बैंगलोर जैसे बड़े शहर में कम पैसों के साथ आप भी शुरू कर सकते हैं अपने बिजनेस

. 1 min read
बैंगलोर जैसे बड़े शहर में कम पैसों के साथ आप भी शुरू कर सकते हैं अपने बिजनेस

फोर्ब्स ने बैंगलोर को अगले दो दशक में सबसे तेजी से बढ़ने वाले शहरों में से एक माना है इसका मतलब ये है कि ये शहर काफी तेजी के विकास की पटरी पर दौड़ रहा है और उतने ही तेजी से यहां छोटे बड़े कारोबार भी बढ़ रहे हैं बैंगलोर को भारत की सिलिकॉन वैली के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि यहां बड़ी संख्या में इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी कंपनियां है. और ये बात भी आपको जानना जरूरी है की बैंगलोर उच्च नेटवर्थ वाले व्यक्तियों के लिए तीसरा सबसे बड़ा स्थान है. और इससे भी ज्यादा ये की बैंगलोर में कई करोड़पति और अरबपति बिजनेस मैन्स का घर है. जो इस जगह को खास बनाता है.

अगर आप सच में बैंगलोर जैसे बड़े शहर में अपना खुद का बिजनेस शुरु करना चाहते हैं तो आपके पास निश्चित रूप से ही कुछ बिजनेस का आइडिया होना चाहिए अगर आपके कुछ खास आइडिया है जिसे आप बैंगलोर शहर में शुरु करना चाहते हैं तो आप इसे कर सकते हैं. बैंगलोर की हाइपरएक्टिव इकोनॉमी सिनेरियो इसे पूरे भारत में प्रमुख आर्थिक स्थान बनाता है. ये जमीन उन लोगों के लिए सबसे बेस्ट है जो अपना खुद का व्यवसाय शुरु करना चाहते हैं लेकिन अगर आप दूसरे शहर से हैं लेकिन यहां की मार्केट को लेकर आपके मन में कोई कंफ्यूजन है तो आपकी ये कंफ्यूजन आज हम दूर करेगें. इस लेख के जरिए हम आप को कुछ ऐसे बिजनेस आइडियास के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप भी यहां अपना कारोबार स्थापित कर सकेंगे.

1. सजावट का काम

अगर आपके पास क्रिएटिव दिमाग है तो आप भी इस काम को कर सकते हैं. बड़े शहरों में पैसे कमाने का ये सबसे बेस्ट तरीका है. यह बहुत ही नया लेकिन फायदेमंद बिजनेस आइडिया है. जो आज के समय में काफी लोगप्रिया है. इस बिजनेस में सबसे खास बात ये है की इसमें आपको कुछ खास इनवेस्टमेंट नहीं करना पड़ता बस आपको जरूरत है तो एक क्रिएटिव दिमाग की जिसका इस्तेमाल कर के आप भी बैंगलोर में अपना ये काम शुरु कर सकते हैं. इसमें ना तो आपको किसी दुकान की जरूरत पड़ेगी और ना ही किसी के साथ ही आप अकेले ही ऑनलाइन अपने ग्राहकों से जुड़ सकते हैं. और उनके घर, ऑफस, या फिर दूसरी चीजों में क्रिएटिविटी दिखा कर ये बिजनेस शुरु कर सकते हैं.

2. पुराने सामान खरीदे और बेचें

इस काम को करने के लिए भी आपको ज्यादा इनवेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं पड़ती पहले की तुलना में अब लोग पुराने सामान को अपने घर या आस पास नहीं रखते और उसे या तो बेच देते हैं या फिर ऐसे ही दे देते हैं लोग अपने लाइफ स्टाइल को चेंज करने के लिए अपने आस पास की चीजों को अपग्रेड करने से नहीं कतराते. आप इन सामान को सस्ते दामों में खरीद कर उन्हें या तो बड़े रिसाइकल सेंटर में बेचकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं. या फिर इन सामान को ठीक कर के ऑनलाइन OLX, quikr या फिर किसी दूसरी वेबसाइट के जरिए बेच सकते हैं. इससे आपको काफी अच्छी कमाई हो जाएगी.

tray filled with ice cream and cinnamon sticks alongside

3. आइसक्रीम की फैक्ट्री

ये बिजनेस जहां ज्यादा गर्मी होती है और जिन इलाकों में बच्चों की संख्या काफी ज्यादा होती है. हालांकि बच्चे ही नहीं आज के समय में हर कोई आइसक्रीम का दीवाना है आप चाहे तो इस बिजनेस को भी बैंगलोर में शुरु कर सकते हैं इसके लिए आपको कुछ इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत पड़ेगी. और आपको अपनी फैक्ट्री के लिए कुछ लोग भी चाहिए जो आपके साथ काम करेंगे अगर आपका काम चल जाता है तो आप इस बढ़ा सकते हैं. अच्छी क्वालिटी की आइसक्रीम बनाकर आप बड़े रेस्टोरेंट या फिर शादी समारोह या फिर पार्टियों में भी सप्लाई कर सकते हैं.

4. पेपर प्लेट का बिजनेस

कागज से बनने वाले कप और प्लेट की मांग आज के समय में काफी बढ़ गई है. प्लास्टिक के बैन होने के बाद से पेपर से बनी चीजों के मार्केट में काफी हाइक आया है. इस लिए पेपर से बने कप प्लेट का बिजनेस भी एक अच्छे फायदे का सौदा है. इसका इस्तेमाल ना सिर्फ रोड साइड ढाबा या फिर चाय वाले करने हैं बल्कि कई छोटी या बड़ी शादियों और पार्टियों में भी इन आइटमस की काफी डिमांड है. ये काफी अच्छा स्मॉल बिजनेस है जो काफी तेजी से ग्रो कर रहा है. इसकी मदद से भी आप काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं.

5. पेंटिग का काम

बैंगलोर की बड़ी बड़ी बिल्डिंग्स में आए दिन मरम्मत का काम चलता रहता है. आप चाहे तो बिल्डिंग की मरम्मत या फिर उन्हें पेंट करने का काम कर सकते हैं. इसके साथ ही त्योहारों और शादियों में लोग अपने घर में पेंट करवाते हैं. जो आपके इस बिजनेस के लिए काफी अच्छा है. आपके इस काम को करने के लिए कुछ लोगों की भी जरूरत पड़ेगी. आपका काम तब और सक्सेसफुल हो जाएगा जब आप अपने साथ कुछ ऐसे लोगों को भी जोड़ेगे जो बिल्डिंग की मरमम्त के सारे काम जानते हों. इससे आप व्यवसाय काफी ज्यादा बड़ा जाएगा.

6. कपड़ों का बिजनेस

बैंगलोर ही नहीं कपड़ों का बिजनेस आप किसी भी जगह पर करेंगे तो आपको फायदा ही होगा. क्योंकि आजकल हर कोई अच्छे, सुंदर और महंगे कपड़े ही पहनता है. जिससे पिछले कुछ सालों में फैशन का मार्केट काफी आगे बढ़ गया है. महिलाएं ही नहीं पुरुष भी अब अपने लुक्स और फैशन में काफी काम करने लगे हैं. इसलिए कपड़ों पर कढ़ाई करने का बिजनेस आपके लिए सबसे बेस्ट काम रहेगा. आप रेडिमेट कपड़े या फिर कपड़ों की सिलाई भी कर सकते हैं. आपको इस काम के लिए उन लोगों की जरूरत पड़ेगी जो इस काम में काफी अच्छे हों जिस से आपके काम को नई उंचाई मिलेगी.

7. बेकरी की बिजनेस

इस काम को आप अपने घर में बैठ कर भी कर सकते हैं बस आपको अपने घर में थोड़ी सी जगह की जरूरत पड़ेगी. बड़े शहर में बेकरी का काम काफी अच्छा चलता है. क्योंकि रोटी के बदले लोग आज कल नाश्ते में ब्रेड खाने के ज्यादा शौकीन हो गए हैं. ये एक ऐसा काम है जिसे आप कहीं भी कर सकते हैं. बेकरी में ब्रेड बनाने के साथ ही आप अलग अलग तरह के बिस्कुट और दूसरी चीजें भी बना सकते हैं

8. जानवरों के खाने की दुकान

बड़े शहर में लोग जानवर पालने के काफी शौकीन होते हैं और उनके पीछे काफी पैसे भी खर्च करते हैं जिस के चलते आप एक एनिमल फीड की दुकान खोल सकते हैं बैगलोर जैसे बड़े शहर में ये एक फायदे का बिजनेस है. इसमें आप हर तरह के जानवरों की हर तरह की दवाई सप्लाई कर सकते हैं. जिस से आपके लिए ज्यादा विकल्प खुल जाएंगे. जानवारों की दवाई आती भी महंगी है और अपने पालतु जानवरों के लिए लोग खर्च भी करते हैं. इस काम के लिए आपको जानवरों, उनकी दवाईयों और उनको देने वाली खुदाग की अच्छी जानकारी होनी चाहिए. अगर ऐसा नहीं है तो आप किसी की मदद से इस काम को शुरु कर सकते हैं

woman doing Photostat

9. फोटो कॉपी की दुकान

इंडस्ट्रियल एरिया और बड़े सेक्टर में फोटो कॉपी की दुकान काफी अच्छा बिजनेस आइडियास में से एक है. अगर आप यह यह दुकान खोलना चाहते हैं तो आपको सिर्फ फोटोकॉपी मशीन की जरुरत पड़ेगी. लेकिन अगर आप इसके साथ कुछ एक्सट्रा इनकम भी करना चाहते हैं तो आपको अपनी दुकान में एक कंप्यूटर भी रखना पड़ेगा. और लेमिनेशन मशीन भी. और अगर पासपोर्ट फोटो, कलर फोटो की सुविधा भी आप प्रदान करना चाहते हैं तो एक छोटा सा कलरफुल प्रिंटर भी रख लें ये ज्यादा महंगा नहीं आता. इतने ही चीजों में आप एक अच्छी और बढ़िया दुकान खोल करते हैं. फोटो कॉपी की दुकान आप कॉलेजों के बाहर या फिर उस एरिया में खोल सकते हैं जहां काफी सारे ऑफिस हो. इससे आपके बिजनेस को काफी फायदा मिलेगा.

10. मोबाइल रिपेयरिंग की शॉप

अगर आपको भी मोबाइल की जानकारी है और आपके पास टेक्निकल हुनर है तो आपके लिए ये काम सबसे बेस्ट रहेगा. आज के समय में जैसे जैसे टेक्नोलॉजी बढ़ रही है वैसे वैसे लोगों की डिमांड भी बढ़ रही है कई महंगे और नए फीचर वाले फोन की मांग आज हर जगह है इस लिए आप चाहे तो इस मोबाइल की दुकान भी खोल सकते हैं. मोबाइल का बिजनेस करने के साथ ही आप इसके रिपेयरिंग का काम भी कर सकते हैं अगर आप इस बिजनेस को करने के इच्छुक हैं तो आपको इससे पहले मोबाइल और उसे रिपेयर करने के बारे में जानकारी होनी चाहिए. अगर ऐसा नहीं है तो आपको कुछ ऐसे लोगों को अपने साथ जोड़ना पड़ेगा जिन की मदद से आप ये दुकान खोल सकते हैं.

अगर आप एक नया बिजनेस, कोई काम या रोजगर की तलाश में है तो आपके पास एक यही अइडिया होना जरूरी है. आप आखिर किस चीज का बिजनेस करना चाहते हैं इसकी जानकारी आपको होनी ही चाहिए. बिना प्लेनिंग के आप कुछ हासिल नहीं कर पाएंगे. और आपको अपने व्यवसाय में नुकसान ही झेलना पड़ेगा. अक्सर लोगों के साथ ऐसा ही होता है वो अपना काम तो शुरु कर देते हैं लेकर अच्छा बिजनेस आइडिया ने होने के कारण हताश हो जाते हैं. आप ऐसा ना करें अपने दिमाग से काम लें. जहां पैसा लगा रहे हैं उसके बारे में पूरी जानकारी हासिल करें.

यह भी पढ़े :

1) टॉप 13 बिजनेस आइडिया, जिन्हें आप कर सकते हैं पुणे में शुरू
2) आंध्र प्रदेश में ये 10 टॉप बिज़नेस करके कोई भी मालामाल बन सकता है
3) 12 बिजनेस आइडिया जयपुर के लिए
4) ओके शॉप क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?