कुकिंग क्लास का बिज़नेस घर से कैसे शुरू करें?

. 1 min read
कुकिंग क्लास का बिज़नेस घर से कैसे शुरू करें?

खाना बनाना एक आर्ट है. खाना बनाना और अच्छा खाना बनाना ये भी एक आर्ट है. अब खाना तो हर कोई बना लेता है लेकिन अच्छा खाना बनाना हर कोई नहीं जानता. कई लोग ऐसे भी होते हैं तो कम इंग्रीडियंस के साथ भी अच्छा खाना बना देते हैं. लेकिन इसके लिए आपको खाना बनाने की समझ होने चाहिए. और काफी प्रैक्टिस भी करना पड़ेगी. अगर आपको खाना बनाने का शौक है और अगर आप अच्छा खाना बनना जानते हैं तो आप भी एक कुकिंग क्लास का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. ये काफी फायदे और डिमांडिंग काम है जिसकी मार्केट में हमेशा से ही मांग रही है. ये उन एक बिजनेस में से एक है जहां आप कम समय में काफी पैसा और प्रसिद्धि हासिल कर सकते हैं.

कुकिंग क्लास उन लोगों के लिए काफी अच्छी जगह है जो खाना बनाने का शौक रखते हैं. और अलग अलग तरह का खाना खाना और बनाना सीखना चाहते है. एक अच्छा कुक वही होता है जिसकी तारीफ हर कोई करता है. अगर आप भी इस कला को जानते हैं तो आप भी खुद भी कुकिंग क्लास का बिजनेस शुरु कर सकते हैं. इसके लिए आपको क्या करना पड़ेगा और किन किन चीजों की जरूरत पड़ेगी. ये मैं आप को इस लेख के जरिए बताऊंगा.

कैसे करें अपनी कुकिंग क्लास का चुनाव?

अगर आप कुकिंग फील्ड में फेमस होना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले ये जानना होगा की आप किस तरह की क्लास स्टार्ट करना चाहते हैं. अगर आप किसी एक तरह के खाना बनाने में उस्ताद है तो आपको उसी तरह की क्लास स्टार्ट करनी चाहिए. उदाहरण के तौर पर बताऊं तो अगर आप नोर्थ इंडियन खाना अच्छा बनाते हैं तो आपको इसी तरह के खाने की क्लास शुरु करनी चाहिए. या फिर पंजाब खाने, या साउथ इंडियन, या फिर कोई फास्ट फूड. कहने का मतलब है की आप जिस तरह का खाना बनाने में माहिर है और जिस तरह का खाना लोगों को पसंद आता है तो आप उस हिसाब से अपने क्लास शुरु करें.

कुकिंग क्लास के लिए जरूरी उपकरण

अगर आप कुकिंग क्लास देने का फैसला कर चुके हैं तो आपको इस के लिए कुछ जरूरी सामान की आवश्यकता पड़ेगी. जिस से आप अपना काम आसाम से और बेहतक तरीके से कर सकें. इसमें तंदूर, चोपर, ओव्हन, बर्तन आदी खाना बनाने का सामान शामिल है. इन में से कुछ सामान आपके घर में होगा ही लेकिन कुछ ऐसा भी है जिसका जरूरत आपको अलग अलग तरह का खाना बनाने में पड़ेगी. साथ ही अपने घर में एक रूम अलग से क्लास देने के लिए सेट कर लें. या फिर अपना किचन ऐसा तैयार करें की आप इस पर अपनी क्लास दे पाएं. अपने काम को छोटे लेवल में शुरु करें फिर बाद में अपने काम को बढ़ाएं.

लाइसेंस की जरूरी प्रक्रिया

किसी भी बिजनेस को शुरु करने के लिए सबसे पहले आपको लाइसेंस की जरूरत पड़ती है. कुकिंग क्लास देने के लिए भी आपको लाइसेंस देना पड़ेगा. आप अपने शहर या एरिया में संबंधित ऑफिस में जा कर अपने स्टेट की ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए इस पर ज्यादा जानकारी हासिल कर सकते हैं. इसके लिए आपको फूड हैंडलर का लाइसेंस लेना पड़ता है.

Hand holding digital tablet with smiling girl food blogger on screen

कुकिंग क्लास के लिए एडवर्टाइज कैसे करें?

आपको अपनी कुकिंग क्लास को बढ़ाने के लिए इसकी जानकारी लोगों तक पहुंचानी होगी. ताकि लोगों को आपकी क्लास के बारे में पता चल सके नीचे दिए गए कुछ तरीकों से आप अपनी कुकिंग क्लास का एडवर्टाइज कर सकते हैं.

  • आप अपनी क्लास के बारे में अपने अडोस पड़ोस, किसी पार्टी या अन्य जगाहों पर दे सकते हैं. इस से लोगों को आपके बारे में पता चलेगा.
  • आप अपनी क्लास का एक होर्डिंग अपने पास के मार्केट और एरिया पर लगा सकते हैं.
  • आप अपने जैसा काम करने वाले लोगों से कम फीस चार्च कर के लोगों को भी अपनी तरफ आकर्षत कर सकते हैं.
  • आप अपने और अपने रिश्तेदारों या दोस्तों के सोशल मीडिया अकाउंट पर अपनी कुकिंग क्लास के बारे में जानकारी शेयर करा सकते हैं. इसमें खाने की आकर्षक फोटो डालकर आप लोगों को ज्यादा से ज्यादा अपने साथ जोड़ सकते हैं.

मार्केटिंग एरिया और प्लान

किसी भी काम को शुरु करने के लिए आपको सही प्लान की जरूरत होती है. आपको अपने मार्केट और ग्राहकों के बारे में पता होना चाहिए. आपको पता होना चाहिए की आपकी टारगेट ऑडियंस कौन है. जो आपकी क्लास का लाभ उठा सकें. इसके लिए आपको अच्छा खाना बनाना भी आना चाहिए. साथ ही आप किस तरह का खाना बनाने की क्लास देना चाहते हैं आपको इसके बारे में भी पता होना चाहिए. इसलिए इन सब चीजों की प्लानिंग काफी जरूरी है. आपके एरिया में किस को आप अपने साथ जोड़ना चाहते हैं आप केवल महिलाओं को अपनी क्लास देना चाहते हैं या फिर आप अपने साथ सभी तरह के लोगों को क्लास देना चाहते हैं इसके लिए आपको जानना चाहिए. आप कहां और कैसे अपनी क्लास का प्रमोशन करेंगे और अपने स्टार्टअप की शुरुआत करेंगे इन सब को एक डायरी में नोट बनाकर तैयारी कर सकते हैं.

कुकिंग क्लास के लिए आपको कितना चार्ज करना चाहिए?

आपकी कुकिंग क्लास का चार्ज कितना रखना चाहते हैं ये आपकी काबिलियत और आपके एक्सपीरियंस पर निर्भर करता है. अपने स्टार्टअप की शुरुआत में आप अपने स्टूडेंट से कम फीस ले कर खुद को पहले सही से स्थापित करें. फिर समय के साथ साथ अपनी फीस और अपने काम को बढ़ाएं. आप चाहें तो घर में ही कुकिंग की क्लास दे सकते हैं या फिर अगर आपके आस पास अपके ज्यादा ग्राहक नहीं हैं तब आप ऑनलाइन क्लास देकर अपने साथ और लोगों को जोड़ सकते हैं.

कुकिंग क्लास के लिए इन्वेस्टमेंट

कुकिंग क्लास के स्टार्टअप के लिए सबसे बड़ी बात ये है की आपको इसे शुरु करने के लिए ज्यादा बजट की जरूरत नहीं पड़ती. आप अपने घर में ही लिमिटेड सामान के साथ इसे शुरु कर सकते हैं. कुकिंग क्लास के लिए किन किन चीजों की जरूरत पड़ेगी उनके बारे में नीचे जान सकते हैं.

जरूरी सामान: खाना बनाने के लिए कुछ उपकरणों की जरूरत पड़ती है. आपको कुकिंग क्लास के लिए इन चीजों की खरीदारी करनी होगी. कुछ जरूरी बर्तन और बाकी सामान आपके घर में ही मौजूद होंगे. इस से आपका खर्चा बच जाएगा.

क्लास के लिए जगह: क्लास के लिए आप अपने ही घर में एक अलग रूम खाली कर सकते हैं. अगर आपके पास एक्स्ट्रा कमरा नहीं है तो आप किचन में ही इस अरेंज कर सकते हैं. इसके अलावा आप अपने नजदीकी रेस्टोरेंट या फिर किसी जगह पर भी ये क्लास दे सकते हैं.

प्रमोशन का खर्चा: हर बिजनेस की तरह आपको भी अपनी क्लास का प्रमोशन करना पड़ेगा. अब ये सभी आपके ऊपर निर्भर करता है की आपको किस तरह का प्रमोशन करना है. जिस से आपके ज्यादा पैसे भी ना लगे और आपको लाभ भी ज्यादा मिले.

woman chef cooking outdoor while streaming online for webinar masterclass lesson at home

कुकिंग क्लास के लिए इन चीजों की बरते सावधानी

किसी भी काम को शुरु करने के लिए आपको कुछ सावधानियां बरतनी पढ़ती है. कुकिंग क्लास के लिए भी आपको ऐसा ही करना पड़ेगा.

  • शुरु में अपनी कुकिंग की क्लास में ज्यादा पैसे खर्च ना करें. जब आपका बिजनेस सेटल हो जाए तब अपना बिजनेस को बढ़ाने के लिए निवेश करें.
  • आपनी कुकिंग क्लास का जितना हो सके उतना प्रमोशन करें. अगर आप थोड़े पैसे खर्च कर सकते हैं तो पेड प्रमोशन भी करा सकते हैं. नहीं तो फ्री में सोशल मीडिया में अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से खुद का प्रमोशन कराएं.
  • अगर आपको खाना बनाना सही से नहीं आता है तो कुकिंग क्लास देने से पहले खुद खाना बनाना अच्छी तरह से सीखें. जो खाना आप बनाएंगे उसे आपके ग्राहक जरूर चखेंगे. और अगर आप के हाथों में खाने का टेस्ट नहीं होगा तो आपके पास ज्यादा लोग नहीं आएंगे
  • कोशिश करें की आप अपने ग्राहकों को अलग अलग तरह का खाना बनाने की ट्रेनिंग दें. लेकिन अगर आपको किसी तरह का स्पेशल खाना बनाना नहीं आता है तो इसे अकेले बनाने की कोशिश करें.

यह भी पढ़ें :

1) इलेक्ट्रिक गाड़ियों की डीलरशिप कैसे ले सकते हैं?
2) क्लाउड किचन बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें?
3) टॉप ईको-फ़्रेंड्ली बिज़नेस आइडियाज़
4) अपने बिज़नेस को ईको-फ़्रेंड्ली कैसे बनाएँ?

कुकिंग क्लास से जुड़े आपके कुछ जरूरी सवाल

Q.  कैसे होगा आपकी कुकिंग क्लास के बिजनेस से आपका प्रॉफिट ?

Ans. आपकी कुकिंग क्लास में आपकी कमाई आपके स्टूडेंट की संख्या और आपकी फीस पर निर्भर करती है. कोशिश करें की शुरुआत में अपनी फीस कम ही रखें. जब आपके ग्राहक बढ़ने लगेंगे तब आप अपनी फीस बढ़ा सकते हैं. हो सके तो बिजनेस को बढ़ाने के लिए आप ऑनलाइन क्लास भी शुरु कर सकते हैं.

Q. क्या केवल घर के उपकरणों से शुरु कर सकते हैं कुकिंग क्लास का बिजनेस ?

Ans. अगर आप छोटे लेवल में इस काम को कर रहे हैं तो आप घर के उपकरणों से ही इस बिजनेस को शुरु कर सकते हैं. लेकिन अगर आप कुछ खास बनाने की क्लास दे रहे हैं तो आपको उसके हिसाब से भी सामान खरीदना होगा. उपकरणों की मांग आपके खाना बनाने के स्टाइल पर ही निर्भर करेगी.

Q. सोशल मीडिया पर कुकिंग क्लास का प्रमोशन कैसे करें ?

Ans. कोशिश करें की सभी फेमस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में अपनी कुकिगं क्लास के नाम से अकाउंट बना लें. और समय समय पर उस में पोस्ट डाल कर शेयर करते हैं. साथ ही अपने जानने वालों को भी इसे शेयर करने के लिए बोलें. जिस से ज्यादा लोगों को आपके बारे में पता चलेगा.