BMW kaha ki company hai? [जानिये सारी डिटेल्स]

. 1 min read
BMW kaha ki company hai? [जानिये सारी डिटेल्स]

बीएमडब्ल्यू एक बहुत बड़ा ब्रांड है जिसका नाम आप सभी ने सुना ही होगा। जब भी किसी बाइक या कार की बात आती हैं तो सबसे पहले जो नाम दिमाग में आता है वह बीएमडब्ल्यू है। साथ ही इसकी क्वालिटी भी सभी को इसकी ओर खींचती है। बीएमडब्ल्यू से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी हम आप को संक्षिप्त में देंगे।

BMW कहां की कंपनी है , इसका आविष्कार किसने किया?

कार और मोटरसाइकिल जैसे इंजन बनाने वाली सबसे प्रसिद्ध कंपनी बीएमडब्ल्यू एक जर्मन कंपनी है। अब से लेकर करीब 101 साल पहले बीएमडब्ल्यू कंपनी अपने अस्तित्व में आई थी। इस कंपनी को आमतौर पर महंगी कार ,लग्जरी के रूप में जाना जाता है। बीएमडब्ल्यू एक ऐसा लग्जरी ब्रांड है जिसको हर धनवान व्यक्ति खरीदना चाहता है और अपनी शोभा को बढ़ाने के लिए वह बीएमडब्ल्यू का ही चुनाव करता है।

बीएमडब्ल्यू कंपनी रॉल्स रॉयस और मिनी ब्रांड की कार्स भी बनाते हैं यह सभी बीएमडब्ल्यू की सफलता की भागीदार है।

BMW कंपनी का उतार-चढ़ाव भरा सफर

जैसा कि हम सब जानते हैं कि कोई भी चीज इतनी आसान नहीं होती जितना कि वह दिखती हैं। उसी तरह हम बीएमडब्ल्यू कंपनी के उतार चढ़ाव भरे सफर का अंदाजा लगा सकते हैं।

बीएमडब्ल्यू उस प्रसिद्ध कंपनियों में शामिल है जिनके वर्ल्ड वार के समय मोटरसाइकिल और कार्स बनाने पर पूरी तरह से रोक लगाई गई थी।

कभी हार ना मानने वाली बीएमडब्ल्यू कंपनी उस समय भी साइकिल और किचन का सामान और भी बहुत चीजें बना रही थी। समय के उतार-चढ़ाव को देखते हुए या कंपनी एक समय ऐसा भी आया कि बिकने के कगार पर आ गए थी। फिर आगे चलकर इस कंपनी ने रॉल्स रॉयस और मिनी जैसी बड़ी कंपनियों को भी खरीद लिया था।

BMW कंपनी के फाउंडर

इस कंपनी की सफलता को देखते हुए आप जरूर इस कंपनी के फाउंडर के बारे में जानना चाहेंगे। कि इस कंपनी की सफलता के पीछे किस महान व्यक्ति का हाथ है। बीएमडब्ल्यू जैसी प्रसिद्ध कंपनी के फाउंडर का नाम कार्ल फ्रीडरिश रैप है। जिनका जन्म 24 सितंबर 1882 में जर्मन हुआ था। कार्ल फ्रीडरिश रैप आगे चलकर एक मैकेनिकल इंजीनियर बने और फिर 1918 में उन्होंने अपनी खुद की एक कंपनी खुली। जिसका नाम उन्होंने कार्ल रैप मोटरेनवेरके gmbh रखा।

BMW कंपनी के कार्य

इन कंपनियों में मुख्य रूप से एयरक्राफ्ट और वाहनों के इंजन बनाए जाते थे। कुछ सालों के बाद पहला वर्ल्ड वार शुरू हो गया था। उस समय इंजन की डिमांड भी काफी हद तक बढ़ गई थी। इसी डिमांड को पूरा करने के लिए उन्होंने 7 मई 1916 को दो कंपनियों के साथ मिलकर एक नई कंपनी बनाएं। रैप मोटरेनवेरके ने जिन कंपनी के साथ हाथ मिलाया उन दो कंपनियों के नाम ये है। बेयरिश फ्लग्जीग और ऑटो मोबाइल वर्क इसेना , इन दोनों कंपनी के साथ मिलकर एक नई कंपनी बनाई उसका नाम बावरिया मोटर वर्कर्स रखा। इसी कंपनी को हम शॉर्ट फॉर्म में बीएमडब्ल्यू के नाम से जानते हैं।

दरअसल बीएमडब्ल्यू का यह इंग्लिश नाम है।

BMW कंपनी का पहला प्रोडक्ट

बीएमडब्ल्यू जैसे प्रसिद्ध कंपनी ने जो पहला प्रोडक्ट बनाया था। वह एक ईयर क्राफ्ट का इंजन था जिसका नाम बीएमडब्ल्यू lllA रखा।

एयरक्राफ्ट इंजन की क्वालिटी इतनी जबरदस्त थी। कि या मिलिट्री वालों को काफी पसंद आया इंजन का बेहतरीन प्रदर्शन देखते हुए बीएमडब्ल्यू को मिलिट्री वालों के द्वारा एक बहुत बड़ा ऑर्डर भी मिल गया था। लेकिन 1918 में वर्ल्ड वॉर खत्म हो जाने के बाद हालात कुछ ऐसे बने। कि बीएमडब्ल्यू को अपना एरो इंजन बनाना बंद करना पड़ा था।

लेकिन निराश ना होते हुए यह बीएमडब्ल्यू कंपनी अपने लक्ष्य में जुटी रही। इस कंपनी ने खेतों में इस्तेमाल होने वाले पंप और ट्रैक्टर के इंजन जैसी बहुत सारी चीजें भी बनाना शुरू कर दिया।

1923 में बीएमडब्ल्यू कंपनी ने मोटरसाइकिल बनाना भी शुरू कर दिए। इस कंपनी का पहला सफल मटर साइकिल बीएमडब्ल्यू R32 था। जो इस कंपनी की सफलता का पहला मुख्य साधन बना। 1928 में बीएमडब्ल्यू ने ऑटोमोबाइल्स बेगन नामक की एक कंपनी को भी खरीद कर कार का प्रोडक्शन करना भी शुरू कर दिया। फिर इस कंपनी की पहली कार बीएमडब्ल्यू R15 लॉन्च हुई जिसने काफी सफलता हासिल की। सन 1939 के दूसरे विश्वयुद्ध के शुरुआती दौर में कंपनी ने फिर से एरो इंजन बनाने की शुरुआत की। लेकिन इस बीच इस कंपनी की कई फैक्ट्रियों पर भारी बमबारी की गई। कुछ को तो रोविएस सरकार ने जप्त भी कर लिया था।

इतना ही नहीं उन्होंने कंपनी के ऊपर कार्स और मोटरसाइकिल बनाने पर भी रोक लगा दी। लेकिन इसके बाद भी हार ना मानने वाले बीएमडब्ल्यू कंपनी किचन का सामान साइकिल जैसे सारी चीजें बनाना फिर से शुरू कर दिया।

हालांकि सन 1947 में बीएमडब्ल्यू ने एक बार फिर से मोटरसाइकिल बनाने की परमिशन हासिल कर लिया। 1948 में R 24 मॉडल का एक मोटरसाइकिल लॉन्च किया। लेकिन कार्स बनाने पर अभी भी बैंड लगा हुआ था। फिर 1951 में यहां बैंड भी हट गया, फिर बीएमडब्ल्यू की कार बीएमडब्ल्यू501 लांच की गई है। कार बहुत महंगी थी। जिस वजह से 1954 तक बीएमडब्ल्यू की कमाई का मुख्य जरिया सिर्फ मोटरसाइकिल ही था। अपने प्रॉफिट में कमी करने के बाद 1955 में बीएमडब्ल्यू ने 10,000 कार की भारी बिक्री की और 1959 में खूब घाटा हो गया था। 1960 आते हुए बीएमडब्ल्यू बिकने की कगार पर आ गई थी। 1961 में बीएमडब्ल्यू ने फिफ्टीन हंडर्ड की एक कार लांच की। जो कंपनी को बचाने में काफी मददगार साबित हुई।

लोगों में इस कार को स्पोर्ट्स कार के तौर पर पसंद किया। आगे भी इस कंपनी ने कार्स के बहुत अच्छे अच्छे मॉडल लाए। लोगों ने भी इन कार्स को खरीदना पसंद किया और कुछ इस तरह से इस कंपनी ने कई नई ऊंचाइयों को छुआ। आगे चलकर बीएमडब्ल्यू में 1954 में ब्रिटिश रोवर को खरीद लिया। उस समय उसमें लॉन्ड ओवर भी शामिल था। लेकिन बीएमडब्ल्यू के लिए यह डील काफी नुकसान दायक साबित हुई। आगे चलकर बीएमडब्ल्यू ने यह कंपनी फोर्ड कंपनी को बेच दी। सन 1998 में बीएमडब्ल्यू ने रोल्स रॉयस के लोबो और नाम को खरीद लिया। फिर 2003 में रोल्स रॉयस के पुनर गठन के बाद बीएमडब्ल्यू की ओनरशिप में भी रोल्स रॉयस फैंटम रिलीज किया गया।

2004 में होंडा यामाहा, कावासाकी, सुजुकी की खूबियों को ध्यान में रखते हुए। बीएमडब्ल्यू ने k1200 कि एक स्पोर्ट्स बाइक लांच की।

2011 में इलेक्ट्रिक कार की डिजाइन और मैन्युफैक्चरिंग के लिए बीएमडब्ल्यू की ब्रांड बीएमडब्ल्यू आई बनाई। 2016 में बीएमडब्ल्यू i3 मॉडल के 50,000 कार बेची जा चुकी थी। जो कि ग्लोबल सेल के मामले में यह बहुत बड़ी बात है। बीएमडब्ल्यू का सफर काफी उतार-चढ़ाव भरा था। लेकिन जितना कठिन बीएमडब्ल्यू का संघर्ष, था उतना ही शानदार बीएमडब्ल्यू की जीत।

BMW कंपनी की महत्वता

बात करते हैं बीएमडब्ल्यू कंपनी की महत्वता कि। जब हम किसी से भी उसकी कार या बाइक के बारे में पूछते हैं तो बेझिझक सामने वाला बिना सोचे बीएमडब्ल्यू को ही अपनी मनपसंद बाइक और कार में शामिल करता है।

बीएमडब्ल्यू कंपनी की कारें महंगी होने के साथ विभिन्न प्रकार की सुविधाओं के मामले में भी सबसे आगे है। साथ ही साथ इसकी क्वालिटी का भी कोई जवाब नहीं। बीएमडब्ल्यू अपनी बेमिसाल कारों के लिए हमेशा चर्चा में रहती है। जर्मनी की या बहुराष्ट्रीय कंपनी है। यह सर्वजित रूप से कार्य करने सक्षम है। साथ ही साथ यह कंपनी अपने व्यवसाय को दुनिया भर में फैलाए हुए हैं। जैसे भारत, ब्राजील, चीन दक्षिण अफ्रीका, यूके एवं यूएसए जैसे बड़े-बड़े देशों में या कंपनी अपनी सफलताओं के लिए जानी जाती है। वर्तमान समय में इस कंपनी का संगठन का मुख्यालय जर्मनी के municn में स्थित है। इस कंपनी की कारें बीएमडब्ल्यू ,बीएमडब्ल्यू एम , बीएमडब्ल्यूआई , मिनी एवं रोल्स रॉयल जैसी बेहतरीन ब्रांडो के जरिए बाजार में उतारी जाती है। सन 2019 में इस कंपनी का प्रोडक्शन आउटपुट 25,64,025 था। जो बाजार में इसकी मांग एवं गुटवेल को दर्शाता था। यदि आप 2019 के आंकड़ों की बात करें तो इस दौरान इसकी नेट इनकम 5.022 बिलियन थी।

जबकि इसका कुल राजस्व 104.210 बिलियन दर्ज किया गया था। तकरीबन 1,33,778 कर्मचारियों को दिशा निर्देश प्रदान करने वाले ओलिवर जिप्स इस कंपनी के चेयरमैन ऑफ द बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट हैं। बीएमडब्ल्यू जैसे बड़े ब्रांड की पहचान का मुख्य कारण इसका एयर क्राफ्ट इंजन था। एयरक्राफ्ट इंजन निर्माता के रूप में इसकी पहचान हुई थी। बीएमडब्ल्यू का नाम इसके संस्थापक के नाम से जुड़ा हुआ है।

इस कंपनी के मालिकाना हक को देखा जाए तो इस कंपनी के 29 फ़ीसदी शेयर स्टीफेन क्वांड्ट के पास मौजूद है। जबकि इसकी 21 फ़ीसदी हिस्सेदारी सस्टेन क्लेटों की है। जो बाकी 15 प्रतिशत सेल्स बचे हुए हैं वह पब्लिक इन्वेस्टर के हैं।

BMW के ब्रांड एंबेसडर

बीएमडब्ल्यू जैसा बड़ा ब्रांड जो पूरे देश में अपनी शानदार सफलताओं से चर्चा में है। उसी प्रकार बीएमडब्ल्यू जैसे बड़े ब्रांड के एंबेसडर का भी नाम काफी बड़ा है। क्रिकेट विश्व में भगवान कहे जाने वाले सचिन रमेश तेंदुलकर इसके ब्रांड एंबेसडर हैं। इंडिया में बीएमडब्ल्यू के ब्रांड एंबेसडर मिस्टर सचिन नरेश तेंदुलकर है। जो इस कंपनी को प्रमोट करते हैं और काफी वक्त से इस कंपनी के साथ ब्रांड एंबेसडर की भूमिका निभाते हुए इस कंपनी से जुड़े हुए हैं।

BMW कंपनी में सेल्समैन का चुनाव

यदि आप बीएमडब्ल्यू कंपनी के साथ सेल्समैन के रूप में कार्य करना चाहते हैं। आप इस कंपनी के साथ कार्य करने के लिए इच्छुक हैं तो इस कंपनी से जोड़ने से पहले इस कंपनी की वेबसाइट पर आपको अपना रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य होता है। अपनी क्वालिफिकेशन को देखते हुए यदि आप रजिस्ट्रेशन को पूरी तरह से फिल कर देंगे, तो आपको कंपनी द्वारा कुछ मेल या फोन कॉल्स आएंगी। जिसके बाद आप इस कंपनी में अपना इंटरव्यू देंगे। आपका इंटरव्यू कंपनी के सीनियर्स की निगरानी में होगा। जो आपकी क्वालिफिकेशन को देखते हुए और कंपनी के हित में आप से सवाल जवाब करेंगे। यदि आप उनके सवालों को भली प्रकार से देंगे तो कंपनी के सीनियर आपको अप्रूवल प्रदान कर सकते हैं।

कंपनी में सेल्समैन की नौकरी के लिए आपका ग्रेजुएट होना जरूरी है। कभी कभी कंपनियां आप से एमबीए की डिग्री भी मांगती है।

कंपनी 1 से 2 साल का अनुभव भी मांगती है लोगों को किस तरह से हैंडल करना तथा अच्छी एजुकेशन स्किल का होना भी जरूरी है।

कंपनी अपने सेल्समैन के आगे दो भाषाओं को भली प्रकार से जानने का भी आदेश देती है। हिंदी तथा इंग्लिश भाषाओं में अच्छी पकड़ होना बहुत ही जरूरी है । यह कंपनी नौकरी देने से पहले ट्रेनिंग देती है। ट्रेनिंग के दौरान आपको विभिन्न प्रकार से कंपनी के कार्य को समझाया जाता है। यदि आप अपने ट्रेनिंग में पूरी तरह से सफल हो जाते हैं तो कंपनी आपको जॉब देने के लिए आमंत्रित कर लेती है।

भारत में BMW की बढ़ती मांग

ब्राजील ,चीन ,दक्षिण अफ्रीका यूके एवं यूएसए जैसे बड़े देशों में अपनी छाप छोड़ने के बाद भारत में अपनी पूर्ण रूप से जगह स्थापित करने वाली बीएमडब्ल्यू कंपनी , अब भारत में भी काफी प्रचलित होती जा रही है। भारत का हर नागरिक बीएमडब्ल्यू कंपनी की बनाई हुई कारों तथा बाइक को खरीदने के लिए अपना कदम आगे बढ़ा रहा है। कई बड़े देशों में सफलता को प्राप्त करने के बाद। अब भारत में भी इस कंपनी की काफी जोर शोर से चर्चा हो रही है। भारत के हर युवा नागरिक की पहली पसंद बीएमडब्ल्यू मानी जा रही है। बीएमडब्ल्यू कंपनी आए दिन अपने नए प्रोडक्ट से युवाओं को अपनी ओर आकर्षित करती हैं। बीएमडब्ल्यू की नई मॉडल की कारें जैसे बीएमडब्ल्यू, बीएमडब्ल्यूआई, मिनी रॉयल्स जैसे बेहतरीन ब्रांड बाजार में काफी चर्चित हो रहे हैं। तथा युवाओं को अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं। बीएमडब्ल्यू की सफलता को देखते हुए यह कहना कोई बड़ी बात नहीं। कि आने वाले टाइम में बीएमडब्ल्यू मार्केट में अपनी अलग पोजीशन को बनाए रखने में कामयाब होगा। यदि यह इस समय काफी देशों की पहली पसंद मानी जा रही है तो आने वाले टाइम में अपने न्यू प्रोजेक्ट के साथ यह अपनी जगह को नंबर वन की पोजीशन पर बनाए रखने में कामयाब होगा।

हम उम्मीद करते हैं कि बीएमडब्ल्यू का यह रोमांचक सफर आपको काफी हद तक पसंद आया होगा। आपने इस के जरिए कई प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारियां भी हासिल की होगी।

यह भी पढ़े:

1) Flipkart kaha ki company hai?
2) Google kahan ki company hai?
3) Royal Enfield kaha ki company hai?
4) Amazon kaha ki company hai?
5) Apple kaha ki company hai?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)

प्रश्न. बीएमडब्ल्यू किस देश की कंपनी है?

उत्तर. बीएमडब्ल्यू जर्मनी की कंपनी है।

प्रश्न. बीएमडब्ल्यू कंपनी कब अस्तित्व में आई?

उत्तर. करीबन 101 साल पहले।

प्रश्न. बीएमडब्ल्यू के फाउंडर का क्या नाम है?

उत्तर. बीएमडब्ल्यू कंपनी के फाउंडर का नाम कार्ल फ्रीडरिच रैप है?

प्रश्न. बीएमडब्ल्यू कंपनी का पहले प्रोडक्ट कौन सा था?

उत्तर. बीएमडब्ल्यू कंपनी ने सर्वप्रथम एयरक्राफ्ट वाहन इंजन बनाएं।

प्रश्न. बीएमडब्ल्यू कंपनी का फुल फॉर्म क्या है?

उत्तर. बावेरियन मोटर वर्क्स ।