनाईं। इनमें LG DISPLAY, LG UPLUS, LG HOUSEHOLD AND HEALTHCARE, LG SOLAR ENERGY, ZENITH ELECTRONICS प्रमुख हैं। हर कंपनी का अपना टास्क है और वे उस टास्क को पूरा करने के लिए काम कर रहे हैं। भारत में भी एलजी बहुत मजबूती के साथ है। यहां यह कंपनी एलजी इंडिया कारपोरेशन के बैनर तले काम कर रही है।

LG Electronics के प्रोडक्ट

एलजी इलेक्ट्रानिक्स के बैनर तले वाशिंग मशीन, टीवी, फ्रीज, स्मार्टफोन्स आदि बनाए जाते हैं।

मूल LG कंपनी क्या बनाती है

मूल एलजी कंपनी कई क्षेत्रों में सक्रिय है। इनमें पावर जेनरेशन, इंफारमेशन टेक्नोलाजी, केमिकल्स आधारित प्रोडक्ट और इंजीनियरिंग आधारित प्रोडक्ट शामिल हैं।

कैसी कंपनी है LG

बहुत कम लोगों को पता होगा कि एलजी एक पब्लिक क्रेडिट कंपनी है। इस कंपनी के शेयर शेयरहोल्डर्स के पास होते हैं। जो कंपनी के शेयर होल्डर्स हैं, उन्हें कंपनी के शेयरों के चढ़ने पर फायदा होता है, गिरने पर घाटा।

इलेक्ट्रानिक्स के क्षेत्र में कंपनी का प्रदर्शन

इलेक्ट्रानिक्स के क्षेत्र में एलजी दुनिया की चंद शीर्ष कंपनियों में से एक है। इसके प्रोडक्टक आपको दुनिया भर में मिल जाएंगे। छोटे से लेकर बड़े देशों तक, उनके ही यहां अपने उत्पाद तैयार करने की नीति को लेकर यह कंपनी चल रही है और इस नीति के साथ कंपनी को बढ़िया फायदा भी हो रहा है।

LG की आमदनी

आंकड़ों के अनुसार, 2021 में एलजी कंपनी की कुल आय 152.1 बिलीयन अमेरिकी डालर की थी। कंपनी में कोई पौने तीन लाख लोग काम करते हैं। यह कंपनी दुनिया भर में स्मार्टफोन बनाने के मामले में तीसरे नंबर की कंपनी है जबकि टेलीविजन सेट बनाने में दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है।

LG का इतिहास

जनवरी 1947 में इस कंपनी की शुरुआत हुई। पहले इसका नाम Lak Hui Chemical Industrial Group कहा जाता था। कुछ समय के बाद इसका नाम बदल कर LG corporation plastic industry कर दिया गया। यह दक्षिण कोरिया की पहली कंपनी थी, जिसने प्लास्टिक इंडस्ट्री के अंदर कदम रखा। तब इसके Lucky भी कहा जाता था। 1958 में कंपनी के प्रबंधन ने सोचा कि अब कंपनी को मर्ज कर देना चाहिए। तब केमिकल कंपनी तकी और गोल्डस्टार को मर्ज कर सिर्फ एक नाम रखा गया LG अर्थात लकी गोल्डस्टार। अनेक लोग एलजी का फुल फार्म लाइफ्स गुड लिखते हैं। वह एक वक्त तक सही भी था। लेकिन अब एलजी कंपनी का पुल फार्म लकी गोल्डस्टार ही है।

LG कंपनी का मालिक कौन

इस कंपनी के मालिक कू-इन-हवोंइ थे। वह दक्षिण कोरिया के ही नागरिक थे। वह सदैव बिजनेस करना चाहते थे। उनका पहला प्रेम बिजनेस ही था। शुरुआत में उन्होंने तेल-साबुन बनाया पर उन्हें मजा नहीं आया। बाद में उन्होंने होम अप्लायंस और इलेक्ट्रानिक के क्षेत्र में अपने पांव बढ़ाए और देखते ही देखते दुनिया भर के देशों में उनकी कंपनी का धाक जमता चला गया। अब वह रहे नहीं। अब कंपनी के सीईओ कू क्वांग मो हैं। पूरे एलजी ग्रुप को वही चलाते हैं।

कुछ प्रोडक्ट फेल भी हुए

भारत में एलजी के कुथ प्रोडक्ट फेल कर गए। इनमें एलजी का स्मार्टफोन और प्रेस करने वाला आयरन का नाम लिया जा सकता है। ये दोनों प्रोडक्ट भारत में चले नहीं। बेशक भारत में एलजी स्मार्टफोन न चले हों पर दुनिया भर में उनके स्मार्टपोन आज भी चल रहे हैं। औसतन हर 40 घंटे पर एलजी एक नया स्मार्टफोन प्लान करती है। भारत में इसके फोन्स क्यों नहीं चले, यह एक सोध का विषय हो सकता है। वैसे, अंतरराष्ट्रीय समीक्षक आज भी मानते हैं कि स्मार्टफोन टेक्नोलाजी में एलजी कुछ सबसे इनोवेटिव ब्रांडेस में से एक था जो अनेक नए-नए फीचर्स फोन में लेकर आया था। इनमें आप अल्ट्रा वाइड कैमरे का उदाहरण ले सकते हैं। यह सबसे पहले एलजी ने अपने स्मार्टफोन में दिया था। अब तो सभी दे रहे हैं। लेकिन, जिसने इनोवेशन किया, उसे भारत में लोग समझ नहीं पाए और अब उसी इनोवेशन को दूसरी कंपनियां दे रही हैं तो हम उनका इस्तेमाल धड़ल्ले के साथ कर रहे हैं।

स्मार्टफोन डिवीजन को बंद करने का फैसला

बीते दिनों एलजी ने घोषणा की थी कि वह स्मार्टफोन नहीं बनाएगी। कारण यह था कि कंपनी नवीनतम शोध कर रही थी, बढ़िया प्रोडक्ट बना रही थी लेकिन लोग उसे खरीद नहीं रहे थे। कैंपेन चलाए गए। अरबों रुपये फूंके गए पर नतीजा वही, ढाक के तीन पात। कंपनी को जबरदस्त घाटा हुआ। इसलिए कंपनी ने उस सिग्मेंट को ही अब नमस्ते कर दिया है। वैसे, जिन लोगों ने एलजी का स्मार्टफोन खरीद रखा है, उनको परेशान होने की जरूरत नहीं। उन्हें अपडेट देते रहने के लिए कंपनी की एक विंग लगातार कार्यरत है।

सबसे बड़ा ब्रांड

एशिया के स्तर पर अगर आप बात करें तो एलजी इस इलाके का सबसे बड़ा ब्रांड है। यह होम अप्लायंस के लिए जाना जाता है, स्मार्टफोन्स के लिए नहीं। इसकी मार्केट वैल्यू दुनिया में शानदार है ही, पूरे एशिया में नंबर 1 है। इसकी सर्विसिंग और केयर-टेकिंग पालिसी अनुकरणीय है।

एक नजर में जानें LG कारपोरेशन को

  • स्थापितः 5 जनवरी 1947
  • संस्थापकः कू इन हुवोई
  • मुख्यालयः सिओल
  • वर्तमान सीईओः कू वांग मो
  • किन क्षेत्रों में है यह कंपनीः Electronics, Chemicals, telecommunications, Information technology, power generation.
  • कुल आमदनीः 151.2 बिलियन अमरीकी डालर
  • कुल कर्मचारीः 2,75,000
  • सहायक कंपनियां: Lg electronics, Lg Display, Lg Uplus, Lg Chem, Lg solar energy, Lg Household and health care
  • कंपनी के ब्रांड एंबेस्डरः क्रिकेटर डेविड वार्नर

काम पर फोकस

दक्षिण कोरिया का पड़ोसी नार्थ कोरिया एक तरफ जहां बम फोड़ने, मिसाइल टेस्ट करने और तानाशाही में व्यस्त है, वहीं दक्षिण कोरिया ने अपने फोकस्ड कार्यशैली को ध्यान में रख कर दुनिया भर में अपनी एक शानदार छवि बनाई है। आपको बता दें कि एलजी दक्षिण कोरिया की ही कंपनी है और तमाम खराब अवसरों पर भी दक्षिण कोरिया के लोगों ने नार्थ कोरिया को कभी जवाब नहीं दिया। एलजी कंपनी में नार्थ कोरिया के भी चंद लोग पहले काम करते थे जो उसके पागल तानाशाह के कहने पर काम छोड़ कर आ गए और वहां की सेना में काम करने लगे। एलजी कंपनी ही नहीं, एक देश के रूप में दक्षिण कोरिया भी चाहता है कि दुनिया तरक्की के राह पर चले, बमबाजी की राह पर नहीं। बेशक उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच संबंध कभी ठीक नहीं रहे पर दक्षिण कोरिया ने अपने को इनसे अलग रखा और अपनी सबसे शानदार कंपनी एलजी के हितों की रक्षा करने में भी देश की सरकार कभी पीछे नहीं रही। यही वजह है कि लाख तनाव के बावजूद सियोल में ही आज तक एलजी का मुख्यालय है जबकि चीन उसे शंघाई में हेडआफिस शिफ्ट करने को कई बार कह चुका है। कुल मिलाकर एलजी और दक्षिण कोरिया, दुनिया भर के लिए एक उदाहरण हैं कि अगर कंपनी अपने काम पर केंद्रित रहे, फोकस्ड रहे तो उसे सफलता मिलती ही है। एलजी और दक्षिण कोरिया की सफलता की कहानी एक-दूसरे के पूरक ही तो हैं।

यह भी पढ़े:

1) Flipkart kaha ki company hai?
2) Google kahan ki company hai?
3) Royal Enfield kaha ki company hai?
4) Amazon kaha ki company hai?
5) Apple kaha ki company hai?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!