झुग्गी झोपड़ी इलाके में शुरू किये जाने वाले बेस्ट बिजनेस आइडिया

. 1 min read
झुग्गी झोपड़ी इलाके में शुरू किये जाने वाले बेस्ट बिजनेस आइडिया

भारत सघन आबादी वाला देश है। इसमें भारी संख्या में स्लम सिटी एरिया यानी झुग्गी-झोपड़ी वाली गंदी बस्तियां भी हैं। 2011 की जनगणना के आंकड़ों की बात मानें हमारे देश में लगभग साढ़े छह करोड़ लोग इन स्लम सिटी एरिया में रहते हैं। जितने लोग हमारे देश में इन गंदी झुग्गी-झोपड़ियों में रहते हैं, स्पेन, दक्षिण अफ्रीका और अर्जेन्टीना जैसे देशों कुल आबादी उससे काफी कम  हैं। मुंबई की धारावी स्लम बस्ती को तो एशिया की सबसे बड़ी स्लम बस्ती माना जाता है। इस बस्ती में  मुंबई के 2.4 वर्ग किलोमीटर के एरिया में 10 लाख से अधिक लोग रहते हैं। यह विश्व की सबसे घनी आबादी वाली स्लम एरिया मानी जाती है। धारावी स्लम बस्ती 2020 में उस समय चर्चा में आयी थी जब सबसे ज्यादा कोरोना के मरीज वहां मिले थे। उस समय सोशल डिस्टेंसिंग की बात की जा रही थी तो उस समय इस बस्ती का दिल दहलाने वाला एक नजारा सामने आया । जब एक छोटे से कमरे  में 11-11 लोग रहने वाले इस बस्ती में मिले। इसके अलावा इस स्लम एरिया के पब्लिक टॉयलेट में जाने वालों की संख्या की कोई गिनती ही नहीं है। लोगों के पास नहाने तक  की जगह नहीं है। वे या तो उसी कमरे में नहाते हैं, जिसमें रहते हैं अथवा अपने कमरे के दरवाजे के सामने ही खुले में नहाने को विवश हैं। इसी तरह इन स्लम बस्तियों में रहने वालों को कोई भी मौलिक सुविधायें नहीं मिलती हैं। यही हाल देश की लगभग सभी स्लम एरिया के हैं।

पूरा परिवार करता है नौकरी, फिर भी रह जाते हैं गरीब

देश के सभी मेट्रो सिटी, महानगरों में भारी संख्या में लोग स्लम बस्ती मिल जायेंगी। इन स्लम बस्तियों में रहने वाले लोग दयनीय स्थिति में जीवन बिताने  को विवश हैं। यहां रहने वाले पुरुष रेहड़ी, पटरी, पर छोटा मोटा काम करने,  कबाड़ी का काम करने तथा मजदूरी करके अपनी रोजी रोटी चलाते हैं। घरों की महिलाएं भी अपनी योग्यता के अनुसार छोटा-मोटा काम करतीं हैं। जिनके पास कोई योग्यता नहीं हैं वे नजदीक की अच्छी कॉलोनियों, कोठियों में साफ-सफाई, खाने बनाने आदि का काम करतीं हैं, जहां उनका आर्थिक शोषण होता है। इन बस्तियों में रहने वाले बच्चे छोटी उम्र में ही नौकरी आदि करने लगते हैं। इन बस्तियों में रहने वालों की बेटियां भी बचपन से नौकरी आदि पर जाना शुरू कर देतीं हैं। इन बस्तियों में रहने वाले पूरे परिवार के पैसे कमाने के सारे प्रयासों के बावजूद आर्थिक स्थिति नहीं सुधरती है और वे परिवार आर्थिक तंगी से जूझते रहते हैं।

हमेशा ही मंडराता रहता है स्लम बस्तियों को उजाड़ने का खतरा

इन स्लम बस्तियों पर हमेशा ही स्थानीय निकायों की ओर से कानूनी कार्रवाई करने का खतरा मंडराता रहता है। इन अवैध स्लम बस्तियों को उजाड़ने की भी मांग हमेशा होती रहती है। अक्सर इन स्थानीय निकायों के अधिकारी कार्रवाई करने वाले दस्ते के साथ घूमते रहते हैं। जिनसे यहां के लोगों की सांसे अटकी रहतीं हैं। दूसरी ओर  इन बस्तियों को उजाड़ने से बचाने के लिए भी इन बस्तियों के कुछ लोग नेता बनकर इनकी पैरवी करते हैं। वो भी इन लोगों से चंदा लेकर काम करते रहते हैं। इस तरह से इन गरीबों का शोषण किया जाता है। इन स्लम सिटी एरिया के लोगों को अपना जीवन स्तर सुधारने का मौका मिल सकता है। इन लोगों को थोड़ा सा मार्गदर्शन करने वाला कोई मिल जाये तो यहां के लोग स्वयं अपने प्रयासों से ही अपना जीवन स्तर सुधार सकते हैं।

स्लम सिटी एरिया के लिए ये हैं कुछ खास और बेस्ट आइडियाज

अब सवाल उठता है कि स्लम सिटी एरिया में रहने वालों का जीवन स्तर सुधारने के लिए आगे कौन आये? तो इसका जवाब यह है कि समाज कल्याण विभाग, समाजसेवी संस्थाएं, चैरिटी संस्थाएं, एनजीओ आदि इस काम में अच्छी भूमिका निभा सकतें हैं।  इन स्लम सिटी एरिया में रहने वालों के लिए कम पूंजी में बहुत अच्छा लाभ देने वाले बहुत से आसान बिजनेस आइडियाज हैं। जिन्हें अमल में लाकर झुग्गी झोपड़ियों में रहने वाले अपनी आर्थिक स्थिति सुधार सकते हैं, अपना कुपोषण समाप्त कर सकते हैं। साथ ही अपने परिवार को अच्छा जीवन स्तर देने के लिए इन बिजनेस को स्वरोजगार के रूप में शुरू कर सकते हैं। इनमें से कुछ बेस्ट और प्रमुख आइडियाज इस प्रकार हैं:-

1. पूजा सामग्री का निर्माण करना

पूजा सामग्री तैयार करने का बिजनेस बहुत ही आसान है। यह काम घर से ही शुरू किया जा सकता है। पूजा सामग्री में आप अगरबत्ती, धूपबत्ती, हवन सामग्री आसानी से बना सकते हैं। देवी-देवताओं की आरती में काम आने वाले रूई की गोल व लम्बी बत्तियां भी बना सकते हैं। इस काम में आपको कम से कम लागत लगानी होती है।  इन्हें अच्छे दामों में बेचा भी जा सकता है। पूरे साल हिन्दुओं में कोई न कोई धार्मिक त्योहार व पूजा-पाठ के कार्यक्रम आयोजित होते ही रहते हैं। साल में दो बार नवरात्र व गणेश चतुर्थी, होली, दिवाली, रक्षाबंधन, सावन के सोमवार आदि पर्व आते ही रहते हैं। इन पर्वो व त्योहारों में देवी-देवताओं की पूजा के लिए इस तरह की पूजा सामग्री की बहुत डिमांड होती रहती है। कम पैसे में तैयार होने वाली इस पूजा सामग्री को श्रद्धालु खास मौके पर अच्छे पैसे में खरीदने में हिचकते नहीं हैं। इसलिये  स्लम सिटी एरिया के लोगों के लिये यह काम बहुत ही अच्छा है। साथ ही यह बिजनेस बहुत लाभदायक भी है।

different types of breads on serving plate

2. बेकरी प्रोडक्ट तैयार करना

भारत में सुबह शाम चाय नाश्ते का प्रचलन है। चाय के साथ लोग बेकरी में तैयार होने वाले बिस्किट,ब्रेड, रस्क,मट्ठी, टोस्ट, बन, व अन्य कई लोकल प्रोडक्ट को खरीदना पसंद करते हैं। इस तरह से इन बेकरी प्रोडक्ट की प्रतिदिन दोनों समय जरूरत होती है। यह ऐसा बिजनेस क्षेत्र है जिसमें यदि रोज नये दस-20 बिजनेस मैन अपना नया बिजनेस शुरू करें तो उसमें भी घाटा नहीं होगा है। इस बिजनेस में बहुत कम लागत और बहुत छोटे स्तर से शुरू किया जा सकता है। बस केवल इसके लिए थोड़ी सी ट्रेनिंग की जरूरत होती है तो उसके लिये कुछ दिनों तक किसी बेकरी में काम कर लें और जब काम करना आ जाये तो अपनी खुद की बेकरी चलाकर अच्छी खासी आमदनी कमा सकते हैं। स्लम एरिया में रहने वालों के यह बिजनेस काफी आसान और अधिक मुनाफा देने वाला है। बस इस बिजनेस के लिए शुरू शुरू में आपको थोड़ी सी प्लानिंग भी करनी होगी।

3. पेपर कप, पेपर प्लेट व पेपर ग्लास बनाना

स्लम सिटी एरिया के निवासियों के लिए ये बिजनेस काफी आसान है। बस इसके लिए प्लानिंग करनी होगी। इस बिजनेस के लिए बहुत अधिक जगह नहीं चाहिये। घर के कमरे के एक कोने में मशीन लगाकर काम शुरू किया जा सकता है। यह मशीन घर के बिजली कनेक्शन से भी चल सकती है। बस केवल इस बिजनेस को शुरू करने के लिए बिजनेस मैन को मशीन की व्यवस्था करनी होगी। यह सच है कि स्लम बस्ती में रहने वालों के पास इतना पैसा नहीं हो सकता है कि वो अकेले दम पर नकद मशीन को खरीद सकें। इसके लिए बेहतर यही होगा कि कुछ लोग मिलकर कम से कम पॉवर वाली मशीन खरीद लें और उस बिजनेस में साझेदार बन जायें। अथवा डाउन पेमेंट करके मशीन को लोन पर ले लें। उसके बाद यह बिजनेस शुरू करें।

इस बिजनेस की संभावनाओं की बात करें तो इसमें  संभावनाओं का कोई अंत नहीं हैं। आज के समय में शहर के प्रत्येक गली, मुहल्ले, चौराहे, मार्केट, बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन में जगह जगह टी स्टाल, कॉफी स्टाल,चाट की दुकानें, ठेली-पटरी पर स्ट्रीट फूड का काम करने वालों की भरमार है। सभी को इन पेपर कप, पेपर प्लेट और पेपर ग्लास की जरूरत होती है। वे इनकी तलाश में थोक बाजार में भटकते रहते हैं। यदि उन्हें अपने स्थान पर ही जरूरत की ये सारी चीजें आसानी से  मिल जायेंगी तो वो खुशी-खुशी से कुछ पैसे अधिक देकर भी इन्हें खरीद सकते हैं। क्योंकि इससे उनकी भागदौड़, समय और पैसे की बचत होगी।

4. हेयर बैंड का बिजनेस

हेयर बैंड का बिजनेस ऐसा बिजनेस है जो सदाबहार 365 दिन चलने वाला है क्योंकि इसका इस्तेमाल प्रतिदिन होता है। यदि किसी घर में दो महिलाएं हुर्इं तो कम से कम चार हेयर बैंड रोज की जरूरत होते हैं। इससे यह अनुमान लगाया जा सकता है कि यह रोजाना कितना बिकने वाला आइटम है। इसलिये यह बिजनेस बहुत अधिक डिमांड वाला है। इसमें काफी अधिक मुनाफा भी  मिलता है। हेयर बैंड का बिजनेस दो तरीके से किया जा सकता है। एक तो यह है कि कोई भी महिला, जिसके पास सिलाई मशीन है और जिसके पास सिलाई मशीन नहीं भी है, वो भी अपने घर में खाली समय में बाजार में बिकने वाले आकर्षक रंगों व डिजाइनों वाले कपड़ों के पीस को सस्ते दाम में खरीद कर, उनकी कटाई सिलाई करके आकर्षक हेयर बैंड बना सकतीं है। ये यूनीक डिजाइनर वाले हेयर बैंड की मार्केट में बहुत अच्छी डिमांड है। एक बार आपके बने हेयर बैंड मार्केट में पसंद आ गये तो समझिये कि आपके अच्छे दिन आ गये।

हेयर बैंड का बिजनेस करने का दूसरा तरीका यह है कि थोक मार्केट से सस्ते रेट में बने-बनाये हेयर बैंड लाकर दूर-दराज की दूकानों पर फुटकर दुकानदारों को बेच सकते हैं। इस बिजनेस को स्लम एरिया के लोग आसानी से शुरू कर सकते हैं।

5. जेम-जेली का निर्माण करना

जेम-जेली को तैयार करना भी एक अच्छा बिजनेस है। स्लम एरिया के लोगों द्वारा इसे आसानी से किया जा सकता है। इसे घर के बर्तनों व मिक्सी से आसानी से बनाया जा सकता है। कच्चा माल बाजार से लाना होता है। ये सारी चीजें कहीं भी आसानी से मिल सकतीं हैं। इसे बनाना भी बहुत आसान है। कोई ज्यादा समय नहीं लगता है। बहुत ही कम लागत में जेम जेली को तैयार किया जा सकता है। आजकल लोग नाश्ते में अनेक चीजें ऐसी खाते हैं जिनमें जेम जेली की जरूरत होती है। ये लोग जेम और जेली के शौकीन होते हैं। अपना शौक पूरा करने के लिए ये लोग अच्छी चीज के अच्छे पैसे भी दे सकते हैं। बस आपको एक बार अपनी अच्छी क्वालिटी व स्वादिष्ट माल ग्राहकों तक पहुंचाना है। यदि आपका प्रोडक्ट हिट हो गया तो यह बड़ा बिजनेस भी बन सकता है।

6. स्ट्रीट फूड का बिजनेस

स्ट्रीट फूड के बिजनेस का मतलब रेस्टोरेंट, होटल आदि ही नहीं होता है बल्कि ठेली, पटरी पर लगने वाली छोटी-छोटी चाट व अन्य स्वादिष्ट नाश्ते की दुकान भी होते हैं। अपनी क्षमता के अनुसार ठेली, पटरी या सिर पर एक बड़ा सा थाल रखकर भी यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं। यह बिजनेस स्लम एरिया के निवासियों के लिए बहुत ही अच्छा है। इस तरह के बिजनेस करने के लिए थोड़ा सा विचार करना होगा। सबसे पहले आपको वो जगह तलाशनी होगी जहां पर आपको अपना बिजनेस करना है। आपको उस एरिया में दूसरी स्ट्रीट फूड की दुकानों को देखना चाहिये। कोशिश करें कि कोई यूनिक प्रोडक्ट को चुनें और उसका बिजनेस शुरू करें। केवल एक ही चीज को ध्यान में रखना है कि आपके प्रोडक्ट की क्वालिटी और टेस्ट बहुत अच्छा होना चाहिये। इस तरह के बिजनेस में बहुत कम पैसा लगता है और बहुत अच्छा मुनाफा होता है।

7. पापड़ व अचार का बिजनेस

पापड़ व अचार के बिजनेस का भी बहुत अच्छा आइडिया है। इस काम के लिये न तो कोई जगह और न ही कोई मशीन आदि की आवश्यकता होती है। घर के सामान से पापड़ व अचार बनाया जा सकता है। इसके लिए लोकल मार्केट से कच्चा माल मंगाया जा सकता है। शुरू में बहुत ही छोटे लेबल से यह बिजनेस शुरू किया जा सकता है। इस बिजनेस की खास बात यह है कि आपके हाथ में स्वाद का जादू होना चाहिये। आपके द्वारा तैयार किये गये प्रोडक्ट का स्वाद ग्राहकों को भा गया तो आपके प्रोडक्ट की मार्केट अपने आप ही चल जायेगी। स्लम एरिया के लोगों के लिए यह बिजनेस बहुत ही अच्छा है। वो इस बिजनेस को छोटे लेबल से शुरू करके बड़ा बिजनेस भी बना सकते हैं।

mechanic servicing a car

8. ऑटोमोबाइल रिपेयरिंग का बिजनेस

प्रत्येक शहर में वाहनों की भारी संख्या देखने को मिलती है। दिनभर सड़कों पर दौड़ने वाले वाहन खराब भी होते हैं। यदि आप इनकी रिपेयरिंग का बिजनेस शुरू करना चाहेंगे तो आपके समक्ष एक ही सवाल सामने आयेगा कि पहले दिन से कोई थोड़े वाहनों की मरम्मत करने लगता है। तो आपकी यह बात सही है। आपको बिजनेस शुरू करने से पहले योजना बनानी होगी। यदि आपके मन को यह बिजनेस भा रहा है तो इसके सीखने का भी इंतजाम करें। इसके लिए आपको अपने नजदीक किसी आटोमोबाइल रिपेयर करने वाले के पास जाकर उससे पार्टटाइम जॉब मांगना होगा। पहले तो आपको कम पैसे में काम देना चाहेगा। तो आपको खुशी-खुशी वो काम कर लेना चाहिये। कम पैसे में अधिक काम कराने की बिजनेसमैन की आदत होती है। आपको इसका लाभ उठाना है यानी आपको अधिक से अधिक काम करना है। काम करने से ही काम आता है। जब लगे कि किसी एक वाहन की रिपेयरिंग की पूरी जानकारी हासिल कर ली है। जैसे बाइक को पूरी खोल कर बांध ली है। कोई कमी नहीं आयी । इस काम की काफी अच्छी प्रैक्टिस भी हो गयी है तो आप धीरे से कहीं ठीया देखकर वहां से खिसक लीजिये और अपना काम शुरू कर दीजिये।

9. हेयर ड्रेसिंग सर्विस का बिजनेस

यह ऐसा बिजनेस है कि इसे कोई भी कहीं से बहुत कम पैसे खर्च करके शुरू कर  सकता है। बस इसके लिए जरूरी यह है कि आपको ये काम आना चाहिये। यदि नहीं आता है तो किसी को गुरू बनाइये और उसकी शॉप में फ्री में सेवा दीजिये। यदि दुकानदार आपको पार्ट टाइम या बहुत कम पैसे में काम पर रखना चाहे तो आपको उसके प्रस्ताव को स्वीकार कर लेना चाहिये। वहां काम करने से आपको दो फायदे मिलेंगे। पहला फायदा तो आपको यह मिलेगा कि आप काम सीख जाओगे। दूसरा फायदा यह कि वहां आने वाले ग्राहकों से आपका परिचय हो जायेगा, जो आपको अपना बिजनेस शुरू करने  के समय काम आयेगा। यह बिजनेस सड़क के किनारे एक कुर्सी मेज डालकर भी शुरू किया जा सकता है। जैसे-जैसे आमदनी बढ़ती जाये । इसको वैसे-वैसे दुकान आदि की व्यवस्था करके आगे बढ़ाया जा सकता है।

10. डिटर्जेंट पाउडर बनाना

डिटर्जेंट पाउडर बनाने का बिजनेस भी काफी आसान है। इसके लिए किसी तरह की महंगी मशीन की आवश्यकता नहीं होती है। इस बिजनेस के लिए दो व्यक्तियों की आवश्यकता होती है। एक बड़े से बर्तन की जरूरत होती है, जिसमें 15 से 20 किलो तक डिटर्जेंट पाउडर बनाया जा सके। डिटर्जेट बनाने के लिए आपको कुछ केमिकल्स की जरूरत होती है, वो आप केमिकल की दुकान जायेंगे तो वो आपको सब कुछ बता देंगे।  बनाने की विधि कोई बहुत अधिक पेंचीदा नहीं है। बस केवल आपको कई केमिकल्स को अच्छी तरह से मिलाना है। इसके लिए बड़े बर्तन में एक-एक करके केमिकल डालते जाना है और उसको हिलाते रहना है। जब सारे केमिकल आपस में अच्छी तरह से मिल जायें तो यह थोड़ा सा नमी वाला प्रोडक्ट तैयार हो जायेगा। जिसको सुखाने के लिए फैला कर छोड़ देना चाहिये। जब यह यह सूख जाये तो किसी चलनी से छान कर उसके पैकेट बना कर बेचे जायें। बस आपका फार्मूला हिट होने की देर है।

यह भी पढ़े :

1) कुछ सबसे बेहतरीन ऑनलाइन बिज़नेस जो आप शुरू कर सकते हैं
2) ईको-फ्रेंडली बिज़नेस: कुछ आइडीयाज़ और टिप्स
3) 8 बेहतरीन ई-कॉमर्स बिज़नेस आइडिया, जानें क्या बेचें और क्यों?
4) OK Credit क्या है? कैसे ये आपका बिजनेस बढ़ाने में सहायक है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!