आप भी शुरू कर सकते हैं कोलकाता में खुद का कारोबार, इन आइडिया के आधार पर मिलेगी सफलता

. 1 min read
आप भी शुरू कर सकते हैं कोलकाता में खुद का कारोबार, इन आइडिया के आधार पर मिलेगी सफलता

क्या आप भी कोई बिजनेस शुरु करने के बारे में सोच रहे हैं और इसके लिए आप ने कोई खास तैयारी नहीं की है तो आप कोई पहले व्यक्ति नहीं हैं जो बिजनेस शुरु करना चाहता हो और उसके पास कोई खास आइडिया ना हो. किसी भी बिजनेस को शुरु करना कोई बड़ी बात नहीं है उसे सफल बनाना सबसे बड़ा टास्क है. आपके अंदर दूरदर्शिता और पैसे का सही इस्तेमाल करने का तरीका ही आपको एक अच्छा बिजनेस मैन बना सकता है. बिजनेस शब्द ही एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी से जुड़ा है.

किसी भी बिजनेस को शुरु करने के लिए एक सही मार्गदर्शन की जरूरत होती है. फिर चाहे पंजाब हो या पॉन्डिचेरी केरल हो या फिर कोलकाता अच्छे आइडिया और सही मार्गदर्शन से आप कहीं भी कोई भी व्यवसाय कर सकते हैं. जगह की मार्केट के हिसाब से आपको अपने बिजनेस आइडिया पर काम करना होता है. और उस हिसाब से अपने काम को अंजाम तक पहुंचाना होता है. कोलकाता में बिजनेस करना आपके लिए काफी अच्छा ऑपशन रहेगा. यहां की मार्केट में वो सब कुछ मिलता है जिसकी आपको जरूरत है. और इसके लिए आपको ज्यादा परेशान भी नहीं होना पड़ेगा. आज इस लेख में मैं आपको कोलकाता में 10 सर्वश्रेष्ठ बिजनेस आइडियास के बारे में बताऊंगा जिस के आधार पर आप अपना कोई भी छोटा मोटा व्यवसाय इस राज्य में कर सकते हैं

1. ब्लॉगिंग

अगर आप इंटरनेट फ्रीक है और गेजेड्स के बारे में आपको अच्छी खासी जानकारी है तो आप भी ब्लॉगिंग कर सकते हैं. ये घर बैठे पैसे कमाने का सबसे बेस्ट बिजनेस है. सबसे दिलचस्प बात ये है की इस से कोई भी फर्क नहीं पड़ता की आप किस के बारे में वीडियो बना रहा है या अपने ब्लॉग में क्या लिख रहा है बहुत से ऐसे छोटे बड़े कलाकार हैं जो अपनी पब्लिसिटी के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं इसमें कई छोटे एक्टर से लेकर कुछ स्टैंड अप कॉमेडियन और अन्य आर्टिस्ट शामिल है. बस बात ये है की आपका कंटेट लोगों को पसंद आना चाहिए जिस से आपकी पहुंच बढ़े. आपको इसकी पेमेंट आप की वीडियो के व्यूस के आधार पर ही मिलती हैं और ये काम आप कोलकाता ही क्या देश विदेश के किसी भी कोने से कर सकते हैं

2. घर में दें ट्यूशन क्लास

अगर आप भी किसी सब्जेक्ट में माहिर हैं तो आप भी इस काम को आसानी से घर बैठे कर सकते हैं. आज से समय में हर कोई पढ़ाई को लेकर जागरुक है. और कई तरह के एग्जाम और स्कूल कॉलेज की पढ़ाई के चलते अच्छे टीचरों की भी काफी कमी है तो आप चाहें तो यहां ट्यूशन पढ़ा कर उनका भला कर सकते हैं. इसके लिए आप अपने ही घर में क्लास दे तब भी अच्छा है या फिर आप चाहें तो छोटा सा इंस्टीट्यूट भी खोल सकते हैं इसमें आपका ज्यादा खर्च नहीं आएगा. अगर किसी विषय में आपकी पकड़ अच्छी है तो आप इस में मुंह मांगी फीस भी ले सकते हैं.

white coloured threads stacks collected

3. कपड़ों के रॉ मटेरियल

कोलकाता के लोगों को रेडिमेड कपड़े खरीदना काफी पसंद है लेकिन शहर का एक बड़ा तबका ऐसा भी है जो अपनी विशिष्टताओं के आधार पर इसी कपड़ों का मटेरियल खरीद कर अपने हिसाब की ड्रेसेस बनाते हैं. आप चाहें तो अपनी दुकान में रेडिमेड कपड़े या फिर इन के रॉ मटेरियल भी रख सकते हैं. अगर आप छोटे टारगेट से शुरु करें तो हर कोई आपकी दुकान पर आएगा. स्ट्रीट शॉपिंग हर किसी को पसंद है आप चाहें तो महिलाओं के कपड़ों का सामान ज्यादा रखें पुरुषों के हिसाब से महिलाएं ज्यादा स्ट्रीट शॉपिंग करती हैं.

4. कपड़ों में कढ़ाई की काम

अच्छा दिखने के लिए आज कल लोग काफी मेहनत करते हैं और पैसा खर्च करने से भी पीछे नहीं हटते तभी आज कल सुंदर और अच्छे कपड़े पहनने का ट्रेड चल रहा है. आप चाहें तो कपड़ों पर कढ़ाई करने का काम शुरु कर करते है ये पैसे कमाने के एक अच्छा आइडिया है अक्सर महिलाएं ही कढ़ाई बुनाई वाले सूट और ड्रेसेस ज्यादा पहनती है. लेकिन सिर्फ ड्रेस ही नहीं आप दूसरे कपड़ों की चीजों पर भी कढ़ाई करने का काम कर सकते हैं. कुछ हुनरमंद महिलाओं को अपने साथ जोड़कर आप इस काम को अच्छे लेवल पर शुरु कर सकते हैं. इस से उन महिलाओं को रोजगार मिलेगा और आपके काम को तरक्की.

5. मुर्गी पालन

कोलकाता के लोग नॉनवेज खाने के बहुत शौकीन होते हैं आप चाहें तो मुर्गी पालन का बिजनेस कर सकते हैं ये आज के समय में काफी तेजी से बढ़ रहा है इस के लिए आपको थोड़े पैसों की जरूरत पड़ेगी मुर्गियां खरीदने और उनके लिए फार्म और चारे के लिए आपके लगभग 1 से 1.5 लाख शुरु में चाहिए होंगे आप चाहे तो शुरु में कम मुर्गियों के साथ इस काम को शुरु कर सकते हैं. अगर आप महनती हैं तो आपके लिए ये परफेक्ट काम है इस से आपके बिजनेस को काफी जल्दी हाइक मिलेगी. आज के समय में वैसे भी नॉन वेज खाने वालों की संख्या काफी बढ़ गई है इस से मुर्गियों की डिमांड भी बढ़ती जा रही है यहीं कारण है की इस काम से आपको काफी मुनाफा हो जाएगा.

6. हेयर सैलून

अगर आप को बाल काटने आते हैं तो आप भी एक हेयर सैलून खोल सकते हैं कोलकाता ही क्या ये काम आपको हर जगह लाभ ही देगा हर कोई आए दिन बाल कटवाता है और अपने लुक्स में काम करता है. अगर आपका बजट अच्छा है तो आप इसे बड़े लेवल में भी खोल सकते हैं इस में आपको अपनी दुकान के हिसाब से सामान रखना होगा और 3 या 4 बाल काटने वाले लोगों को भी अपने साथ शामिल करना होगा. जरूरी नहीं की आप केवल मेन्स या वुमन्स का ही सैलून खोलें आज कल युनिसेक्स सैलून भी काफी चलन में हैं.

7. मछली सप्लाई का बिजनेस

पूरे पश्चिम बंगाल में मछलियां की काफी मांग है और यहां मछलियों की खप्त काफी ज्यादा है समुद्र से नजदीक होने के चलते आप भी कोलकाता में मछलियों का व्यापार कर सकते हैं. यहां कई तरह की मछलियां अलग अलग रेट पर बिकती है. सबसे बड़ी बात है की समुद्र के पास होने के कारण आपको इस के लिए ज्यादा पैसे भी नहीं खर्च करने होंगे. आप चाहे तो लोकल मार्केट में मछली बेच सकते हैं या फिर बाहर एक्सपोर्ट भी करा सकते हैं इससे आपको काफी फायदा होगा. बस बात है तो थोड़ी मेहनत की लेकिन अगर काम अच्छा चल रहा हो और पैसे आ रहे हों तो मेहनत करनी ही पड़ती है.

8. बुक स्टोर

बंगाल के लोगों को पढ़ाई लिखाई का काफी शौक होता है. यहां उनुमन ज्यादा तक लोग पढ़ाई में रूची रखते हैं आप चाहे तो कोलकाता में एक बुक का स्टोर भी खोल सकते हैं. आप यहां के मेन मार्केट या फिर किसी मॉल में एक ओपन बुक स्टोर खोल सकते हैं. किसी भी काम में ग्राहक की तुलना में छात्र और बुक लवर्स काफी ज्यादा होते हैं अगर लोकेशन सही है तो आप इस शहर में किताबों की एक दुकान या पुस्तकालय का बिजनेस कर सकते हैं जरूरी नहीं की आपको नई किताबें ही खरीदनी हो कई लोग किताबों को पढ़ने के बाद उसे दे देते हैं आप उनसे सस्ते में उन किताबों को लेकर अपनी दुकान में बेच सकते हैं.

woman doing the photostat work

9. फोटोकॉपी और बुक बाइंडिग

अगर आप यह यह दुकान खोलना चाहते हैं तो आपको सिर्फ फोटोकॉपी मशीन की जरुरत पड़ेगी. लेकिन अगर आप इसके साथ कुछ एक्सट्रा इनकम भी करना चाहते हैं तो आपको अपनी दुकान में एक कंप्यूटर भी रखना पड़ेगा. और लेमिनेशन मशीन भी. इसके साथ ही आप बुक बाइंडिग का काम भी कर सकते हैं. और अगर आप पासपोर्ट फोटो, कलर फोटो की सुविधा भी देना चाहते हैं तो एक छोटा सा कलरफुल प्रिंटर भी आप खरीद कर रख सकते हैं. ये ज्यादा महंगा नहीं आता. इतने ही चीजों में आप एक अच्छी और बढ़िया दुकान खोल करते हैं. फोटोकॉपी की मशीन आपको किसी बड़े मार्केट से लगभग 18000 तक मिल जाएगी. आप इसे किसी कॉलेज, ऑफिस या स्कूल के सामने खोल सकते हैं.

10. होम कैंटीन

खाने का काम इस समय सबसे अच्छा और फायदेमंद काम है. आज के समय में लोग अपने ऑफिस के कामों में इतने बीची रहते हैं की उनके पास अपने लिए ज्यादा समय नहीं रहता. की वो अपने घर से कुछ बना कर लाएं या घर में ही कुछ खा कर आएं. आज कल जैसे जैसे नए ऑफिस खुल रहे हैं होम कैंटीन या फिर किसी खाने के बिजनेस की मांग भी बढ़ने लगी है. आप इसके लिए अपने घर में ही खाना बना कर इन ऑफिसों तक पहुंचा सकते हैं. इससे आपको अच्छी खासी आमदनी हो जाएगी. अगर आपको किसी ऑफिस में खाना सप्लाई नहीं करना तो आप घर से ही खाना बना कर किसी ऐसे इंडस्ट्रियल एरिया में कोई वेन या फिर ठेली लगा सकते हैं. ये भी एक अच्छा आइडिया रहेगा.

ऊपर दिए गए इन कुछ बिजनेस आइडियास के आधार पर आप भी कोलकाता जैसे शहर में अपना शुर का काम शुरु कर सकते हैं. कोई भी काम तब तक नहीं किया जा सकता जब तक आपके पास उस के लिए कोई आइडिया और खुद के लिए कोई लक्ष्य ना हो. अपने टारगेट को पहचानिए और उस के आधार पर आपना काम कीजिए.

यह भी पढ़े :

1) टॉप 13 बिजनेस आइडिया, जिन्हें आप कर सकते हैं पुणे में शुरू
2) आंध्र प्रदेश में ये 10 टॉप बिज़नेस करके कोई भी मालामाल बन सकता है
3) 12 बिजनेस आइडिया जयपुर के लिए
4) ओके शॉप क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?