गाँव में बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें? कैसे करें सही बिज़नेस का चुनाव?

. 1 min read
गाँव में बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें? कैसे करें सही बिज़नेस का चुनाव?

बचपन से ही हमने सुना है कि भारत गांवों का देश है और अगर देखा जाए तो भारत के हर एक गांव का भी शहरों की तरह ही अपना एक रहन-सहन है. वहां पर लोग किसी ना किसी तरह के व्यवसाय में लगे रहते हैं. पर अगर हमसे पूछा जाए तो हमारे मन में सीधा ही आता है कि  गांव में हम खेती-बाड़ी के अलावा शायद ही कुछ कर सकते हैं।

लेकिन हम आपको बताना चाहेंगे कि आजकल बहुत से ऐसे ही छोटे-छोटे बिजनेस हैं जो गांव में आप आसानी से शुरू कर सकते हैं और शहर से भी ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं. अगर आप भी चाहते हैं कि आप शहर की भागदौड़ भरी जिंदगी से बचे रहें और गांव की जिंदगी का आनंद लेते हुए एक बिजनेस शुरू करें तो हम आपके लिए ऐसे ही कुछ बिज़नेस आइडियाज आज लेकर आए हैं जो आप गांव में शुरू कर सकते हैं;

1. ऑर्गेनिक फ़ार्मिंग की शुरुआत

आजकल जैसा कि हम देख रहे हैं लोग केमिकल फ्री खाने की तरफ बहुत ज्यादा जागरूक हो रहे हैं. जैसे जैसे लोगों की सेहत पर असर पड़ रहा है उसी तरह से वह अपना खान-पान बदलना चाहते हैं. इन्हीं सब के कारण ऑर्गेनिक फ़ार्मिंग बहुत ज्यादा लोकप्रिय हो रहे हैं ।

ऑर्गेनिक फ़ार्मिंग एक ऐसा बिजनेस है जो आप गांव में बहुत ही आसानी से शुरू कर सकते हैं. गांव में अगर आपके पास खुद की जमीन है तो इससे बेहतर कुछ नहीं है इसके अलावा अगर आपके पास खुद की जमीन नहीं है तो भी गांव में जमीन किराए पर लेना शहर के मुकाबले कहीं ज्यादा आसान होता है।

आप गांव में ऑर्गेनिक फ़ार्मिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं अगर आपको लगता है कि गांव में उगाए गए उत्पाद को मार्केट तक पहुंचाना मुश्किल है तो बीच में आप किसी ना किसी तरह की एजेंसी के साथ कॉन्ट्रैक्ट कर सकते हैं जो सीधा माल आप के खेत से उठाकर आपको मुनाफे का हिस्सा दे सकते हैं।

बहुत से युवा भी आजकल ऑर्गेनिक फ़ार्मिंग के लिए गांव में शिफ़्ट हो रहे हैं और अपनी लाखों की नौकरियां छोड़कर यह बिजनेस अपनाते हुए मुनाफा कमा रहे हैं।

2. मुर्गी फार्म खोलना

मुर्गी फार्म खोलने के लिए सबसे ज्यादा अच्छी चीज है कि इसमें बहुत ज्यादा जमीन की जरूरत नहीं पड़ती है और साथ ही अगर आप छोटे स्तर पर बिजनेस खोलना चाहते हैं तो आप किसी भी वेंडर के साथ कांटेक्ट करते हुए भी इसे शुरू कर सकते हैं. इसमें आपको स्वयं पूरा बिजनेस हैंडल करने की जरूरत नहीं है।

इसमें वेंडर आपको मुर्गियां और उन से जुड़ा हुआ सभी जरूरी सामान जैसे कि खाना-पीना मुर्गी दाना वगैरह स्वयं देता है और अंत में आपको मुर्गियों के नंबर और उनके वजन के हिसाब से मुनाफे का पैसा दे दिया जाता है. यह बिजनेस ऐसा है कि इसमें यही सलाह दी जाती है कि आपको शुरुआत में ही सारा बिजनेस स्वयं संभालने की जरूरत नहीं है. हो सके तो एक बार आप इस बिजनेस के बारे में पूरी तरह से जान लें और उसके बाद ही इसे शुरू करें।

fish farms

3. मछली पालन

मुर्गी पालन की तरह ही मछली पालन भी एक ऐसा बिजनेस है जो आजकल बहुत ज्यादा लोकप्रिय हो रहा है और आप गांव में रहते हो से हुए बहुत ही आसानी से यह बिजनेस कर सकते हैं. इसमें ध्यान रखने वाली बात यह है कि मुर्गी पालन के लिए आपको थोड़ी सी ज्यादा जमीन की जरूरत होती है और एक जरा सी असावधानी आपके लिए बहुत नुकसानदायक हो सकती हैं।

अगर किसी एक मछली में किसी भी तरह की बीमारी होती है तो आप सारी मछलियां से हाथ धो बैठते हैं. इसलिए इस बिजनेस में आपको बहुत ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है. अगर आपका यह बिजनेस अच्छा रहता है तो आप एक्सपोर्ट भी कर सकते हैं आप मछलियों की मांग के अनुसार राहु कैटफिश जैसी बहुत सी मछलियां रख सकते हैं और मुनाफा कमा सकते हैं।

4. दुग्ध उत्पादन

हम भले ही भारत में कहीं भी रहे, हमने बचपन से यह सुना है कि गांव में दूध दही की कमी नहीं हो सकती हैं तो ऐसे में दूध दही का यह बिजनेस बहुत ही आसानी से गांव में हम शुरू कर सकते हैं. इसे आप दो तरह से शुरू कर सकते हैं या तो आप पूरी तरह से पशु पालन करते हुए स्वयं की ही गाय और भैंस का दूध लोगों के लिए उपलब्ध करवा सकते हैं. अगर आप पशुपालन नहीं करना चाहते हैं तो आप गांव में ही एक मिल्क सेंटर शुरू कर सकते हैं जहां पर आपके गांव के लोग अपनी गाय या भैंस का दूध आपके पास बेचने आ सकते हैं. उसके बाद आप उसे इकट्ठा करते हुए आस-पास के गांव या फिर आसपास के शहरों तक पहुंचा सकते हैं और मुनाफा कमा सकते हैं।

इसके अलावा आप किसी ना किसी डेयरी फार्म के साथ भी अपने आप को जोड़ सकते हैं और अपने बिजनेस को बढ़ा सकते हैं इस बिजनेस में ध्यान रखने के लिए जरूरी है कि आपके कस्टमर आपको क्वालिटी का दूध ही दें और आगे भी आपको अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी हमेशा बरकरार रखनी होगी।

5. अचार और पापड़ का बिजनेस

गांव में यह बिजनेस आप बहुत ही आसानी से शुरू कर सकते हैं और इसमें लागत भी ज्यादा नहीं लगती है. इस बिजनेस के लिए आपको स्टाफ बहुत ही आसानी से मिल जाएगा और आपको इसके लिए कोई अलग से जगह लेने की जरूरत भी नहीं है।

इसमें महिलाएं अपने घर से ही आचार्य पापड़ बना कर आपके यहां पर जमा कर सकती हैं और आप आगे इन्हें पैक करते हुए उचित दामों पर बेच सकते हैं. इसमें सुकून की बात यह है कि आप अपने अलावा बहुत से अन्य जरूरतमंद लोगों को भी रोजगार दे सकते हैं।

animated outer look of supermarket

6. होलसेल स्टोर की शुरुआत

बहुत से गांव अभी भी ऐसे हैं जहां पर सभी तरह के सामान आसानी से नहीं मिल पाते हैं और उन्हें छोटी-छोटी चीजों के लिए आसपास के शहरों में जाना पड़ता है. ऐसे में अपना सारा कामकाज छोड़कर शहर में जाना उनके लिए किसी मुसीबत से कम नहीं है. इसलिए गांव में एक होलसेल स्टोर की शुरुआत करना एक बहुत ही अच्छा बिजनेस माना जाता है. आप अपने गांव के लोगों की जरूरत के हिसाब से अपनी दुकान में माल भर सकते हैं और होलसेल पर खरीदे गए माल को उचित दामों पर बेच कर मुनाफा कमा सकते हैं।

इन सबके अलावा आटे की चक्की या फिर तेल की चक्की या फिर साफ पानी की सप्लाई आदि भी ऐसे बहुत से बिजनेस है जो आप गांव में शुरू कर सकते हैं गांव में बिजनेस करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको हमेशा ही कोई भी बिजनेस शुरू करने में लागत कम लगानी पड़ती है और मुनाफा अच्छा खासा मिल जाता है इसलिए हो सके तो अपने आसपास के इलाके में ही इन्वेस्टमेंट करते हुए एक छोटे से बिजनेस से शुरुआत कीजिए और मुनाफे के हिसाब से अपने बिजनेस को आप आगे चलकर बढ़ा सकते हैं।

यह भी पढ़ें :

1) घर बैठे बिज़नेस कैसे शुरू करें?
2) जीएसटी सुविधा केंद्र (GST Suvidha Kendra) कैसे खोलें?
3) किराना स्टोर कैसे खोलें?
4) प्लांट नर्सरी का बिज़नेस कैसे करें?
5) 9 स्टेप्स में केटरिंग का बिज़नेस कैसे शुरू करें?